PhonePe क्या है? कैसे कमाएं PhonePe App से पैसे? जानिए सबकुछ

0
(0)

आज पूरे देश में डिजिटल पेमेंट और मनी ट्रांसफर का लेन-देन काफी बढ़ चुका हैं जिसके लिए Google Play Store में आपको अगल-अलग Apps जैसे: Paytm, Google Pay, BHIM, Amazon Pay जैसे आदि Apps देखने को मिल जाते हैं।

आज आपको PhonePe App के बारें में बतानेँ जा रहे है। जिसकी मदद से आप Digital Payment करने के साथ घर बैठे-बैठे आसानी तरीक़े से पैसें भी कमा सकते हैं मतलब काम का काम और पैसों का इनाम भी मिल जाता हैं।

PhonePe App Digital Payment के लिए बहुत पॉपुलर है जिसे Yes बैंक द्वारा संचालित किया जाता है, जो कि Digital Payment को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है। आप इसे कई तरह के Digital Payment अपने फ़ोन के ज़रिये कर सकते है।

PhonePe App in Hindi
PhonePe App in Hindi

PhonePe App में आपको कई सारे ऐसे Options मिलते हैं जो बाकि Apps में मिलते ही नहीं हैं। ये App UPI पर आधारित App है जो बहुत तेजीं से काम करते हैं। इसमें आपको अपने बैंक अकाउंट को एक बार ही लिंक करने पड़ते हैं और फिर आप कभी भी या कही भी Digital Payment कर सकते है।

साथ ही आप अपने बैंक अकाउंट का Balance भी आसानी से Check कर सकते है और PhonePe App को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके आप पैसे भी कमा सकते हैं तो चलिए PhonePe App के बारें में विस्तार से जानते हैं।

PhonePe क्या है?

PhonePe एक भारतीय Digital Payment Platform हैं। जिसके माध्यम से यूज़र Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill, Credit Card Bill, Loan का Payment आदि कर सकता हैं। PhonePe के माध्यम से यूज़र म्यूचूअल फंड (Mutual fund) मे भी Invest कर सकते हैं।

PhonePe में आपको UPI का Option मिलते भी हैं, ये आपके Bank account के साथ Link हो जाते हैं। जिसके बाद आप किसी व्यक्ति को पैसे भेज सकते है और Digital Payment करने मे भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। दुकानों व स्टोर मे लगे हुए QR Code को Scan करके भी UPI के माध्यम से पैसे का Payment किया जा सकता हैं।

यह UPI पर आधारित App हैं। जिसकी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस हैं। जिसका संचालन N.P.C.I द्वारा किया जाता हैं जो भारत के बैंकिंग सिस्टम को मैनेज करते हैं। इसलिए यह पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

PhonePe से आप ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते है और आपको Cashback भी मिलते हैं। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है कि अगर आप Filpkart, Amazon जैसी बड़ी-बड़ी ऑनलाइन वेबसाइट से कुछ खरीदते है तो आपको Discount के रूप में Cashback दिया जाता हैं।

अगर आप अलग-अलग बैंक अकाउंट से मनी ट्रांसफर करते है तो ये App आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा क्योंकि PhonePe में आप एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं।

PhonePe में आपको Cashback के रूप में जो पैसें दिया जाते हैं। आप उन्हें केवल खरीदारी और Recharge के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। परंतु इन्हें बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नही कर सकते हैं।

PhonePe में आपको सिर्फ एक बार अपनी Details डालने पड़तें हैं। और फिर वह इसमें Save रहते हैं। PhonePe में से आप 24/7 घंटों में भी बिना किसी परेशानी के सुरक्षित Payment कर सकते हैं।

PhonePe की विशेषतायें

  • अपने दोस्तों और परिवार मेंबर को उनके नंबर, नाम Enter करके पैसें Send/Receive कर सकते हैं।
  • PhonePe आप मोबाइल, डाटा कार्ड, DTH और पे पोस्टपेड बिल,लैंडलाइन, इलेक्ट्रिक और Gas बिलों का Recharge भी कर सकते हैं।
  • आप PhonePe के जरिये अपने बैंक खाते का बैलेंस भी चेक क़र सकते हैं।
  • Cashback और Refunded Money आपके wallet में Add क़र सकते हैं।
  • आप अपने बैंक अकाउंट में तुरन्त wallet राशि भेज सकते है।

PhonePe से पैसे कैसे कमायें?

आपको पता है कि आप PhonePe app का उपयोग करके इससे पैसा भी कमा जा सकते हैं। आप ने सही सुना की अगर आप PhonePe App का यूज़ करते हैं तो आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं की PhonePe app से पैसें कैसें कमाए?

Referral link

अगर आप किसी को भी अपने PhonePe app का रेफरल लिंक शेयर करते हैं और वो व्यक्ति आपके रेफरल लिंक पर क्लिक कर PhonePe app को डाउनलोड करके PhonePe अकाउंट बना लेता है तो आपके PhonePe wallet में PhonePe की तरफ से 100 रुपए क्रेडिट हो जाता है।

ये 100 रूपय आपके PhonePe wallet में तब क्रेडिट होगा जब वो व्यक्ति अपने PhonePe अकाउंट से किसी को भी first ट्रांसक्शन करेंगे। phonePe में रेफरल Amount 100 रूपय से कम ज्यादा होता रहता है। आप इस तरह PhonePe आप को रेफर करके पैसा कामा सकते हैं।

Online Recharge

आप PhonePe app से किसी भी तरह से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज या DTH रिचार्ज कर सकते हैं।

इसके बदले में आप उससे कुछ पैसें बढ़ा कर ले सकते हैं। इस तरह आप PhonePe app से ऑनलाइन रिचार्ज करके पैसें कमा सकते हैं।

Online Ticket Booking

आप PhonePe app से ऑनलाइन किसी भी तरह का ट्रेन का टिकट, बस का टिकट या Flat टिकट बुकिंग कर सकते हैं और जिसका टिकट बनायेंगे उससे जो टिकट का दाम है।

उस दाम से ज्यादा पैसें बढ़ा कर ले सकते हैं। इस तरह आप PhonePe app से ऑनलाइन टिकट बुकिंग करके पैसें कमा सकते हैं।

Online Bills Payment

आप PhonePe app से किसी का भी ऑनलाइन बिल्स पे कर सकते हैं। चाहे वो Electricity Bill, Gas Bill, Water Bill, Education Bill जो भी बिल हैं।

उसे आसानी से PhonePe app से भर सकते है और इसके बदले में अपना कुछ चार्ज ले सकते हैं।

Cash Back

आप जब भी PhonePe app से कोई ट्रांसक्शन करेंगे चाहे वो ऑनलाइन रिचार्ज हो, ऑनलाइन टिकट बुकिंग हो, ऑनलाइन शॉपिंग हो, ऑनलाइन बिल्स पेमेंट्स हो।

सभी पर आपको कूपन मिलेंगे और आपको इस कूपन को स्क्रैच (scratch) करने पर cash back मिलते हैं।

Discount कूपन Code

आप अगर PhonePe app से कोई ट्रांसक्शन करते हैं तो आपको कूपन मिलते हैं जिसे स्क्रैच (scratch) करने पर आपको cash back मिलता हैं या कोई discount कोड भी मिलता हैं।

जैसे कि आपको Filipkart का एक 200 का discount कूपन code मिला तो आप Filipkart से कुछ भी शॉपिंग कर सकते हैं और ये कूपन code लगा देंगे तो आपको 200 रुपये का discount मिल जाएंगे।

PhonePe के फ़ायदे

अगर आप PhonePe app यूज़ करते है तो आपको बहुत तरह के फ़ायदे मिलते हैं चलिये जानते है कि PhonePe app से क्या-क्या फ़ायदे मिलते हैं:

  • PhonePe app से आप किसी भी ट्रांसफर मोड का उपयोग करके इंस्टेंट मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • PhonePe से आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं जैसे :- मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, मेट्रो metro card रिचार्ज आदि।
  • PhonePe से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं।
  • PhonePe आपने आप से सेल्फ मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • PhonePe का यूज़ करके आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
  • PhonePe से आप ऑनलाइन इंवेस्टमेंट्स कर सकते हैं।
  • PhonePe app से आप हर तरह के bills का ऑनलाइन पेमेंट्स कर सकते हैं।
  • PhonePe app का यूज़ करने से आपको cash back भी मिल सकता हैं।
  • PhonePe app से आप घर बैठे कई प्रकार के इन्सुरेंस कर सकते हैं।

PhonePe पर Account कैसे बनायें?

PhonePe का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको PhonePe App में अपना अकाउंट बनाने पड़ेंगे तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, तो चलिए स्टेप बाय स्टेप समझ लेते हैं कि PhonePe पर अकाउंट कैसे बनातें हैं?

Steps 01: सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में PhonePe App डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होता है। इस Link पर क्लिक करके PhonePe App डाउनलोड कर सकते हैं।

Steps 02: अब आपको PhonePe App खोलना है और उस अकाउंट में जाकर Register Now पर क्लिक करना पड़ता हैं।

Steps 03: यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालने होते हैं। और प्रोसेस पर क्लिक करना होता हैं। याद रहे यहां आप वही Mobile Number डालें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हैं।

Steps 04: अब आपके दिये हुएं Mobile Number पर एक O.T.P आयेंगे। जिसे आपको अकाउंट में डाल कर वेरीफाई करते हैं।

Steps 05: फिर आपके सामने एक नया Page खुलेगा यहां आप आपको अपना Name, Email ID और 04 या 06 अंक का पिन डाल कर next कर देना होता हैं। अब आपका PhonePe Account खुल जाएँगे और आप अपना Bank Account Add कर सकते हैं।

PhonePe के उपयोग

एक बात है जो शायद आपको पता होगा की कोई भी डिजिटल पेमेंट्स App का यूज़ करने के लिए सबसे पहले उस App को डाउनलोड करना पड़ता हैं और फिर कुछ जानकारी देकर अपना अकाउंट बनाना पड़ता हैं तभी आप सही तरीक़े से उपयोग कर सकते हैं।

इसलिए PhonePe का उपयोग करने से पहले आपको PhonePe App डाउनलोड करना पड़ेगा फिर अपना अकाउंट बनाना पड़ता हैं तब जाकर आप PhonePe का उपयोग कर सकते हैं।

PhonePe का यूज़ के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत होता हैं, तो चलिए जान लेते हैं की PhonePe का यूज़ करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरुरत पड़ सकते हैं।

  • PhonePe का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक फ़ोन होना चाहिये जिस पे इंटरनेट चलते हैं।
  • आपके फ़ोन में PhonePe App Download होने चाहिये।
  • किसी भी बैंक में आपका अपना अकाउंट होने चाहिये। आपके पास वो ही mobile नंबर होना चाहियें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हैं।
  • आपके पास ATM कार्ड होने चाहिये।जिसका डिटेल्स आपको UPI पिन बनाते समय देना पड़ता हैं।

Note: PhonePe का उपयोग करने के लिए आपको ऊपर बताये गए सभी चीजे की जरुरत होते हैं। अगर ये सब आपके पास मौज़ूद हो तो तभी आप PhonePe का उपयोग कर सकते हैं।

PhonePe का इस्तेमाल कैसे करें?

PhonePe का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं। क्योंकि PhonePe का इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल और इजी हैं।

जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो आपको Home Page पर आपको हर तरह के अलग-अलग ऑप्शन नजर आयेंगे और दिखेंगे की नीचे की तरफ़ भी बहुत कुछ ऑप्शन पहले से दिये गये दिए गए हैं। जैसा कि नीचे दर्शाया गया है।

Home Page पर आपको 3 Section मिलते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • PhonePe Account
  • Money Transfers
  • Recharge & Pay Bill

PhonePe account

  • यहाँ पर आपको बैंक अकाउंट Add कर करना होता हैं।
  • यहाँ से आप एक्टिवेट wallet और New कार्ड Add कर सकते हैं।
  • यहाँ से आप add फ़ोटो यानि अपनी Profile सेट कर सकते हैं।

Money Transfers

  • यहाँ से आप PhonePe में से बैंक और अपने Contact को मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यहाँ से आप अपने दोस्तों या फैमिली मेंबर्स को मनी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।
  • PhonePe में से आप अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चैक कर सकते हैं।

Recharge & Pay Bill

PhonePe में से आप हर तरह के बिल्स और रिचार्ज कर सकते हैं। जैसे कि: मोबाइल, डीटीएच, बिजली, क्रेडिट कार्ड, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, गैस, पानी, डेटा कार्ड, बीमा, नगर निगम Tax, इत्यादि अगर आप गोल्ड खरीदना चाहते है तो वह भी आप PhonePe के जरिये खऱीद सकते हैं।

PhonePe की सीमायें

Wallet Transactions :- ₹ 10,000 प्रति माह ज्यादा से ज्यादा कर सकते हैं।

Bank Account Transactions :- प्रति माह लेन-देन ₹ 1,00,000 तक ज्यादा से ज्यादा कर सकते हैं।

Wallet Balance Withdraw :- प्रति माह लेनदेन to 5,000 तथा ज्यादा से ज्यादा 25,000 प्रति माह तक कर सकते हैं।

PhonePe से पैसें कैसे भेजें?

वॉलेट (Wallet) में पैसें जोड़ना और फ़िर मर्चेंट (merchant) को पेमेंट करने से ज्यादा निराशा की बात क्या हो सकता हैं। Wallet में पैसें जोड़ने के बजाय, आप सीधे आप आप अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर पर पेमेंट कर सकते हैं।

Steps 01: सबसे पहले आपको अपना PhonePe wallet खोलना पड़ेगा।

Steps 02: एक बैंक अकाउंट या Contact चुनें, जिसे आप आपको पैसा send करना हैं।

Steps 03: अपने Amount को Select कीजिये।

Steps 04: आप अपना Bank चुनें जिस आपको Payment करना चाहते हैं।

Steps 05: फ़िर आप Send ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये।

जरुरी बातें

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे की PhonePe App क्या हैं और इसका इस्तेमाल करके पैसें कैसें कमायें जा सकते है। मुझे उमीद हैं कि यह अर्तिकल आपके लिए मदद गार साबित होगा इसलिए अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हैं तो

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी PhonePe के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.