Online PDF कैसे edit करें? Online PDF Editor Guide in Hindi

0
(0)

आजकल सभी चीज़ें Online हो गयी हैं, और हम सब कुछ Online कर सकते है, Shopping online से लेकर बहुत सारी चीज़ें हम Online कर सकते हैं।

आजकल तो Online job के लिए Interview भी होने लगे हैं, जिसमे बस आपको आपकी Information upload करनी होती है और आपसे विडिओ कॉल की मदद से आपका Interview ले लिया जाता है।

अपने पीडीएफ़ का नाम तो सुना हे होगा, और सायद अपने इसका बहुत बार नहीं तो, कभी न कभी तो यूज़ किया है होगा। अगर आप अनलाईन कोई Exam form या फिर Online कोई PDF File का Document बनाकर Email आदि में सेन्ड किया होगा।

Online PDF Editor Guide in Hindi
Online PDF Editor Guide in Hindi

लेकिन क्या अपने कभी किसी download की हुई पीडीएफ़ फाइल को एडिट करने के बारे में सोचा है? या क्या आपने कभी किसी पीडीएफ़ फाइल को एडिट किया है।

अगर किया है तो बहुत अच्छी बात है, और अगर नहीं किया है, और जानना चाहते हैं, की पीडीएफ़ (PDF) कैसे एडिट करें तो हम आपको बतायेंगे की कैसे आप किसी भी PDF फाइल को बड़ी आसानी से एडिट कर सकते हैं।

PDF क्या है? PDF file क्या है?

पीडीएफ़ एक फाइल फॉर्मेट है PDF का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल (Portable Document File), जो की आपके File को एक Portable File जैसे की कोई Text File, Photos, Word Document इत्यादि को एक पढ़ने वाले फाइल मे Convert कर देता है।

उसके बाद आप इस फाइल को Internet की मदद से कही पे भी सेन्ड कर सकते है और उसे पढ़ सकते है लेकिन PDF File को पढने के लिए आपके पास PDF Reader Software होना चाहिए तभी आप इस File को Open कर सकते हैं। और साथ ही एडिट भी कर सकते हैं।

Online PDF Edit करना है आसान।

ऑफलाइन भी पीडीएफ़ फाइल एडिट हो जाती हैं, लेकिन कई बार Edit नहीं हो पाती कई किसी वजह से, तो इसलिए अनलाइन पीडीएफ़ एडिट करना सबसे अच्छा काम हो सकता है, Online आपको बहुत सारी वेबसाईट मिल जायेंगी जहाँ से आप Online पीडीएफ़ एडिट कर सकते हैं।

Online PDF Edit करने का फायदा ये होता है की, अगर आपको कोई पीडीएफ़ फाइल को एडिट करना है और उसको अगर आपको तुरंत Edit करना है, और आपके पास Laptop नहीं है तो आप आपने Mobile पर भी अनलाइन पीडीएफ़ फाइल को एडिट कर सकते हैं।

पीडीएफ़ फाइल में कोई भी Document रखना बहुत आसान है, और आप इसमें कोई भी Important Document सेव करके Google drive या फिर कही भी  Online Upload कर सकते हैं, और जब चाहे तब उसको Edit कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं, कैसे आप अनलाइन पीडीएफ़ एडिट कर सकते हैं। किसी भी पीडीएफ़ फाइल को कैसे Edit करें, ये जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें।

किसी भी पीडीएफ़ फाइल को Online एडिट करने के लिए आपको किसी Website को Open करना होगा जहाँ से आप किसी भी पीडीएफ़ File को Edit कर सकते हैं, Internet पर Search करने पर आपको बहुत सारी एसी Website मिल जायेंगी जहाँ से आप किसी भी पीडीएफ़ File को एडिट कर सकते हैं।

हम आज आपको जिस Website से पीडीएफ़ एडिट करने के बारे में बताने वाले हैं, उसका नाम है- Sejda.com तो आइये जाने कैसे इस Website की मदद से हम किसी भी पीडीएफ़ (PDF) को Edit कर सकते हैं।

PDF कैसे Edit करें ?

Step 1 :- सबसे पहले आपको Sejda.com Website पर जाना होगा।

Step 2 :- अब जैसे ही आप Website Open करेंगे, तो आपके सामने एक Page Open होगा, जैसा की आपको निचे दी गई Photo में दिखाया गया है। अब आपको जहाँ पर एडिट आ पीडीएफ़ डॉक्यूमेंट (Edit a PDF Document) का Option दिखाई देगा, वहाँ पर Click करें।

Step 3 :- जब आप एडिट आ पीडीएफ़ डॉक्यूमेंट में क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको आपकी पीडीएफ़ फाइल को अपलोड करना होगा, अब जहाँ पर एडिट आ पीडीएफ़ डॉक्यूमेंट लिखा है, वहाँ पर Click करें। जैसा की आपको निचे दी गई Photo में दिखाया गया है।

Sejda Online PDF Editor in Hindi
Sejda Online PDF Editor in Hindi

Step 4 :- जब आपकी पीडीएफ़ फाइल हो जायेगी, तो आपको आपका पीडीएफ़ डॉक्यूमेंट दिखाई देगा, जैसा की निचे दी गई Photo में दिखाया गया है, फिर आप वहाँ पर जो भी एडिट करना चाहते हैं, तो आप वो कर सकते हैं,

आपको आपकी पीडीएफ़ के लिए बहुत सारे Options मिल जायेंगे, जिसमे की आप जो भी बदलाव करना चाहते हैं, वो कर सकते हैं। आप जब सब कुछ Edit कर लें और जो करना चाहते हों वो कर लें तो फिर जहाँ पर Apply Changes लिखा हुआ होगा सबसे निचे उस Button में Click करें।

Step 5 :- इसके बाद जब आप Apply changes में Click करेंगे तो आपके सामने एक Page Open होगा, जोकि कुछ ऐसा दिखाई देगा, जैसा की आपको निचे दी गई Photo में दिखाया गया है, अब अपने जो भी Change किया है अपनी पीडीएफ़ (PDF) में उसको Download  करने के लिए डाउनलोड वाली बटन में क्लिक करें, और आपकी एडिट की हुई फाइल डाउनलोड हो जायेगी।

Sejda PDF Download Process in Hindi
Sejda Edit PDF Download Process in Hindi
अब आप अपनी Download  की हुई पीडीएफ फाइल को ओपन करके देख सकते हैं, और जो कुछ भी अपने अपनी PDF file में बदलाव किये होंगे, वो सब आपको आपकी नई PDF में दिख जायेंगे।
और अगर कुछ छूट गया हो या आप कुछ भी PDF में Edit करना चाहते हों तो आप फिर से PDF को Upload करके उसमे बदवाल करके Download कर सकते हैं।

PDF Size कैसे कम करें? 

आज हम आपको कुछ वेबसाईट के बारे में बताने वाले हैं की, जहाँ से आप आसानी से पीडीएफ़ फाइल (PDF File) के साइज़ को कम कर सकते हैं। आज हम जिन Website के बारे में बात करने जा रहें है वो निचे दिए गए हैं।

smallpdf.com

pdfcompressor.com

आइए आपको सबसे पहले बताते हैं की आप smallpdf.com से PDF Size कैसे कम कर सकते हैं। आप बस निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

1 :- सबसे पहले आपको smallpdf.com की Website में जाना होगा, Website में जाएँ।

2 :- Website में जाने के बाद आपको सबसे ऊपर कम्प्रेस पीडीएफ़ (Compress PDF) का एक Option दिखाई देगा, आपको वहां पर Click करना होगा।

3 :- जब आप कम्प्रेस पीडीएफ़ वाले ऑप्शन में क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया Page Open होगा, वहां पर आपको अब आपको जिस पीडीएफ़ (PDF) का size कम करना है, उसको Select करना है, चूज़ फाइल में क्लिक करने File को सेलेक्ट करें।

Smallpdf in Hindi
Small pdf Online Pdf Editor in Hindi

4 :- अब फाइल अपलोड होने के बाद आपको File का Size कम करना है, उसके लिए आपको Choose Option वाली Button में क्लिक करना है।

5 :- जब आप Choose Option में क्लिक करेंगे, तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहाँ पर आपकी फाइल कंप्रेस हो जाएगी, और आप उसको डाउनलोड कर सकते हैं। कंप्रेस की गयी फाइल को डाउनलोड करने के लिए Download वाली बटन में क्लिक करें।

Smallpdf File Download
Smallpdf Edited Pdf File Download

PDF Compressor से PDF Size कैसे कम करें?

PDF Compressor वेबसाइट ऐसे PDF के साइज को कम करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

1 :- सबसे पहले आपको pdfcompressor.com की वेबसाइट में जाना होगा, जहाँ पर आपको Upload Files वाले ऑप्शन में क्लिक करना होगा, और PDF फाइल को सेलेक्ट करना होगा। जैसा की नीचे screenshot में दिखाया गया है।

Pdfcompressor Hindi Guide
Pdfcompressor Online PDF Editor Hindi Guide

2 :- PDF File को सेलेक्ट करने के बाद वो अपलोड हो जाएगी और साथ ही, उसका साइज भी कम हो जाएगा।

3 :- अब आप Download बटन में क्लिक करके अपनी कंप्रेस गकी गयी PDF फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

संक्षेप में

तो इस प्रकार अब आप समझ गए होंगे की आप कैसे किसी भी PDF फाइल के Size को कम कर सकते हैं।

यह बहुत ही आसान तरीका है जिसकी मदद से आप किसी भी PDF फाइल के साइज़ को आसानी से छोटा कर सकते हैं। और इसके साथ इसकी क्वालिटी में भी कोई फर्क नहीं आता है।

तो अब आप समझ गए होंगे की PDF कैसे Edit करें? या आप किस तरह से अपनी PDF File Edit कर सकते हैं और वो भी बड़ी आसानी से, अगर आपको कोई भी चीज़ जो हमने ऊपर बताई वो समझ में ना आयी हो तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप अपना सुझाव हमे निचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें, धन्यबाद!

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment