SEO के 5 शानदार तरीके जो आपके Blog को टॉप पर ले जायेगा

क्या आप अपने वेबसाइट पर SEO बढ़ाना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताएंगे इसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट को Rank कर सकते हैं।

सही तरीकें से कुछ काम करने पर आपके वेबसाइट या ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) बेहतर हो जाता है जिससे न तो केबल ट्रैफिक बढ़ता है साथ ही बढ़ता है भरोसा। 

5 Best SEO Tips in Hindi
5 Best SEO Tips in Hindi

इसमें ना तो केवल आप अपने वेबसाइट को Rank कर सकते हैं बल्कि आप अपने लिखे हुए Content को भी इस तरीके से बना सकते हैं ताकि वह Search Engine पर बहुत जल्दी सर्च हो जाए
तो चलिए शुरू करते हैं और जान लेते हैं उन सभी 5 तरीकों के बारे में,

1. Keyword Research करना न भूलें

सबसे पहले आता है Keyword Research, हां दोस्तों अधिकतर लोग Keyword Research बिल्कुल ही नहीं करते हैं और Content लिख देते हैं। वैसे यह कोई गलती नहीं है, यह आमतौर पर होता ही है कोई भी नए Blogger या फिर जो काम भी कर रहे हैं उनके लिए भी यह कभी कभी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन हमारी सलाह यह है कि जब भी आप कोई Content लिखने जाए तो उसके पहले उस Content से जुड़े अच्छे कीवर्ड के बारे में रिसर्च जरूर कर ले।

Google या अन्य Search Engine पर अपने कीवर्ड को अच्छे से जांच लें कि उसका Rank कहां पर है कौन से कीवर्ड ज्यादा से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे हैं, यह जानना बहुत जरूरी होता है।

वैसे तो कीवर्ड के बारे में आपने यह जाना होगा कि 2 तरीके के कीवर्ड होते हैं एक Short-Tail कीवर्ड और Long-Tail कीवर्ड। पर हम आपको बताना चाहेंगे कि असल में 3 तरीके के कीवर्ड होते हैं

  • शार्ट-टेल कीवर्ड (Short-Tail Keywords)
  • मी-टेल कीवर्ड (Mid-Tail Keywords)
  • लॉन्ग-टेल कीवर्ड (Long-Tail Keywords)

जैसे कि ऊपर आपने देखा 3 तरीके के कीवर्ड होते हैं तो इन तीनों का उपयोग आपको अपनी Content में जरूर करना चाहिए।

अगर आप इन सभी कीवर्ड के बारे में नहीं जानते हैं तो हम अपनी एक अलग आर्टिकल में आपको इसके बारे में जरूर बताएंगे।

ऑनलाइन में बहुत सारे ऐसे Tools मौजूद है जो कि फ्री में आपको Keywords Search करने का ऑप्शन देता है। आप अगर Google में Keyword Research Tool सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे वेबसाइट देखने को मिलता है, और उसमें आप फ्री में अपना Keyword Research कर सकते हैं।

तो दोस्तों जब भी आप कोई भी नया आर्टिकल लिखने जाए तो उसके पहले कीवर्ड का रिसर्च जरूर कर ले और अपने Content के हिसाब से कीवर्ड का चयन करें, इससे आपको SEO में Boost मिलेगा।

2. अपने Blog की स्पीड बढ़ाएं

अब आते हैं अपने Blog या Website की स्पीड पर, जो SEO के Boost के लिए बहुत जरुरी है। जो भी नए Blogger होते हैं उनके लिए तो यह बहुत ही जरूरी एक सुझाव है की सबसे पहले आप तो अपने Blog या Website को सजाने में बिल्कुल न लगे बल्कि इसके स्पीड पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

क्योंकि एक तो आप नए Blogger हैं और साथ में आप अपने वेबसाइट को इतना ज्यादा सजा देते हैं, जिसके कारण वह काफी देर तक लोड होता है।

तो दोस्तों ऐसी गलती बिल्कुल मत करें जितना हो सके अपने वेबसाइट या ब्लॉग को फास्ट रखें। क्योंकि अगर आप की वेबसाइट खोलने में टाइम लगाएगा तो कोई भी यूजर उसे Open नहीं करेगा और वह दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा।

वैसे यह सिर्फ नए Blogger के लिए नहीं है, यह सभी Blogger के लिए है जो भी Blog या Website पर काम करते हैं, उन सब के लिए है।

Speed Up Your Blog and Website
Speed Up Your Blog and Website

आज के समय में कोई Blog या Website के लिए सबसे जरूरी है उसकी स्पीड, अगर आपके Blog या Website की स्पीड अच्छी है तो कम Content में भी आपको काफी ट्रैफिक मिल जाएगा।

लेकिन अगर आपके Blog या Website खोलने में काफी समय लगाता है तो आप मान लीजिए कि आपके वेबसाइट में लोग कम विजिट करेंगे क्योंकि साइट अगर ओपन ही नहीं होगा तो कोई भी यूजर दूसरे वेबसाइट पर तुरंत चला जाएगा।

हमेशा अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करते रहे अगर स्पीड काफी Slow होता है तो ध्यान रखिए कि कहीं आप ज्यादा Plugins का उपयोग तो नहीं कर रहे हैं, हाई रेगुलेशंस इमेज का उपयोग तो नहीं कर रहे हैं, बहुत सारे Iframe या Videos को उपयोग कर रहे हैं।

साथ ही आपको यह देखना पड़ता है कि कहीं आपका Server तो Slow नहीं है। अधिकतर समय में हम लोग कोई कम बजट वाले Server ले लेते हैं लेकिन इससे अपना ही बहुत नुकसान होता है।

काफी सारे ऐसे ट्रस्टेड कंपनियां हैं जिनसे अगर आप Server/Hosting लेते हैं, तो आपको इस तरीके के काफी सारे प्रॉब्लम से मुक्ति मिल जाती है।

क्योंकि यह Server इसी काम के लिए बनाए गए हैं और सही में यह बजट के अंदर है, कुछ ऐसे सर्वर कंपनियां है जैसे BlueHost, HostGator, NameCheap। यह सभी नामी कंपनियां और साथ में इनका बजट भी काफी अच्छा है, कम पैसे में आप यहां से अच्छा Server ले सकते हैं जोकि Speed जैसे प्रॉब्लम के लिए काफी कारगर होता है।

तो दोस्तों अपने वेबसाइट के स्पीड पर हमेशा ध्यान रखें और इसको हमेशा चेक करते रहे (फ्री में अपने वेबसाइट की स्पीड चेक करें), ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें और अपने Blog या Website स्पीड बढ़ाएं।

3. अपने प्रतियोगियों (Competitor) को ढूंढें

हर Blogger का एक टारगेट होता है कि वह अपने जो Competitor है या प्रतियोगी है उनको हरायें और उनकी जो वेबसाइट होती है उससे आगे बढ़ जाए, आशा करते हैं आप लोगों का भी ऐसा ही टारगेट होता होगा और अगर नहीं है तो तो आपको इस तरीके का टारगेट जरूर बताना चाहिए।

यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि आपको अपने जो भी प्रतियोगी अर्थात Competitor है उसको ढूंढना पड़ेगा। क्योंकि जब तक आपके पास कोई प्रतियोगी नहीं होगा तो आप अपने आप को अच्छा कैसे बनाएंगे।

आप जिस भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाए हैं उस टॉपिक के अंतर्गत और भी जितने भी वेबसाइट है उनको ढूंढिए, उनके Content को देखिए, किस तरीके से काम करते हैं देखिए, उनके Rank चेक करिए।

इस तरीके से आपको पता चलेगा कि आपका असली Competitor यानी प्रतियोगी कौन है और आपको किस लेवल तक काम करना है, जिससे आप अपने Competitor को हरा सके या उससे आगे बढ़ सके।

एक अच्छे ब्लॉग या कोई भी काम करने वाले का है, उसकी एक अच्छी बात यही होती है कि वह दूसरे को फेल होते हुए न देखें बल्कि अपने आप को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं।

दूसरे के फेल होने पर जो लोग खुशी होती है वह खुश तो जरूर होते हैं लेकिन वह कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं क्योंकि वह दूसरे के फेल होने का इंतजार करते हैं न कि अपने आप को आगे बढ़ाने का।

तो अगर आपको अपने Blog या Website को आगे बढ़ाना है तो आपको अपने प्रतियोगियों को ढूंढना पड़ेगा, उनके काम को देखना पड़ेगा और उस लेवल पर आपको या उससे ज्यादा लेवल पर आपको काम करना पड़ेगा।

अगर आप अपने प्रतियोगियों को अच्छे से पहचानेंगे और उनके काम को हमेशा देखते रहेंगे तो आप अपने ब्लॉग के लिए भी अच्छे-अच्छे Content लिखेंगे अपने ब्लॉग को बढ़ाने के लिए काम भी करेंगे क्योंकि आपके मन में हमेशा यह टारगेट रहेगा कि आपको उस प्रतियोगी से आगे निकलना है।

दोस्तों कोई किसी भी काम में कोई ना कोई प्रतियोगिता होना जरूरी है, इससे आपको प्रेरणा भी मिलती है और एक लक्ष्य भी मिल जाता है काम करने का।

4. Content को अपडेट करते रहें

कई बार हम लोग सिर्फ एक Content को लिखकर छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि यह सालों साल काम करेगा और आपको आगे कुछ करना नहीं पड़ेगा।

अगर आप ऐसा सोचते हैं तो बिल्कुल ही गलत सोचते हैं, आपने देखा होगा कि Google, Facebook, Yahoo जैसे बड़े बड़े वेबसाइट हर समय अपने वेबसाइट के साथ साथ अपने प्राइवेसी पॉलिसी हो या अपने टर्म एंड कंडीशन इन सारे चीजों पर अपडेट करते रहते हैं, तो ऐसा क्यों करते हैं?

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि हर नए चीजों के साथ आप अपनी वेबसाइट को या अपने Content को अपडेट करते रहे क्योंकि हर दिन नए नए चीजे आते जाते हैं।

Content का योगदान SEO के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने Content को हमेशा अपडेट करते रहेंगे तो आप के जितने भी यूजर है उसकी न तो संख्या बढ़ेगी साथ में जो ट्रस्ट या भरोसा होता है वह भी बढ़ता है।

हर चीज दिन दिन बदलती जा रही है, तो एक बार अगर आपने Blog में Content लिख लिया उसके बाद फिर आपको उसको कभी अपडेट नहीं करना पड़ेगा तो ऐसा नहीं होता है, समय के हिसाब से आपको अपने Content को हमेशा अपडेट करना चाहिए।

अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में अपना ब्लॉग बना कर रखे हैं तो हर दिन टेक्नोलॉजी में बदलाव आते हैं जो आपने 6 महीने या 1 साल पहले कोई Content अगर आपने लिखा है तो अभी के समय में उस में काफी बदलाव की जरूरत पड़ती है।

तो दोस्तों हमेशा अपने Content को अपडेट करते रहिए नए-नए चीजें अपने कांटेक्ट में डालिए, इससे न तो SEO में फर्क पड़ेगा साथ ही आपके जो भी यूजर से उसकी भी संख्या काफी बढ़ जाएगी।

5. Social Media का उपयोग करें

अब बात करते हैं Social Media का उपयोग अपने ब्लॉग के लिए करना। हम लोग अपने Social Media का उपयोग ज्यादातर लोगों के साथ जुड़ने में उपयोग करते हैं। पर इसका उपयोग भी Boost करने के लिए कर सकते है। 

यह हम उन लोगों के लिए कह रहे हैं जो नए Blogger हैं या फिर ब्लॉगिंग तो करते हैं लेकिन Social Media के साथ ज्यादा लिंक नहीं रहते हैं।

तो अगर आप ज्यादा Social Media फ्रेंडली नहीं है तो भी अभी आप Social Media पर ज्वाइन हो जाइए, एक बिजनेस के तौर पर आप इसमें अपने आप को एक्टिव रखिए।

Social Media for SEO
Social Media for SEO

आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग इन्हीं Social Media पर होता है , और सभी Pro-Blogger या जो भी इसके जानकार है वह अपने वेबसाइट पर एक बड़े अमाउंट का ट्राफिक यही Social Media प्लेटफॉर्म से लेकर आते हैं।

जितना हो सके आप लोगों के साथ जुड़े रहे हैं, व्यक्तिगत रूप से नहीं व्यवसाय के तौर पर मतलब अपने Blog या Website के तौर पर आप लोगों के साथ जुड़े रहे। अपने Blog या Website की चीजें हमेशा Social Media पर जितना हो सके उतना शेयर करें।

Social Media पर अपने वेबसाइट या ब्लॉग के जो यूजर है उनके लिए आप समय दें, उनको अगर किसी बात पर आपकी मदद चाहिए तो मदद करते रहिए ऐसे में आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर उनका भरोसा बढ़ेगा और जो कि सोशल

मीडिया पर सभी एक दूसरे के साथ जुड़े हैं तो वह यूजर अपने और जुड़े हुए दोस्तों को आपके Blog या Website के बारे में बताएंगे।

Social Media पर आप कम खर्चे में अपने Blog या Website की एडवरटाइजमेंट या विज्ञापन दे सकते हैं। लेकिन आप अगर नॉर्मल ही लोगों के साथ जुड़े रहेंगे तो इससे आपका काफी फॉलोवर बनेगा, ऐसे में आपको विज्ञापन देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

तो दोस्तों अपने Blog या Website को आगे बढ़ाना है और उसमें आपको ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक चाहिए है तो आप जरूर Social Media पर एक्टिव हो जाइए।

व्यक्तिगत रूप से किसी को बताने की जरूरत नहीं है, आप अपनी वेबसाइट का पेज बना ले, या बिजनेस अकाउंट बना ले और उससे लोगों के साथ जुड़े रहिए।

 

अगर आप इन सभी तरीकों का उपयोग अपने Blog या Website पर करते हैं तो इससे आपके ब्लॉग के SEO में काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपकी वेबसाइट कोई भी Search Engine पर आसानी से Rank जाएगा।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सिर्फ यही करने पर आपकी SEO बढ़ जाएगी इसके अलावा भी बहुत सारी चीजें हैं जो कि SEO बढ़ाने में काम करता है।

यहां पर हमने कुछ जरूरी और महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बताया है, जिसका उपयोग सिर्फ आपके ब्लॉग वेबसाइट को बूस्ट देना है, ताकि वह Search Engine पर आसानी से Rank करें।

 

आशा करते हैं आप सभी को इन तरीकों का उपयोग करके फायदा मिला होगा। इससे जुड़े कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट में लिखकर जरूर बताएं हम पूरी तरह से आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। हमारा वेबसाइट उपयोग करने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment