FunBrain क्या है? FunBrain से कैसे बच्चों को सिखाएं? – FunBrain in Hindi

0
(0)

FunBrain क्या है? (FunBrain Learning Platform in Hindi), FunBrain में गेम खेलकर कैसे बच्चों को सिखाएं जाने, FunBrain कैसे काम करते हैं? जानिए FunBrain के बारें में जानिए सबकुछ।

जब ऑनलाइन शिक्षा की बात आती है, तो कुछ नया सीखने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश करना आसान नहीं होता है। यदि आप अभिभावक है और अपने बच्चे के लिए ऐसे एक ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में पता कर रहे है जहां पर आपके बच्चे खेल-खेल में नयी-नयी स्किल सिख सकते है साथ ही साथ आपके बच्चों के दिमाग (Bain) का भी विकास हो जाता है तो एक विशेष रूप से शिक्षण मंच खोजना बहुत जरुरी हो जाता है ।

FunBrain Learning Platform in Hindi
FunBrain Learning Platform in Hindi

इस फ़नब्रेन तकनीकी और खेल प्रशिक्षण मंच पर एक संपूर्ण नज़र डालेंगे और देखेंगे कि क्या यह अन्य कौशल सीखने के लिए इसका उपयोग करने के लायक है। इसके अलावा, आपके लिए  ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म चुनने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। फ़नब्रेन के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढें !

FunBrain क्या हैं ?

फ़नब्रेन में न केवल शानदार गेम और वेब कॉमिक्स हैं, बल्कि यह वास्तव में बच्चों को होमवर्क और मैथ और रीडिंग स्किल्स बनाने में मदद करेंगे। फ़नब्रेन में मौज-मस्ती और शिक्षा का एक बेहतरीन संयोजन है जहां बच्चे वास्तव में सीखने का आनंद ले सकते हैं।

फ़नब्रेन उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित श्रेणियां प्रदान करता है: “गणित,” “पढ़ना,” “खेल का मैदान,” और “सभी खेल।” इन वर्गों में से प्रत्येक अद्वितीय खेल और गतिविधियों की पेशकश करता है जो बच्चों के विशेष रूप से पढ़ने के साथ संघर्ष करने वाले बच्चे की मदद करेंगे।

FunBrain के Play Ground

जैसे नाम से  ही पता चल रहा है की इस ऑप्शन का उपयोग किस लिए किया जाता है। यहां पर आपके बच्चो को खिलाया जाता है।

जिससे आपके बच्चो की विकास हो सके साथ ही साथ आपके बच्चे के अंदर खेल भावना विकास करवाये जाते है। बच्चे जितना समझने के लिए समय लगाता है उतना वो खेल खेलकर समझ जाते है की हमे आगे क्या करना चाहिए।

बच्चे हमेशा खेल खेल में ही सीखते है और अगर आप  उनको कोई चीज़ सीखाना चाहते है तो आपको उन्हें खेलते हुए ही सीखाना पड़ेगा। ऐसा करने पर न केबल आपके बच्चे मन से सीखेंगे और उन्हें सीखी हुई हर बात हमेशा याद रहेंगे।

FunBrain कैसे काम करते हैं ?

फ़नब्रेन की एक और बड़ी विशेषता “वेब बुक्स + कॉमिक्स” है। “The Diary of a Wimpy Kid” के प्रशंसक वास्तव में ऑनलाइन पुस्तक पढ़ सकते हैं, जो बहुत बढ़िया है क्योंकि पुस्तकों की हमेशा जाँच की जाती है। इसके अलावा, यह पुस्तक पाठकों को सीधे “Diary of a Wimpy Kid” वेबसाइट पर ले जाएगी, जिसमें पुस्तक के बारे में बहुत अधिक सामग्री और जानकारी पाए जाते है।

FunBrain Kids Learning Platform in Hindi
FunBrain Kids Learning Platform in Hindi

इस श्रृंखला के साथ, फ़नब्रेन अन्य वेब कॉमिक्स और ई-किताबें प्रदान करता है जो मारिसा मॉस द्वारा “Amelia Rights Again” और कॉमिक स्ट्रिप्स जैसे बच्चों को पसंद आएगी। इसके अलावा, एक मनोरंजन खंड है जो उपयोगकर्ताओं को पारिवारिक शिक्षा साइट पर पुनर्निर्देशित करता है, जो फिल्म और टेलीविजन शो की सूची को   सूचीबद्ध करता है।

फनब्रेन सिर्फ बच्चों के लिए यह साइट नहीं बनाया, बल्कि  माता-पिता और शिक्षकों के लिए भी। लोकप्रिय मीडिया के विकल्प के रूप में, यह साइट बच्चों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी।

FunBrain के Features

फ़नब्रेन के अंतर्गत ऐसा बहुत सारे ऑप्शन पाए जाते है जिसकी सहायता से आप आपने बच्चो के स्किल को खेल-खेल में सिख सकते है। अगर आप अपने बच्चों को कुछ नया और अलग तरीके से सीखना चाहते है तो आपको इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते है।

बच्चे हमेशा खेल खेल में ही सीखते है और अगर आप  उनको कोई चीज़ सीखाना चाहते है तो आपको उन्हें खेलते हुए ही सीखाना पड़ेगा। ऐसा करने पर न केबल आपके बच्चे मन से सीखेंगे और उन्हें सीखी हुई हर बात हमेशा याद रहेंगे।

Games

आप आपने बच्चों को अगर सबसे अलग बनाना चाहते तो सबसे पहले आपको उनके मस्तिक को विकसित करना होगा। बच्चों को खेल-खेल में ही समझाया जा सकता है और बच्चे जितना खेलते समय सीखते है उतना वो अपनी पूरी ज़िंदगी में नहीं सिख पाते होंगे। इसलिए अभिवावक को बच्चो को खेलने से कभी नहीं रोकना चाहिए।

बच्चों का favorite Games विष्तारपूर्वक नीचे दिए हैं :-

  • Sudoku
  • Blue Block
  • Color Code, Master Mind and Guess the Code
  • Memory
  • Brain Fitness
  • Simply Smarter Kids
  • Lumosity
  • Puzzle
  • Word Hunt
  • Find That Thing
  • Maze
  • Hide and Seek
  • New Languages
  • Board Games
  • Musical Numbers

Reading

फ़नब्रेन में बच्चो को पढ़ने के लिए या उनको समझाने के लिए और बच्चो की स्किल को बढ़ाने के लिए फ़नब्रेन को लाइव ऑनलाइन क्लास की जरुरत नहीं पड़ती है। फ़नब्रेन में बच्चो को पढ़ाने के लिए उन्हें खेल-खेल में ही पढ़ाया जा सकते हैं।

ताभी बच्चो को आसानी से समझाया और पढाया जा सकते है। उनको खासकर उनके साथ खेलकर ही उनके दिमाग को समझा जा सकता है की आपके बच्चो के अंदर कितनी Capacity हैं। और वो कितनी तेजी से सबकुछ सिख रहा हैं।

Videos

फ़नब्रेन में बच्चो को खेल-खेल में पढ़ाया तो जाता है लेकिन कुछ बच्चे ऐसा होते हैं जिनको  समझने में दिक्क्त आता हो, या फिर वो समझ तो है लेकिन कुछ ही समय बाद भूल भी जाते है। इन बच्चो के लिए इस वेबसाइट ने एक ऐसा ऑप्शन का निर्माण किया गया है।

जिसकी सहायता से जिन बच्चो को भूलने की बीमारी हैं वे बच्चे भी आसानी सबकुछ याद रख सकते है। यह वे ऑप्शन है जो बच्चे बड़ी रूचि के साथ देखना चाहेंगे क्युकी इसके अंदर बहुत सारे मज़ेदार वीडियो होते है जिसे देखकर बच्चे  ख़ुशी से झूम उठता है और नाचने लगता हैं साथ ही साथ उनको वो सबकुछ  समझने आ जाते है जिनको याद करने में दिक़्क़त जा रहे थे।

Funbrain का Math Zone

मैथ मतलब गणित जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग का नाम सुनकर ही बच्चों के मन में अजीब-सा डर पैदा हो जाता है कि अगर मुझसे ये Problems को Solve करके नहीं बना तो और Problems ही समझ में नहीं आया फिर क्या होगा ?

आजकल बच्चो में ये डर नहीं रहा क्यूकि उनको खेल-खेल में ही मैथ की इतनी अच्छी बेसिक नॉलेज दिया जाता  है। जिससे आपके बच्चे बहुत ही आसानी से मैथ के सारे Problems Solve कर लेते हैं।

आप हैरान रह जाते  है की ये अभी से इतना स्मार्ट और इंटेलीजेंट बनता जा रहा हैं आगे जाकर आपका बच्चा बहुत कुछ कर सकते हैं। लेकिन अभी से उनका नींव मजबूत करना बहुत जरुरी है।

जरुरी बातें

फ़नब्रेन सैकड़ों गेम, किताबें, कॉमिक्स और वीडियो प्रदान करता है जो गणित, पढ़ने, समस्या-समाधान और साक्षरता में कौशल विकसित करते हैं । शिक्षक और माता-पिता घर और स्कूल दोनों में एक मजेदार और सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिए हमारी साइट पर भरोसा कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी FunBrain के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment