BYJU’S App क्या है ? जानिए सब कुछ हिंदी में – BYJU’s Learning App in Hindi

नमस्कार, दोस्तों आपका सबसे पहले Tech Academy Pro पर स्वागत हैं। 

आज का यह आर्टिकल बहुत ही ख़ास और इंटरेस्टिंग होने वाला हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं।

क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे अप्प के बारे जानने वाले है जिसकी मदद से हम आसानी से Online पढाई घर बैठे कर सकते हैं।

इस एप्प का नाम BYJU’s The Learning App हैं। यह एप्प स्टूडेंट सब के लिए बहुत ही कमाल का अप्प हैं जिसकी मदद से आप आसानी से ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं।

BYJU’s Learning App in Hindi
BYJU’s Learning App in Hindi

आज कल बहुत सारे अप्प्स आपको गूगल प्ले स्टोर मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पढाई कर सकते हैं लेकिन उन सभी अप्प्स में से यह मेरे ख्याल से बेस्ट अप्प हैं क्युकी इस एप्प का डिज़ाइन बिलकुल यूजर फ्रेंडली हैं।

जिससे की इसका इस्तेमाल करने में किसी भी विद्यार्थी (Student) को कोई परेशानी नहीं होती हैं। फर्स्ट टाइम इस एप्प को यूज़ करने वाले यूजर भी इसे आसानी से Use कर सकते हैं।

तो दोस्तों चलिए अब हम आज का यह आर्टिकल Byju’s Learning App के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं। जैसे:-

Byju’s Learning App कब और कहाँ लॉन्च हुआ ?

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

ये कहानी है केरल में जन्मे बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की. रवींद्रन पहले स्कूल टीचर थे, आज भारत के नए अरबपति हैं।

कभी टीचर रहे रवींद्रन की आज 6 बिलियन डॉलर यानी 41 अरब की कंपनी है।  रवींद्रन की कामयाबी को उनके एक ऐप ने भी लोकप्रियता दिलाई।

दक्षिण भारत के तटवर्ती गांव में शिक्षक माता-पिता के जन्मे रवींद्रन का मन स्कूल में नहीं लगता था।  वे फुटबॉल खेलने के लिए घंटों घर से बाहर रहते।

जब खेलकर लौटते, तब घर पर पढ़ाई करते। पढ़ाई पूरी कर रवींद्रन इंजीनियर बने और एग्जाम्स की तैयारी में स्टूडेंट्स की मदद करने लगे।

वे छात्रों को इस तरह पढ़ाते कि उनका पढ़ाया हुआ स्टूडेंट्स के मन भाने लगा। धीरे-धीरे उनकी क्लास में स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ती गई। वे सेलेब्रिटी टीचर बने और उन्होंने स्टेडियम में एक साथ हजारों छात्रों को पढ़ाना शुरू किया।

रवींद्रन ने 2015 में BYJU’S – The Learning App लॉन्च किया।  BYJU’s के दुनिया में 3.5 करोड़ यूजर और 24 लाख पेड सब्सक्राइबर भी हैं।

37 साल का ये उद्यमी शिक्षक इंडियन एजुकेशन के लिए वैसा कुछ करना चाहते हैं जो डिज्नी ने मनोरंजन के लिए किया।

उन्होंने अपने ऐप में डिज्नी की तर्ज पर द लायन किंग के सिम्बा के जरिये ग्रेड वन से छात्रों को गणित और अंग्रेजी पढ़ाया।

रवींद्रन के मुताबिक बायजू का रेवेन्यू दोगुना से भी अधिक होने की उम्मीद है।  मार्च 2020 तक इसका रेवेन्यू 3,000 करोड़ (435 मिलियन) पहुंचने की उम्मीद है।

रवींद्रन की कंपनी थिंक एंड लर्न ने जुलाई 2019 के शुरुआती हफ्ते में 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी।  अब इनके पास कंपनी के 21% से ज्यादा शेयर हैं।

Byju’s Learning App क्या है?

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

Byju’s छठी से बारहवीं क्लास के बच्चों के लिए प्रोग्राम चलाती है। यह ग्रेजुएट्स को कैट, आईएएस, जीआरई और जीमैट जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी में भी मदद करती है।

यह केवल थिअरी पर नहीं, बल्कि विजुअल और कॉन्टेक्सचुअल लर्निंग पर जोर देती है। यह इसके लिए टेक्नॉलजी और डेटा का इस्तेमाल करती है।

Byju’s The Learning App के फाउंडर Byju Raveendran हैं। इस एप्प का विज्ञापन टीवी पर भी दिखाया जाता हैं जिससे की अधिक से अधिक स्टूडेंट इसके बारे में जाने और इसका उपयोग कर सके।

Byju’s Learning App के ब्रांड अम्बेस्डर फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान हैं। जो की टीवी में इस एप्प के विज्ञापन में दिखाई देते हैं।

यह एप्प आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा। यह प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया हैं जिससे की इस अप्प की पॉपुलर्टी की पता चलती हैं इसे लोगो द्वारा प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग दी गयी हैं।

जो की बहुत अच्छी है। अगर आप इस अप्प को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सिंपल अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर byju’s the learning app लिखकर सर्च कजिये।

Byju’s App की मदद से कौन लोग पढ़ सकते है?

घर बैठे Bujy’s App की मदद से Class : 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th, 6th, 7th, 8th, 9th, 10th, 11th, 12th के छात्र  अपने घरो में बैठ कर पढ़ सकते है। साथ ही साथ CAT, IAS, GMAT, GRE की भी Exam Preparation कर सकते है।

Byju’s Learning App Download

इस आप अपने Mobile में इस्तेमाल करने के लिए Play Store से Install कर सकते है।  Bujy’s App को 50,000,000+ लोगो ने अपने Mobile फ़ोन में Install कर रखा है।

Byju’s The Learning App में Register कैसे करते हैं? 

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

यह एप्प डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको इस पर रजिस्टर होना पड़ेगा उसके बाद ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं तो अब हम byju’s learning app में रजिस्टर कैसे करते हैं इसके बारे में जानते हैं।

1. प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करने के बाद एप्प पर क्लिक करने पर आपको सबसे पहले अपना कोर्स चूज करने को कहा जायेगा। जिसमे आपको 1st class से लेकर 12th तक और कॉम्पिटिशन एग्जाम CAT, IAS, GMAT और GRE रहेगा जिसमे आपको अपना कोर्स चूज करना हैं।

2. कोर्स पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम , मोबाइल नंबर , ईमेल और अपना सिटी फिल करके रजिस्टर पर क्लिक करना हैं। रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

3. ओटिपी फिल करने पर आपका अकाउंट इस एप्प पर रजिस्टर हो जायेगा। अब आप आसानी से इस एप्प में लॉगिन करके ऑनलाइन लरनिंग कर सकते हैं इस एप्प में हजारो वीडियोज आप फ्री में देख सकते हैं।

Byju’s app के फायदे

1 . इस App की मदद से आप Online Study घर बैठे कर सकते है। आपको पढने के लिए कही बहार नहीं जाना पढ़ता है। जिससे आपका टाइम भी बचता है, जो की एक Student के लिए बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण बात है।

2 . इसमें आप Online Quiz भी खेल सकते है जिसे बच्चो का दिमाग और भी तेज होजाता है।

WhiteHat Jr: Founder Karan Bajaj ने क्या कहा?

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

Technology आज Human Contact के सेंटर में है और हमने इसी पर इनोवेटिव आइडिया अप्लाई किया। जिसके कारण हमने एक ऐसी Coding Curriculum बनाने की सोची जिससे स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच लाइव-कनेक्टिविटी हो सके।

यह पहले कभी नहीं हुआ था। BYJU’S जैसी दूरदर्शी कंपनी (Visionary Company) के साथ Integration करना हमारे इस आइडिया को नई ऊँचाइयों पर ले जाने में मदद करेगा।

साथ ही वैश्विक स्तर पर बच्चों को उल्लेखनीय रचनात्मक क्षमता (Remarkable Creative Skills) को दिलाने में मदद करेगा।

क्यों महत्वपूर्ण है BYJU’S- WhiteHat Jr का Acquisition?

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

Education Technology Sector की दो सबसे बड़ी कंपनी का साथ होना Future World के लिए सही साबित होगा।

यह न्यू मार्केट डिमांड को पूरा करने के लिए Technology Platform और Product Innovation में टीचर बेस का विस्तार करते हुए महत्वपूर्ण निवेश साबित होगा।

व्हाइटहैट जूनियर और बायजू का यह अधिग्रहण अपने निवेशकों को एक स्ट्रॉन्ग एग्जिट दे सकती है।

Mumbai बेस्ड स्टार्टअप WhiteHat Jr ने बेंगलुरु बेस्ड Owl Ventures, Omidyar Network तथा Nexus Venture Partners से 2019 के अंत तक जुटाते हुए अपने Seed Funding और ‘Series A’ राउंड में $11 मिलियन से अधिक की राशि जुटा ली।

यह अधिग्रहण अब बायजू (BYJU’S) को Global Edu-Tech sector में K-12 सेगमेंट में एक शीर्ष कंपनी बनने का नया चैप्टर लिख सकती है।

BYJU का अबतक का सबसे बड़ा Acquisition है

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

BYJU’S द्वारा WhiteHat Jr का खरीदना (BYJU Aquires WhiteHat Jr) बायजू का पांचवां और सबसे बड़ा एक्वीजीशन डील है।

इससे पहले BYJU ने जनवरी 2019 में एक US की Educational Games बनाने वाली कंपनी ‘OSMO’ को एक्वायर किया था। जिसके लिए उसने 120 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था।

तब उस डील को बेंगलुरु स्थित BYJU’S द्वारा International Market में  मजबूत एक्सपेंशन प्लान का हिस्सा माना गया था।

OSMO का अधिग्रहण करने से पहले भी BYJU’S ने Math Adventures, Tutor Vista और Vidyarth जैसी Edu-tech फर्म का अधिग्रहण किया था।

BYJU’S दुनिया का सबसे अधिक वैल्यू वाला Ed-Tech कंपनी

BYJU'S क्या है ? जानिए BYJU'S के बारें में सबकुछ !

BYJU’S ‘Think & Learn Private Ltd’ का कॉमन ब्रांड है जो एक इंडियन एजुकेशन टेक्नोलॉजी तथा ऑनलाइन ट्यूटर प्लेटफॉर्म है।

इसकी स्थापना Byju Raveendran ने साल 2011 में बेंगलुरू में की थी। मार्च 2019 में 5.4 बिलियन डॉलर (₹38,500 करोड़) वेल्यू के साथ यह ‘World’s most valued edtech company’ बना।

9000 से अधिक कर्मचारियों के साथ चलने वाले इस कंपनी का वर्तमान राजस्व 5,200 मिलियन रुपए है। इससे पहले BYJU’S ने मई 2020 में ही FY 2020 के लिए 2800 करोड़ रुपए का राजस्व होने का दावा किया था।

BYJU App पर फिलहाल एक साथ 64 मिलियन छात्र पढ़ रहे हैं। इसके अलावा 4.2 मिलियन Annual Paid Subscription और 85% की Annual Renewal Rate है।

WhiteHat Jr ने जिस गति से Online Coding Education Sector में खुद को एस्टेब्लिश किया वह क़ाबिले तारीफ है। Karan Bajaj ने बतौर संस्थापक अपनी विजन से कोडिंग प्रोग्राम को बनाने में अपनी टीम का साथ दिया।

इसी का नतीजा है कि बच्चों द्वारा प्रोग्राम को पसंद किया जा रहा है। कंपनी ने बहुत कम वक्त में भारत और अमेरिका में अभूतपूर्व विकास दर हासिल की है।

ऐसे में देश के सबसे बड़े Learning Tech Company ‘BYJU’ के साथ यह Acquisition डील न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में New Education Technology Sector में एक Revolution साबित होगा।

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और ऑनलाइन लर्निंग करना चाहते हैं तो यह एप्प आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। तो दोस्तों आज आपने  Byju’s learning app के बारे में जाना।

 

अगर आपको Byju’s learning app के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Instagram, Twitter आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसे शेयर जरूर कीजिये।

अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा जरूर पूछे।

दोस्तों ,इस आर्टिकल को शेयर कर दीजिएगा ,जिससे बहुत से बच्चे का भविष्य बन पाए “धन्यवाद”

Leave a Comment