Career Launcher के बारें में जानिए सबकुछ – Career Launcher in Hindi

0
(0)

Career Launcher क्या हैं? कैसे काम करता है Career Launcher? (Career Launcher in Hindi), Career Launcher के जरिये कौन कौन से कोर्स कर सकते है? इस Career Launcher का फायदा क्या है? जानिए Career Launcher के बारे में सबकुछ हिंदी में। 

करियर लॉन्चर (CL Educate Limited) का एक हिस्सा है और विभिन्न आयु समूहों के शिक्षार्थियों के लिए विविध वर्गों पर केंद्रित है।

शिक्षा में उत्कृष्टता के जुनून के साथ IIT-IIM के पूर्व छात्रों सहित उच्च योग्य प्रोफेशनल्स के साथ एक टीम का निर्माण किया गया, करियर लॉन्चर अपने 25 वर्षों के दौरान छात्रों के जीवन और करियर को एक नया आकार देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Career Launcher Learning Portal in Hindi
Career Launcher Learning Portal in Hindi

करियर लॉन्चर में, हम ‘व्यक्तियों को उनकी क्षमता का एहसास करने और उनके करियर के सपनों को साकार करने में सक्षम बनाते हैं’।

यह करियर लॉन्चर की मूल विचारधारा है, जो तकनीकी नवीनिकरण पर स्टूडेंट्स के ध्यान को केंद्रित करने की वजह से ही करियर लॉन्चर निर्माण किया गया है। करिय र लॉन्चर के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े!!

Career Launcher क्या हैं?

करियर लॉन्चर स्कूल/कॉलेज के विद्यार्थियों को JEE और Neet जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी के लिए विद्यार्थियों को टैनिंग दिया जा रहे है। कैरियर लांचर के  जरिये बारहवीं के साइंस स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं में बैठने के लिए तैयार किये जा रहे है।

इसलिए इस संस्थान का निर्माण किया गया है। ताकि बारहवीं के बाद स्टूडेंट्स  अपनी मर्जी से अपना करियर  चुन सके बिना परेशान हुये।

इसके साथ ही कैरियर लांचर का premium study material (पाठ्य सामग्री) भी छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। इससे छात्र अपनी तैयारी के लिए इस सामग्री का लाभ ले सकेंगे।

Career launcher CLAT

आपको करियर लॉन्चर से जुड़ने की सलाह दूंगा । आपकी सभी शंकाओं और प्रश्नों का समाधान करने के लिए उनके पास कुछ बेहतरीन फैकल्टी हैं। साथ ही प्रदान की गई अध्ययन सामग्री व्यापक है और क्लैट परीक्षा के प्रत्येक पहलू को शामिल करती है। एस्पिरेशन एआई के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस में संदर्भित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री है।

1 साल में क्या CLAT  की तैयारी कर सकते हैं?

क्लैट की तैयारी के लिए एक साल का समय पर्याप्त है। आप क्लैट के सिलेबस के अनुसार सेक्शन वाइज दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

CLAT के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?

भारत में CLAT के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान :-

  • Career Launcher (LST)
  • CLATAPULT
  • CLAT Possible
  • IMS
  • Sriram Law Academy
  • Unacademy (New and at the comfort of your home)
  • T.I.M.E
  • Paradygmlaw
  • Co Draft Academy of Law

क्या CL मॉक CLAT से कठिन हैं?

आपके द्वारा मॉक में प्राप्त किए गए अंकों का CLAT से कोई लेना-देना नहीं है। जब आप CLAT की तैयारी कर रहे होंगे।

तो आपकी  स्थिति बहुत खराब थी क्योंकि आपकी CL Mocks में कभी अच्छा स्कोर नहीं कर पाते थे क्योंकि आप देखते हैं, मॉक परीक्षा का कठिनाई स्तर CLAT से कहीं गुना ज्यादा अधिक होता है।

Career Launcher कैसे काम करते है?

शिक्षा निदेशालय लगातार प्रयास कर रहे है कि सरकारी स्कूल के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी तैयारी कर रहे है। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने कैरियर लांचर से उन सभी छात्रों लिए के कोचिंग करवाने का फैसला लिया गया है।

Career Launcher Education Portal in India
Career Launcher Education Portal in India

21 जनवरी से इस ट्रेनिंग की शुरुआत कर दी गई है। इस कोचिंग के तहत अभी 12वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को Physics, Chemistry, Biology व Mathematics विषयों की 130 घंटों की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग उन्हें शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक दी जा रही है।

यह कक्षाएं बच्चे घर से भी ले सकें, इसके लिए विद्यार्थियों को कैरियर लांचर के पोर्टल aspiration.ai को एक्सेस करना होगा। उसके साथ ही विद्यार्थियों को एक परीक्षा की भांति online test का लाभ भी मिलेगा। छात्र online test series  को online भी एक्सेस कर सकते हैं।

Career Launcher के Course

करियर लॉन्चर बारहवीं के प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी के लिए विद्यार्थियों के लिए बहुत सारे कोर्स बनाये गए हैं। जिससे विद्यार्थियों को तैयारी करने के लिए आसान हो जाता है।

क्युकी इन विद्यार्थियों को एक ही प्लेटफार्म पर सारे कोर्स मिल जाते है। खास बात ये है कि विद्यार्थियों को घर बैठे-बैठे सबकुछ आसानी से अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की  तैयारी आराम से कर सकते है बिना परेशान हुये कर सकते हैं।

करियर लॉन्चर के कोचिंग कक्षाओं (कक्षा + ऑनलाइन) के साथ ऑनलाइन तैयारी के साथ-साथ कक्षा कोचिंग में अग्रणी है, जिसने वर्षों में एक शानदार प्रतिष्ठा बनाई है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे छात्रों को तैयारी का सबसे अच्छा अनुभव मिलते है, चाहे वे किसी भी तैयारी के तरीके को चुनें।

12 cl छात्रों में से 7 ने अब तक के शानदार परिणामों के साथ अपनी तैयारी को हमारे ऑनलाइन कोचिंग कार्यक्रमों को सौंपने का फैसला किया है, जबकि हमारे कक्षा कोचिंग कार्यक्रमों ने हमें अब जो कुछ भी है उसे बनाने में मदद की है।

School के बाद Course

  • JEE
  • NEET
  • LAW
  • CUCET
  • BBA-HM
  • IPM
  • TUITOIN
  • Career Counselling

College के बाद Course

  • MBA
  • GATE
  • Civils
  • SSC
  • Baking
  • RBI
  • Placements
  • Interviews

Career Launcher के Study Abroad

  • GRE
  • GMAT
  • IGCSE Maths Tuitions
  • Admission Consulting

Career Launcher के UpSkilling

  • Fin School
  • Data School

Career Launcher के Course Schedule

करियर लॉन्चर के कोर्स के बारे में आपको पता चल गया है की आपको किसके अकॉर्डिंग कौनसा सेलेक्ट करना हैं। और इस कोर्स के साथ अपना करियर बनना हैं।

करियर लॉन्चर के सारे कोर्स ऑनलाइन ही होता है। इसलिए आपको इन कोर्स को करने के लिए सबसे पहले इनके ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर आपको अपने हिसाब से कोर्स सेलेक्ट करना होगा।

उसके बाद आपको उस कोर्स को जो अपने सेलेक्ट किये थे उस कोर्स पर रजिस्टर करना होगा। तब जाकर उस कोर्स को उनके टाइम Schedule के हिसाब से आप उस कोर्स को पूरा कर पायेंगे साथ ही साथ उस कोर्स को पूरा करने के बाद उस कोर्स का लाभ उठा सकते है।

करियर लॉन्चर के कोर्स को करने के लिए उनके अनुसार दिए गए टाइम के अकॉर्डिंग ही कर पायेंगे। क्यूकी करियर लॉन्चर ही डिसिशन लेते है और कोर्स सेलेक्ट करते हैं की कौनसा कोर्स किस टाइम पर होगा और कितने दिनों तक ये कोर्स चलेंगे तथा कब खत्म होंगे। आपके इस कोर्स को करने के बाद इस कोर्स से कितना लाभ मिलेंगे।

career launcher के Top Subjects

करियर लॉन्चर का यह मुख्य सब्जेक्ट्स होते हैं। इन कोर्स की तैयारी करने के बाद आप अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैँ। और प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक पाकर आप अपना करियर बना सकते है।

JEE

जेईई (Joint Entrance Examination or JEE) भारत में विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा हैं। यह दो अलग-अलग परीक्षाओं द्वारा गठित है – JEE Main और JEE Advanced.

GATE

GATE exam एक ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए engineering student अपने पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेते हैं। Gate exam को Indian Institute of Science आईआईटी रुड़की, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मुंबई, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़कपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी गुवाहाटी इन सारे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा इस परीक्षा को आयोजित कराया जाता है।

NEET

चिकित्सा-स्नातक के पाठ्यक्रमों (MBBS, BDS आदि) में प्रवेश पाने के लिये एक परीक्षा (qualifying entrance examination) होती है जिसका नाम राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) है।

UPSC

UPSC  का पूरा नाम संघ लोक सेवा आयोग या Union Public Service Commission है। UPSC एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

MBA

MBA का मतलब एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है। आपको इसमें व्यवसाय (Business) से जुड़ी जानकारियों के बारे में सिखाया जाता है जैसे- Business Management, Marketing Skills, Business Skills आदि की जानकारी दी जाती है। MBA का कोर्स कोई भी छात्र कर सकता है। बस उसका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।

SSC

SSC का मतलब Staff Selection Commission होता है। जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं जो कि सबसे प्रसिद्ध सरकारी विभागों में से एक है। एसएससी द्वारा हर साल हजारों से अधिक उम्मीदवारों को सरकारी विभागों में नौकरी पर रखा जाता है।

LAW

कानून किसी नियम संहिता को कहते हैं। मनुष्य का आचरण के वे सामान्य नियम होते हैं जो राज्य द्वारा स्वीकृत तथा लागू किये जाते है, जिनका पालन अनिवार्य होता है। पालन न करने पर न्यायपालिका दण्ड देती है। कानूनी प्रणाली कई तरह के अधिकारों और जिम्मेदारियों को विस्तार से बताती है।

RBI

RBI भारत का केन्द्रीय बैंक है। RBI मतलब ‘Reserve Bank of India (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया)’ होता है जो भारत के सभी बैंकों का संचालक है। इसे बैंकों का बैंक भी कहते है जो भारतीय रूपये को जारी करने और आपूर्ति को नियंत्रित करने का कार्य करता है।

Banking

बैंक (Bank) उस वित्तीय संस्था को कहते हैं जो जनता से धनराशि जमा करने तथा जनता को ऋण देने का काम करता है। ऋण देना और विनियोग के लिए सामान्य जनता से राशि जमा करना तथा चेकों, ड्राफ्टों तथा आदेशों द्वारा माँगने पर उस राशि का भुगतान करना बैंकिंग व्यवसाय कहलाता है और इस व्यवसाय को करनेवाली संस्था बैंक कहलाती है।

Management

व्यवसाय एवं संगठन के सन्दर्भ में प्रबन्धन (Management) का अर्थ है – उपलब्ध संसाधनों का दक्षतापूर्वक तथा प्रभावपूर्ण तरीके से उपयोग करते हुए लोगों के कार्यों में समन्वय करना ताकि लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सके। प्रबंध में पारस्परिक रूप से संबंधित वह कार्य सम्मिलित हैं जिन्हें सभी प्रबंधक करते हैं।

CAT

कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) IIM द्वारा आयोजित अखिल भारतीय प्रबंधन प्रवेश परीक्षा की प्रमुख परीक्षा है। जिससे यह देश की सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा बन गई है। IIM संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित भारत में प्रमुख प्रबंधन संस्थान हैं।

IPM

एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन (Integrated pest management (IPM), या Integrated Pest Control (IPC)) नाशीजीवों के नियंत्रण की सस्ती और वृहद आधार वाली विधि है जो नाशीजीवों के नियंत्रण की सभी विधियों के समुचित तालमेल पर आधारित है। इसका लक्ष्य नाशीजीवों की संख्या एक सीमा के नीचे बनाये रखना है।

 AILET

एआईएलईटी (AILET) को ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट के नाम से जाना जाता है। जिन उम्मीदवारों को लॉ कॉलेज में एजमिशन लेना होता है उन उम्मीदवारों को ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होना जरुरी होता है। यह एंट्रेंस एग्जाम नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया जाता है।

CGL 

SSC की फुल फॉर्म होती है Staff Selection Commission और CGL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level है। SSC CGL केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है और यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। SSC CGL लेवल ग्रेजुएशन लेवल होता है।

CLAT

सामान्य लॉ प्रवेश परीक्षा (CLAT 2021) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय लॉ संस्थानों (NLUs) मे से किसी एक संसथान के द्वारा आयोजित करायी जाती है। इस राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के माध्यम से योग्य अभ्यर्थियों को National Law University (NLU) के इंटीग्रेटेड LL. B.

Career Launcher के Top Seller Books

आपको जानने में ख़ुशी होंगी की करियर लॉन्चर के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको आपके कोर्स के अकॉर्डिंग बुक्स भी मिल सकता हैं। आपने आपके हिसाब से जो कोर्स सेलेक्ट किये है इस वेबसाइट के जरिये आपको कुछ पैसे देकर आपको वो बुक्स मिल सकता है जिसका आप कोर्स कर रहे हैं।

क्रमबद्ध  के अनुसार Top Seller Books नीचे दर्शाये गए हैं :-

  • GATE Books
  • JEE Books
  • NEET Books
  • UPSC Books

इन बुक्स के अंडर बहुत सारे बुक्स है जिसे आप पढ़कर, समझकर अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाद आप अपनी परीक्षाओं में अव्बल अंक पाकर अपना करियर बना सकते हैं।

जरुरी बातें

क्रिएटिव के समुदाय के रूप में विकसित, करियर लॉन्चर मुख्य रूप से इस संबंध में शामिल है यह न केवल ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक वेबसाइट है।

यह रचनात्मक क्षेत्रों में अन्य पेशेवरों के साथ आदान-प्रदान, साझा करने, बातचीत के लिए एक जगह है। इसलिए आप कक्षाओं में जाते हैं और पाठ्यक्रम समाप्त करने के बाद भी सीखना जारी रखते हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी करियर लॉन्चर के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment