कैसे Computer Bios को Reset करें? Bios Reset करने के 3 विधियाँ जानिए

0
(0)

How to Reset Computer Bios ? Know 3 Steps for Bios Reset

How to Reset Computer Bios ? Know 3 Steps for Bios Reset

क्या आपने हाल ही में अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर में कोई बदलाव किया है, और आपको इसके BIOS के रिसेट (Reset) की आवश्यकता है? क्या आपने पहले इस्तेमाल किया हुआ कंप्यूटर खरीदा था और किसी अज्ञात BIOS पासवर्ड के कारण यह लॉक हो गया है? अगर ऐसी बात हैं तो आपको अपने BIOS को वापस फैक्टरी सेटिंग्स पर निर्धारित करना होगा। आप खुद BIOS मेनू के भीतर से ही BIOS को रीसेट कर सकते हैं, अपने मदरबोर्ड के जम्पर (Jumper) को रिसेट (Reset) कर सकते हैं, या BIOS मेमोरी में बिजली प्रवाहित करने वाली CMOS बैटरी को निकालकर उसे वापस यथास्थान पर लगा सकते हैं।

प्रथम विधि

BIOS के अन्दर से पुनर्निर्धारण (Reset):-
स्टेप (01):- BIOS में जाइए: अपने कंप्यूटर को चालू करें और BIOS में प्रवेश करने के लिए कीबोर्ड (Keyboard) कि की (Key) को दबाएं। यह आमतौर पर Del (Delete) की होती है। प्रमुख निर्माताओं के पूर्व निर्मित सिस्टम इसके लिए F1, F2, या F10 जैसी फंक्शन की (Function Key) का उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप एक UEFI मदरबोर्ड वाली विंडोज 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो पारंपरिक BIOS स्क्रीन तक आपकी पहुँच नहीं होगी, इसके बजाय आपको एडवांस्ड बूट मेनू (Advanced Boot menu) के उपयोग की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए इस मार्गदर्शिका की प्रक्रिया 4 को देखें।
अगर आप अपने BIOS का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि यह पासवर्ड से लॉक हैं, या करप्ट हो गया है, तो इस प्रखंड से आगे बतायी गई निम्न विधियों में से किसी एक विधि का उपयोग करें।
स्टेप (02):- फैक्ट्री रीसेट विकल्प को ढूँढ़ें अलग-अलग BIOS के लिए इस विकल्प के स्थान और शब्द भिन्न होते हैं। आम तौर पर इसे “फैक्टरी डिफ़ॉल्ट”, “सेटअप डिफ़ॉल्ट”, “रिसेट डिफ़ॉल्ट या “रीसेट टू डिफ़ॉल्ट” जैसा ही कुछ कहा जाएगा । यह टैब में से किसी एक में स्थित हो सकता है, या यह एक विकल्प के तौर पर नेविगेशन बटन के पास सूचीबद्ध होगा।
फैक्टरी डिफ़ॉल्ट को लोड करने के लिए विकल्प का चयन करें या बटन को दबाएँ।अगर आपके BIOS में यह विकल्प नहीं है, तो इस प्रखंड से आगे बतायी गई निम्न विधियों में से किसी एक विधि का उपयोग करें।
स्टेप (03):- अपने परिवर्तन को सुरक्षित करें और यदि आवश्यक हो तो अपने चयन की पुष्टि करें यह अक्सर BIOS से बाहर निकलने की प्रक्रिया के साथ संयुक्त हो जाएगा। आपका कंप्यूटर स्वतः दोबारा बूट हो जाएगा। एकबार आपके BIOS के रिसेट हो जाने के बाद, यदि आपको अपने BIOS सेटिंग्स को बदलने की जरूरत है, तो आपको फिर से अपने कंप्यूटर को बूट करना होगा और बदलाव के लिए BIOS में प्रवेश करना होगा।

दूसरा विधि

जम्पर का पुनर्निर्धारण (Reset):-
स्टेप (01):- अपने कंप्यूटर का पावर बंद कीजिए ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर से अपने कंप्यूटर को शट डाउन करें। अपने PC के पीछे एक Rocker-style switch (यदि लागू हो) की स्थिति का पता लगाएं, और इसे ऑन की दशा (I) से ऑफ़ की स्थिति (O) पर स्विच करें। अगर पीछे कोई स्विच नहीं है, तो कंप्यूटर के पावर प्लग को हटा लें। लैपटॉप के लिए ये प्रक्रिया काम नहीं करेगी।
स्टेप (02):- अपने कंप्यूटर के बाहरी खोल को खोलिए अपने कंप्यूटर के मदरबोर्ड तक पहुँचने में आपको सक्षम होना चाहिए। अपने कंप्यूटर के अंदरूनी हिस्से में काम करते हुए आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इलेक्ट्रोस्टेटिक ऊर्जा संवेदनशील उपकरणों को नष्ट कर सकती है। यह निश्चित कीजिए कि, अपने कंप्यूटर के अंदरूनी हिस्से में किसी छेड़छाड़ से पहले आप जमीन पर अच्छी तरह से स्थापित हैं।
स्टेप (03):- CMOS जम्पर को ढूँढ़ें मदरबोर्ड पर तीन पिन वाले जम्पर की सही स्थिति को जानें जो BIOS को नियंत्रित करता है। यह आमतौर पर CMOS बैटरी के निकट पाया जाता है। जम्पर तीन में से दो पिनों में लगा होगा।जम्पर को CLEAR, CLR, CMOS, PSSWRD, या अन्य कई किस्म के लेबल से चिन्हित किया जा सकता है। सही जम्पर को खोजने के लिए अपने मदरबोर्ड के दस्तावेज़ों को देखें।
स्टेप (04):- जम्पर को अन्य दो पिनों में स्थान्तरित करें उदाहरण के लिए, यदि जम्पर पहले और दूसरे पिन को कवर कर रहा है, तो इसे दूसरे और तीसरे पिन में स्थान्तरित करें। ध्यान रखें कि, जम्पर को निकालते समय इसे बिलकुल सीधा खींचा जाए, ताकि पिन कहीं मुड़ न जाएँ।
स्टेप (05):- पावर बटन को दबाएं अपने कंप्यूटर पर बिजली के बटन को 10-15 सेकंड तक दबाए रखें (कुछ भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि बिजली बंद कर की जा चुकी है)। यह capacitor में संग्रहीत किसी भी विद्युत् अवशेष को मिटा देगा। यह BIOSको रीसेट कर देगा।
स्टेप (06):- जम्पर को उसके डिफ़ॉल्ट स्थिति में वापस लौटाएं जम्पर को उन पिनों में वापस लगा दें, जहां वह पहले लगा था। कंप्यूटर को चालू करते समय यह आपको BIOS का उपयोग करने की सहूलियत देगा। कंप्यूटर का बाहरी खोल बंद कर दीजिए।
स्टेप (07):- बिजली की आपूर्ति को वापस चालू करें आपके पीसी के पीछे की और मौजूद रॉकर-स्टाइल स्विच को ऑन की स्थिति (I) पर ले जाएँ। अगर आपने दीवार से कंप्यूटर को अनप्लग किया था, तो उसका प्लग वापस लगा दीजिए।
स्टेप (08):- अपने PC का पावर ऑन कर दें आगे की ओर का पावर बटन दबाएं। आपको अपने BIOS में जाना होगा और समय, तिथि, बूट ऑर्डर सहित पूरी सेटिंग्स का पुनर्विन्यास करना होगा।

तीसरा विधि

CMOS बैटरी को निकालना:-
स्टेप (01):- अपने कंप्यूटर का पावर बंद करें ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर से अपने कंप्यूटर को शट डाउन करें। अपने PC के पीछे एक रॉकर-स्टाइल स्विच की स्थिति को जानें (यदि लागू हो), और इसे ऑन की स्थिति (I) से ऑफ़ की स्थिति (O) पर ले जाएँ। अगर वहाँ कोई स्विच नहीं है, तो कंप्यूटर का बाहरी प्लग निकाल लें।
स्टेप (02):- अपने कंप्यूटर की बाहरी खोल को खोलिए अपने कंप्यूटर के मदरबोर्ड तक पहुँचने में आपको सक्षम होन चाहिए। अपने कंप्यूटर के अंदरूनी हिस्से में काम करते हुए आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इलेक्ट्रोस्टेटिक ऊर्जा संवेदनशील उपकरणों को नष्ट कर सकती है। 
अपने कंप्यूटर के अंदरूनी हिस्से में किसी छेड़छाड़ से पहले यह निश्चित कीजिए कि आपने जमीन पर अपने को अच्छी तरह से स्थापित कर लिया है।बहुत से लैपटॉप के मामले में, लैपटॉप के तल पर स्थित एक हटाने योग्य पैनल के रास्ते आप CMOS बैटरी तक पहुँच सकते हैं। अगर कोई पैनल उपलब्ध नहीं है, तो अधिक संभावना है कि आपको इस तक पहुँचने के लिए लैपटॉप के पुरजों को खोलने की जरूरत पड़ेगी।
स्टेप (03):- CMOS बैटरी को निकालें आमतौर पर बैटरी आपके PCI स्लॉट्स के पास स्थित होती है, लेकिन निर्माता के आधार पर यह मदरबोर्ड के अलग-अलग स्थानों में हो सकती है। यह विस्तारक कॉर्ड और केबल से ढँका हुआ हो सकता है। बैटरी आमतौर पर एक मानक 3V, गोल, समतल बैटरी होती है (CR2032)।
स्टेप (04):- पावर बटन दबाएं अपने कंप्यूटर के पावर बटन को 10-15 सेकंड तक दबाए रखें (कुछ भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि बिजली बंद की जा चुकी है)। यह capacitor में संग्रहीत किसी भी विद्युत् अवशेष को मिटा देगा। विद्युत् डिस्चार्ज से CMOS मेमोरी रिसेट (Reset) हो जायेगी, जिससे BIOS भी रिसेट हो जाएगा।
स्टेप (05):- CMOS बैटरी को दोबारा डालें CMOS बैटरी को सावधानी से वापस इसके खाने में डालें। यह निश्चित कर लीजिए कि आपने बैटरी को सही दिशा में रखा है। अपेक्षाकृत थोड़े छोटे भाग को नीचे की ओर होना चाहिए।बैटरी को पुनः वापस डालने के बाद कंप्यूटर के खोल को बंद कर दीजिए।
स्टेप (06):- बिजली की आपूर्ति वाले बटन को फिर चालू करें।आपके पीसी के पीछे की ओर मौजूद रॉकर-स्टाइल स्विच को ऑन की स्थिति (I) पर ले जाएँ। अगर आपने दीवार से कंप्यूटर का प्लग हटा दिया था, तो उसे वापस लगा दीजिए।
स्टेप (07):- अपने PC का पावर चालू करें आगे की ओर का पावर बटन दबाएं। आपको अपने BIOS में जाना होगा, और समय, तिथि, और बूट आर्डर सहित पूरी सेटिंग्स का पुनर्विन्यास (Configure ) करना होगा।
सलाह: इस प्रक्रिया के बाद अपने BIOS को पुनर्विन्यस्त (Configure) करना न भूलें। बिना किसी कस्टम विन्यास के, ज्यादातर सिस्टम अपने डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ पर्याप्त रूप से कार्य करेंगे।
चेतावनी:PC के भीतर किसी भी छेड़छाड़ से पहले इलेक्ट्रोस्टेटिक डिस्चार्ज से इसे क्षति पहुँचने के जोख़िम को ख़त्म करने के लिए अपने आपको जमीन पर भलीभांति स्थापित कर लीजिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment