CAclubindia क्या है? बने फाइनेंस प्रोफेशनल ऑनलाइन – CAclubindia in Hindi

0
(0)

CAclubindia क्या है? (CAclubindia in Hindi), CAclubindia के फायदें क्या है? इसका उपयग कैसे करते है? फाइनेंस प्रोफेशनल के लिए इसका उपयोग क्या है? जानिए सबकुछ हिंदी में।  CAclubindia Learning Platform for Finance Professionals & Taxpayers in Hindi.

सीएक्लबइंडिया एक ऐसी वेबसाइट है जिसे प्रमोटरों के लिए कुछ कमाने के लिए विभिन्न अन्य उद्देश्यों के बीच सूचना साझा करने के लिए स्थापित किया गया था।

प्रारंभ में, साइट में बहुत सारी सामग्री और पाठ्यक्रम को शामिल किये गए हैं और साइट में सी ए विशेषज्ञों द्वारा सी ए के जानकारियों को लगातार प्राप्त करने का प्रयास रहे हैं जिसमे काफ़ी हद तक सफ़ल भी हो रहे हैं।

CAclubindia Finance Learning Portal in India
CAclubindia Finance Learning Portal in India

समय के साथ, संचार में नए विचारधारा  और आधुनिक तरीकों के साथ आज की स्थिति में इस साइट पर कई निःशुल्क और सदस्यता सेवाएँ भी उपलब्ध हैं।

यह सी ए विशेषज्ञों के लिए शुरुआती लोगों के लिए एक उपयोगी साइट बनी हुई है, सीएक्लबइंडिया की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त कर सके..

CAclubindia क्या हैं ?

सीएक्लबइंडिया एक ऐसी वेबसाइट है जिसके अंतर्गत सभी सी ए विशेषज्ञों द्वारा जटिल मामलों पर जानकारी से संबंधित विशेषज्ञ स्तर पर अपनी राय रखने के लिए सीएक्लबइंडिया जैसी प्लेटफार्म का निर्माण किया गया  हैं।

इस प्लेटफार्म के जरिये कोई भी सी ए स्टूडेंट्स जो सी ए करने के इच्छुक हैं। वे सारे स्टूडेंट्स सीएक्लबइंडिया जैसी प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं।

इस मंच में आपके लिए बहुत सारे कोर्स भी  उपलब्ध करवाएं गए हैं। जिस स्टूडेंट्स को सी ए करना होगा वो इन कोर्स के जरिये अपना सी ए बनने का सपना पूरा कर सकता हैं।

CAclubindia के Features

Income Tax

आयकर (इनकम टैक्स) वह कर है जो सरकार लोगों की आय पर आय में से लेती है। कानून के अनुसार, प्रत्येक व्यवसाय और व्यक्ति कर देने या एक कर वापसी के लिए पात्र हैं, और उन्हें हर साल एक आयकर रिटर्न फाइल करना होता है। आयकर धन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जिसे सरकार अपनी गतिविधियों निधि और जनता की सेवा करने के लिए उपयोग करता है।

GST

वस्तु एवं सेवा कर या Goods and Services Tax भारत में 1 July 2017 से लागू एक महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है जिसे सरकार व कई अर्थशास्त्रियों द्वारा इसे स्वतंत्रता के पश्चात् सबसे बड़ा आर्थिक सुधार बताया है।

AUDIT

किसी कंपनी के लेखा को वित्तीय वर्ष में हुए आय और व्यय का निरीक्षण करना ही ऑडिट कहलाता है सामान्य शब्दों में कहे तो किसी भी संगठन या व्यवसाय के वार्षिक निरीक्षण या जाँच प्रकिर्या को ही ऑडिट कहा जाता है।

ACCOUNTANCY

किसी घटना क्रम को अंकों में लिखे जाने को लेखांकन (Accounting) कहा जाता है । सरल शब्दों में लेखांकन का आशय वित्तीय लेन देनों को क्रमबद्व रूप में लेखाबद्व करने, उनका वर्गीकरण करने, सारांश तैयार करने एवं उनको इस प्रकार प्रस्तुत करने से है, जिससे उनका विश्लेषण व निर्वचन हो सके।

CORPOLATE LAW

कॉरपोरेट कानून (“कंपनी” या “निगम” कानून) आधुनिक समय का सर्वाधिक प्रभावी प्रकार का व्यवसाय उपक्रम है। कॉरपोरेट कानून शेयरधारियों, निदेशकों, कर्मचारियों, ऋणदाताओं तथा अन्य हिस्साधारियों, जैसे उपभोक्ताओं, समुदायों तथा पर्यावरण फ़र्म के आंतरिक नियमों के तहत एक-दूसरे के बीच की अंतःक्रियाओं का अध्ययन होता है।

CAclubindia कैसे काम करते हैं?

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना कभी आसान नहीं होता है। जब आप अपना व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो आप अकेला, तनावपूर्ण और समय लेने वाली बात महसूस करेंगे।

स्टार्टअप को क्या चाहिए? एक शानदार विचार? एक महान और भरोसेमंद लोग? पैसे? हां, जब आप कोई व्यवसाय शुरू करने जा रहे हों तो इन सभी की बहुत जरूरत होती है। लेकिन आपका विश्वास और विश्वास सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसकी आपके व्यवसाय को अधिक आवश्यकता है।

CAclubindia Finance Learning Portal
CAclubindia Finance Learning Portal

आपका विश्वास समस्या को संबोधित करने का महत्व है, और समस्या का समाधान कुछ ऐसा है जिसकी आपके ग्राहक को आवश्यकता है। सीएक्लबइंडिया नाम से एक नई प्रोफेशनल वेबसाइट शुरू करने का फैसला किया।

अब यह वित्त प्रोफेशनल और कानूनी प्रोफेशनल के लिए सबसे बड़ी ऑनलाइन प्रोफेशनल साइटों में से एक बन गई है। इसके दो लाख से अधिक सदस्य हैं। यह वित्त प्रोफेशनलो और करदाताओं के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह सभी वित्त लोगों के लिए एक संवादात्मक मंच है।

वर्तमान सदस्य सूची में अब CAclubindia के पास 1.9 मिलियन से अधिक वित्त प्रोफेशनल हैं। कई प्रोफेशनल वकील और प्रबंधन क्लब इस समूह के सदस्य हैं। 2018 के मध्य तक आंकड़ों के अनुसार, सदस्यों की संख्या लगभग 30 लाख के करीब होगी।

यह साइट आपको विभिन्न श्रेणियों जैसे जीएसटी, आयकर, कंपनी अधिनियम, और सीए छात्रों के लिए ऑनलाइन कोचिंग ऐप में मोबाइल एप्लिकेशन प्रदान करेगी। अब तक, 4,00,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने GST ऐप डाउनलोड किया है।

CCI Online Learning

CCI ने ऑनलाइन कोचिंग शुरू की और 35000 छात्रों को ई-लर्निंग सामग्री के लिए 1500 घंटे वितरित किए। विवेक जैन के अनुसार, उन्होंने सीसीआई ऑनलाइन कोचिंग के माध्यम से सभी वित्त पेशेवरों और छात्रों के लिए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म शुरू किया है।

CAclubindia CA CS CMA and certification courses
CAclubindia CA CS CMA and certification courses

आजकल, ऑनलाइन प्रशिक्षण पारंपरिक प्रशिक्षण विधियों की तुलना में लोकप्रिय हो गया है जैसे कि पेशेवर संस्थानों में पेश किया जाता है और इसके पीछे का कारण लचीलापन है जो पारंपरिक प्रशिक्षण विधियों की तुलना में ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करता है।

चूंकि पेशेवरों के पास संस्थानों में जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, इसलिए वे ऑनलाइन प्रशिक्षण पसंद करते हैं क्योंकि यह समय लचीलापन प्रदान करता है और प्रशिक्षुओं को उनकी उंगलियों पर उनकी ज़रूरत की हर चीज़ उनके लैपटॉप पर उपलब्ध कराता है।

प्रशिक्षण वीडियो कभी भी कहीं भी देखे जा सकते हैं। ऑनलाइन प्रशिक्षण अन्य साधनों की तुलना में कम खर्चीला होने के साथ-साथ कम खर्चीला भी है। ऑनलाइन प्रशिक्षण का एक अन्य लाभ यह है कि वे सीमा-रहित हैं।

आप किसी भी प्रशिक्षण कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले सर्वोत्तम पाठ्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं, भले ही वे हजारों मील दूर किसी शहर में स्थित हों। कोचिंग में टेस्ट की तैयारी और स्किल बेस्ड सर्टिफिकेशन भी शामिल है। यह कोचिंग सीए, सीएस, सीएमए, और बी.कॉम और एम.कॉम पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन वीडियो ट्यूटोरियल प्रदान करता है।

Students

किसी School, College या अन्य किसी Educational Institution में शिक्षा ग्रहण कर रहे व्यक्ति को Student कहा जाता है, फिर वो छोटे Class का Student है या बड़े इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, उन्हें Student ही कहा जायेगा।

सीएक्लबइंडिया प्लेटफार्म के जरिये आप भी बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप अपना सी ए बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। साथ ही साथ इस कोर्स का फ़ायदा भी उठा सकते हैं।

JOBS

सैलरी लेकर किसी व्यक्ति के लिए या फिर किसी कम्पनी में काम करना ही Job करना कहलाता है। जॉब में किसी व्यक्ति का सैलरी फिक्स होता है और उसे नियमित रूप से काम करना होता है।

इस प्लेटफार्म के जरिए अब जॉब्स पाना आसान हो गया हैं। क्यूकी सीएक्लबइंडिया प्लेटफार्म ने आपके लिए जॉब का ऑप्शन शामिल किया गया हैं। जो स्टूडेंट्स सी ए कम्पलीट कर लिया हैं। उनके लिए जॉब ऑफर करवाते हैं।

CAclubindia के Webinar

वेबिनार एक ऑनलाइन सेमिनार है जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक प्रस्तुति को दुनिया में कहीं से भी वास्तविक समय की बातचीत में बदल देता है।

वेबिनार प्रतिभागियों के बड़े समूहों को ऑनलाइन चर्चा या प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल हो ने और ऑडियो, दस्तावेज़ या स्लाइड साझा करने की अनुमति देता है।

इसी प्रकार सीएक्लबइंडिया मंच पर भी बड़े-बड़े वेबिनार प्रस्तुत किये जाते हैं। जिसके जरिये इस प्लेटफार्म पर कार्य करने वाले कर्मचारियों का हौसला बढ़ाता है साथ ही साथ जो स्टूडेंट्स इस प्लेटफार्म से कोर्स पुरे करने के बाद अपना फ्यूचर बनाता हैं,उनको मंच में लेकर दूसरे स्टूडेंट्स को जागरूत क़रते हैं।

CAclubindia पर Register

अगर आपको CAclubindia पर अपना Account बनना चाहते तो नीचे दिये गये निर्देशों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। ताकि आपको पता चल सके की सीएक्लबइंडिया अकाउंट कैसे बनाये जाते हैं :

Step 01 :- सबसे पहले आपको अपना Gmail अकाउंट Enter करना पड़ेगा।

Step 02 :- उसके बाद आपको अपना एक Password बनाना होगा।

Step 03 :- Password बनाने के बाद आपको अपना नाम Enter करने पड़ेंगे।

Step 04 :- उसके बाद आपको अपना Qualification सेलेक्ट करने होंगे।

Step 05 :- फिर आपको अपना  Mobile नंबर देने पड़ेंगे।

Step 06 :-  Mobile नंबर एंटर करने के बाद Designation सेलेक्ट करने पड़ेंगे।

Step 07 :- उसके बाद आप अपना City,  State और Country डालना होता हैं।

अगर इन निर्देशों का स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो आपका CAclubindia पर Registration हो जायेंगे।

जरुरी बातें

सीएक्लबइंडिया प्लेटफार्म के जरिये ऑनलाइन प्रशिक्षण और विशेषज्ञों द्वारा जटिल मामलों पर जानकारी से संबंधित विशेषज्ञ स्तर पर अपनी राय देने के लिए यह प्लेटफार्म बहुत उपयोगी साबित हुई हैं साथ ही साथ इस वेबसाइट के जरिये कोर्स भी किया जा सकता हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी करियर लॉन्चर के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment