Paytm App क्या है? कैसे करें उपयोग? जानिए सबकुछ – Paytm in Hindi

0
(0)

दोस्तों, आपका Tech Academy Pro में स्वागत हैं! क्या आप जानते है कि Paytm क्या हैं व इसका उपयोग कैसे करते हैं अगर आपका जवाब नहीं है तो आपको बता दें कि, Paytm एक भारतीय E-Commerce Shopping व Digital Wallet की सुविधा प्रदान करने वाली भारत की पहली Paytm Wallet कंपनी बन गया हैं।

जो शुरुआत में Mobile और DTH रिचार्ज करने की सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवाते थे। फ़िर धीरे-धीरे Paytm ने Electricity Bill, Gas Bill Payment, तथा Ticket Booking, Online Shopping व मनी ट्रांसफर जैसी सुविधायें भी शुरू कर दिए गए हैं।

Paytm App in Hindi
Paytm App in Hindi

वर्तमान में Online Ticket Booking से लेकर घर के बिजली बिल यहां तक कि किसी मॉल से शॉपिंग करनी हो या किसी छोटी से छोटी सी दुकान से कुछ भी खरीदना हो सभी जगह Digital Payment या Online Payment किये जाना हैं।

जिसमें Paytm एक महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं। इसके अलावा भी Digital Payment के कई सारे ऐप्स भी होते हैं जैसे कि – PhonePe, Google Pay, Amazon Pay, BHIM App इत्यादि लेकिन इन सब में से Paytm App सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। Paytm से सभी प्रकार के लेन-देन Online किए किये जाने लगा हैं।

Paytm धीरे-धीर Digital Payment का सबसे अच्छा माध्यम बनते जा रहा हैं। यदि आप भी SmartPhone का इस्तेमाल करते हैं तथा आपका भी Bank में अकाउंट है तो आप भी इस आर्टिकल को पढ़कर Paytm क्या होता हैं और Paytm कैसे करते हैं यह सीख सकते हैं और अपने Paytm Mobile Wallet के द्वारा भारत की Cashless योजना से जुड़ सकते हैं।

Paytm क्या हैं?

Paytm एक भारतीय Electronic Payment कंपनी हैं। जो Mobile एप्प के माध्यम से Digital Wallet की सुविधा उपलब्ध देते हैं।

यानी हम Online Ticket Booking, Online Shopping, Online Money Transfer, Bill Payment जैसे कई सारे काम अपने SmartPhone के माध्यम से कर सकते हैं।

What is Paytm? in Hindi
What is Paytm? in Hindi

पहले Paytm से केवल Mobile रिचार्ज और DTH रिचार्ज किया जा सकता था। परंतु अब Paytm से भी  सभी प्रकार के लेन-देन भी ऑनलाइन के जरिये कऱ सकते हैं।

अगर सरल शब्दों में कहें तो Paytm Wallet को हम E-wallets भी कहते हैं। और यह एक Application हैं। जिसका उपयोग कर आप ऑनलाइन मनी ट्रांसक्शन के लिए कर रहें हैं।

यहाँ एक डिजिटल पेमेंट सर्विस हैं। जिसे Mobile एप्प एवं Website दोनों माध्यमों से उपयोग किया जाता हैं। यहाँ Online Shopping, Money Transfer, Mobile/DTH Recharge, Electricity Bill, Gas Bill जैसे कई सर्विसेज भी प्रदान किये जा रहें हैं।

Paytm अब एक E-Commerce शॉपिंग वेबसाइट भी बन गया हैं। अब आप Paytm से कम कीमत में किसी भी तरह की प्रोडक्ट्स ख़रीद सकते हैं।

अगर Paytm से आप शॉपिंग करते है, तो आप को तुरंत cashback भी मिल जाता हैं। जिसका उपयोग करके आप अपने अगले खरीदारी में कर सकते हैं।

Paytm का उपयोग

Paytm को आप अपने SmartPhone और Laptop/Computer के माध्यम से भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप Paytm का उपयोग अपने Laptop/Computer में करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले इसे इंटरनेट से कनेक्ट करें।

और फिर अपने डिवाइस के ब्राउज़र में Paytm की वेबसाइट www.paytm.com को खोलने के बाद इसमें आप Sign Up कर सकते हैं। फिर अब आप Paytm का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप Paytm का उपयोग अपने SmartPhone में करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने Mobile के Google Play Store में जाकर Paytm को Download और Install करके इसमें आपको Login करने पड़ेंगे।

इसके बाद आप अपने मोबाइल पर ही Paytm का Use कर सकते हैं। अगर आपका Paytm अकाउंट  नहीं है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल से अपना Paytm अकाउंट बनायें।

Paytm अकाउंट कैसे बनायें?

Online Shopping, Bill Payment, Ticket Booking या फिर किसी को मनी ट्रांसक्शन करना हो इत्यादि कार्यों के लिए सबसे पहले आपको Paytm पर अपना New Account बनाने पड़ेंगे।

फ़िर आपने Mobile Number और Password के द्वारा Log In करना होता हैं। उसके बाद ही आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। Paytm Mobile App में अकाउंट बनाने नीचे दिए गए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • यदि आप android यूजर है तो अपने Mobile में गूगल प्ले स्टोर से Paytm App इनस्टॉल करने पड़ेंगे।
  • उसके बाद एप्प को ओपन करें, आपको सबसे ऊपर बायीं ओर प्रोफाइल आइकॉन दिख रहे होंगे उस पर क्लिक कर दीजिये।
  • अब आपको उसमें  ‘Create an Account’ का ऑप्शन दिख रहे होंगे उस पर क्लिक कर दीजिये।
  • अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करके ‘Proceed Securely’ पर क्लिक कीजिये।
  • आपके द्वारा डालें गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेंगे और उसे डालकर ‘Proceed Securely’ पर क्लिक कर दीजिये।
  • अब आपको ‘Bank Account Link’ करने का Option मिलेंगे जिस पर आपको Click करके आप अपना Bank Account ऐड कर सकते हैं। अगर आपका Bank Account  अभी ऐड नहीं करना चाहते है तो ‘I will link bank account later’ के Option पर क्लिक कर दीजिये।

Paytm के फ़ायदे

Online Recharge

Paytm Wallet के द्वारा आप आपने प्रीपेड Mobile को Online रिचार्ज कर सकते हैं। और आपने एयरटेल, BSNL,  रिलायंस और Vodafone जैसे पोस्टपेड Mobile का Bills भी Pay कर सकते हैं।

इसके अलावा आप DTH रिचार्ज, Electricity Bill, Gas Bill, Water Bill भी Paytm wallet के द्वारा Pay कर सकते हैं।

Online Shopping

आप Paytm के द्वारा आपने लिए ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए Paytm पर यूजर को भारी डिस्काउंट भी दिये जाते हैं। और यदि आप Paytm से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको फ़्री में Cashback भी प्राप्त होता हैं।

Ticket Booking

Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की Online Booking आसानी से कर सकते हैं और आप मूवी की Ticket भी Paytm के द्वारा बुक कर सकते हैं।

Money Transfer

Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों या कस्टमर के साथ ऑनलाइन पैसे की लेन देन आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन Taxi (Ola और Uber) को ऑनलाइन Payment भी कर सकते हैं।

Paytm कैसे करते हैं?

Paytm Wallet का उपयोग करने और Cashless Transaction करने के लिए, नीचे दियें गयें स्टेप का पालन करे:

  • सबसे पहले आपने Mobile Number और Gmail ID का उपयोग करके अपना Paytm अकाउंट सेट कर लिजियें।
  • Netbanking, Debit Card or Credit Card का उपयोग करके अपने Paytm वॉलेट में कुछ पैसा Add कर लिजियें।
  • किसी और को मनी ट्रांसफर करने के लिए, ‘Pay or Send’ ऑप्शन चुनें।
  • आप QR Code स्कैन करके किसी दूसरों को या Paytm Account रखने वालों के बैंक खातों में पेमेंट्स भी कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आप किसी अन्य Paytm यूजर को उनके Mobile Number के माध्यम से भी मनी ट्रांसफर सकते हैं।

Paytm को Download करना

Paytm एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर और IOS  स्टोर से Download कर सकते हैं। Paytm एप्प को 100M से भी ज्यादा पब्लिक ने Download किया हैं। और Google Play Store पर इसकी रेटिंग 4.5 की हैं।

Paytm App को Download करने के लिए बतायें गयें स्टेप को फॉलो करे:

  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाने पड़ेंगे।
  • अब सर्च बॉक्स में Paytm लिखकर Paytm को सर्च करें।
  • यहां App आपको Search Result में सबसे ऊपर दिख जायेंगे।
  • बस आपको Install बटन पर क्लिक करने पड़ेंगे।
  • Paytm Download होना शुरू हो जायेंगे और फ़िर आपके Phone में Install हो जायेगा।

Bank अकाउंट से Paytm में पैसे कैसे डालें?

Paytm में पैसा डालना बहुत ही आसान हैं बस नीचे बतायें गयें स्टेप को फॉलो करें:

Steps 01 :- सबसे पहले Paytm एप्प को Open करें।

Steps 02 :- इसके बाद, Screen के ऊपर “Add Money” का आप्शन दिखाई देंगे। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

Steps 03 :- फ़िर आप आपने अनुसार एक Amount सेलेक्ट करने पड़ेंगे और उसके बाद नीचे “Add money” के ऑप्शन पर क्लिक करना होता हैं।

Steps 04 :- नया पेज खुलने के बाद पेमेंट्स मेथड सेलेक्ट करना होता हैं। जैसे कि BHIM, UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग (Example के लिए आप Debit Card सेलेक्ट कर लीजिए)

Steps 05 :- Debit Card सेलेक्ट करने के बाद आपको Card number, Month, Year, CVV Number (Card के पीछे 3 अंको का Number  डालकर “Pay Now” Button पर Click कर लीजिए)

Steps 06 :- फ़िर नेक्स्ट स्टेप में “Text Message” or “Call” option आयेंगे फ़िर आपको यहां आप Text Message सेलेक्ट करने पड़ेंगे।

Steps 07 :- फ़िर आपके फ़ोन के इस Number पर एक OTP  आएंगे। उस OTP को डालकर Done पर Click करना होता हैं।

अब आपके Bank Account से Paytm में पैसें Add कर चुके हैं।

Paytm का परिचय

आपको बताना चाहेंगे कि Paytm के संस्थापक या CEO माननीय “विजय शेखर शर्मा” हैं। तथा Paytm का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित हैं।

Paytm की पैरेंट कंपनी (Parent Company) One97 Communications लिमिटेड हैं। जिसे अगस्त 2010 में Online Mobile Recharge Website के रूप में लॉन्च किया गया हैं।

परंतु वर्तमान में आज यह ‘Payment Bank’ का रूप ले चुका हैं। अगर आप Paytm Wallet से शॉपिंग करना चाहते है तो इसके लिए दुकानदार के पास भी Paytm  Account होना जरूरी हैं।

Online पैसे प्राप्त करने के लिए दुकानदार के पास Paytm Number या Barcode होना चाहिये जिसे आपको आपने Mobile से स्कैन करना पड़ता हैं।

और जितने पैसे दुकानदार को देने हैं। उस अमाउंट को टाइप करना होता हैं। इस प्रकार Paytm एप्प से Payment Transfers करके Online Shopping किया जा सकता हैं।

ज़रुरी बातें

Paytm की बात करें तो यह भारत की सबसे लोकप्रिय E-Commerce Shopping कंपनी हैं। जहां पर आप आपने सभी जरूरी काम Online कर सकते हैं।

हालाँकि इस तरह की और भी बहुत सारी कंपनियां हैं जो Digital Payment की सुविधा आपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने वाली लोकप्रिय वेबसाइट्स में से एक हैं। जिनमें Amazon Pay, BHIM, PhonePe आदि शामिल हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें Comment Box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी Paytm  के बारे में जानकारी मिल सके धन्यवाद..!!

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.