MasterClass के बारें में जानिए सबकुछ – MasterClass Learning Platform in Hindi

Tech Academy Pro में आप सभी का स्वागत है। आज का हमारा टॉपिक है MasterClass ऑनलाइन क्लासेस और यह बाकि सभी ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम से बिलकुल अलग है।

हम इस आर्टिकल में आपको MasterClass के बारे में बहुत सारी जानकारी देने जा रहे है। MasterClass में मौजूद है शानदार से शानदार शिक्षकों का ग्रुप और सभी अपने अपने विषयों में महारथ रखते है।

MasterClass Learning Platform in Hindi
MasterClass Learning Platform in Hindi

और उन सभी शिक्षकों ने अपने शानदार ज्ञान यानि हुनर को दिखाकर अपना स्थान दर्ज किया और विश्व में सबसे अधिक प्रभावशाली वाले पाठ्यक्रमों का निर्माण किया। जो सिर्फ MasterClass पर ही मिलता है।

MasterClass में पढ़ाने या सिखाने का तरीका सबसे अलग होता है ये कुछ हद तक Netflix जैसा अनुभव देता है। पाठ्यक्रम के पाठ को ग्रुप्स में समझाया जाता है। और भी बहुत कुछ जो आप आगे जानेंगे।

MasterClass क्या हैं ?

MasterClass एक बहुत ही एडवांस और अनोखा Online Learning Platform है। इसमें सिखने और सीखने का तरीका बिलकुल अलग है।

MasterClass उन लोगों के लिए बनाया गया है जो आपने ज़िंदगी में कुछ बनना चाहते हैं या पहले से ही हैं कलाकार, फोटोग्राफर, कुक, डिजाइनर, गायक, चित्रकार और रचनात्मक पेशेवर बन चुके हैं।

जैसे अन्य ई-लर्निंग प्रोग्राम के विपरीत MasterClass हैं, जिसके तहत तकनीक कौशल पर जो फोकस किये जाते हैं जिसमे MasterClass के सीखने के कलात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने का एक आकर्षित माहौल बनाया जाता है।

MasterClass
MasterClass Online Learning Platform

यह उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने क्षेत्रों में विशेष रूप से ज्ञान लेकर अपने करियर में और ऊपर पहुंचना चाहते है। MasterClass प्लेटफॉर्म उन लोगों के लिए बनाया गया है, जो दुनिया में सबसे सफल इंसानों से प्रेरणा पाकर खुद से कुछ करने के लिए तैयार होना चाहते है।

कई अन्य ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफ़ॉर्म ज्यादातर साधारण विषय और साधारण तरीके से सिखने सीखने पर  केंद्रित करते हैं, जैसे कि प्रोग्रामिंग, वेब डिज़ाइन, व्यवसाय या डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में।

MasterClass पर, आपको प्रीमियम वीडियो सामग्री के जरिये कुछ अलग ही ढंग से सिखाया जाता यही, जिसका उद्देश्य आपको प्रेरित करना है, आपको आपने दिमाग के बाहर सोचना है, और सबसे अच्छा सीखना है।

हमारे हिसाब से MasterClass उन लोगों के लिए नहीं है जो सिर्फ शैक्षणिक कक्षा की तलाश में हैं। इसके बजाय, यह उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो सीखने के साथ  व्यावहारिक दृष्टिकोण रखते है, जहां आप अपने आप से अपना लक्ष सेट कर सकते हैं और अपनी रचनात्मकता का विस्तार कर सकते हैं।

MasterClass के कोर्सेस

MasterClass में हर दिन नए नए विषय जोड़े जाते है और उनपर पाठ्यक्रम बनाये जाते है। वैसे पहले से कुछ महत्वपूर्ण विषय इसमें मिलते है जिसमें अधिकतर सभी के सभी पाठ्यक्रम मिल जाते है।

यह है MasterClass के मूल विषय:

  • Food
  • Design & Style
  • Arts & Entertainment
  • Music
  • Business
  • Sports & Gaming
  • Writing
  • Science & Tech
  • Home & Lifestyle
  • Community & Government
  • Wellness

इनके अलावा भी और भी विषय मिल जाते है।

यह भी देखिये :   Doubtnut के बारें में जानिए सबकुछ – Doubtnut Learning Platform in Hindi

MasterClass का उपयोग कैसे करें?

आमतौर पर जैसा की सभी ऑनलाइन प्रोगाम में होता वैसे ही, सबसे पहले आपको इस MasterClass के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपने जरुरत के हिसाब से कोई प्लान या पैकेज खरीदना होगा। (आगे इसके बारे में दिया हुआ है)

अधिकांश MasterClass पाठ्यक्रम में आमतौर पर वीडियो के जरिये ही होते हैं, जिनमें से प्रत्येक वीडियो 3 से 15 तक मिनट लंबा होता है। और इनका उपयोग करने के लिए आवश्यक रूप से इंटरनेट का होना जरुरी है।

MasterClass सभी के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए काफी सारे ऑप्शन दिए है जिसका उपयोग कर पाठ्यक्रम को सिख सकते है। आप अपने मोबाईल पर, कंप्यूटर या लैपटॉप पर, अपने टीवी पर सभी तरीके से इसका उपयोग कर सकते है।

  1. पाठ्यकर्म के वीडियो Download करके offline भी देख सकते है।
  2. हर क्लास के PDF workbook भी दिया जाता है जो आपके Notes के जैसे काम करते है।
  3. ऑनलाइन Desktop/Laptop, Smartphone साथ ही TV पर भी क्लासेस कर सकते है।
  4. इनके एप Android, Iphone और साथ ही Smart TV पर मिल जाते है।

आप अपने प्रोफ़ाइल में सभी पाठ्यक्रमों के बारे में जान सकते है की आप कितना सीखें है आपका प्रोग्रेस कैसा है सब कुछ।

Master Class Courses Learning Progress
MasterClass Courses Learning Progress

प्रत्येक पाठ्यक्रम के सामग्री दिया जाता है। वे असाइनमेंट के साथ एक डाउनलोड करने के लिए PDF कार्य पुस्तिका भी प्रदान करते हैं। कक्षा की कार्य पुस्तिका में चरण-दर-चरण सीखने की प्रक्रिया का सुझाव दिया जाता है, इससे छात्र अपनी सिखने की क्षमता के अनुसार सिख सकते हैं।

MasterClass पर कैसे बनाये Account ?

1. इसमें अकाउंट बनाना बहुत ही सरल होता है, इसके लिए आपके पास एक Email ID होना चाहिए या फिर आप अपने Google या Facebook अकाउंट के जरिये भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

2. सबसे पहले आपको MasterClass के वेबसाइट को खोलना होगा या आप मोबाईल एप डाउनलोड कर सकते है और एप में भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है। एप डाउनलोड करके खोलिये।

3. यहाँ आपको GET STARTED बटन क्लिक या टच करना होगा और आपको यह सिलेक्ट करना होगा आप क्या सीखना चाहते है।

4. अब आपको काम से 2 पसंदिता टॉपिक सिलेक्ट करना होगा जिसके बारे में सीखना या पाठ्यक्रम पाना चाहते है। फिर SUBMIT MY PICKS बटन पर क्लिक करना होगा।

5. यहाँ आपको आपके पैकेज के बारे में और बिल दिखेगा। फिर GET STARTED बटन पर क्लिक करके Registration पेज पर पहुँच जायेंगे।

6. इसके बाद आप अपने Google या Facebook अकाउंट के जरिये सीधा रजिस्ट्रेशन कर सकते है या अपना ईमेल से भी कर सकते है।

7. अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आएगा इसमें आपको पेमेंट पूरा करना होगा। बस फिर आपका अकाउंट बन जायेगा।

Master Class Payment
MasterClass Payment

अगर आपको इनके सर्विस आपके मन के मुताबिक नहीं है या आपको पसंद नहीं आ रहे है तो आप 30 दिन के अंदर अपना पैसा वापस ले सकते है।

अंदर आने के बाद आप अपने प्रोफ़ाइल पर अपने हिसाब से चेंज कर सकते है। साथ ही आपके अलग अलग Devices की सेटिंग भी कर सकते है।

Master Class Devices Setting
MasterClass Devices Setting

आपको बता दें आप अपने क्लासेस और अपने प्रोग्रेस सब कुछ यहाँ देख सकते है।

Master Class का उपयोग क्यों करें?

यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है की आखिर हम मास्टर क्लास उपयोग क्यों करें ? तो हम बता दे यह एक बहुत ही जाने-माने और सुरक्षित Online Education Portal है।

अगर आप किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित कर उस लक्ष्य तरफ बढ़ते है तो आपके लिए लिए या बहुत ही शानदार साबित होगा क्यूंकि यहाँ बाकि पोर्टलों जैसे घिसे पिटे कोर्स या तरीका यहाँ नहीं मिलता। यहाँ वही लोग आते है जो अपने काम में माहिर होना चाहते है।

यह भी देखिये :   Udemy के बारें में जानिए सबकुछ - Udemy Learning Platform in Hindi

इनके शिक्षकों के बारे में कहे तो, हाँ यहाँ विश्व के बहुत ही ज्ञानी और महारत वाले शिक्षकों का पूरा का पूरा समूह है। यह सभी शिक्षक काफी जाने-माने है जिनसे सीखना आम बात नहीं है।

इसमें आपको लगेगा की अरे यह तो फ्री है ही नहीं पर ऐसा नहीं है आपको 30 दिन का फ्री सर्विस मिलता है। हाँ ये बात है की आपको पहले पेमेंट करना होता है और बाद में वापस मिल भी जाता है।

आप कई तरीकों से इसका उपयोग कर सकते है मोबाईल से लेकर टीवी तक। ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कही भी कभी भी।

सभी क्लास के नोट्स PDF में मिलता है जो कभी भी काम आ सकते है, Live Classes कर सकते है और भी बहुत कुछ।

Master Class का इतिहास

इस परियोजना की शुरुआत 2015 में सिर्फ 4.5 मिलियन डॉलर के निवेश से हुई थी।इस प्लेटफॉर्म में पहले केवल तीन प्रशिक्षकों के साथ लाइव हुआ। फिर भी, इस कंपनी के शुरुआती विकास करता चला गया।

जो कुछ महीनों में 30 मिलियन छात्रों तक पहुंचने में कामयाब रहा।परिणामस्वरूप एक मजबूत विज्ञापन अभियान था जिसने उसके सेलिब्रिटी प्रशिक्षक ने शोषण किये थे और वह आज भी करता है।

उदाहरण के लिए, अभिनेता सैमुअल एल जैक्सन उन पहले सितारों में से थे जिन्होंने अभिनय की शिक्षा दी। कक्षाओं के विषय के रूप में, पहले वर्ष, वे लेखन, खेल और खाना पकाने जैसे विषयों पर केंद्रित थे। राजनीति, डिजाइन, अर्थशास्त्र, प्रसिद्ध हस्तियों के साथ वीडियो गेम के बारे में कक्षाएं तीसरे वर्ष की शुरुआत में शुरू हुईं।

MasterClass का निर्माण

MasterClass के पीछे, आपके पास पेशेवरों की एक टीम है जो गॉर्डन रेम्से, नील गैमन, नताली पोर्टमैन, स्टीफन करी, कार्लोस सैन्टाना और कई और अधिक सुपरस्टार की विशेषता वाले मूल्य और वीडियो का उत्पादन करती है।

क्रंचबेस के मुताबिक, MasterClass का आखिरी फंडिंग राउंड सीरीज था, जिसमें सितंबर 2018 में इसने 80,000,000 डॉलर जुटाए थे।

MasterClass कंपनी में 290 कर्मचारी हैं और लिंकेडिन के अनुसार सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में स्थित है।

MasterClass का परिचय

लोग निश्चित रूप से बहुत अच्छे शिक्षकों से सीखना चाहते हैं, यह वह प्लेटफॉर्म है जहाँ पर Master Class पढ़ाई के साथ-साथ और भी चीजों में काम आता है।

अद्भुत और अविश्वसनीय शिक्षकों से शानदार शिक्षा के विचार के साथ, 2015 में, आरोन रासमुसेन और डेविड रोजियर के दिमाग से MasterClass का जन्म हुआ।

प्रारंभ में, उनका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में था, और यह केवल उत्पादन और कला अध्ययन के लिए था। फिर, वे MasterClass को ऑनलाइन शिक्षा में बदलने के विचार के साथ आए।

MasterClass के साथ, आप यह से सीख सकते हैं जैसे जेम्स पैटरसन के रोमांच, स्टीव मार्टिन की व्यंग्य की कला, डेविड ममेट्स के रहस्य, हारून सॉर्किन की पटकथा लेखन, हेलेन मिरेन की और सैमुअल एल जैक्सन के प्रदर्शन, रॉन हावर्ड `रों निर्देशन और आर्मिन वैन बुरेन के संगीत कौशल। यहां तक ​​कि अविश्वसनीय शेफ गॉर्डन रामसे भी MasterClass पर अपने खाना पकाने के रहस्यों को सिखाते हैं।

पाठ्यक्रम के पुस्तकालय काफी बड़ा है और तेजी से बढ़ता है, तो यह सिर्फ एक शानदार शीर्ष कलाकारों, अद्भुत और अविश्वसनीय शिक्षकों, और रचनाकारों से सीखने का अवसर है। आपको कहीं और शिक्षक नहीं मिलेंगे।

यह भी देखिये :   BYJU'S App क्या है ? जानिए सब कुछ हिंदी में - BYJU’s Learning App in Hindi

Master Class हब क्या है?

पिछले विषय में, हमने MasterClass समुदाय का उल्लेख किया है लेकिन आइए इस विषय को थोड़ा और देखें। कंपनी ने एक हब बनाया जहां आप चर्चा में संलग्न हो सकते हैं और साथी छात्रों, MasterClass हब के साथ कक्षाओं के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।

यद्यपि MasterClass का लक्ष्य अपने सेलिब्रिटी प्रशिक्षकों के माध्यम से ज्ञान प्रदान करना है, हब कुछ मायनों में, अन्य छात्रों के साथ जुड़ने का एक विकल्प है।

किसी कोर्स के बारे में छात्रों को नोट्स और टेकअवे पोस्ट करना काफी आम है।कुछ पोस्टों को बहुत सारे उत्तर मिलते हैं, जो पर्यावरण को अधिक उत्पादक बनाते हैं। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि मंच की गतिशीलता टीम की चिंताओं में से एक है जो छात्रों द्वारा लाई गई अंतर्दृष्टि का ध्यान रखती है।

हाल के वर्षों में, प्लेटफ़ॉर्म को अपडेट मिला है जो छात्रों के बीच बातचीत को और बेहतर बनाता है। MasterClass द्वारा छात्रों को एक-दूसरे के साथ जानकारी लेने और जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए विषय बनाने के लिए भी अक्सर किया जाता है।

अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि शिक्षकों के लिए पाठ और वीडियो दोनों से प्रश्न पूछना अभी भी संभव है। सितारे आमतौर पर जवाब नहीं देते हैं, लेकिन स्टीव मार्टिन ने पहले ही छात्रों में से एक को जवाब दिया है। शायद आप उत्तर प्राप्त करने के लिए अगले भाग्यशाली हो सकते हैं।

MasterClass से जुड़े कुछ प्रश्न-उत्तर

MasterClass से जुड़े कुछ प्रश्न मन में आते है, हम यहाँ कुछ प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश किया है जो आपके काम आ सकें।

1. क्या MasterClass में फ्री है?

यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि क्या MasterClass एक नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है, तो यह है कि उन्होंने अगस्त 2018 तक फ्री परीक्षण सेवा दी थी।

यह विकल्प अब उपलब्ध नहीं है, आपको कोई प्लान या पैकेज खरीदना होगा। इसलिए सबसे अच्छा विकल्प ऑल-एक्सेस पास है जिसमें आपके लिए 30-दिन में पैसे वापस करने का ऑप्शन भी है और MasterClass इसका वादा करते है।

2. 30 दिन में पैसे कैसे मिलता है?

अगर आपको इनके सर्विस पसंद नहीं आ रहे है तो आप 30 दिन के अंदर पूरा का पूरा पैसा वापस ले सकते है। इसके लिए आपको support@masterclass.com इस ईमेल पर एक मेल करना होगा उसके बाद आपको पैसे वापस मिल जायेंगे।

3. क्या कोर्स को Download करके रख सकते है?

हाँ, बिलकुल कोई भी पाठ्यक्रम डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के कभी भी कही भी देख सकते है।

4. MasterClass को कैसे बंद कर सकते हैं?

यदि आपने MasterClass के माध्यम से ऑल-एक्सेस पास के लिए साइन अप किया है, तो आप किसी भी समय www.masterclass.com/account/edit पर जाकर ऑटो-नवीनीकरण बंद कर सकते हैं ।

वेबसाइट के मेम्बरशिप पर बंद करें बटन पर क्लिक करें। बंद मेम्बरशिप पेज दिखाया जाएगा। टैब करके बंद करने के लिए आगे बढ़ें विकल्पों को चुनें। आपकी मेम्बरशिप वर्तमान मेम्बरशिप अवधि के अंत में विस्तारित नहीं की जाएगी।

ऐप या Google Play के माध्यम से इन-ऐप सदस्यता के लिए मेम्बरशिप में संबंधित ऐप स्टोर के माध्यम से बंद किया जा सकता है।

 

वैसे देखा जाये तो आपको अगर करियर और बिजनेस दोनों काम करना है तो ये आपके लिए परफेक्ट है। ये सही मायनों में ऐसे लोगो के लिए ही बनाये गए है जो खुद के डैम पर कुछ करना चाहते है।

आपको अगर ये जानकारी अच्छा लगा तो आप MasterClass के पाठ्यक्रमों पर आपकी क्या राय है? नीचे comment Box में हमारे साथ साझा करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *