iPhone क्या हैं? iPhone इतने महँगे क्यूं होते हैं? – iPhone History in Hindi

0
(0)

हैलो दोस्तो आप सभी का Tech Academy Pro में स्वागत हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहें हैं कि iPhone क्या हैं? यदि आप भी iPhone ख़रीदना चाहते हैं और आपको इसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से समझाएँगे कि iPhone क्या होता हैं। और आशा करते हैं कि आपको हमारे सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी आर्टिकल पसंद करते रहें।

आज प्रत्येक व्यक्ति मोबाइलफ़ोन का उपयोग करते हैं। आप सभी के पास Android फ़ोन रहते ही हैं। और बहुत से लोग iPhone का इस्तेमाल भी करते हैं। और आप ये तो जानते ही होंगे की iPhone कितने महंगे पाये जाते हैं। जिसे ख़रीदने के लिये काफ़ी पैसें खर्च करने होते हैं। iPhone दुनिया का सबसे लोकप्रिय Smart Phone हैं।

What is iPhone in Hind
What is iPhone and History of iPhone in Hind

हर Company आपने फ़ोन में कुछ ना कुछ ख़ासियत रहत ही रहते हैं। और जब भी आप नया मोबाइलफ़ोन ख़रीदने जाते हैं। आप सबसे पहले उस फ़ोन के बारें में पूरी तरह से जानने के बाद ही आप वो फ़ोन ख़रीदते हैं। उस फ़ोन का Camera कैसा हैं, और उसकी Prize कितनी हैं?

ये सबकुछ जानने के बाद ही आप फ़ोन ख़रीदते हैं। और अगर बात iPhone के बारें में कि जाये तो इसे ख़रीदने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी ले लेना चाहिये , क्योंकि ये बहुत महँगा होता हैं।

iPhone क्या हैं?

iPhone, Apple Company के द्वारा बनाया गया एक Smart Phone हैं। जिसे iPod, iPad, Airpod, Cellular Network और एक Digital Camera से मिलकर बनाया गया हैं। Apple एक ऐसी अकेली Company हैं, जो सिर्फ़ iPhone बनाती हैं। जिस वजह से Hardware और Software पर इसका पूरा Control रहता हैं।

जिसके कारण Hardware और Software बहुत अच्छे होते हैं। iPhone में Internet ब्राउज़र और नेटवर्क क्षमता को जोड़ा गया हैं। ये बिल्कुल पतला फ़ोन के जैसा होते  हैं। जो केवल 11.6 मिमी मोटा और अन्य फ़ोन की तुलना में चौड़ा और लंबा रहता हैं।

iPhone की ख़ासियत

iPhone की Build Quality और Finishing बहुत बढ़िया होते हैं। तथा अन्य किसी दुसरे फ़ोन की तुलना में बहुत ही मज़बूत और टिकाऊ होता हैं। इस फ़ोन को इस तरह से Design किया गया हैं कि ये देखने में भी बहुत सुंदर अति सुंदर लगता हैं।

Apple iPhone

इसके अंदर Laptop और Computer के Features होते हैं। वैसें तो ये एक Smart Phone हैं। लेक़िन इसे Computer के रूप में भी उपयोग किया जा सकता हैं। Computer में जो भी Features पाये जाते हैं,वे सब अब इसमें भी बनाये गये हैं।

iPhone की ख़ासियत ये होती हैं कि High Security के साथ ही iPhone की Network Cellular Internet और Connectivity बहुत ही ज़्यादा Fast होते हैं। इसके अंदर 64 Gb Hard Drive भी पाये जाते हैं। तथा इसे Intel CPU और Apple CPU के साथ-साथ Apple’s OS X Operating System के साथ बनाया जाता हैं।

iPhone इतने महँगे क्यूं होते हैं?

iPhone को बनाने के लिए Top Quality के Parts का इस्तेमालं किये जाते हैं। Apple आपनी Device कि Quality Test करने के बाद ही इसे बेचने के लिये तैयार किये जाते हैं।

iPhone का सबसे महँगा पार्ट्स इसका Camera का होता हैं। iPhone के कैमरा को 200 छोटे-छोटे Pieces को Connect करके ही तैयार किया जाता हैं। जिसमें 4 बारीक़ तारे लगे रहते हैं।

iPhone के फ़ायदे

आप अगर iPhone का उपयोग करते हैं तो आपको इसके फ़ायदे भी पता होना चाहिये। तो चलिये जानते हैं कि आपको iPhone से क्या-क्या फ़ायदे मिलते हैं:

  • iPhone में Overheating और Hanging की Problem नहीं आते हैं।
  • iPhone का Operating System काफ़ी अच्छे होते हैं।
  • Apple Devices को ठीक करने के लिये आप पास के किसी भी Apple Store में जा सकते हैं।
  • iPhone में Internet सबसे तेज़ Access करते हैं।
  • iPhone की Size औऱ Shape ऐसा होते हैं जैसे कि फ़ोन के हाथ से छूट कर गिरने का ख़तरा बहुत ही कम रहता हैं।
  • iPhone को कोई भी नही Hack कर सकते हैं।

iPhone की History

आज से 10 साल पहले Apple कंपनी ने पहला iPhone लांच किया था। इस फोन को Apple कंपनी ने बनाया है। Apple कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स ने की। iPhone को 29 जून 2007 को लाँच किया गया था। iPhone की स्थापना मोबाइल यूज़र इंटरफ़ेस और नेटवर्क कनेक्टिविटी स्पीड और सिक्यूरिटी के लिए की गई है।

तब दुनिया ने पहली बार ऐसा डिवाइस देखा था जो Touch से काम करता था। और जो अच्छे से इंटिग्रेटेड भी था। स्टीव जॉब्स ने स्कॉट फोर्स्टाल से एक टीम बनाने के लिए कहा जिन्हें iPhone बनाने का काम सौंपा जाना था। लेकिन स्टीव जॉब्स की यह शर्त थी की कोई व्यक्ति Apple से बाहर का नहीं होगा।

History of Apple Logo
History of Apple Logo

कंपनी ने इंजिनियरो और टीम के सदस्यों को यह नहीं बताया की वह किस चीज पर काम करेंगे। उन्हें बस यह बताया गया की यह एक नया प्रोडक्ट होगा। इस काम को सीक्रेट तौर पर “प्रोजेक्ट पर्पल” का नाम दिया गया।

इस प्रोजेक्ट से जुड़ी टीम ने अमेरिकी शहर क्यूपरटीनो की एक बिल्डिंग को ले लिया था जिसे लॉक कर दिया था।“प्रोजेक्ट पर्पल” के लिए Apple ने हजार इंजीनियर की टीम जुटाई और इन्हें तीन साल के मिशन के लिए जोड़ा गया।

उसके बाद 29 जून 2007 को पहला iPhone लाँच किया गया। Team ने iPhone की डिज़ाइन ऐसी बनाई जो एक दशक बाद भी वैसी ही है।

iPhone के नुकसान

iPhone के फ़ायदे होने के साथ ही इसके कई सारे नुक़्सान भी होते हैं, तो आइऐ जानते हैं इसके नुक़्सान के बारें में:

  • iPhone ऐप स्टोर से कुछ ही Apps Install किऐ जा सकते हैं। जबकिं google play store से लगभग 20 लाख या 22 लाख Apps Install किऐ जा सकते हैं।
  • iPhone को दिन में एक बार Charge करने की ज़रुरत पड़ते ही हैं। जो ज़्यादा देर तक नही चलता हैं। iPhone की Battery Life ज़्यादा अच्छी नही होते हैं।
  • iPhone का जब नया Model रिलीज़ होते हैं, तो उसमें काफ़ी काफी वक़्त लगते हैं।
  • iPhone के सभी Features अभी भी काफ़ी पीछे हैं ।

जरुरी बाते

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से अपने जाना कि iPhone क्या हैं? और इसके साथ ही iPhone के फ़ायदे और नुक्सान के बारें में आपको जानकारी मिल गया होंगा।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिये उपयोगी साबित होगी। iPhone की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस आर्टिकल की मदद ज़रुर ले सकते हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें Comment Box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी iPhone के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.