Computer के अनुप्रयोग क्या हैं? Computer Application in Hindi

0
(0)

What is Computer Application? Know Computer Application in Hindi.

आशा करते हैं बेसिक कंप्यूटर के कोर्स के अंतर्गत हमारे पिछले विषयों के लेखों को आप लोगों ने ध्यान पूर्वक जाना होगा, इसी पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए आज हम लोग को Computer के अनुप्रयोग के बारे में बताएंगे।

अगर आप लोगों ने अभी तक पिछले विषयों पर ध्यान नहीं दिया तो अभी कंप्यूटर क्या है? , कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है? , कंप्यूटर की भाषा क्या है? और कंप्यूटर की संरचनाएं क्या है? इन विषयों के बारे में जान ले।

अगर आप कंप्यूटर सीख रहे हैं या कंप्यूटर के बारे में जान रहे हैं तो आपको Computer के अनुप्रयोग के बारे में अवश्य जानना चाहिए। चलिए Computer के अनुप्रयोग के बारे में जान लेते हैं।

Computer Application in Hindi
Computer Application in Hindi

Data Processing:

बडें और विशाल पैमाने पर डाटा प्रोसेसिंग (Data processing) करने के लिये और सूचना तैयार करने के लिये कंप्‍यूटर का प्रयोग किया जाता है इससे डाटा इकठ्ठा करना उसका विश्‍लेशण करना और सूचना प्राप्‍त करना बहुत आसान हो जाता है।

Education: 

कंप्‍यूटर में आधुनिक शिक्षा की तस्‍वीर ही बदल दी है, आज इन्टरनेट के मध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं, स्‍कूल और कॉलेजों को भी इंंटरनेट से जोड दिया गया है तथा कई जगहों पर स्‍मार्ट क्‍लास पर जोर दिया जा रहा है जो कंप्‍यूटर की वजह से ही संभव है।

Bank: 

बैंकिंग क्षेत्र में तो कम्प्यूटर के उपयोग ने क्रांति ही ला दी है, पुराने जमाने के बही खाते और रजिस्‍टर की जगह कंप्‍यूटर ने ले ली है बैंकों के अधिकांश कार्य कंप्‍यूटर के माध्‍यम से ही हो रहे हैं जैसे पैसे निकालना और जमा करना, यहां तक कि रूपया गिनने के लिये भी कंंम्‍यूटरीक्रतमशीने उपलब्‍ध हैं।

Communication:

4जी इंटरनेट को आज बच्‍चा-बच्‍चा प्रयोग कर रहा है। सार्थक चिन्हों द्वारा सूचनाओं को आदान -प्रदान करने की प्रक्रिया संचार है। किसी सूचना या जानकारी को दूसरों तक पहुंचाना संचार है।

जब मनुष्य अपने हाव-भाव, संकेतों और वाणी के माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान आपस में करता है तो वह संचार है। … इसके माध्यम से मनुष्य अपने विचारों, भावों, अनुभवों को एक दूसरे से बांटता है।

Recreation:

मल्टीमिडिया के प्रयोग ने तो कम्प्यूटर को बहुयामी बना दिया है, कम्प्यूटर का प्रायः सिनेमा, टेलीविजन, वीडियो गेम खेलने के लिये भी किया जाता है।

Governance:

हर एक संस्थान में अपना एक आंतरिक प्रशासन होता है और प्रशासनिक कार्य कम्प्यूटर से ही किये जाते हैं, साथ ही साथ सरकारी योजनओं का लाभ भी ई-शासन (E-governance) के रूप में आज जनों के घराेें तक पहुॅच रहा है।

Security:

आज बिना कम्प्यूटर के हमारी सुरक्षा व्यवस्था बिलकुल कमजोर हो जाएगी। एयरक्राफ्ट ट्रैक करने में, हवाई हमल, सीसीटीवी कैमरे में कम्प्यूटर का उपयोग होता है।

Commerce: 

दुकान, बैंक, बीमा, क्रेडिट कंपनी, आदि में कम्प्यूटर का अधिकतम उपयोग होता है।कम्प्यूटर के बिना काम करना वितीय दुनिया के लिए असंभव हो गया है।

Industry:

बहुत सारे औधोगिक संस्थान; जैसे – स्टील, कैमिकल, तेल कंपनी आदि कम्प्यूटर पर निर्भर हैं। संयंत्र प्रक्रियाओं के वास्तविक नियंत्रण के लिए भी कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं।

Medicine:

चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का अनुप्रयोग विभिन्न शारीरिक रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है, रोगों का विश्लेषण और निदान भी कम्प्यूटर के द्वारा संभव है, आधुनिक युग में एक्स रे, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड इत्यादि विभिन्न क्षेत्र में कम्प्यूटर का व्‍यापक उपयोग हो रहा है।

Internet:

इण्‍टरनेट अपना मनपंसद विषय चुनने के लिए सर्च इंजिन (Engine) सॉफ्टवेयर इण्‍टरनेट पर होते हैं। याहू (Yahoo), खोज (Khoj), आदि कुछ सर्च इंजिनों के उदाहरण हैं। यह सर्च इंजिन वेबसाइट (Website) का पता लगाते हैं।

वेबसाइट पर लोगों या प्रतिष्‍ठानों के इण्‍टरनेट पर पते होते हैं। लगभग सभी वेबसाइट की शुरूआत अंग्रेजी के तीन अक्षरों ‘W.w.w.’ से होती हैं, जिसका आशय- ‘वर्ल्‍ड वाइड वेब’ (World Wide Web W.w.w.) होता हैं।

E-Business: 

कम्‍प्‍यूटर में क्रिया इलेक्‍ट्रॉनिक विधि से होते हैं, अत: आधुनिक‍ व्‍यवसाय जो कम्‍प्‍यूटर और इण्‍टरनेट के सहयोग से किया जाता हैं ‘ई-बिजनेस’ (E-Business) या ‘इलेक्‍ट्रॉनिक-बिजनेस’ (Electronic Business) कहलाता हैं। यह व्‍यवसाय एक विषय ‘ई-कॉमर्स’ (E-Commerce) के अन्‍तर्गत आता हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment