कम पैसे में Blog कैसे बनाये? इससे इनकम होगा की नहीं?

0
(0)

Blog या Blogging के बारे में आजकल तो सभी जानते हैं, और हर दिन हजारों की तादाद से Blog बनते जा रहे हैं Blogger आते जा रहे हैं। 

शायद आपने भी सोचा होगा कि चलो एक Blog बनाते हैं और उससे पैसे कमाते हैं, ज्यादातर लोग यही सोच कर अपना Blog तैयार करते हैं।

कुछ लोग तो यह सोच के पीछे हट जाते हैं कि Blog बनाने के लिए काफी सारे पैसों की जरूरत पड़ती है और उसका मेंटेनेंस भी महंगा होता है।

Start Professional Blog in Very Low Cost
Start Professional Blog in Very Low Cost

आज का टॉपिक उन सभी लोगों के लिए है जो नया Blog बनाना चाहते हैं और पैसों को लेकर सोच रहे हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि कम पैसे में आप अपना Blog कैसे स्टार्ट कर सकते हैं, सिर्फ स्टार्ट करना ही नहीं साथ में यह भी बताएंगे कि इससे आपको फायदा होगा कि नहीं।

कहां पर Blog बनाएं?

तो सबसे पहले हम यह देख लेते हैं कि Blog कैसे बनाएंगे और Blog बनाने में कितना खर्चा लगेगा। देखिए, सीधा सी बात है, अगर आपके पास पैसे नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप Blog में काम नहीं कर सकते।

कोई भी Blog बनाना हो या उसमें काम करना हो तो उसके लिए पैसे की जरूरत नहीं होती है और अगर होती भी है तो बहुत ही कम।

इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है जहां पर आप फ्री में Blog बना सकते हैं, शायद आप में से बहुत सारे लोग इस बारे में जानते भी होंगे।

Blogger यह Google का एक प्रोडक्ट है, WordPress का भी एक फ्री वर्जन है जहां पर आप फ्री में बना सकते हैं। यह दोनों बहुत ही नामचीन Blogging प्लेटफॉर्म है, तो ज्यादा इधर उधर न करते हुए सीधे आते हैं टॉपिक पर।

आपके पास पैसे कम है या नहीं है इससे कोई मतलब नहीं है Google का Blogger प्लेटफार्म आपको फ्री में Blog के Blogging करने के लिए पूरा का पूरा प्लेटफार्म देता है।

Google Blogger
Google Blogger

सिर्फ इसके लिए आपको Google में अकाउंट बनाना होता है, और आजकल किसके पास Google मतलब Gmail में अकाउंट नहीं है।

Blogger प्लेटफार्म की खासियत यह है कि इसमें अलग से कुछ खरीदने का दबाव नहीं रहता है, और साथ ही इसका प्लेटफार्म इतना आसान होता है कि कोई भी नया Blogger आसानी से काम कर सकता है।

बस इसके लिए आपको कम से कम कंप्यूटर चलाना और एमएस वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर हो का हल्का फुल्का ज्ञान जरूरी होता है।

Blogger प्लेटफार्म में Blog बनाने के लिए आपको सबसे पहले blogger.com वेबसाइट पर जाना होगा और यहां पर जीमेल के अकाउंट से यहां पर लॉगइन करना पड़ेगा। अगर अभी तक आपके पास जीमेल का अकाउंट नहीं है तो तुरंत gmail.com में जाकर आपका अकाउंट तैयार कर ले।

जैसे ही आप blogger.com में लॉगिन करेंगे उसके बाद आप नया Blog बना सकते हैं। क्योंकि यह एक फ्री वर्जन है और यह हमेशा के लिए फ्री ही है, तो यहां पर आपको एक Sub-Domain मिलेगा जो blogspot.com है।

जब भी कोई Blog बनाएंगे तो इसके पहले आपके Blog का नाम जुड़ जाएगा जैसे abcd.blogspot.com. यहां पर abcd आपके Blog का नाम है, और blogspot.com जोकि Blogger का मेन डोमेन है।

वैसे हम आपको बता दें अगर आप इसी Sub-Domain में इनके साथ Blog पे काम करते हैं तो ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप एक Domain ले लेते हैं तो आपको कुछ फायदे मिल जाएंगे इसके बारे में हम आगे बताएंगे।

Blog कैसे बनाएं?

ऊपर तो अपनी जान लिया है कि Blog आपको आखिर बनाना कहां पर है, अब आप देख लीजिए कि Blog आप बनाएंगे कैसे।

1. सबसे पहले तो आपको blogger.com में जाना पड़ेगा।

2. अब सामने आपको Create Your Blog बटन दिखेगा इसमें क्लिक करके अपने Gmail Account से लॉगइन कर ले।

New Blog Creare on blogger.com
New Blog Creare on blogger.com

3. आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन हो जाएगा, जहां पर शूज आज नेम फॉर Blog लिखा हुआ देखेगा उसके नीचे टाइटल लिखा हुआ दिखेगा टाइटल की जगह भी आपको अपने Blog का नाम लिखना है। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे।

Create Blog on Blogger: Step 1
Create Blog on Blogger: Step 1

5. अब आपको जूस यूआरएल फॉर योर Blog लिखा हुआ दिखेगा जिसके नीचे एड्रेस लिखा हुआ दिखेगा।

हमने ऊपर आपको बताया था abcd.blogspot.com, ऐसे ही यहां पर अभी आपको अपने काजू यूआरएल है वह यहां पर देना है साथिया को साइड में blogsport.com दिखेगा तो जो भी आप सामने लिखेंगे उसके साथ blogspot.com जुड़ जाएगा। यह करने के बाद सेव करेंगे।

Create Blog on Blogger: Step 2
Create Blog on Blogger: Step 2

6. बस आपका Blog तैयार हो गया, सामने Blogger का डैशबोर्ड खुल जाएगा। द स्पॉट वह जगह है जहां पर आप अपने सारे Blog को मैनेज कर सकते हैं और साथ ही नए Blog वगैरह बना सकते हैं।

Blogger लोगों के नीचे आपको अपने Blog का नाम दिख जाएगा और नीचे बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएगा जिससे आप अपने Blog को मैनेज कर सकते हैं। यहां आपको New Post, Posts, Status, Comments, Earning, Layout, Theme, Setting यह सब कुछ दिखेगा ।

[Blogger के Logo के नीचे New Blog का ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा। आगे जब आपको कोई नया Blog बनाना हो तो उसके लिए भी आपको इसी ऑप्शन का उपयोग करना पड़ेगा और आगे जो भी स्टेप हम बता रहे हैं वैसे ही फॉलो करना पड़ेगा।]

क्योंकि हम यहां पर किसी दूसरे टॉपिक पर बात कर रहे हैं तो इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी आप हमारे आर्टिकल Google Blogger में Blog कैसे बनाएं मैं सभी चीजों को विस्तार से समझाया गया है जैसे थीम कैसे बदले, नया पोस्ट कैसे लिखें, कैसे सेटिंग करें इत्यादि सब कुछ।

Domain लेना जरूरी क्यों है?

अभी हमने आपको ऊपर बताया था कि आप Blogger में जब Blog बनाते हैं तो आपको एक फ्री Sub-Domain मिलता है, लेकिन आपको एक Domain लेना चाहिए।

Domain Name for Blog
Domain Name for Blog

वैसे आप चाहे तो Sub-Domain उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक कस्टम डोमेन खरीदते हैं और उसको अपने Blog के साथ जोड़ते हैं तो इसमें आपको किस तरीके का फायदा होने वाला है वह हम बताएंगे।

अगर आपको अपने Blog पर बिल्कुल ध्यान लगाकर काम करना है और उसको आगे भी बढ़ाना है तो उसके लिए आपको एक Domain की जरूरत पड़ेगी सिर्फ आपको इतना ही खर्चा करना पड़ेगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि Sub-Domain आपको एक ब्रांड लुक नहीं दे पाएगा क्योंकि यह blogspot.com के साथ जुड़ा हुआ है तो किसी यूजर के लिए यह अधिक आकस्मिक नहीं लगेगा।

वैसे ही अगर आप अपने Blog के लिए कोई डोमेन जैसे abc.com लेते हैं और वह किस कोई यूजर देखता है तो वह इस डोमेन के प्रति आकर्षित होते हैं।

सिर्फ आकर्षण ही डोमेन का काम नहीं है, सर्च इंजन में आपके Blog को अच्छे से ऑप्टिमाइज अर्थात SEO करने के लिए भी यह डोमेन काम आता है। SEO के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे यह बताएं Search Engine Optimization अपने Blog को सर्च इंजन करवाते हैं।

हमारे SEO के आर्टिकल को देखकर आप अच्छे से समझ सकते हैं।

तो कोई डोमेन आपको एक ब्रांडिंग देता है, साथ ही सर्च इंजन में सर्च करने में मदद करता है, लोगों के लिए आकर्षित होता है।

इन सभी वजह से आपको एक Domain ले लेना चाहिए, नीचे हम इसके बारे में और भी जानकारी देंगे किस में कितना खर्चा होने वाला है। आप चाहे तो Sub-Domain में भी काम कर सकते हैं ।

पैसे कितने लगेंगे?

अब जो भी डोमेन लेने वाले हैं उसके लिए जरूर कुछ ना कुछ पैसे लगेंगे, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सब फ्री में होगा और फ्री वाले जो Domain होते हैं बहुत सारी जगह पर आपने सुने होंगे यूट्यूब वगैरह में आपने देखे होंगे। तो हमारी सलाह है कि आप यह फ्री वाले डोमेन कभी उपयोग मत कीजिए।

इनका कोई गारंटी नहीं रहता है और साथ ही इसका उतना मार्केट भी नहीं है क्योंकि इन सब फ्री Domainो कई लोग अधिकतर स्पैम वेबसाइट या फिर कोई गलत वेबसाइट बनाने के लिए जाते हैं।
तू जब भी आप डोमेन खरीदे तो टॉप लेवल डोमेन(TLD) जैसे .com. .in, .org, .co.in, .net. ऐसे कोई भी डोमेन का आप उपयोग कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग बताते हैं कि आप हमेशा .com में ही डोमेन लेना चाहिए पर ऐसा कुछ नहीं है आप अपने हिसाब से जो भी आपके नाम के साथ Domain मिल रहा है उसको आप ले सकते हैं। असल में.com लोगों के दिमाग में घर कर चुका है तो यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि अधिकतर लोग कोई भी वेबसाइट का नाम होता तो डॉट कॉम अपने आप लगा देते हैं। इसके लिए ही लोग सोचते हैं कि .com में लेना ज्यादा अच्छा होता है।

पर हमारा कहना है जो भी आपको अपने Blog के अनुसार पर अपने Blog के नाम के अनुसार जो भी डोमेन मिल रहा हो और सबसे जरूरी बात है जो आप के बजट में है वह आप ले सकते हैं।

बात करते हैं कि कितना पैसा लगता है एक Domain लेने में? इंटरनेट में बहुत सारे आपको वेबसाइट मिल जाएंगे जहां से आप Domain खरीद सकते हैं। पर हमेशा आपको एक विश्वसनीय वेबसाइट से ही Domain लेना चाहिए। नीचे हम.com Domain के आधार पर पैसे के बारे में बताएंगे।

Godaddy जैसे वेबसाइट में भी आप Domain ले सकते हैं जहां पर कुछ डोमेन आप केवल ₹199 रुपए में खरीद सकते हैं।

पर सही में ₹199 में नहीं मिलता है, उनका कहना होता है अगर आप कोई Domain को 2 साल के लिए लेते हैं तो पहले साल का जो पैसा है उसके लिए आपको ₹199 देना होता है लेकिन अगले साल का जो पैसा है उसको आप को साथ में देना होता है और इसके साथ आप को टेक्स्ट तो देना ही है तो कुल मिलाकर यह ₹1250-1350 में पहुंच जाता है।

Domain खरीदते टाइम हमेशा उसके रिनुअल के समय कितना पैसा लग रहा है इसका जरूर ध्यान दें कई बार क्या होता है कि सामने आपको बहुत छोटी रकम दिखती है लेकिन जब आप दूसरे साल को रिमूव कर आते हैं तो आपको कई गुना ज्यादा पैसा देना पड़ता है।

पर अगर आप NameCheap जैसे वेबसाइट से लेते हैं तो यहां पर आपको बाकियों की तुलना में काफी कम में Domain मिल जाता है। सही कोई भी Domain के साथ ‘Whois’ Domain Privacy – FREE मिलता है जीवनभर के लिए। अन्य Domain Company इसके लिए पैसे लेते है। 

Domain खरीदने के लिए यह एक बहुत ही शानदार वेबसाइट है और अधिकतर लोग अपनी वेबसाइट या Blog के लिए यही से डोमेन खरीद लेते हैं। भले वह Hosting कहीं और से खरीदे लेकिन Domain जरूर यहीं से खरीदते हैं क्योंकि यहां सभी डोमेन काफी सस्ते मिलते हैं।

NameCheap Domain Offer
NameCheap Domain Offer

कभी-कभी अच्छे छूट भी मिल जाते हैं जिसके चलते बाकी सब जगह के जो भी Domain के रेट होते हैं उससे सस्ते मिल मिल जाते हैं।

आप यहां पर डोमेन के रेट देख सकते हैं और खुद भी जाकर यहां पर Domain के रेट चेक कर सकते हैं। हम आपको यह नहीं बोला कि आप यहीं से लेना है आप दूसरे और भी वेबसाइट से भी कंपेयर करके देख सकते हैं।

अगर हम NameCheap के अनुसार देखें तो आपको ₹650 में डोमेन मिल रहा है, तो आप साल भर में मात्र ₹650 खर्च करके अपना Domain ले सकते हैं और उसको अपने Blog के साथ जोड़ सकते हैं।
तो कुल मिलाकर ₹650 खर्च आता है आपके Blog बनाने में।

क्या Hosting खरीदने की जरूरत है?

अगर आप लोग हमें अपनी Blog बना रहे हैं तो इसमें सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आपको इसके लिए अलग से Hosting लेने की जरूरत नहीं है।

इसकी पूरी Hosting, Google के पास है जिससे 2 फायदे होते हैं एक तो सिक्योरिटी और भरोसा, दूसरा हमें इसके लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ रहा है।

अगर अब बिल्कुल नए हैं और आपके पास इतना पैसा भी नहीं है तो हमारे हिसाब से आपको Hosting से जुड़े Blog नहीं बनाने चाहिए।

क्योंकि आप एक तो नए हैं ऊपर से आपके पास पैसे नहीं है आप इधर-उधर से जुगाड़ करके लगा भी देंगे तो कोई भरोसा नहीं है कि आप जो Blog बना रहे हैं वह आपका सक्सेसफुल होगा कि नहीं। हो सकता है कि आप कुछ समय में छोड़ भी दे।

तो ऐसे में आपके पूरे के पूरे पैसे बर्बाद हो जाएंगे, आप अगर Blogger में बनाते हैं और सिर्फ Domain का खर्चा करते हैं तो अगर आप इस में फेल भी हो जाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होता है और साथ ही आप बहुत कुछ इसमें से सीख भी जाते हैं। इससे आपके आगे के Blog बनाने में मदद मिलती है चाहे आप उसके लिए WordPress फॉर्म का चयन भी कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले Blogging पर ध्यान देना है कि Blogging कैसे करें किस तरीके से आपको Blog पर काम करना है यह सब कुछ आपको सीखना बहुत जरूरी है तो उसके लिए कम खर्च में Blog पर काम करना जरूरी होता है।

इसी कारण अगर आप Blogger पर Blog बनाते हैं तो आपको कोई Hosting लेने की जरूरत नहीं है इसके जो भी खर्चे होते हैं वह बच जाते हैं सिर्फ आपको उतना ही खर्चा करना पड़ता है जितना आप Domain लेने में करते हैं।

फायदा होगा कि नहीं?

अब जो जरूरी बात है वह है कि हम चलो फ्री में Blogger पर Blog बना लेते हैं और Domain भी ले लेते हैं और उसको अपने Blog के साथ जोड़ भी देते हैं।

अब आपके मन में सबसे जरूरी यह सवाल आते हैं वह आता है कि इससे फायदा हुआ कि नहीं या फिर फ्री वाले Blog में कोई फायदा नहीं होता है ऐसी आपकी धारणा शायद बनी भी होगी।

तो इन सब को अभी हम अच्छी तरह से क्लियर कर देंगे, अगर आप बिल्कुल नए Blogger है तो आपको शायद यह पता ना हो जितने भी आज के बड़े-बड़े Blogger बने हुए हैं उनकी शुरुआत इसी Blogging प्लेटफॉर्म अर्थात Google Blogger से ही हुआ है।

देखिए असल में होता क्या है प्लेटफार्म से कोई मतलब नहीं होता है मतलब होता है आपके काम से, आप किस लेवल पर काम करते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप अपने आप को फायदा पहुंचा सकते हैं कि नहीं।

Grow Up Your Blog Step by Step
Grow Up Your Blog Step by Step

एक साधारण सा HTML में भी अगर आप कोई वेबसाइट बनाते हैं या Blog जैसा ही बना लेते हैं और उस पर आप बहुत अच्छे से ध्यान लगाकर काम करते हैं तो उसका नतीजा किसी बड़े Hosting वाले वेबसाइट या फिर बहुत मल्टीफंक्शन वाले वेबसाइट या Blog से भी काफी अच्छा फायदा मिलता है।

तो अगर फ्री वाले Blog में और पैसे वाले Blog में फायदा के काम पर होता है तो फिर पैसे वाले Blog की जरूरत ही क्या है उसका उपयोग क्यों करते हैं?

असल में होता क्या है, फ्री वाले Blog में आपको कुछ कम फंक्शन मिलते हैं और इसमें ज्यादातर काम आपको बहुत मेहनत से करनी पड़ती है।

लेकिन जैसी आपकी चीज के लिए पैसा खर्च करते हैं, तो जाहिर सी बात है आपको उसमें काफी सारी खूबियां या फीचर्स मिलेंगे उनको उपयोग करके आप बहुत आसान तरीके से अपना काम को कर सकते हैं Blog को बहुत अच्छा मॉडिफाई कर सकते हैं।

कुछ और भी प्रीमियम चीजें होते हैं जिसके जरिए अपने Blog को ज्यादा से ज्यादा इंप्रूव कर सकते हैं इसी के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

क्योंकि अभी हम लोग शुरुआती तौर पर हैं, और पहले कुछ पैसे तो कमा ले उसके बाद फिर पैसे वाले Blog भी जाएंगे। इसी कारण हमें पहले फ्री वाले Blogging प्लेटफॉर्म से शुरू करना चाहिए ।

Blog और वेबसाइट में भी बहुत अच्छा रिजल्ट मिलता है और फायदे भी बहुत होते हैं। यहां फायदे से मतलब है पैसे, Blogger में पहले से ही Google ऐडसेंस को जोड़ने का ऑप्शन मिल जाता है।

इसमें ऐडसेंस अपरूप भी जल्दी हो जाता है हां उसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि हम अपने किसी और आर्टिकल में बताएंगे।

कई Blog ऐसे होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ Blogger पर काम करते हैं वह आज तक कोई Hosting प्लेटफार्म नहीं लिया हुआ है और इसी से वह बहुत अच्छा इनकम भी कर लेते हैं।

आप लोग भी अगर Google में सर्च करेंगे तो अभी भी आपको कुछ बड़े Blogger के नाम मिलेंगे यहां तक कि उनके वेबसाइट अभी भी Blogger पर चलते हुए दिखेगा और उसमें इनकम भी बहुत अच्छा होता है।

तो आप ऐसा बिल्कुल मत सोचिए कि अगर आप पर बना रहे हैं तो आपको इनकम नहीं होगी, Google Blogger पर बहुत अच्छा इनकम लोग करते हैं।

जरूरी बातें

तो दोस्तों यह आर्टिकल उन लोगों के लिए था जो बहुत कम पैसे में अपना स्टार्ट कर सकते हैं और उसमें उनको कैसा फायदा होगा यह भी जान सकते हैं।

वैसे ऊपर से आपको समझ में तो आ गया होगा लेकिन कुछ और भी बातें हैं जो आपको जानना बहुत जरूरी है। आप किसी भी प्लेटफार्म में अगर अपना Blog बना रहे हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग को बिल्कुल सेट करना पड़ेगा कि आपको अपने काम पर 100% देना है।

चाहे आप कितना भी बड़ा Hosting ले ले या कोई भी प्लेटफार्म में आप चले जाएं लेकिन अगर आप सही तरीके से अपना काम नहीं करेंगे तो किसी भी प्लेटफार्म से आपको फायदा नहीं होगा।

इसीलिए आपको सिर्फ अपने काम पर ध्यान देना चाहिए प्लेटफार्म पर नहीं, Blogging एक धैर्य वाला काम है यहां पर कोई चीज दे फटाफट नहीं होता है तो अगर आपके पास धैर्य है और आप धैर्य से काम करना जानते हैं या चाहते हैं तो ही आप इस काम पर आए।

अपने Blog के लिए जो भी टॉपिक या विषय ले उस पर अच्छे से रिसर्च करें, ज्ञान अर्जन करें या अपना जो भी अनुभव है उसको सही ढंग से प्रस्तुत करें।

एक बात और कहना चाहेंगे, अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से Blogging में आते हैं तो आप शायद थोड़ा सा पीछे रह सकते हैं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप पैसे नहीं कमाए पैसे के लिए नहीं आए सब कोई पैसे के लिए ही काम करते हैं।

हम कह रहे थे कि सिर्फ पैसे के लिए मत आइए, क्योंकि अगर अब सिर्फ पैसे के लिए आएंगे तो आप कभी काम नहीं कर पाएंगे आप का ध्यान पैसे पर रहेगा लेकिन Blogging पर आपको फटाफट पैसे नहीं मिलेंगे।

तो Blogging के इस सेक्टर में जब भी आप आए तो थोड़ा सा माइंड आप सेट कर ले की आपको कुछ करना है और साथ ही पैसे भी कमाने हैं।

आप अपना Blog फ्री प्लेटफार्म पर चालू करें जब आपको लगे कि हां आपका काम बहुत अच्छा चल रहा है तब आप पेड प्लेटफार्म पर जा सकते हैं।

 

आशा करते हैं दोस्तों की कम पैसे में कैसे Blog स्टार्ट करें उसमें होने वाले फायदे और किस तरीके से करें इसके बारे में आपको तमाम जानकारियां से मिल गई होगी।

इस विषय में और भी छोटी-छोटी जो टॉपिक है उसमें भी हम अलग-अलग आर्टिकल के जरिए आप मदद देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको कोई भी प्रश्न पूछना है तो हमें कमेंट करके पूछिए हम कोशिश करेंगे आपको जल्द से जल्द सहायता करने की। धन्यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment