इन 13 तरीकों से अपने Blog के SEO और Content को Boost करें

अगर आपके ब्लॉग का SEO और Content बेहतर हो तो आपके ब्लॉग को Rank करने से कोई नहीं रोक सकता। इसी टॉपिक पर आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं ऐसे 13 तरीकों के बारे में जिसके जरिए आप अपने Blog के Content और SEO को बेहतर बना सकते हैं। 

किसी भी ब्लॉगर का सपना होता है कि उसका Blog अच्छा Rank करें और Google के सर्च पर उसका Blog सबसे टॉप पर दिखे। वैसे यह कोई सोच नहीं है यह हकीकत है जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग को टॉप पर पहुंचा सकते हैं।

इस काम के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी और आप को ध्यान पूर्वक अपने ब्लॉग पर काम करना पड़ेगा। हम आपको जो भी तरीका बताने वाले हैं वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसको किस तरीके से उपयोग करते हैं। 

13 Tips for Boost your Blog SEO & Content
13 Tips for Boost your Blog SEO & Content

यहां पर बताए जा रहे हैं सभी तरीके बहुत ही आसान है और अक्सर हम लोग इन तरीकों को नजरअंदाज कर देते हैं और बड़े-बड़े चीजों पर ध्यान देते हैं जो इन्हीं छोटी-छोटी तरीकों के ऊपर निर्भर करता है। अगर आपको बड़ा काम करना है और बड़े लेवल पर जाना है तो सबसे पहले आपको छोटी छोटी चीजों पर ध्यान देना आना चाहिए। 

तो चलिए शुरू करते हैं और देख लेते है 13 तरीकों के बारे में इसके जरिए आप अपने Blog SEO को Boost कर सकते हैं सकते हैं।

1. अपने ब्लॉग का अच्छा नाम रखें

जैसा कि आप लोग जानते हैं कोई भी Blog हो या कोई दूसरी चीज अगर उसका नाम सही हो और आकर्षक हो तो उस पर लोगों का आकर्षण बढ़ता है। Blog में भी कुछ इसी तरह का काम होता है, जब भी आप कोई नया ब्लॉग बनाएं तो एक बार उस ब्लॉग के अनुसार नाम का चयन करें।

एक अच्छा नाम आपको एक अच्छा प्रभाव देता है कई बार देखा गया है Blog के नाम और उससे जुड़े Content बिल्कुल अलग होता है जिससे लोगों में उस Blog के प्रति धारणा बदल जाता है क्योंकि वह आते हैं कुछ और सर्च करके और उनको मिलता कुछ और है। 

हमेशा अपने Content के अनुसार ही अपने Blog का नाम का चयन करें अगर आप ट्रैवल ब्लॉग बना रहे हैं तो उसके हिसाब से नाम चयन करें, अगर आप ट्यूटोरियल या टेक्निकल Blog बना रहे हैं तो उसके हिसाब से नाम चयन करें।

2. मोबाइल के हिसाब से थीम लें

यह एक महत्वपूर्ण तरीका है अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए, नए ब्लॉगर यह गलती अधिकतर दौड़ आते हैं वह Blog को सजाने में लग जाते हैं जिससे उसका स्पीड और परफॉर्मेंस कम हो जाता है। 

आप ऐसा बिल्कुल ना करें जब भी आप कोई टीम का चयन करें तो हमेशा देखें कि वह मोबाइल फ्रेंडली है कि नहीं क्योंकि वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग मोबाइल का होता है और मोबाइल में ही अधिकतर वेबसाइट को देखी जाती है। ऐसे में अगर आपके ब्लॉग का स्पीड कम हुआ तो यूज़र तुरंत दूसरे वेबसाइट पर या ब्लॉग पर पहुंच जाएंगे।

आपको बता दें हर सेकंड की कीमत यहां पर देखी जाती है क्योंकि अगर आपका ब्लॉग ज्यादा समय लेता है तो कोई भी यूजर इतनी देर तक इंतजार नहीं करेगा क्योंकि उसको पता है कि आपके Blog के अलावा भी ऐसे बहुत सारे वेबसाइट या ब्लॉग मौजूद है इसमें उसे उसकी जानकारी मिल सकती है। 

तो जब भी कोई थीम या टेंपलेट का उपयोग करें तो हमेशा ध्यान रखें कि वह मोबाइल फ्रेंडली और अच्छी स्पीड वाला हो। 3. ज्यादा प्लगिन्स का उपयोग न करें

4. ब्लॉग के लोडिंग पर ध्यान दें

Blog की लोडिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी तरीका है अपने ब्लॉग को Search Engine में टॉप कराने के लिए क्योंकि अगर आपका ब्लॉग बहुत जल्दी ओपन हो जाता है तो कोई भी यूजर चाहे वह पहली बार आए या दूसरी बार वह आपकी वेबसाइट पर रुकता है क्योंकि आपकी वेबसाइट तुरंत के तुरंत ओपन हो जाता है। 

Blog के लोडिंग स्पीड के लिए आप कम से कम चीजों का उपयोग करें जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा लेकिन यह बात का भी ध्यान रखें कि आपके Content अच्छे से यूजर को समझ में आए। कभी कभी देखा जाता है कोई वेबसाइट लोडिंग की स्पीड कम करने के चक्कर में अपने Content को ही इतना कंप्रेस कर देते हैं कि वह यूजर को समझ में ही नहीं आता है। 

यह भी एक तरीके की गलती है क्योंकि स्पीड तो बढ़ गई लेकिन अंदर के Content बिल्कुल ही समझ में नहीं आ रहे हैं ऐसे में यूजर एक बार तो आएगा लेकिन दूसरी बार नहीं आएगा। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि लोडिंग के साथ-साथ आपकी वेबसाइट Content भी उतनी ही अच्छे से समझ में आए जितने अच्छे से यूजर को पसंद हो। 

लोडिंग की स्पीड आपके थीम, प्लगिंस, इमेजेस और पोस्ट या पेज में उनके उपयोग पर निर्भर करता है। यह सभी चीजें आपको ऑप्टिमाइज वाले ही उपयोग करने चाहिए बिना ऑप्टिमाइज या बिना भरोसे वाले थीम या प्लगिंस का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

5. Content को जमा के लिखे

Blog पर सिर्फ लिखना यह पोस्ट करना ही काफी नहीं होता है आप किस तरीके से लिख रहे हैं और कैसे लिख रहे हैं यह भी मायने रखता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप बहुत सारे पोस्ट लिखेंगे तभी जाकर आपकी साइट पॉपुलर होगा या Rank करेगा। 

ऐसे बहुत सारे ब्लॉग है जो कि कभी कभी अपना पोस्ट लिखते हैं लेकिन उनकी Rank काफी अच्छी है और वह टॉप Blog में से जाने जाते हैं। यहां पर बात आती है कि यह कैसे करते हैं और इसका तरीका क्या है। 

इसका तरीका यह है कि आप जब भी कोई पोस्ट लिखें तो उसको बहुत अच्छे से लिखें और बिल्कुल जमा कर लिखिए, 10 पोस्ट की जगह पर एक पोस्ट लिखना अच्छा होता है अगर आप उस पोस्ट को बहुत ही ध्यान पूर्वक लिखते हैं और हर एक चीजों को बारीकी से नजर रखते हैं। 

स्टेप बाय स्टेप और जमा जमा कर लिखना आपके ब्लॉग के लिए काफी फायदेमंद रहता है। हर टॉपिक की सही जानकारी देना और उस पर जरूरत की चीजों को ऐड करना यह एक अच्छे पोस्ट की निशानी होती है। तो अगर आप अपने ब्लॉग को Rank करवाना चाहते हैं तो सिर्फ पोस्ट मत लिखिए पोस्ट को जमा कर लिखिए। 

6. इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें

जैसा कि मैंने ऊपर कहा है की वेबसाइट या Blog की लोडिंग स्पीड काफी महत्वपूर्ण रखता है तो उसी से जुड़े एक महत्वपूर्ण तरीका है जिससे आप अपने ब्लॉग की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। यह इमेज ऑप्टिमाइजेशन, इसका मतलब होता है आप जो भी इमेज का उपयोग कर रहे हैं उसके साइज को कम करना लेकिन उसके क्वालिटी में कोई फर्क ना पड़े।

जैसा कि अगर आप कोई फोटो अपलोड कर रहे हैं जिसका साइज 300KB है तो यह लोड होने में टाइम लेता है। जब आप इस इमेज को ऑप्टिमाइज करते हैं तो इसका साइज लगभग 40-50KB हो जाता है जो कि पहले की तुलना में काफी जल्दी लोड हो जाएगा। 

इसमें भी एक ध्यान देने वाली बात होती है कई बार देखा गया है कि लोग इमेज को इतना ज्यादा ऑप्टिमाइज कर देते हैं कि वह बिल्कुल समझ में ही नहीं आता है। मतलब एक इमेज पहले से ही 100KB था जिसका ऑप्टिमाइज करने पर 60KB हो गया लेकिन लोग और ज्यादा कम करने के चक्कर में इसका साइज और कम कर देते हैं और इसमें दिखने वाले पिक्चर्स फटने रखते हैं जोकि बिल्कुल गलत तरीका है। 

अगर कोई यूजर को आपकी दी हुई इमेज समझ में नहीं आ रही है तो उसका कोई फायदा नहीं है। आप लोग इमेज को जब भी ऑप्टिमाइज करें तब इतना ध्यान दें कि उसका साइज जरूर कम हो लेकिन उसकी क्वालिटी में ज्यादा फर्क ना पड़े नहीं तो यह यूजर्स को पसंद नहीं आएंगे।

7. Search Engine पर ब्लॉग को सबमिट करें

सिर्फ ब्लॉग बनाना और उस पर Content लिखना ही जरूरी नहीं है उसके साथ-साथ आपको Search Engine को बताना पड़ेगा कि आपका यह ब्लॉग है जिस पर आप इस तरीके का Content लिखते हैं उसे आप अपने Search Engine पर दिखाएं। 

आप लोगों ने Google Search Console या Bing Webmaster के बारे में सुना तो होगा, अगर नहीं सुना है तो भी हम बता दें यह बहुत Tool है जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग को Search Engine पर डालते हैं ताकि सर्च इंजिन आपके ब्लॉग को भी सर्च करें जब आपके ब्लॉग में दिए हुए Content के साथ कोई कीवर्ड सर्च होता है तब। 

ऐसा करना बहुत जरूरी है वरना Search Engine को इनको पता ही नहीं चलता है कि आपके ब्लॉग में क्या है और आप किस तरीके का Content देते हैं। इस काम के लिए आपको Google Search Console जोकि Google Search Engine के लिए काम करता है और Bing Webmaster Tool पर जाकर अपना Blog सबमिट करना पड़ेगा। 

सबमिट करने के लिए आपको अपने ब्लॉग का साइट मैप में डालना पड़ता है क्योंकि कुछ इस तरीके से दिखता है (yourdomain.com/sitemap.xml), इस तरीके से सबमिट करने पर आपके ब्लॉग को Search Engine पर सर्च होना शुरू हो जाता है। 

Google, Bing Search Engine के साथ-साथ आप Yandex Search Engine पर भी अपना Blog सबमिट कर सकते हैं इसके लिए आपको Yandex Webmaster Tool पर जाना पड़ता है और अपना Blog सबमिट करना पड़ता है। 

8. सोशल मिडिया पर शेयर करें

इसके बारे में आप लोगों को बताने की ज्यादा जरूरत नहीं है आप सभी जानते हैं की वर्तमान समय में लोग सबसे ज्यादा उपयोग सोशल मीडिया करते हैं और इससे काफी अच्छा Traffics अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर मिल जाता है। 

अपने Blog का सोशल मीडिया अकाउंट जरूर बनाना चाहिए और हर पोस्ट और लेटेस्ट अपडेट को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए। इससे आपको सर्च के साथ-साथ रिफेरल ट्रैफिक भी अपने ब्लॉग पर मिल जाता है। 

सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग Content को शेयर करने का बहुत सारे फायदे होते हैं, जैसे कि दूसरे के द्वारा आपके Content को शेयर करना, लोग अब के Content पर जब कमेंट करते हैं तो एक कम्युनिकेशन बनता है, आपके Blog के नाम को बार बार देखने से उनके दिमाग पर बैठ जाता है जिससे आपको आगे बिना सर्च किए ही डायरेक्ट Traffics मिल जाते हैं। 

तो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहिए लेकिन काम के हिसाब से और अपने Blog को शेयर करते रहिए।

9. अपने दर्शकों को केंद्रित करें

इस बात का ध्यान रखिए कि आपका ब्लॉग निर्भर करता है आपके दर्शकों या पाठकों के ऊपर कभी भी आप उनको नजरअंदाज मत कीजिए क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके Blog के ट्रैफिक कम होने लगेंगे और अगर यूजर के अनुसार आपने डाटा नहीं डाला तो आपके Blog के प्रति उनका आकर्षण कम हो जाएगा। 

अपने ब्लॉग के पाठकों को हमेशा एनालिसिस करते रहें और देखते रहे पाठकों को किस तरीके का लेख ज्यादा पसंद आ रहे हैं और उसके अनुसार ही अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Content देते रहे। 

ध्यान रखें अगर आपको अच्छे ब्लॉगर के रूप में आगे बढ़ना है तो आपको उनके हिसाब से Content डालना है उनको गुमराह बिल्कुल नहीं करना है। सही Content डालिए तो आप सही तरीके का ब्लॉगर बनेंगे और जरूरी चीजों को हमेशा महत्व दे और सहायता करने का प्रयास करते रहे। 

10. ब्लॉग पर पोस्ट करना जारी रखें

ब्लॉग पर पोस्ट करना कभी ना छोड़े चाहे आप महीने में दो ही पोस्ट क्यों न करें लेकिन बिल्कुल ही छोड़ ना दे। ऐसा करने पर आपके ब्लॉग पर विजिटर की संख्या कम हो जाएगी क्योंकि हर किसी को अपडेटेड Blog काफी पसंद है। 

जब भी आप कोई नया पोस्ट डालते हैं तो आपके यूजर उसे आपकी एक्टिव होने की एहसास के रूप में लेते हैं और यह समझते हैं कि आगे भी आपको इस ब्लॉग से जानकारियां मिलती रहेगी। 

तो हमेशा आपको एक पॉजिटिव माइंड के साथ समय-समय पर पोस्ट करते रहना चाहिए जैसे किसी भी चीज का उपयोग नहीं करने पर वह खराब हो जाता है ठीक वैसे ही अगर आप समय-समय पर Blog पर पोस्ट नहीं करेंगी तो वह भी एक दिन बेकार हो जाएगा। 

11. Content के हिसाब से वीडियो डालें

यह तरीका जरूरी तो है लेकिन यह निर्भर करता है आपके ऊपर, जैसे की हेडिंग पर हम ने यह कहा है कि Content के हिसाब से वीडियो डालें यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है अभी के समय में ब्लॉग Content को और अच्छा तैयार करने के लिए। अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आपके Blog की Ranking और ज्यादा बढ़ जाएगी।

असल में लोग लिखे हुए के साथ साथ वीडियो देखना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनको कोई चीज पढ़ना नहीं पड़ता है और आसानी से समझ में आ जाता है जैसा हम कोई न्यूज़ चैनल देखते हैं तो चाहे वहां पर कोई फोटो या वीडियो ना दिखे लेकिन जो एंकर होता है उसकी बात हम लोग सुनकर उस चीज को अच्छे से समझ सकते हैं। 

वैसे ही अगर आप अपने Content के हिसाब से वीडियो बना सकते हैं तो ऐसा जरूर कीजिए यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। वैसे यह जरूरी नहीं है लेकिन यह एक महत्वपूर्ण तरीका है कई बार कई ब्लॉगर वीडियो नहीं बना सकते तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वीडियो बनाना ही पड़ेगा। 

अगर आप बना सकते हैं तो जरूर बनाइए क्योंकि यह अच्छा उपाय है अपने ब्लॉग को और बेहतर बनाने के लिए। और अगर आप नहीं बना सकते तो आपके दूसरी चीजों पर और अच्छे से फोकस करना पड़ेगा। 

12. अपने ब्लॉग को चेक करते रहें

अपने ब्लॉग को समय-समय पर चेक जरूर करते रहिए, सिर्फ ब्लॉग पर लिखते जा रहे हैं और पोस्ट करते जा रहे हैं। Content के ऊपर Content डालते जा रहे हैं पर आपकी साइट के बैकग्राउंड में क्या हो रहा है यह आप ध्यान नहीं दे रहे हैं आपके पुराने पोस्टों पर क्या हो रहे हैं वह भी आप ध्यान नहीं दे रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल मत कीजिए। 

समय-समय पर आपकी वेबसाइट को पहले से लेकर आखिरी तक ध्यान पूर्वक देखते रहिए कहीं कुछ खामियां तो नहीं है, कहीं कोई पेज में एरर तो नहीं है, ऐसा कई बार होता है कि हम ध्यान नहीं देते हैं और हमारे दूसरे पेज मैं कुछ ना कुछ दिखाई देता है। 

तो जब भी समय मिले अपने ब्लॉग को चेक करते रहिए कुछ है तो उसको ठीक कीजिए।  उसके स्पीड चेक करते रहिए और Blog के Content को अपडेट करते रहिए। 

13. बहुत ज्यादा SEO न करें

अब आते हैं आप पर यहां पर मुख्य जो बात है वह हम आपको बता रहे हैं कि आप बहुत ज्यादा SEO ना करें। जैसा कि बहुत ज्यादा मीठा या बहुत ज्यादा तीखा अच्छा नहीं होता है वैसा ही बहुत ज्यादा SEO आपके ब्लॉग के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

Blog में SEO करिए लेकिन लिमिट पर वही कीजिए जो जरूरत है अगर आप बहुत ज्यादा कर देते हैं तो यह आपके Blog के ऊपर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ेगा जोकि आपके Blog की Ranking या सर्चिंग को बिल्कुल ही डाउन कर देगा। 

तो Blog में एससीओ करते रहिए लेकिन सामंजस्य बनाकर तराजू के दोनों तरफ से आपको बराबर रखना पड़ेगा। अगर आपके Blog में सिर्फ अच्छा ही अच्छा है कोई भी बात खराब नहीं है तो यह आपके Blog के लिए खराब है। 

क्योंकि खामियां और अच्छाइयां दोनों मिलकर ही एक चीज को बेहतर बनाते हैं। तो जब भी ऐसी हो अरे तो ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा SEO ना करें। 

 

तो दोस्तों आप लोगों को इन 13 तरीकों के बारे में हमने बताया कि किस प्रकार इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग या अपने वेबसाइट को Rank कर सकते हैं और Search Engine पर टॉप पर पहुंच सकते हैं। 

कोई भी नया या पुराना ब्लॉगर इन तरीकों का उपयोग कर सकता है क्योंकि यह सबके लिए काम आने वाले तरीके हैं। अगर आपको ब्लॉगिंग के इन 13 तरीकों के बारे में जानकर अच्छा लगा तो हमें जरूर बताएं और हमारे साथ बने रहे और भी ब्लॉगिंग के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानने के लिए। 

Leave a Comment