Skillshare क्या है? पोर्टल का उपयोग और फायदें – Skillshare in Hindi

कैरियर चुनना आमतौर पर किसी व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक होता है। हालांकि, एक कोर्स को सीखने के लिए कॉलेज में बहुत सारे पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती थी, जो इस तरह की डिग्री तक पहुंच में बहुत बहुत सारे पैसे खर्च हो जाता था।

Skillshare Online Learning Platform in Hindi
Skillshare Online Learning Platform in Hindi

इसके अलावा, हम में से कई-कई वर्षों के अध्ययन और किसी विशेष कोर्स के प्रति समर्पण के बाद ही करियर बदलने का फैसला करते हैं।

लेकिन कुछ को अपने सपने को साकार करने के लिए कॉलेज जैसे पढ़ाई करने का अवसर मिला है चाहे उसके पास समय की कमी हो या पैसों की इससे इस Online Learning Platform में कोर्स करने मे कोई परेशानी नहीं आएगी।

प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, यह प्रक्रिया ज्ञान के लिए थोड़ी आसान हो गई है जिसे इंटरनेट पर और Online Learning Platform के लोकप्रिय होने के कारण ही आज पूरी दुनिया तक पहुँचा है।

ई-लर्निंग के विविध लाभ हैं जैसे, कम लागत, असीमित समय और मनोरंजन शिक्षण कार्यक्रम लेकर आये हैं। इन सभी फायदों का आम तौर पर शिक्षा की प्रक्रिया के लोकतांत्रीकरण पर प्रभाव पड़ता है।

कई ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म पिछले एक दशक में उभरे हैं और इनमें से एक को चुनना एक भारी प्रक्रिया बन गई है।Skillshare यहाँ आपकी मदद करने के लिए बने है।

इस आर्टिकल में, Skillshare के बारे में पूरी जानकारी देना जा रहे है ताकि आप यह तय करने में आपको मदद मिले और इस आर्टिकल में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर करेंगे कि क्या यह आपके लायक है या Skillshare पर अध्ययन किया जा सकता है। Skillshare के बारे में जानने के लिए लास्ट बने रहें!

Skillshare क्या है?

Skillshare एक अमेरिकी कंपनी है जो नए कौशल विकसित करने के इच्छुक लोगों के लिए ऑनलाइन सीखने पर केंद्रित है। Skillshare पाठ्यक्रम सदस्यता मेम्बरशिप द्वारा उपलब्ध हैं।

Skillshare आपको उनके मूल्य निर्धारण मॉडल के साथ-साथ मुफ्त-परीक्षण अवधि से थोड़ा आगे चलेंगे – और वे स्व-पुस्तक वीडियो कक्षाएं प्रदान करते हैं।

कंपनी की स्थापना 2010 में न्यूयॉर्क शहर में हुई थी। प्रारंभ में, Skillshare ने 20 से कम वर्ग विकल्पों को तैयार की हैं। लेकिन वर्तमान में, वे अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से 26,000 (2,000 से अधिक मुक्त) पाठ्यक्रम उपलब्ध कराते हैं।

Skillshare Learning Platform
Skillshare Learning Platform – Hindi Guide

Skillshare पर कोई भी कोर्स कर सकता है। उनके पास एक आसानी से उपयोग किया जाने वाला प्लेटफ़ॉर्म है और जो सफल कक्षाएं बनाना चाहते हैं, उनके लिए बेहतरीन सुझाव और सर्वोत्तम अभ्यास (Lecture) भी देते हैं।

हाल ही में, उन्होंने “स्टाफ पिक्स” नामक कक्षाओं के लिए एक नया अंतर लॉन्च किया, जहां पाठ्यक्रमों का चयन और उनकी टीम द्वारा क्यूरेट (Curate) किया जाता है और उनके थंबनेल पर एक विशेष बैज प्राप्त होता है।

Skillshare के Courses

Skillshare की वेबसाइट के अनुसार, वे 26,000 से अधिक पाठ्यक्रमों को बनाया गया हैं , जिन्हें 16 मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।

पाठ्यक्रम दुनिया भर के शिक्षकों द्वारा सिखाया जाता है। Skillshare के ट्यूटर रोजमर्रा के निर्माता जैसे, उद्यमी और पेशेवर हैं, जो अनुभवी हैं और वे जो अपना कार्य हर रोज करते रहते हैं।

प्रत्येक पाठ्यक्रम छोटे पाठों के समूह से बना होता है (आमतौर पर ये पाठ 2 मिनट से 15 मिनट तक का समय ले सकते हैं), जिससे छात्रों के लिए ज्ञान और सामग्री को पहुंचाना आसान हो जाता है।

इसके अलावा, Skillshare पर आप बहुत विशिष्ट पाठ्यक्रम पा सकते हैं, ताकि आप बहुत ही सटीक कौशल (Course) के साथ बहुत ही जल्दी आसानी से सीख सकते हैं।

जिसमे आपको एक सही विषयों का जानकारी का पता लगाने में सक्षम होंगे। इसी तरह से आप कई छोटे-छोटे विषयों को उठा सकते हैं जो एक-दूसरे के पूरक हैं और जो आपको एक कोर्स का पूरा सेट बनाने में मदद करते हैं।

Free Classes of Skillshare
Free Classes of Skillshare

एक बार जब आप Skillshare की मेम्बरशिप लेते हैं, तो आपके पास ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के सभी कैटलॉग तक पहुंच होगी। चूंकि सभी कक्षाएं स्व-पुस्तक हैं, आप उन्हें अपने कार्यक्रम की अनुमति के रूप में देख सकते हैं।

Marketing Classes

आपको ऐसी कक्षाएं मिलेंगी जो आपको किसी के व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को विकसित करने में मदद करेंगी। Skillshare में मार्केटिंग, एंटरप्रेन्योरशिप, ब्रांडिंग, एसईओ, सोशल मीडिया और बहुत सारे कोर्स हैं।

Business Analytics Courses

ये पाठ्यक्रम व्यवसाय मालिकों, स्टार्टअप संस्थापकों और उद्यमशीलता के प्रति उत्साही लोगों के लिए तैयार किए गए थे।

अनुभवी ट्यूटर्स द्वारा पढ़ाए जाने वाले एक्सेल, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, डेटा एनालिसिस, डेटा साइंस और बिजनेस इंटेलिजेंस के कोर्स करें बहुत ही फायदेमंद है।

Illustration Courses

चित्रण कक्षाएं उन लोगों पर केंद्रित हैं जो रचनात्मकता, ड्राइंग, पेंटिंग, स्केचिंग और एडोब इलस्ट्रेटर जैसे उपकरण विकसित करना चाहते हैं। प्रशिक्षकों में सभी के सभी अपने शिक्षण में माहिर हैं।

Freelance & Entrepreneurship Classes

फ्रीलांसिंग, एंटरप्रेन्योरशिप, ब्रांडिंग, बिजनेस, ई-कॉमर्स जैसे कक्षाएं उपलब्ध हैं। आपको पहले यह काम करके सफलता प्राप्त किये हुए अनुभवी ट्यूटर मिलेंगे जो अपने शिक्षा से आपको भी सफलता का राह दिखाएंगे।

Film & Video Courses

इस अनुभाग में, आप एडोब प्रीमियर, आफ्टर इफेक्ट्स, सिनेमैटोग्राफी, और बहुत कुछ कक्षाओं पर उपलब्ध हैं। अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा सभी तरह के वीडियोग्राफी, सिनेमैटोग्राफी सिखाया जाता है।

UI/UX Design Courses

UI / UX डिज़ाइन, क्रिएटिव, HTML और बहुत कुछ सीखें। Web और Mobile UI / UX डिज़ाइन का एडवांस कोर्स और शिक्षक भी एडवांस है।

Fine Art Classes

इन वर्गों का उद्देश्य रचनात्मकता को बढ़ावा देना और कला कौशल में सुधार करना है। यह सब कुछ दुनिया भर के शीर्ष कलाकारों द्वारा सिखाया जाता है।

Lifestyle Classes

इस श्रेणी में पाठ्यक्रम खाना पकाने, भाषाओं, पाक, स्वास्थ्य और फिटनेस, गेमिंग और शिल्प जैसे विषयों को कवर करते हैं।

Productivity Courses

ये कक्षाएं आपको परियोजना प्रबंधन, उत्पादकता, समय प्रबंधन, व्यक्तिगत विकास, प्रदर्शन, व्यावसायिक कौशल और बहुत कुछ सिखाएंगी। अपने काम में माहिर और अन्य लोगों द्वारा पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं।

प्रीमियम मेम्बरशिप मॉडल

सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह तय करते समय कि किस प्लेटफॉर्म को चुनना है, उनका मूल्य निर्धारण मॉडल है। Skillshare एक मुफ्त कोर्स कैटलॉग प्रदान करता है , जिसमें आपके कैरियर, जुनून और समय के बीच में सब कुछ के लिए हजारों मुफ्त कक्षाएं हैं।

नि: शुल्क सदस्यता के साथ, आप Skillshare की किसी भी निशुल्क कक्षाएं देख सकते हैं और उनमें प्रोजेक्ट और चर्चाएँ बना सकते हैं।

असीमित एक्सेस के साथ उनकी पूरी सूची का लाभ उठाने के लिए, Skillshare प्रीमियम मेम्बरशिप लेना आवश्यक है। अच्छी खबर यह है कि वे 2 महीने का निःशुल्क परीक्षण करते हैं ।

नि: शुल्क परीक्षण अवधि की समाप्ति के बाद, सस्ती कीमतों के लिए आप ₹599.00 माह के लिए उनकी मासिक सदस्यता या ₹1,788 प्रति वर्ष के लिए उनकी वार्षिक सदस्यता का विकल्प चुन सकते हैं। वैसे अभी यह सभी सुविधाएँ 7 दिन के लिए बिलकुल फ्री में दिए जा रहा है, अगर आपको पसंद न आये तो केंसिल भी कर सकते है।

Skillshare Premium Membership and Plans
Skillshare Premium Membership and Plans

जैसा कि इस Skillshare में हैं, वे केवल प्रीमियम मेम्बरशिप खरीदने के लिए credit cards स्वीकार कर रहे हैं। Paypal या Google Pay से भी पेमेंट कर सकते है। Skillshare टीमों के लिए एक योजना भी प्रदान करता है।

Skillshare को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म क्यू माना जाता है?

Skillshare उन व्यक्तियों के लिए एक उपयोगी शिक्षण प्लेटफॉर्म है जिनके पास नए कौशल सीखने के लिए विशिष्ट लक्ष्य हैं।

प्लेटफॉर्म भी एक ऑनलाइन शिक्षण समुदाय है, और उनके समुदाय का लक्ष्य ज्ञान विस्तार है। वे उपयोगकर्ताओं को अपनी रचनात्मक और विश्लेषणात्मक को मार्गदर्शन करते हैं, समुदाय के साथ वास्तविक बातचीत में शामिल होते हैं और उनके काम को साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान रखते हैं।

Skillshare का उद्देश्य शिक्षार्थियों और कर्ता के लिए एक ध्वनि मशीन होता है। इस कारण से, वे अपने पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता का अच्छा ख्याल रखते हैं।

भले ही कोई भी Skillshare पर एक क्लास प्रकाशित कर सकता है, प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित की जाने वाली कक्षाएं लंबाई, Teachability, विषय वस्तु, न्यूनतम शिक्षा गुणवत्ता और प्रयोज्यता (Applicability) के लिए पूरी तरह से संचालित होती हैं।

प्लेटफॉर्म छात्रों को एक दूसरे के साथ विचारों और दृष्टिकोणों को सहयोग करने और साझा करने की अनुमति देता है, इस प्रकार एक आकर्षक शिक्षण समुदाय बनाता है Skillshare छात्रों को नेटवर्किंग और समर्थन की मदद से नए कौशल सीखने में सक्षम बनाता है। वे अपनी कक्षाओं की पोस्ट कर सकते हैं, साथ ही अन्य छात्रों और प्रशिक्षकों से सुझाव और सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म एक सस्ती सदस्यता लागत (और एक नि: शुल्क परीक्षण अवधि) प्रदान करता है । 26,000 विभिन्न पाठ्यक्रमों के पास से आप जितना ज्ञान सीख सकते हैं वह प्रभावशाली है। Skillshare पर आप कई कंपनियों के प्रसिद्ध कंपनियों और अनुभवी पेशेवरों से पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं।

क्या Skillshare सर्टिफिकेट भी प्रदान करता है?

छोटे कोर्स पूरा होने पर Skillshare प्रमाण पत्र नहीं देता है। लेकिन पीमियम कोर्स वाले में प्रमाण पत्र किये जाते हैं। जिसमे में सिर्फ Skillshare आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करता है।

इसलिए, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना जैसे कि Skillshare द्वारा दिए गए प्रदर्शन यह प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है कि आप नए कौशल सीखने के लिए उत्सुक और इच्छुक हैं।

यहां तक ​​कि अगर आप एक उद्यमी हैं और अपनी खुद की कंपनी चलाते हैं, तो लगातार बदलते बाजार में आपको (और आपके व्यवसाय) बढ़त देने के लिए निरंतर सीखना महत्वपूर्ण है।

Skillshare पर प्रो-शिक्षक कैसे बनते हैं ?

छात्रों पर केंद्रित इस Skillshare की जानकारी लेने के बाद, Skillshare उन लोगों के लिए एक संक्षिप्त गाइड लिखेंगे जो शिक्षक बनने का इरादा रखते हैं। जो भी क्लास पढ़ाना चाहता है, उसके लिए प्लेटफॉर्म खुला है। जब तक आपका वर्ग Skillshare के कक्षा दिशा-निर्देशों तय करता है , तब तक Skillshare को प्रकाशित किया जा सकता है। एक वर्ग प्रकाशित करें मुफ्त है, और कोई छिपी हुई लागत नहीं है।

Skillshare Teaching Programme
Skillshare Teaching Programme

आप अपनी कक्षाओं में देखे जाने वाले मिनटों की मात्रा के आधार पर मासिक रॉयल्टी के माध्यम से पैसा कमाएँगे और साथ ही साथ आपके द्वारा Skillshare प्रीमियम सदस्यता के लिए संदर्भित प्रत्येक छात्र के लिए एक रेफरल बोनस। Skillshare के अनुसार, उनके मंच पर शीर्ष शिक्षक प्रति वर्ष ₹7280410 से अधिक बना रहे हैं।

आपको अपनी कक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक मार्केट होने की आवश्यकता नहीं है। वे आपके पाठ्यक्रम के प्रदर्शन और बिक्री को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारी युक्तियां प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे एक बड़े नेटवर्क के साथ करते हैं जो पाठ्यक्रमों के प्रचार और बिक्री में योगदान देता है।

Skillshare आपको अपना खुद का कोर्स बनाने के लिए एक दिशा-निर्देश भी देता है । यदि आपको लगता है कि आपके पास Illustration, Design, Marketing, Photography, Web Design, Entrepreneurship, Web Development (और अन्य) जैसे विषयों में आवश्यक अनुभव है, और इसे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से साझा करना चाहते हैं, तो Skillshare का प्लेटफॉर्म एक अच्छा साधन हो सकता है। अपने ज्ञान को अतिरिक्त आय में परिवर्तित करें।

आइये इस Skillshare के बारे में आपके विचार जानते हैं। यदि आपने उनकी कक्षाओं में से एक (या अधिक) पहले ही ले ली है, तो अपने अनुभव हमारे साथ साझा करने की कोशिश करें।

इसके अलावा, अगर आप अन्य ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हों, तो इनके बारे में हमारे वेबसाइट पर सर्च करें Treehouse, MasterClass, Udacity और Udemy

Leave a Comment