Pluralsight क्या है? जानिए Pluralsight के बारें में सबकुछ – Pluralsight in Hindi

0
(0)

Pluralsight क्या है? (Pluralsight Online Learning Portal in Hindi) Pluralsight से किस तरह ऑनलाइन सिख सकते है? Pluralsight के प्रमुख कोर्सेस कौन कौन से है? जानिए Pluralsight Learning के बारें में सबकुछ हिंदी में। 

जब ऑनलाइन शिक्षा की बात आती है, तो कुछ नया सीखने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश करना आसान हो जाता है। यदि आप पहले से ही प्रौद्योगिकी से संबंधित विषयों में अपने ज्ञान का विस्तार करने पर विचार कर चुके हैं, तो एक विशेष शिक्षण मंच खोजना सर्वोत्तम है।

Pluralsight Online Learning Portal in Hindi
Pluralsight Online Learning Portal in Hindi

इस प्लुरलाइट तकनीक और रचनात्मक प्रशिक्षण मंच पर एक संपूर्ण नज़र डालेंगे और जवाब देंगे कि क्या यह अन्य कौशल सीखने के लिए इसका उपयोग करने के लायक है। इसके अलावा, आपके लिए  ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म चुनने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। प्लुरलाइट के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढें !

क्या है Pluralsight ?

Pluralsight की स्थापना 2004 में Aaron Skonnard, Keith Brown, Fritz Onion और Bill Williams ने की थी। कंपनी का प्रारंभिक विचार कंपनियों को आमने-सामने प्रशिक्षण देने का था। केवल 2007 में उन्होंने व्यवसाय को पिवट किया और इसे एक दूरस्थ प्रशिक्षण मंच (रिकॉर्ड किए गए वीडियो सबक के साथ) में बदल दिया।

2011 में, कंपनी ने तेजी से विकास दिखाना शुरू किया। यह बाजार में सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक बन गया है, (छोटी और मध्यम आकार की कंपनी श्रेणी में) काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के बीच रैंकिंग। 2018 में, यह NASDAQ पर सार्वजनिक हुआ ।

कंपनी का मुख्यालय यूटा में है, इसमें 1,400 से अधिक कर्मचारी हैं और इसकी कक्षाएं 1,500 से अधिक विशेषज्ञ लेखकों द्वारा सिखाई जाती हैं। फॉर्च्यून 500 की 70% से अधिक कंपनियों को उनके मंच पर प्रशिक्षित किया गया है और उनकी क्षेत्रीय पहुंच 180 देशों से आगे है।

Pluralsight पर, तकनीकी कौशल सीखने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति और कंपनियां अपने करियर को विकसित और विकसित कर सकती हैं, अपने ज्ञान का विस्तार कर सकती हैं और पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगा सकती हैं।

वे इन प्रमुख क्षेत्रों को कवर करने वाले पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं:

  • Software Development
  • IT Ops
  • Data Professional
  • Achitecture, Engineering & Construction
  • Cloud Computing
  • Machine Learning/AI
  • Business Professional Skills
  • Information & Cyber Security
  • Creative Professional Skills

प्लेटफॉर्म पर परीक्षण शुरू करने के लिए प्लुरलाइट नाइट ट्रायल एक शानदार तरीका है । Pluralsight का मूल्य निर्धारण मॉडल मासिक या वार्षिक सदस्यता पर आधारित है।

Pluralsight कितनी अच्छी है?

इस Pluralsight के लिए जानकारी इकट्ठा करते हुए, हमने कई वेबसाइटों का दौरा किया और महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि के साथ आए जिससे आपको स्पष्टता मिल सके कि Pluralsight क्या पेशकश कर सकती है।

1- Quality of the content

एक बिंदु जिस पर अन्य प्लेटफ़ॉर्म से प्लुरलसाइट निकलता है, वह उनकी सामग्री की गुणवत्ता है। इस पहलू में, हम कक्षाओं के उत्पादन के साथ देखभाल पर ध्यान दे रहे हैं। चित्र और ऑडियो यथासंभव स्वच्छ और Crisp हैं।

2- High level of information quality

एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि उच्च स्तर की सूचना गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्लुरलिट्स उत्कृष्ट देखभाल करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म की एक Differential key यह है कि इसके पाठ्यक्रमों की तकनीकी सटीकता के लिए शुरू होने से पहले की जाती है। साथ ही, प्रौद्योगिकी उद्योग के कुछ सबसे बड़े नामों में से Pluralsight classes में सामग्री है।

3- Good for beginners

प्लुरलिट पाठ्यक्रम आसान नहीं हैं, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए भी, किसी भी वर्ग को लेना संभव है जो वे चाहते हैं। यह कुछ समर्पण और कड़ी मेहनत करता है, लेकिन अंत में यह निश्चित रूप से भुगतान करता है। Pluralsight छात्रों को एक मजबूत सीखने की अवस्था को संभालने की अनुमति देता है, जिससे वे अपनी कक्षाओं में थोड़ी सी चुनौती को जोड़कर ज्ञान की एक बड़ी मात्रा को अवशोषित कर लेते हैं।

4- Good for experts

यदि आप एक शुरुआत नहीं हैं तो आप कभी भी ऊब नहीं होंगे। Pluralsight 5 मिनट का परीक्षण मूल्यांकन प्रदान करता है कि आप किस स्तर की योग्यता की जांच कर रहे हैं। यह प्रक्रिया शिक्षार्थियों को उनके मौजूदा कौशल को पूरा करने के लिए सीखने के मार्ग का उपयोग करने की अनुमति देती है।

5- Excellent place for IT/ tech professionals

यह ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म नए कौशल का पता लगाने के लिए आईटी / तकनीकी पेशेवरों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। यदि आप पाइथन , सीएसएस , या ओरेकल से संबंधित गहन सामग्री और लगातार अद्यतन पाठ्यक्रमों की तलाश कर रहे हैं , तो PlurlSight आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेगा।

6- A platform with an excellent interface and user experience

प्रत्येक पाठ्यक्रम को काटने के आकार के मॉड्यूल में तोड़ा जा सकता है, और छात्र ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं। एक और बड़ी विशेषता इंटरएक्टिव मॉड्यूल हैं, जहां उपयोगकर्ता उदाहरण के लिए, वास्तविक समय में प्रशिक्षक के साथ एक साथ कोड पाठ का अनुसरण कर सकते हैं। तो, प्लेटफ़ॉर्म और उपयोगकर्ता का अनुभव बहुत अच्छा है।

7- Subscription model

इसके सदस्यता मॉडल के साथ, छात्रों के पास सभी उच्च-स्तरीय सामग्री उपलब्ध है। यह एक विजेता संयोजन है जो शुरुआती बनने में मदद करता है, उदाहरण के लिए, छोटी अवधि में नई तकनीक के विशेषज्ञ डेवलपर्स ।

मूल्य निर्धारण मॉडल

Pluralsight एक 10-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण अवधि प्रदान करता है ताकि आप उन पाठ्यक्रमों के प्रकार और उनके कक्षाओं की गुणवत्ता का एक छोटा सा स्वाद प्राप्त कर सकें। इस अवधि के अंत में, भुगतान की कुछ अलग संभावनाएं हैं।

यदि विचार एक व्यक्तिगत योजना बनाने का है , तो आप मासिक सदस्यता के लिए विकल्प चुन सकते हैं जिसकी लागत $ 29 है और इसे मासिक रूप से बिल किया जाता है। यदि आप पसंद करते हैं या एक बार भुगतान कर सकते हैं, तो प्लुरलाइट आपको वार्षिक योजना पर 15% की छूट देता है – इसकी कीमत $ 299 है।

एक बार जब आप प्लुरलाइट की सदस्यता ले लेते हैं, तो आप उनके पाठ्यक्रम की पूरी सूची, सभी सीखने के मार्ग, स्व-पुस्तक क्विज़, पाठ्यक्रम चर्चा, व्यायाम फ़ाइलें, मोबाइल और टीवी ऐप, ऑफ़लाइन देखने और अधिक का उपयोग कर सकते हैं।

Pluralsight Online Learning Portal
Pluralsight Online Learning Portal

वार्षिक योजना के अलावा, वे प्रीमियम योजना भी प्रदान करते हैं । यह वार्षिक उपयोग के लिए $ 349 एकमुश्त भुगतान का विकल्प भी है। यह योजना उद्योग-अग्रणी अभ्यास परीक्षाओं (जैसे पीएमपी, कॉम्पोटिया और अन्य), इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम (कोडिंग चुनौतियों और निर्देशित प्रतिक्रिया के साथ), और परियोजनाओं (वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों को अपने कौशल का अभ्यास करने के लिए) के लिए प्रमाणन अभ्यास परीक्षा जोड़ता है।

व्यवसायों के लिए , प्लुरललाइट मूल्य निर्धारण मॉडल में 2 संभावनाएं हैं। पहले वाले को प्रोफेशनल कहा जाता है, इसकी कीमत प्रति उपयोगकर्ता $ 579 है और इसे प्रतिवर्ष बिल किया जाता है।

यह योजना ट्रैकिंग प्रगति के लिए बुनियादी विश्लेषण तक पहुँच प्रदान करती है। यह एक गैर-अनुकूलन मॉडल से अधिक है, कंपनी की मांगों के लिए इसे अनुकूलित करने का कोई विकल्प नहीं है।

कंपनियों के लिए दूसरा विकल्प एंटरप्राइज कहलाता है। इस योजना की लागत प्रति उपयोगकर्ता $ 779 है और इसे प्रतिवर्ष बिल भी किया जाता है। यह उनका लचीला और अनुकूलित समाधान है।

एनालिटिक्स उन्नत हैं, वे क्यू एंड ए जोड़ते हैं, कंपनी को प्रशिक्षण में कर्मचारियों के प्रदर्शन का प्रबंधन करने के लिए एक अद्वितीय और आसान पहुंच के साथ प्रदान किया जाता है, लगभग वास्तविक समय में पाठ्यक्रम प्रगति पर नज़र रखने के लिए एक अद्वितीय एपीआई और डेटा निर्यात करने और रिपोर्ट उत्पन्न करने की संभावना है।

प्लुरलिटी सर्टिफिकेट

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया, प्लुरलाइट की कई प्रसिद्ध कंपनियों के साथ एक महान प्रतिष्ठा है, जो अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले ग्राहकों के रूप में है।

लेकिन, Pluralsight एक मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान नहीं है। इसका अर्थ है कि अधिकांश विश्वविद्यालय अपने प्रमाणपत्रों को कॉलेज क्रेडिट के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन संभावित नियोक्ता प्लुरलसाइट के पाठ्यक्रमों को पूरा करने के आपके प्रयास को महत्व दे सकते हैं।

नौकरी के बाजार के दृष्टिकोण से, कंपनियां पेशेवर और संभावित उम्मीदवारों की तलाश करती हैं जो तकनीकी रूप से योग्य हैं और दैनिक कार्य की विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

पारंपरिक डिप्लोमा में हमेशा यह गारंटी नहीं होती है। भर्ती प्रक्रिया में इन कौशलों के साक्ष्य के रूप में प्लूरलाइट का एमओओसी प्रमाणपत्र तेजी से उपयोग किया जा रहा है। इस तरह से नियोक्ता के पास आवेदक के कौशल और प्रतिबद्धता की स्पष्ट तस्वीर होती है।

हालाँकि प्लुरसाइट एक मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान नहीं है, फिर भी वे कुछ सतत शिक्षा कार्यक्रमों के लिए तैयार होने में आपकी मदद करने के लिए अधिकृत हैं, जैसे:

  • CompTIA: समस्या निवारण और समस्या को हल करने के इच्छुक पेशेवरों के लिए, नेटवर्किंग और ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर मोबाइल डिवाइस और सुरक्षा तक।
  • Pluralsight अपने CEU (सतत शिक्षा क्रेडिट) कार्यक्रम की ओर गिनती करने के लिए नामित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
  • PMI: परियोजना प्रबंधन संस्थान परियोजना प्रबंधकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पेशेवर पदनाम पीएमपी परीक्षा आयोजित करता है। Pluralsight सामग्री प्रदान करता है जो अपने PDU (व्यक्तिगत विकास इकाइयों) कार्यक्रमों की ओर गिना जाता है।
  • ITIL: आईटीआईएल सफल आईटी सेवा प्रबंधन के लिए ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं का एक निकाय है। प्लुरलिट पाठ्यक्रम आईटीआईएल प्रमाणीकरण की ओर गिना जाता है।
  • ISACA: सूचना प्रणाली लेखा परीक्षा और नियंत्रण संघ एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी, वैश्विक संघ है जो विश्व स्तर पर स्वीकृत सूचना प्रणाली (आईएस) ज्ञान और प्रथाओं के विकास, अपनाने और उपयोग में संलग्न है। पूर्णता के प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करके उनके पाठ्यक्रमों की ओर रुख किया जाता है।

प्लुरलसाइट पर कौन-कौन से कोर्स मिल जाते हैं?

Software Development

Paths:

  • Java Path – 12 courses – 44 hours
  • Python Path – 9 courses – 29 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Angular: Getting Started – Beginner – 5h 43m
  • Java Fundamentals – Beginner – 7h 43m
  • Python: Getting Started – Beginner – 3h
  • Object-oriented programming in JavaScript – Beginner – 2h 27min

IT Ops

Paths:

  • Fundamentals of IT Operations – 24 courses – 50 hours
  • Computer Maintenance Fundamentals – 9 courses – 20 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Introduction to PowerShell – Beginner – 2h 42m
  • Windows Server Administration Fundamentals Part 1 – Beginner – 4h 8m
  • TCP/IP and Networking Fundamentals for IT Pros – Beginner – 2h 6m
  • Fundamentals of Cloud Computing – Beginner – 2h 9m

Data Professionals

Paths:

  • Microsoft Azure Storage for Developers – 10 courses – 21 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Getting Productive with SQL Developer – Beginner – 3h 53m
  • SQL Server: Transact-SQL Basic Data Retrieval – Beginner – 3h 53m
  • Practical Data Modeling With C# and SQL Server – Beginner – 2h 34m
  • Introduction to the Azure Data Lake and U-SQL – Beginner – 2h 52m

Architecture and Construction

Paths:

  • Maya: Environment Modeling – 13 courses – 73 hours
  • AutoCAD: Core Skills – 9 courses – 19 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Introduction to Revit Architecture – Beginner level – 3h 52m
  • An Introduction to Using Grasshopper for Architecture – Beginner level – 1h 17m
  • Revit Architecture Conceptual Design Fundamentals – Beginner level – 3h 1m
  • Introduction to Autodesk Factory Design Utilities – Beginner level – 2h 14m

Manufacturing and Design

Paths:

  • Fusion 360: Core Skills – 15 courses – 30 hours
  • SOLIDWORKS: Core Skills – 20 courses – 25 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • SOLIDWORKS: Design for Mill Manufacturing – Beginner level – 2h 15m
  • SOLIDWORKS: Preparing Designs for Sand Casting – Intermediate level – 1h 24m
  • Fusion 360 – Casted Metal Design – Intermediate level – 2h 6m
  • Fusion 360 – Designing Wood Fittings and Furniture – Intermediate level – 2h 27m

Cloud Computing

Paths:

  • CompTIA Cloud+ (CV0-002) – 5 courses – 8 hours
  • DevOps on Oracle Cloud: The Big Picture – 10 courses – 13 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Fundamentals of Cloud Computing – Beginner level – 2h 9m
  • Cloud Foundry for Developers – Beginner level – 2h 51m
  • Cloud Computing: The Big Picture – Beginner – 1h 4m
  • Oracle Cloud for Developers – Intermediate – 1h 58m

Machine Learning / AI

Paths:

  • AWS Machine Learning / AI – 4 courses- 8 hours
  • Application Development on Microsoft Azure – 9 courses – 19 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Understanding Machine Learning – Beginner – 39 min
  • Getting Started With Azure Machine Learning -Beginner – 2h 14m
  • Understanding Machine Learning with R – Beginner – 1h 25m
  • Introduction to Machine Learning with ENCOG 3 – Intermediate – 2h 19m
  • Business Professionals

Paths:

  • Business Analysis – 5 courses – 14 hours
  • Using Microsoft Office – 15 courses – 35 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Introduction to the Certified Business Analysis Professional – Beginner – 1h 34m
  • Apex Academy: Beginner’s Guide to Coding in Salesforce – Beginner – 2h 31m
  • Introduction to Business Analysis & Needs Assessment – Beginner – 2h 59m
  • Life Beyond Business Analysis – Beginner – 1h 52m

Information & Cyber Security

Paths:

  • CompTIA Security+ (SY0-501) – 6 courses -18 hours
  • Security Fundamentals – 6 courses – 18 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Spring Security Fundamentals – Intermediate – 4h 9m
  • Cryptography and PKI for CompTIA Security+ – Beginner – 1h 54m
  • Risk Management for CompTIA Security+ – Beginner – 3h 22m
  • Architecture and Design for CompTIA Security+ – Beginner – 4h 15m

Creative Professional

Paths:

  • Unity Game Dev Courses: Fundamentals – 12 courses – 26 hours
  • Illustrator CC for Creative Professionals – 14 courses – 33 hours

बेस्ट प्लुरलाइट कोर्स:

  • Marvelous Designer Fundamentals – Beginner – 3h 15m
  • Introduction to Maya – Beginner – 11h 26m
  • Introduction to Matinee in Unreal Engine 4 – Beginner – 4h 2m
  • Introduction to Unity 5 – Beginner – 3h 47m

प्लुरलिटी सबसे अलग क्यू है?

Pluralsight में, लोगों को अत्यधिक मांग वाले कौशल विकसित करने के लिए एक अद्वितीय प्रौद्योगिकी अध्ययन में गोता लगाने का एक शानदार अवसर मिलता है।

बाजार में अन्य विकल्प हैं, लेकिन प्लुरलाइट सबसे अच्छे ऑनलाइन प्रशिक्षण प्लेटफार्मों में से एक बन गया है क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के विषयों पर उच्च-गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हैं।

यदि आप अपने वर्तमान कौशल सेट का विस्तार करना चाहते हैं या एक नया करियर शुरू करना चाहते हैं, तो प्लुरलसाइट स्व-पुस्तक सीखने का एक बढ़िया विकल्प है।

Pluralsight Premium क्या है?

अपनी सामान्य सदस्यता योजनाओं के अलावा, प्लुरलाइट भी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आने वाले प्रीमियम सदस्यता प्रदान करता है।

यदि एक शिक्षार्थी कौशल में सुधार के लिए समर्पित है, तो विशेष रूप से यदि आप प्लुरलसिटी में सिखाए गए कौशल का उपयोग करके नौकरी करना चाहते हैं, तो प्लुरलिट प्रीमियम इसके लायक है ।

निष्कर्ष

सही ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना जो वास्तव में तकनीकी कौशल सीखने में आपकी मदद करेगा, एक कठिन काम है।

न केवल सामग्री की गुणवत्ता, बल्कि निस्संदेह समय और लागत प्रबंधन, सिखाया जा रहा कौशल, और सीखने के माहौल को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

प्लुरलाइट उन कुछ प्लेटफार्मों में से एक है जो उचित मूल्य और उच्च गुणवत्ता का मिश्रण प्रदान करता है।

इसके अलावा, अगर आप अन्य ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हों, तो इनके बारे में हमारे ब्लॉग सर्च करें Treehouse, MasterClass, Udacity और Udemy ।

Official WebsiteClick here
HomeClick here

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment