खुद की Website कैसे बनाये? बिना Coding सीखें

बिना Coding सीखे ही बनाये अपना Website, जानिए कैसे? Domain Name क्या हैं? Web Hosting क्या हैं? कहाँ से और कैसे इन्हे लिया जाता है? किस तरह इनका उपयोग करके खुद की Website कैसे बनाये? जानिए सबकुछ।

नमस्कार दोस्तों, आपका Tech Academy Pro में स्वागत हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं, कि खुद का Website कैसें बनाएं? और आप खुद का Website बनाकर और उस Website से पैसें कैसे क़मायें? तो ऎसे में इस Post को आप पढ़ियें ताकि इसे पढ़ने के बाद आप बिना कोडिंग के ही खुद का Website बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

खुद की Website कैसे बनाये? बिना Coding सीखें
खुद की Website कैसे बनाये? बिना Coding सीखें

आज हम आपको वेबसाइट बनाने का जरुरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ यह भी बताएँगे की वेबसाइट के लिए जरुरी चीजें कहा से मिलेंगे वह भी बताएँगे। इसी तहर इसी सीरीज में आपको वेबसाइट के हर छोटी छोटी चीजें अलग अलग पोस्ट के जरिये मिलते रहेंगे। तो चलिए शुरू करते है-

Website कैसें बनायें?

दोस्तों, Website बनाने के लिये ज़रूरी होता हैं, कि आपको कम से कम HTML का ज्ञानं होना चाहिये। लेक़िन अगर आपको html या कोई भी Programming Language अगर नहीं आता हैं।

तो फ़िर बिना कोडिंग के वेबसाइट कैसें बनाऐ? इस सवाल का ज़वाब ये हैं, कि आप CMS का इस्तेमाल करके आप आपना खुद का Website बना सकते हैं।

खुद का Website कैसें बनायें?

अगर आपको आपने से खुद का Website बनाना हैं, तो कुछ स्टेप को फॉलो करना होंगा :-

Step 01 : पहले तो आपको Domain Name लेना पड़ेंगे,

Step 02 : उसके बाद आपको Web Hosting लेने पड़ेंगे,

Step 03 : फ़िर आपको Domain Name को Web Hosting से Connect करने पड़ेंगे,

Step 04 : उसकें बाद आपको cPanel में जाकर WordPress Install करना होंगा,

Step 05 : फ़िर आपको Theme में कुछ बदलाव यानि changing करनी पड़ती हैं,

Step 06 : इसके बाद आपको आपने Website Title और Name लिखना होंगा,

Step 07 : इस तरह आपका Website तैयार हो जाएगा।

अब आप इन सब के बारे में Details में जानेंगे, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे अगले पोस्ट को पढ़िए जहाँ पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करेंगे सब कुछ।

Website बनाने के लिये क्या चाहियें?

दोस्तों, सबसे पहले आपको मैं कुछ पॉइंट बताना चाहता हुं, कि अगर आप भी आपना Website एकदम से Run करना चाहते हैं।

और उस Website को कोई भी आदमी इंटरनेट चालू करकें कही से भी देख सकें तो उसके लिये शुरुआत में कुछ चीज़ों की ज़रूरत होती हैं, इसलिये हम आपको पहले ही उसके बारे में बता देता हूँ।

अगर आप खुद का Website बनाना चाहते हैं, तो कम से कम ये चीज़ होना बहुत ज़रूरी हैं :-

  1. सबसें पहले आपके पास एक Domain Name होना ज़रूरी हैं, जैसा मेरा डोमेन नाम techacademypro.in हैं।
  2. इसके बाद आपको आपना खुद का Server या Web Hosting लेना पड़ता हैं।
  3. फ़िर उस वेब होस्टिंग के Space पर आपना Website के लियें Webpage डिज़ाइन करके फिऱ उसको Upload कर देंगे, तो कोई भी आदमी कहीं से भी आपके डोमेन नाम को Open करके आपके Website को देख और पढ़ सकते हैं।

Domain Name क्या हैं?

दोस्तों, Domain नाम को अगर आसान भाषा में समझना चाहते हैं, तो उसको एक Example से समझ सकते हैं, कि जैसें आप कोई भी दुकान खोलते हैं।

तो सबसे पहले ये दुकान के नाम को ऱखते हैं या ऎसे समझिए कि अगर आप कोई भी बिज़नेस के लिये एक कम्पनी खोलते हैं।तो सबसे पहले आप अपनी कंपनी का नाम क्या रखें ये पहले सोचते हैं।

Domain Name in Hindi

फ़िर उसकें बाद ज़ब कम्पनी के नाम को रजिस्ट्रेशन करवानें जाते हैं, तो ये देखा जाता हैं, क़ि क्या आपसे पहले किसी ने Same to Same कम्पनी का नाम ऱखा भी हैं?

अगर पहले से नाम होंगा तो आपका Registration नहीं होगा। लेक़िन अगर नाम पहले से नहीं है, तो आप आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं।

ठीक उसी तरह आप भी पहले अपना Website के Domain नाम सर्च करके देखेंगे कि क्या जो Domain Name आप लेना चाहते हैं। मतलब रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वो ख़ाली हैं या फ़िर किसी ने पहले से ले चुका हैं।

जैसें कि अगर आप अभी मेरा Domain नाम सर्च करेंगे techacademypro.in तो ये मेरा Domain Name हैं। इसलिये इस डोमेन नाम कोई दूसरा कोई भी रजिस्टर नहीं कर सकता हैं।

Domain Name कहाँ से खरीदें?

Domain Name कोई सब्ज़ि कि या कपड़ें की दुकानं तो है, नहीं की आप कहिं से भी किसी से भी ख़रीद सकते हैं। चूंकि ये ऎसा चीज़ हैं, जिसमें रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की ज़रूरत होती हैं।

और उस लाइसेंस को देने वाली संस्था का नाम ICANN हैं। और जिसका Full Form होता हैं ये The Internet Corporation for Assigned Names and Numbers

ये संस्था एक नॉन-प्रॉफिट वाली संस्था हैं और ये दुनियाँ भर के बहुत सारी कम्पनी को लाइसेंस देतीं हैं, कि आप डोमेन नाम को बेंच सकते हैं। इसलिये जो कंपनी से आप Domain Name खरीदेंगे उसको Domain Registrar कहते हैं।

NameCheap Domain Offer
NameCheap Domain Offer

अब आपको कुछ पॉपुलर Domain Name Registrar list बताता हूँ, ताकि आपको भी ख़रीदने में आसानी होंगी।

कुछ Domain Name Registrar list के नाम कुछ इस प्रकार हैं :-

वैसें तो बहुत सारे डोमेन रजिस्टर हैं। लेक़िन मैंने कुछ चुने हुई REGISTRAR का नाम बताया हैं। क्योंकि ओवरआल सिर्फ़ पैसा देकर ख़रीदने से कुछ नहीं होगा।

बल्कि जब भी आपको कोई दिक़्क़त आये तो दिक़्क़त का समाधान भी तो ज़रूरी होता हैं। इसलिये आपको मैं जब बताऊँगा की सबसे Best Domain Registrar India के लिये कौन होंगा?

Best Domain Registrar India में कौन-सा हैं?

अगर आप India में हैं, तो हो सकता हैं कि आप हिन्दी में जो कम्पनी सपोर्ट देगी उससे सर्विस लेना चाहेंगे। इसलिये मैं आपको यहीं कहूंगा कि आप NameCheap से Domain Name Buy क़र सकते हैं।

अब चलियें डोमेन नाम कि कहनीं तो यहीं पर हो गयीं क्यूंकि जब आप Domain Name ख़रीद लेंगे जो क़ि आपको साल भर में बहुत से बहुत 800 रुपया या 99 , जी हाँ सिर्फ़ 99 रुपया में भी मिल सकता हैं, तो इसके बाद क्या करना होंगा? उसके बाद आपको Web Hosting लेना होंगा।

Web Hosting क्या हैं?

दोस्तों, जब भी आप Website बनायेंगे तो उसमें बहुत सारे चीज़ होता हैं। जैसें कि Text, Video व Images रहता हैं,  जैसा क़ि कुछ फ़ोटो होगा ताकि दुनियाँ के लोग देख या पढ़ सके। इसे और भी आसान शब्दों में समझें तो,

जब भी आप कम्पनी खोलेंगे तो आप उस कम्पनी का नाम रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपना ऑफिस बनाने के लिये या तो ज़मीन खऱीद कर घर बनायेंगे या बने बनाया हुआ घर रेंट पर लेकर अपना बिज़नेस चला सकते हैं। ठिक उसी तरह आप आपने जितने भी Website का फ़ाइल होग़ा उसको कहां रखेंगे?

Website Hosting in Hindi

उसके लिये आपको स्टोरेज कि ज़रूरत पड़ेगी मतलब की Web कि Host करने की ज़रूरत होंगी इसलिये आपको Web Hosting लेना पड़ता हैं।

Leave a Comment