Vlog क्या है? Vlogging से पैसे कैसे कमायें? जानिए सही तरीका

Video ब्लॉग़ या Video लॉग को शॉर्ट फ़ॉर्म में Vlog कहां जाता हैं। जिस प्रकार आप Blog पर नियमित रूप से लिख़ते हैं, ठीक वैसें ही Vlogging के लिये आप आपने Video को आपने YouTube Channel या अन्य किसी Video Hosting प्लेटफॉर्म पर Upload इसके लिये आपको Web Hosting आदि खऱीदने की भी ज़रुरत नही हैं।

इसके बाद आप आपने Subscribers को नियमित Content प्रदान कर आपने Channel क़ि प्रसिद्धि बढ़ा सकते हैं। जैसें-जैसे आपके Subscriber आपके Videos को देखनें शुरू करेंगे तो आपके Channel के View बढ़ते जायेंगे और अन्तोगत्वा आप आपने Content को Monetize कर सकेंगे जिससे आपकी कमाई होंगी।

आज फ़िर से आपके साथ कुछ नयीं जानकारी सांझा करने वाला हूं, कि Vlog क्या होता है? और इससे पैसे कैसें कमा सकते है?

कुछ सालों पहले तक मतलब कि जब JIO नहीं था, तब लोग इतना ज्यादा Vlog बारें में जानना भी नहीं और व्लॉगिंग करतें भी नहीं थे। लेक़िन अब Vlogging का जमाना आ चूका हैं, ऎसे में आपके लियें इसके बारे में जानना बेहद ज़रूरी हो चूका हैं।

इसलिये आज हम आपको Vlogger के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, क़ि Vlog Meaning क्या हैं और Vlogger किसे कहते हैं; साथ ही Vlogging से जुड़ीं सभी जानकारी इस Artical में आपके साथ करने वाले हैं, तो इस Artical को अन्त तक ज़रूर पढ़ें।

Vlog क्या है?

Vlogger यहां शब्द आपको अक़्सर YouTube Channel पर सुनने को मिलता हैं। जिसका सीधा सम्बंध Video Content से होता हैं। जिसमें Video बनाने वाला अपना Lifestyle, Experience जीवन इत्यादि को Video के द्वारा प्रदान करता हैं।

अगर आसान शब्दों में कहे तो जैसें Blogger लिखकर आपनी बातों को लोगों तक पहुँचाते हैं, ठीक उसी प्रकार Vlogger वे होते हैं, जो अपनी बातो को Video के द्वारा लोगों तक पहुँचाते हैं ऒर अपना अनुभव, लाइफस्टाइल, जीवन, इत्यादि शेयर करते हैं।

Vlog क्या है? Vlogging कैसे शुरू किया जाता है?
Vlog क्या है? Vlogging कैसे शुरू किया जाता है?

आमतौर पर YouTube में Vlog Meaning होता हैं, जो आपनी Lifestyle को Record करके YouTube Channel पर डालते हैं। परन्तु YouTube पर भी competition होने की वज़ह से Vlogging के क्षेत्र में काफ़ी ज़्यादा विस्तार होता जा रहा हैं और Vlogger अलग-अलग तरह से Vlogging कर रहे हैं।

क्यूँकि Vlogging न केवल आपनी लाइफस्टाइल और जीवन को प्रदशित करने का ज़रिया हैं, बल्कि यह Youtube से पैसें कमाना का बहुत अच्छा Source बन चूका हैं। जिसकी मदद से Vlogger हर महीनें हज़ारों-लाखों रुपये केवल अपनी लाइफस्टाइल और जीवन को Video Content के रूप में Youtube पर Upload करके कमाते हैं।

इसलिये Vlogger पैसे कैसें कमाते हैं। यहां जाना बहुत ज़रूरी हो जाता हैं, ताकि अगर आप भी Vlogger बने का विचार रख़ते हैं या Vlogger के बारे में अधिक जानकारी हांसिल करना चाहते हैं, तो ये बहुत महत्वपूर्ण जानकारी हैं।

Best Vlogging कैसें करे?

1. शुरुआत करें

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आपके पास जो भी हैं; जैसा भी है आप उसी से Vlogging शुरू कर दें अगर आप शुरुआत से ही बिल्कुल परफेक्ट काम करने के बारे में सोचेंगे तो आप कभी-भी शुरू ही नहीं कर पाएंगे। इसलिये जितनी ज़ल्दी हो उतनी जल्दी आपके पास जो भी मौजूद हैं उन्हीं से ही शुरू कर दें।

Best Vlogging कैसें करे?
Best Vlogging कैसें करे?

2. सीखना ज़रिए रखें

यहां एक ऎसा क्षेत्र हैं, जहाँ पर आपको हर दिन कुछ ना कुछ नया सिखना पड़ता हैं, तब जाकर आप-आपने आपको और बेहतर बना सकते हैं। आप YouTube पर मौजूद उन Best Vlogger कि Video देखकर सीखें जिनकी वीडियो को लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसन्द किया जाता हैं।

और फ़िर उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली टेक्निक और टिप्स को देखते हुये। आप भी आपनी वीडियो को और बेहतर बनाने के लिए उन चीजों का इस्तेमाल करें परन्तु कॉपी-पेस्ट करने के बजाय आपने स्टाइल में कुछ हटकर करें।

3. कुछ हटकर करें

अगर आप कुछ ही समय में या फ़िर बेहतरीन Vlogging करना चाहते हैं, तो उसका एक सबसे अच्छा उपाय यहीं हैं, कि आप कुछ हटकर करे, जो लोगं यूट्यूब पर व्लॉगिँग क़र रहे हैं, तो आप उनसे ज़्यादा कुछ नायाब या बेहतर या फ़िर कुछ हटकर करें।

अगर आप कुछ ऎसा कर जाते हैं। जो, कि बाक़ी लोग नहीं कर रहे हैं और आपका अंदाज़ लोगों को पसंद आने लगता हैं, तो आप Vlogging की दुनिया के अगले चमकते सितारें होगें इसलिये कुछ अलग और बेहतरीन करने का प्रयास करें।

4. अपनी पर्सनालिटी पर ध्यान दें

सुन्दर व साफ़-सुथरे लोगों को हर कोई पसन्द करता हैं और एक सर्वे के मुताबिक पाया गया हैं, कि ज़्यादा सुन्दर दिखने वाले लोगों को कम सुंदर दिखने वाले लोगों की तुलना में काफ़ी महत्वपूर्ण समझा जाता हैं।

इसलिये आप-आपने Vlogging Video में आपने लूक और पर्सनालिटी का ध्यान रखें। आप जितना बेहतर आपनी वीडियो में दिखेंगे लोग उतने ही आपकी तरफ़ आकर्षित होंगे और आपके Video को पसन्द करेंगे।

5. वीडियो एडिटिंग को शानदार बनायें

चाहें आप कितना भी अच्छा Video Record कर ले लेक़िन जब तक आपको अच्छी Video Editing नहीं आती तब तक आप कि वीडियो इतनी अच्छी तरह परफॉर्म नहीं करेगा इसलिये जितना हो सके उतना आपनी वीडियो एडिटिंग पर ध्यान दें।

क्योंकि अगर आपको शानदार Video Editing आती हैं, तो आप किसी भी Video में जान डाल सकते हैं। और Video Editing को बेहतर बना कर आप-आपने यूज़र के दिल पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं, तो कुल मिलाकर आपको Successful Vlogger बनाने में वीडियो एडिटिंग सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

Vlogger से पैसे कैसे कमाते है?

Vlogger जो Video बनाने हैं, उसे Vlogging कहा जाता हैं। जिसके द्वारा Vlogger बहुत सारे तरीक़ों से पैसे कमाते हैं चूकिं आज Video Content का ज़माना हैं, इसलिये इसकी Demand और पैसें कमाने की क्षमता बढ़ती जा रही हैं।

सबसें मज़ेदार कि बात ये हैं, कि आप Vlogger बनाकर अनेक तरीक़ो से पैसें कमा सकते हैं। इसलिये Vlogger हर महीने हज़ारों-लाखों रुपये कमाते हैं, तो चलिये जानते हैं, कि वह पैसें कैसे-कैसें कमाते हैं।

Vlogger से पैसे कैसे कमाते है?
Vlogger से पैसे कैसे कमाते है?

1. YouTube Monetization

YouTube पर आजकाल कोई भी आसनीं से आपना YouTube Channel बना सकते हैं। लेकिन हर कोई चैनल बनाकर पैसें नही कमा सकता हैं। क्योँकि जब तक आप YouTube के Rules के अनुसार 10K Subscribers व 4 हज़ार घंटे का Watch Time पूरा नहीं करते हैं, तब तक यूट्यूब आपके चैनल पर विज्ञापन नहीं दिखाते हैं।

चूंकि आजकल के लोग एक-दूसरे की ज़िन्दगी व लाइफस्टाइल देखना पसन्द करते हैं, इसलिये Vlogger ज़ल्दी ही वह आपना YouTube Monetization कर पाते हैं। जिसके बाद उनके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन आते हैं, जिसके ज़रिये वह अच्छा ख़ासा पैसा कमातें हैं।

ज़िसके लिये वह Google Adsense का इस्तेमाल करते हैं औऱ आमतौर पर हर Youtuber या Vlogger को सबसे पहले इसी तरीक़े से आपने चैनल से पैसा कमाता हैं।

2. Affiliate Marketing

Vlogger आपनी लाइफस्टाइल और जिन्दगी को देखने के साथ वह क्या चीज़ खरीद रहे हैं, किसी चीज-वस्तु का इस्तेमाल कर रहें उसके बारे में लोगों को बताते हैं और साथ उन्हें वह ख़रीदने ले लिये प्रेरित करते हैं।

ज़िसके लिये वह आपनी Youtube video के Description में उस समान के ख़रीदने का link दाल देता हैं, जो जैसें ही कोई उस link पर Click करके उस समान को ख़रीदते हैं, तो उस Vlogger को कुछ Commission मिलता हैं।

जिसे Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता हैं। जिसकी मदद से एक बहुत बड़ी Income होती हैं और कोई Vlogger तो Google Adsense से ज़्यादा केवळ Affiliate Markering से पैसे कमा लेते हैं।

3. Sponsorship

YouTube से पैसे कमानें का एक बहुत अच्छा ज़रिया स्पॉन्सरशिप हैं। और जब Vlogger लोगों का YouTube Channel थोड़ा बहुत Popular हो जाता हैं, तो उनको कम्पनी द्वारा Sponsorship मिलती हैं, जिसके द्वारा वह बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं।

जिसमें वह किसी भीं Product के बारे में बताते हैं तथा उसका कैसें इस्तेमाल करें की जानकारी देते हैं। चूंकि Vlogger आपनी Video में आपने लाइफस्टाइल के बारे में बताते हैं, इसलिये वह क्या इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी वीडियो भी बना देते हैं।

वैसें तो Vlogger यूट्यूब चैनल बनाकर कई तरीकों से पैसे कमाते हैं, लेक़िन हमने आपको जो 3 तरीक़े बताए हैं। यहाँ सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं और जो सबसे    महत्वपूर्ण तरीक़ा हैं, पैसा कामनें का वह Google Adsense हैं, जो कि सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

Vlogging के लिए आवश्यक चीजें

वैसें, तो Vlogging करने के लिये बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती हैं, जैसे अगर आप एक ट्रैवल Vlogger हैं, तो आपको अलग-अलग जगह पर जाना पड़ता हैं। जिसके लिये आपको ट्रैवल करना पड़ता हैं। जिसमें आपको कई सारी चीजों की आवश्यकता होती हैं।

Vlogging के लिए आवश्यक चीजें
Vlogging के लिए आवश्यक चीजें
Smartphone Camera
Tripod Gimbal
Microphone Lighting
Backpack Backdrop

लेक़िन अगर आपके पास एक Smartphone और Video Editing का नॉलेज हैं, तो आप उसकी मदद से भी आपना Vlogging शुरू कर सकते हैं। हालांकि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता हैं, कि आप Vlogging किस क्षेत्र में करेंगे और किस प्रकार करेंगे और वहां पर आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

1. Camera/Smartphone

Vlog से मतलब सबसे पहले आपके पास एक होना चाहिये और आप कैमरे के रूप में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज़कल के Smartphone में बहुत अच्छे कैमरा देखने को मिल जाते हैं, इसलिये आप-आपने स्मार्टफोन की मदद से आपना Vlogging Video शूट कर सकते हैं।

q? encoding=UTF8&ASIN=B083QYHX3K&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=indianamazo00 21&language=en IN Vloggingir?t=indianamazo00 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B083QYHX3K Vloggingir?t=indianamazo00 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B095LVCCSX Vlogging
अगर आपको हाई-कोयलिटी वीडियो और प्रोफेशनल वीडियो की जरुरत होती तो आप Vlogging Kit खरीद सकते है जो आपके बजट में भी होता है। इससे आपको हाई-कोयलिटी वीडियो के साथ साथ आपके व्लॉगिंग के स्टाइल को बदल देता है।

2. Mic/Voice Recorder

जितना ज़रूरी आपकी Video का साफ-सुथरा होना ज़रूरी हैं, उतना ही ज़रूरी आपकी वीडियो में साफ-सुथरी आवाज का होना जरूरी हैं। ताकि आपके द्वारा दी जाने वाली Information लोगों तक सही तरीक़े से पहुँच पाये। हालाकिं शुरुआत में आपने Smartphone के माइक से शुरू कर सकते हैं।

q? encoding=UTF8&ASIN=B08SCCG9D4&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=indianamazo00 21&language=en IN Vloggingir?t=indianamazo00 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B08SCCG9D4 Vloggingir?t=indianamazo00 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B0844T9TMN Vlogging

आप चाहें तो अच्छी कोयलिटी वाला माइक या वॉयस रिकॉर्डर का इस्तेमाल कर सकते है। अमेजॉन पर अच्छे अच्छी कोयलिटी का माइक या वॉयस रिकॉर्डर मिल जायेंगे जो की काफी Vlogger पहले से इस्तेमाल कर रहे है।

3. Video Editing

किसी भी Video को बेहतरीन और शानदार बनाने के लिये तथा उसमें जान फूंकने के लिए Video Editing अहम रोल अदा करते हैं। इसलिये आपको कम से कम Basic Video Editing आनी चाहिये ताकि आप-आपनी वीडियो को बेहतर तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत कर सके।

आज के समय में जितने भी बड़े-बड़े Vlogger हैं, लगभग हर किसी ने आपने Vlogging करियर की शुरुआत इन्हीं तीन चीजों से की थी। आगर आपकें पास ये 3 Basic चीजें हैं, तो आप भी आज से ही Vlogging की शुरुआत कर सकते हैं।

Vlogger कैसें बने?

Blogger बनने का मतलब यह नहीं हैं, कि आप सिर्फ अच्छी-अच्छी जगह पर जायें और उसका Video Record करके दिखाये बल्कि ब्लॉगर वही होता हैं, जो आपनी लाइफस्टाइल और ज़िन्दगी से जुड़ीं बातों को रिकॉर्ड करके वीडियो कंटेंट के द्वारा दिखता हैं, उसी को Vlogger कहते हैं।

Vlogger कैसें बने?
Vlogger कैसें बने?

इसलिये Vlogger कई प्रकार के होते हैं। अब आप किस तरह के ब्लॉगर बनना चाहते हैं। यहां पर निर्भर करता हैं  हम आपको Vlogger Youtube Channel की list प्रदान कर रहे हैं। जिस पर आप आपना Vlogger कैरियर शुरू कर सकते हैं।

1. Personal Vlogs

  1. Your Bucketlist
  2. House or Room Tour
  3. Our Morning/Night Routine
  4. Day In The Life
  5. Draw My Life
  6. Facts About You
  7. Tell a Story
  8. Rant
  9. Best or Favorite
  10. Worst or Least Favorite
  11. Behind The Scenes
  12. Cover an Event

2. Funny Vlogs

  • Pranks
  • Challenges
  • Reacting To
  • Parody

3. Informational Vlogs

  • How To
  • Review
  • Explain a Topic or Concept

4. Travel Vlogs

  • What’s in My Bag?
  • Talk About Your Next or Previous Trip
  • Talk About Your Budget
  • Traveling Tips (or Do’s and Don’ts)
  • Travel Stories
  • Fitness Vlogs
  • Show a Workout
  • What I Eat in a Day
  • How To Do?

5. Transformation Video

  • Vlog Ideas for Couples
  • How We Met
  • Relationship Advice
  • My boyfriend does my makeup
  • Do a Youtube Challenge

6. Friends & Family Vlogs

  • Sibling/Parent Tag
  • How You Met Your Friends
  • Quiz
  • Vlogs With Others

7. Q&A Video

  • Ideas of Your Viewers
  • Do a Giveaway
  • Answer Frequently Asked Questions
  • Collaborate With Another YouTuber

8. Trending Vlog Ideas

  • Trending Video Tab
  • Look at Other Channels

9. Miscellaneous Vlogs

  • Gaming Video
  • Video Edit
  • Compilation

ज़रूरी बातें

तो, दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Vlog क्या हैं और Vlogger से जुड़ीं सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास किया हैं। हमें उम्मीद हैं, कि यह आर्टिकल आपके लिये मदद्गार साबित होगा और इससे आपको कुछ ना कुछ सीखनें को मिला होंगा।

तो, अगर आपको हमारे यहाँ Artical पसन्द आता हैं और आपको इसे कहिं ना कहीं कुछ ना कुछ मदद मिलती हैं, तो इसे आपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि यूट्यूब पर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं या Online पैसें कमाने के बारे में सोच रहे हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिये हमारें Tech Academy Pro वेबसाइट पर बने रहे। धन्यवाद।