Treehouse के बारें में जानिए सबकुछ – Treehouse Learning Portal in Hindi

आज आप लोगों को Treehouse Educational Portal के बारे में सभी छोटी बड़ी बातें बताएँगे, जिससे आपको इस ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल को समझने में आसानी होगी।

जैसा कि हमारे दैनिक जीवन के अधिकांश कामों में इंटरनेट का उपयोग शामिल है, ऑनलाइन शिक्षा के विकल्प भी व्यापक लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। तुरंत उपलब्ध के कारण ने ही हमें कहीं भी, कभी भी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाया है।

जब हम ऑनलाइन शिक्षा के बारे में बात करते हैं, तो कई विकल्प उपलब्ध हैं (प्रशिक्षकों और प्लेटफार्मों की अनंत संख्या), जिससे यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि किसके साथ जाना है।

Treehouse Online Learning Platform in Hindi
Treehouse Online Learning Platform in Hindi

यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने प्रौद्योगिकी कौशल को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। आप निश्चित रूप से एक उच्च पेशेवर मंच पर शुरू करना चाह रहे हैं, है ना?

Treehouse में, हम इस तकनीकी शिक्षण मंच पर एक संपूर्ण नज़र डालेंगे और जांच करेंगे कि क्या यह उनके पाठ्यक्रमों के साथ नए कौशल प्राप्त करने के लिए लायक है।

हम ऐसे सवालों को कवर करेंगे जैसे Treehouse, Treehouse पर सीखने के फायदे , पूरा कोर्स कैटलॉग विवरण और उनके मूल्य निर्धारण मॉडल।

Treehouse क्या हैं?

Tree house एक ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है जो वेब डेवलपमेंट, मोबाइल डेवलपमेंट, गेम डेवलपमेंट और वेब डिज़ाइन में अग्रिम स्तर के पाठ्यक्रमों की शुरुआत करता है। विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा कक्षाएं सिखाई जाती हैं।

इस मंच का उद्देश्य इच्छुक प्रोग्रामरों और वेब डिजाइनरों के सीखने की अवस्था को सुविधाजनक बनाना और उसमें तेजी लाना हैं।

जुलाई 2013 में, Treehouse ने अपने IOS iPad App को विकसित किया, और फिर 2014 में बाद में एक Android App पर चले गए, ताकि छात्रों को अपने मोबाइल उपकरणों से सीधे सीखने में मदद मिल सके।

छात्रों को सूचना और विशेषज्ञता हासिल करने में सहायता करने के लिए क्विज़, अभ्यास और कार्य भी प्रदान किए जाते हैं।

Treehouse Online Learning Website in Hindi
Treehouse Online Learning Website in Hindi

मई 2016 में, Treehouse ने Tech Degree प्रोग्राम लॉन्च किया। यह उनका सीखने का कार्यक्रम है जो मूल रूप से लोगों को एक आशाजनक तकनीकी कैरियर के लिए तैयार करके उनकी सहायता करने पर केंद्रित है।

Treehouse कई प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग और मोबाइल डेवलपमेंट के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को कवर करते हैं। उनके पास उद्यमशीलता पर भी कक्षाएं हैं।

इस ई-लर्निंग प्रदाता का उद्देश्य गुणवत्ता सामग्री और पाठ्यक्रम प्रदान करके व्यक्तियों को शिक्षित करना है जहां वे खरोंच से सीखना शुरू कर सकते हैं। तकनीकी कौशल सीखने की अपार इच्छा रखने वाले लोग अपने विकास कौशल का पोषण करने और अपने तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने के लिए उपलब्ध कक्षाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा, Treehouse कुछ समय के लिए नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है, जो इस पोर्टल पर सीखने का एक शानदार तरीका है।

Treehouse कोर्स

Treehouse में 23 से अधिक विषयों पर 300 से अधिक पाठ्यक्रम हैं। वर्तमान में, उनके पास 50,000 से अधिक छात्र विभिन्न कक्षाओं में नामांकित हैं।

Treehouse एक मजेदार और आसान तरीके से उत्कृष्ट सामग्री प्रदान करता है, चाहे आप बुनियादी, मध्यवर्ती या उन्नत स्तर पर हों।

Treehouse Tech Degree नामक एक और भी अधिक गहन कार्यक्रम प्रदान करता है, लेकिन इसे पूरा करने में 6 से 12 महीने लगते हैं। उसके बाद, आप अपनी इच्छित नौकरी करने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं।

Treehouse के सभी कोर्स व डिग्री

Tech Degree

Treehouse Tech Degree कार्यक्रम मदद करने के लिए “कौशल और अनुभव का सही पोर्टफोलियो” तुम तैयार करने के लिए सिर्फ एक शुरुआत से जाना 3 से 12 महीने की अवधि के में एक नौकरी में शुरू करने के लिए देने के लिए है।

यह भी देखिये :   WhiteHat Jr क्या है ? जानिए सब कुछ हिंदी में - WhiteHat Jr Learning App in Hindi

इस Tech Degree प्रोग्राम की सहायता से, आप निम्नलिखित में से किसी एक में पूर्ण अनुभव प्राप्त कर सकते हैं:

  • Front-End Web Development
  • Full-Stack JavaScript
  • UX Design
  • PHP Development
  • Python

Tech Degree Overviews

Techdegree - Online Learning Platform in Hindi
Treehouse Online Learning Platform Techdegree in Hindi

फ्रंट-एंड वेब डेवलपमेंट

आप सीखेंगे : HTML, CSS, JavaScript
संकलित करते हैं : 9 परियोजनाएं, 32 पाठ्यक्रम, 145 क्विज़, 182 चुनौतियां
पूर्णता समय : 6 से 9 महीने (82 घंटे)

फुल-स्टैक JavaScript

आप सीखेंगे : JavaScript, डेटाबेस, CSS और HTML
संकलित : 10 परियोजनाएं, 34 पाठ्यक्रम, 166 क्विज़, 149 चुनौतियां
पूर्णता समय : 3 से 9 महीने (82 से 87 घंटे)

UX डिजाइन

आप सीखेंगे : इंट्रो टू डिजाइन, वायरफ्रेमिंग, मॉकअप्स, प्रोटोटाइपिंग और यूजर टेस्टिंग।
संकलन : 31 पाठ्यक्रम, 10 परियोजनाएं, 114 क्विज़
पूरे होने का समय : 3-8 महीने (35 घंटे)

Python Development

आप सीखेंगे : Python, HTML
संकलन : 12 परियोजनाएं, 22 पाठ्यक्रम, 72 क्विज़, 227 चुनौतियां
पूर्णता समय : 3 से 11 महीने (180 घंटे)

PHP Development

आप जानेंगे : PHP Syntax, Fundamentals Programming, Object Oriented PHP, परीक्षण और Debugging और SQL
शामिल हैं : 12 परियोजनाओं, 25 पाठ्यक्रम, 106 क्विज़, 64 चुनौतियों
पूर्ण होने का समय : 3 से 12 महीनों (255 घंटे)

Treehouse के सभी Tech Degrees के अलावा, आपको एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा

  • Certificate of termination
  • A portfolio of 12 real world projects
  • A custom course
  • Passed the final exam

Tech Degree के प्रोग्राम्स की कीमत आपको $ 199 / महीना होगी। अधिकांश छात्र 6 से 12 महीनों की अवधि में पाठ्यक्रम पूरा करते हैं। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार काम कर सकते हैं: जल्दी या धीरे-धीरे। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप क्या पसंद करते हैं।

पटरियों

Treehouse ने एक ही विषय पर पाठ्यक्रमों के एक क्रम को एक साथ रखा है जो कि संरेखित और व्यवस्थित हैं, जिन्हें लर्निंग ट्रैक कहा जाता है। ऐसा करके, वे पाठ्यक्रमों को एक सटीक अनुक्रम में डाल रहे हैं। फिर भी, वे बुनियादी से उन्नत स्तर तक जाते हैं।

आप अपनी पसंद के पाठ्यक्रम के लिए केवल ऑप्ट-इन कर सकते हैं और ट्रैक के साथ जा सकते हैं। आप चाहें तो पाठ्यक्रमों को छोड़ सकते हैं, क्योंकि पूरे रोड मैप का पालन करना आवश्यक या महत्वपूर्ण नहीं है।

लेकिन ट्रैक आपको प्रत्येक विषय में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। Treehouse द्वारा पेश किए गए कुछ लोकप्रिय शिक्षण ट्रैक हैं:

  • Web Development
  • Full Stack Javascript
  • Java Web Development
  • Object-oriented PHP
  • Development of Railways

इस शानदार सुविधा के साथ उपयोगकर्ताओं को देने के लिए Treehouse तक अंगूठे!

व्यक्तिगत पाठ्यक्रम

Treehouse में 23 से अधिक विषयों पर 300 से अधिक पाठ्यक्रम हैं, और वर्तमान में, उनके पास 50,000 से अधिक छात्र हैं जो उनकी सेवा में नामांकित हैं।

अधिकांश Treehouse पाठ्यक्रम प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग भाषाओं पर केंद्रित हैं। विभिन्न कोडिंग विषय हैं:

  • PHP Development
  • Android Development
  • Ruby on Rails
  • IOS Development
  • JavaScript
  • ASP.NET Web Development
  • Web Design
  • Business
  • Marketing
  • Photoshop

एक कोर्स में आमतौर पर गुणवत्ता वाले वीडियो व्याख्यान, क्विज़ और असाइनमेंट होते हैं।

Online Learning Platform Courses in Hindi
Treehouse Online Learning Platform Courses in Hindi

वीडियो किसी विषय के तकनीकी पहलू को प्रस्तुत करते हैं। परियोजनाएं सीखने के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण देने के लिए जिम्मेदार हैं, और क्विज़ आपको चेक-इन करने और आपके द्वारा अर्जित ज्ञान की पुष्टि करने में मदद करते हैं। यह छात्रों को किसी भी विषय पर व्यापक और गहन जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है।

कोड प्लेग्राउंड नामक एक विशेष सुविधा का उपयोग करते हुए , आप कोड के साथ प्रयोग कर सकते हैं और उसमें परिवर्तन कर सकते हैं। यह आपको मौके पर आपके परिवर्तनों के परिणाम दिखाता है।

सदस्यता के दौरान, आप किसी भी उपलब्ध पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। आप केवल पाठ्यक्रम खोज सकते हैं या विषय ब्राउज़ कर सकते हैं और अपनी सीखने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Treehouse पर सीखने के फायदे

इस Treehouse समीक्षा के साथ हमारा काम यह पता लगाना है कि यह नई तकनीक कौशल को ठीक से सीखने में आपकी मदद करने वाला है या नहीं।

यह भी देखिये :   Khan Academy, फ्री में सीखें सबकुछ – Khan Academy Education Portal in Hindi

Treehouse का उद्देश्य शुरुआती स्तर के डेवलपर्स के लिए अपनी क्षमता की खोज करने और नई तकनीकों को सीखने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान होना है।

Treehouse से सीखने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं, जिन्हें हम खोज सकते हैं:

  1. Treehouse की महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक इसकी सामग्री की गुणवत्ता है। पाठ्यक्रम में व्यावहारिक अभ्यास के साथ परिष्कृत और सटीक सामग्री शामिल है। वर्तमान तकनीकी परिवेश में उच्च प्रासंगिकता के साथ हमेशा प्रासंगिक विषय होते हैं। उनके पास 300+ वीडियो की एक लाइब्रेरी है, और आप इसे बार-बार देख सकते हैं।
  2. प्रशिक्षक अविश्वसनीय रूप से पेशेवर और कुशल हैं। वे अत्यधिक अनुभवी हैं, और उन्हें पता है कि क्या और कैसे पहुंचाना है। वे वास्तव में दयालु और आशावादी महसूस करते हैं। उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे अपने छात्रों को पढ़ाने के बारे में भावुक लगते हैं और उन्हें अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  3. एक कठिन समय कोडिंग? अगले अध्ययन के लिए कौन सा पाठ्यक्रम तय नहीं किया जा सकता है? आपको इसके बारे में Treehouse में चिंता करने की जरूरत नहीं है। जैसा कि इसका समुदाय अत्यधिक सहायक और सहकारी है, आप उनके सामुदायिक मंच से मदद ले सकते हैं । यदि आपको कोडिंग के बारे में कोई समस्या हो रही है या यदि आपने पाठ का एक टुकड़ा नहीं समझा है। आपको हमेशा अपने साथी छात्रों से एक उपयोगी उत्तर मिलेगा।
  4. Treehouse एक उत्कृष्ट सीखने का वातावरण प्रदान करता है। वे कार्यस्थानों का उपयोग करते हैं जो आपको न केवल एक संपादक के साथ, बल्कि एक कंसोल भी प्रदान करते हैं जहां से आप अपना काम निर्यात कर सकते हैं या इसे डाउनलोड कर सकते हैं और स्थानीय रूप से उपयोग कर सकते हैं। यह कुछ पाठ्यक्रमों में विशेष रूप से प्रासंगिक है जिसमें आपको व्यक्तिगत विकास वातावरण डाउनलोड करना पड़ सकता है। यदि छात्रों को यह नहीं पता है कि इसके साथ ठीक से कैसे व्यवहार किया जाए, तो वे आगे की सहायता के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका उपलब्ध कराते हैं।

Usability

जब आप उनके होमपेज पर उतरते हैं, तो आप जल्दी से उनकी 7-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण अवधि के लिए साइन अप कर सकते हैं ।

एक सदस्य होने के बाद, Treehouse एक बहुत ही उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है जिससे अधिकांश लोग (प्लस पॉइंट वास्तव में) परिचित होंगे। इस Treehouse की समीक्षा लिखते समय, हमें पता चला कि वेबसाइट एक आकर्षक छाप छोड़ती है।

आप साइट के हेडर पर आसानी से Tech Degree लिंक भी पा सकते हैं और फिर सभी पृष्ठभूमि और कौशल स्तरों के लोगों के लिए नौकरी के लिए तैयार प्रोग्राम ब्राउज़ कर सकते हैं।

लेकिन, यदि आप सदस्य नहीं हैं, तो आप मुख्य पृष्ठ (जो आदर्श नहीं है) से एकल पाठ्यक्रमों तक नहीं पहुँच सकते। आपके पास दो विकल्प हैं, Google उन्हें या उनकी लाइब्रेरी तक पहुंचें (यह इस प्रकार है कि वे अपने पाठ्यक्रम के कैटलॉग को सीधे कहते हैं)।

एक बार पुस्तकालय पृष्ठ पर, आप आसानी से पाठ्यक्रम और विषयों की खोज कर सकते हैं।

एक पाठ्यक्रम का चयन करके और उसके मुख्य पृष्ठ में प्रवेश करने पर, आपको “शिक्षक” (जो आपको प्रशिक्षक के पृष्ठ पर ले जाता है) जैसे खंडों के लिंक दिखाई देंगे, “आप क्या सीखेंगे” (विषयों की सूची के साथ), पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम ( विस्तृत पाठ्यक्रम सामग्री के साथ), और आदि।

इस पृष्ठ से, आपको उनके ट्रैक्स और समुदाय के लिंक भी मिलेंगे।

ट्रैक पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं का एक बंडल है जो आपको पूरी तकनीक (शून्य से प्रवीणता तक) सिखाएगा।

Treehouse समुदाय हजारों छात्रों से बना है जो हमेशा उधार देने के लिए उपलब्ध रहते हैं और आपको चलते रहने के लिए प्रेरित करते हैं।

सामग्री की गुणवत्ता

Treehouse पर सीखने की योजना बनाने वाले किसी भी व्यक्ति की प्राथमिक चिंता यह है कि क्या यह गुणवत्ता की सामग्री प्रदान करता है। और ठीक ही तो, जैसा कि आप इस के लिए भुगतान कर रहे हैं! तो यहाँ हमारा Treehouse रिव्यू है जो आपको बताता है कि साइट किस प्रकार की सामग्री प्रदान करती है।

यह भी देखिये :   Doubtnut के बारें में जानिए सबकुछ – Doubtnut Learning Platform in Hindi

अन्य साइटों के विपरीत जो इस अवधि में अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी सर्वोत्तम सामग्री की पेशकश किए बिना एक नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करते हैं, Treehouse का दृष्टिकोण अलग है। उनके नि: शुल्क परीक्षण के दौरान , आप 7 दिनों में जो भी पाठ्यक्रम पूरा कर सकते हैं, उन तक आपकी पहुँच है। उनकी बेहतरीन सामग्री उपलब्ध है।

Treehouse पर विभिन्न पाठ्यक्रम लेने वाले अधिकांश वास्तविक छात्र सामग्री के बारे में कुछ बहुत अच्छी और सकारात्मक टिप्पणियां छोड़ते हैं, यह सुझाव देते हैं कि वे लगातार उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टल प्रदान करते हैं। बहुत बढ़िया काम!

मूल्य निर्धारण मॉडल

Treehouse अपने उपयोगकर्ताओं को 7-दिन का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है , जिससे उन्हें यह जाँचने का मौका मिलता है कि वे अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों की सामग्री और पाठ्यक्रम से संतुष्ट हैं या नहीं।

यह अपना निर्णय लेने, अपनी व्यक्तिगत राय बनाने और यह देखने के लिए एक शानदार अवसर है कि क्या यह हमारे Treehouse की समीक्षा से मेल खाता है।

यदि आपको अवकाश लेने की आवश्यकता है, तो आप अपना अकाउंट रोक सकते हैं, और जब तक आप सीखने की शुरुआत नहीं करेंगे, तब तक आपसे शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एक बार परीक्षण अवधि समाप्त होने के बाद, Treehouse अपने उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार की सदस्यता-आधारित भुगतान विकल्प प्रदान करता है । यहाँ विवरण हैं:

१) मूल ($ 25 – महीना)

यह उन लोगों के लिए है, जिन्हें इस बात का कोई पता नहीं है कि वे कोडिंग में अपना करियर बनाएंगे या नहीं, या वे केवल कोडिंग की कोशिश कर रहे हैं।

हम साधारण रूप से कह सकते हैं कि यह अधिकांश नए लोगों के लिए है। यह सिर्फ एक शुरुआती स्टेज है, जो आपको आरंभ करने के लिए आवश्यक ज़रूरी रास्ता प्रदान करती है।

इस प्लान की समस्या यह है कि आप वीडियो को ऑफ़लाइन नहीं देख पाएंगे, और आप उन्हें डाउनलोड भी नहीं कर सकते।

२) प्रो प्लान ($49 – महीना)

मूल प्लान की सभी विशेषताओं को शामिल करते हुए, यह Treehouse के पाठ्यक्रम पुस्तकालय तक पूरी पहुँच प्रदान करता है। आपके पास बोनस सामग्री भी उपलब्ध होगी!

सबसे बढ़िया हिस्सा यह है कि आप वीडियो को ऑफ़लाइन देख सकते हैं या उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं।

यह उन लोगों के लिए वास्तव में फायदेमंद है जो वास्तव में कोडिंग में इच्छा रखते हैं।

३) टेक डिग्री ($199 – महीना)

सभी बेसिक और प्रो सुविधाओं को शामिल करते हुए, आपको व्यक्तिगत प्रतिक्रिया, लाइव प्रोजेक्ट और विशेषज्ञों से समीक्षा और प्रशंसा प्राप्त करने का भी अनुभव होगा।

यह योजना उन लोगों के लिए मददगार है जो तकनीकी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं और उन्नत स्तर की शिक्षा के लिए समर्पित हैं।

निष्कर्ष

सही ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना जो वास्तव में तकनीकी कौशल सीखने में आपकी मदद करेगा, एक कठिन काम है।

न केवल सामग्री की गुणवत्ता, बल्कि निस्संदेह समय और लागत प्रबंधन, सिखाया जा रहा कौशल, और सीखने के माहौल को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

उपरोक्त विश्लेषण से, हम कह सकते हैं कि Treehouse उन कोडरों के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है जो अपने तकनीकी करियर को शुरू करना चाहते हैं।

नि: शुल्क परीक्षण इसे प्रयास करने के लायक बनाता है, क्योंकि आप इसे कभी भी बंद कर सकते हैं यदि यह आपके लिए समझ में नहीं आता है।

Treehouse उन कुछ प्लेटफार्मों में से एक है जो उचित मूल्य और उच्च गुणवत्ता का मिश्रण प्रदान करता है।

यदि आप लगातार सामग्री के माध्यम से अनुसरण करते हैं, जैसा कि Treehouse आपको अपने समय पर करने के लिए प्रेरित करता है, तो आपको अपनी पहली नौकरी खोजने में अधिकतम 6 महीने लग सकते हैं। यह वास्तव में बहुत अच्छा है।

आप उनकी नियमित सदस्यता और पाठ्यक्रमों के साथ शुरू कर सकते हैं। लेकिन Tech Degree कार्यक्रम को देखना सबसे अधिक सहायक होगा।

यदि आप अपने किसी एक कोर्स में दाखिला लेने में मदद करने के लिए Treehouse की तलाश में थे, तो हमने आपको अपना हिस्सा बना लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *