Udacity के बारें में जानिए सबकुछ – Udacity Online Learning Platform in Hindi

आज हम जानेंगे, Google के एक ऐसे बेतरीन प्रोग्राम के बारे में जिससे आप बहुत कुछ सीखेंगे, और अगर आपकी Technology में इंटरेस्ट हैं, तो आपको अपनी Dream job भी यहाँ पे मिलने की ज्यादा Chance हो सकती हैं। तो आइये Details में समझते हैं, इस Udacity प्रोग्राम को।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जैसे-जैसे अधिक से अधिक कॉलेज की डिग्री कम और कम महत्वपूर्ण होने लगती हैं, Online शिक्षा का मूल्य दिन-प्रतिदिन के विषयों में तेजी से प्रासंगिक हो जाता है, और MOOC- आधारित (बड़े पैमाने पर खुले Online पाठ्यक्रम) ई-लर्निंग भारी फायदेमंद हो जाता है।

Udacity Online Learning Platform in Hindi
Udacity Online Learning Platform in Hindi

इसलिए, विचार प्रक्रिया इस तरह की शिक्षा प्राप्त करने का प्रश्न बन जाती है। आज की तेजी से भागती दुनिया और पर्यावरण के साथ, कक्षा में सीखना अब आवश्यक नहीं है, इतने सारे Online शिक्षण Platforms के बीच सही विकल्प बनाना मुश्किल काम है।

इसे कम करने के लिए, हमने Udacity ली है और इससे हमारी शुद्धता समीक्षा आपको Platforms के बारे में सादा जानकारी देगी, साथ ही यह आपके जीवन और करियर में आपके लिए सही है या नहीं। इसके लिए ये आर्टिकल आखिर तक पढ़ें !

मुख्य विषय सूची

Udacity का परिचय

Udacity एक शैक्षिक संगठन है जो MOOC प्रदान करता है। यह मुफ्त कंप्यूटर विज्ञान कक्षाओं और पाठ्यक्रमों का प्रकोप है जो 2011 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के माध्यम से पेश किए गए थे।

कंपनी अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करती है जो Google और Facebook जैसी दूरदर्शी कंपनियों की साझेदारी में निर्मित होते हैं, जो प्रौद्योगिकी में उद्यमिता से लेकर वेब डिज़ाइन तक एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं ।

हमारी Udacity समीक्षा पाठ्यक्रमों के संस्करणों और निश्चित रूप से प्रमुख नैनोकोड्री कार्यक्रमों की पेशकश करती है, जो उद्योग के बीच साख के मानकों को निर्धारित करते हैं।

पाठ्यक्रम को चुनौतीपूर्ण माना जाता है, लेकिन पूरी तरह से खर्च किए गए समय के लायक है। वे आत्म-शिक्षा और निर्देश के बीच एक जटिल संतुलन बनाते हैं, जिससे आपको समझने और अभ्यास करने के लिए उपकरण मिलते हैं, साथ ही आपको अपनी सोच का उपयोग करने की भी अनुमति मिलती है।

ये नैनोडेग्रेस्स इन-डिमांड स्किल्स पर केंद्रित होते हैं जिनकी तकनीक के क्षेत्र में जरूरत होती है और इसमें आपकी शिक्षा के दौरान वीडियो कोर्स, प्रोजेक्ट और कार्य शामिल होते हैं।

इन माइक्रो-क्रेडेंशियल्स को कभी-कभी मुफ्त में भी जारी किया जाता है और इसमें 200 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों, या नैनोडेस्ट्ररों के सक्रिय कैटलॉग के साथ 8 मिलियन से अधिक शिक्षार्थी होते हैं।

Udacity क्या हैं ?

Udacity एक डिजिटल स्किल्स लर्निंग Platforms हैं, जहाँ पर ऐसे लोग जो जीवनभर नयी-नयी Digital skills सीखने की इच्छा रखते हैं। साथ ही जो व्यक्ति इस प्लेटफॉर्म से कोई भी कोर्स करता है, उसका 100% प्लेसमेंट होता हैं।

Udacity Online Learning Website
Udacity Online Learning Website

मतलब पक्की नोकरी। क्योंकी इस Platforms को दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल वह अन्य Technology दिग्गज कंपनीया मिलकर चलाती हैं। इनका मिशन हैं, दुनिया की बड़ी-बड़ी  Businesses और Industries के लिए एक Strong and Talented Workforce Team को तैयार करना। मतलब नौकरी तलाशने वाले की मानसिकता वाले लोगो को Digital training देना।

बहुत सारे पूरी दुनिया के स्टूडेंट्स ने यहाँ से Training प्राप्त की है वह वे सारे लोग बड़ी-बड़ी ‘Tech companies’ में ड्रीम जॉब कर रहे हैं। ये सारे Students
इसका श्रेय Google के Udacity Platforms को देते हैं।

कैसे Udacity काम करती है?

हमारी Udacity की समीक्षा लिखने में, हम उस प्रक्रिया का एक हिस्सा बनने में सक्षम हैं जो हमें यह समझने में मदद करती है कि सब कुछ कैसे कार्य करता है।

के रूप में Udacity पर ब्लॉग में कहा गया है, जब आप अपने Nanodegree कार्यक्रम चुनते हैं, तो आप वास्तव में अपने कैरियर का चयन करते हैं। हकीकत में, यह आपके करियर की नई राह शुरू करने का पहला कदम है। आप क्या करेंगे जो भी आप चाहते हैं कि नैनोडेग्री को आप श्रेणियों की लंबी सूची से चुनें।

1. Udacity पर कोर्स कैसे चुनें ?

याद रखने के लिए महत्वपूर्ण कारक यह है कि आपको उस कंपनी की तलाश नहीं करनी चाहिए जिसे आप काम करना चाहते हैं, या किसी अन्य कंपनी में विशिष्ट भूमिका के लिए। आपको एक नैनोडेगरी की तलाश करनी चाहिए जो भविष्य में आपके द्वारा किए जाने वाले कुछ का समर्थन करती है और फिर बाकी का पालन करेगी। इस तरह, आप किसी पद या कंपनी का अनुसरण नहीं कर रहे हैं, बल्कि आपका अपना व्यक्तिगत विकास, जो आपको एक मजबूत करियर का निर्माण करेगा।

यदि आप किसी प्रकार का प्रोग्रामर बनना चाहते हैं , तो आपको कौन सा नैनोडेग्री चुनना चाहिए?

आपको प्रोग्रामिंग नैनोडेग्री पाठ्यक्रमों को देखना चाहिए, जाहिर है। यह अनिश्चितताओं को काम से बाहर ले जाता है और आपके करियर के साथ क्या सीखना और करना चाहता है, इस पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

2. Udacity पर ट्यूशन फीस

Udacity में 200 से अधिक कोर्स हैं जो निशुल्क हैं। इस मामले में यह एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करता है। उडनेस के नैनोडेग्रस का भुगतान किया जाता है, और प्रति माह $ 399 खर्च होता है, या आप छूट प्राप्त करने के लिए अग्रिम भुगतान कर सकते हैं।

यह भी देखिये :   Skillshare पोर्टल का उपयोग और फायदें - Skillshare Learning Platform in Hindi

उदाहरण के लिए विभिन्न किस्त विकल्प, पेपाल और मास्टरकार्ड प्रदान करता है। यूडेसिटी के सशुल्क पाठ्यक्रम सस्ते नहीं हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने द्वारा खरीदे जाने वाले पाठ्यक्रमों को भुनाने के लिए जितना संभव हो शैक्षिक कार्यक्रमों में समय और ऊर्जा डालें। ऐसा करने से, आप गारंटी देंगे कि आपको अपने पैसे मिलेंगे ।

3. Udacity पर कोर्स कैसे शुरू करें ?

पाठ्यक्रमों की सूची के माध्यम से और एक पर निर्णय लेने के बाद, आपको तुरंत अनुभव में फेंक दिया जाता है। जिस समय से आप अपने नए नैनोडेग्री में दाखिला लेते हैं, तुरंत काम शुरू हो सकता है ।

एक सहायता टीम उपलब्ध है जो संचार और संचालन की शर्तों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है और जब आप नामांकन करते हैं, तो आप तुरंत इस सब से जुड़ जाते हैं।

यह तब तक जारी रहता है जब तक आप अपनी पहली परियोजना और उसके आगे जमा नहीं करते हैं, और वहां से, आपको अपने काम की गहन, समयबद्ध और व्यक्तिगत उडासिटी समीक्षा दी जाती है। ये आपको चुनौती देने और पुष्टि करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और यह मूल्यवान और कार्रवाई योग्य प्रतिक्रिया प्रदान करेंगे, जो आपको ज्ञान की प्यास में आगे बढ़ाएगा।

4. Onboard पर हो रही है

इस बिंदु पर जब आप पहली बार Udacity पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करते हैं, तो आप ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का अनुभव करेंगे। इस प्रक्रिया के दौरान, आप आगामी परीक्षाओं के लिए खुद को और उडासिटी तैयार करेंगे। विशेष रूप से, इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. प्रश्नावली भरना
  2. अनुसूची की समीक्षा करना
  3. एक व्यक्तिगत रिपोर्ट योजना की व्यवस्था करना
  4. व्यक्तिगत परीक्षा अपडेट सेट करना (कैलेंडरिंग प्रोग्राम के साथ मिलान)

इस तरह की व्यापक ऑनबोर्डिंग आपको कार्यक्रम के लिए स्थापित करने और इसका लाभ उठाने में आपकी सहायता करने का इरादा रखती है।

यही जांच अपडेट और व्यक्तिगत परीक्षा की योजना है। सामान्य तौर पर, ऑनलाइन सीखने के प्लेटफार्मों में उडेसिटी की ऑनबोर्डिंग सबसे अच्छी है ।

5. Quizzes और Projects

जैसा कि आप उडनेस पर पाठ्यक्रम अभ्यास का अनुभव करते हैं, आप समय-समय पर एक परीक्षा लेंगे। ये परीक्षा आम तौर पर सीखने की प्रक्रिया के अंत की ओर आती है। इसके अलावा, वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक दृष्टिकोण के रूप में भरते हैं कि आपने व्यायाम सामग्री का संकलन किया है।

Udacity के सहायक ढांचे के केंद्र में छात्र परियोजनाएं हैं। ये सच्चे उद्यम हैं जो मास्टर गाइड द्वारा ऑडिट किए जाते हैं।

6. अपना certificate प्राप्त करें

उड्रेस एंडोर्समेंट के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आपको साथ के मॉडल को पूरा करना होगा :-

  1. सभी पाठ्यक्रम अभ्यास पास करें।
  2. “मीट अपेक्षाओं” के मूल्यांकन के साथ सभी कार्यों को पूरा करें।

इतना ही! एक बुनियादी स्तर पर एक उनेसिटी नैनोडेग्री को खत्म करना आवश्यक है । हालांकि, इन दोनों दृष्टिकोणों को संतुष्ट करने के लिए कुछ गंभीर ऊर्जा और परिश्रम की आवश्यकता होती है।

Udacity कोर्स Catalog

हमारी उडनेस की समीक्षा आपको वह सब कुछ देखने की अनुमति देगी जो वर्तमान में उडेसिटी के साथ है, और आपके दिमाग को सुकून देगा।

Udacity Online Learning Courses
Udacity Online Learning Courses

यूडेंसिटी कैटलॉग को अलग-अलग कार्यक्रमों जैसे कि फ्री कोर्स और नैनोडेग्री कोर्स में विभाजित किया गया है। इसके अलावा, आप अपना स्व-घोषित कौशल स्तर भी चुन सकते हैं, साथ ही साथ आप अपना कोर्स कब तक करना चाहते हैं।

Udacity में विशेषज्ञता के मुख्य क्षेत्र इस प्रकार हैं:

  1. Artificial Intelligence
  2. Data Science
  3. Cloud Computing
  4. Programming and Development
  5. Autonomous Systems
  6. Business
  7. Career

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए एक नि: शुल्क खोज इंजन, क्लासपेर्ट पर यूडेसिटी के पाठ्यक्रमों और नैनोडेग्री का अन्वेषण करें ।

प्रत्येक कार्यक्रम के भीतर, कई अलग-अलग पाठ्यक्रम हैं जिन्हें लिया जा सकता है और हमने उन्हें नीचे सूचीबद्ध और सूचीबद्ध किया है:

Artificial Intelligence

  1. AI Product Manager
  2. AI Programming with Python
  3. Artificial Intelligence
  4. Artificial Intelligence for Trading
  5. Computer Vision
  6. Deep Learning
  7. Deep Reinforcement Learning
  8. Machine Learning
  9. Intro to Machine Learning with Tensorflow
  10. Intro to Machine Learning with Pytorch

Data Science

  1. Business Analytics
  2. Data Analyst
  3. Data Engineer
  4. Data Scientist
  5. Data Visualization
  6. Predictive Analytics for Business
  7. R for Data Science
  8. Python for Data Science

Cloud Computing

  1. AWS Cloud Developer
  2. AWS Cloud Architect
  3. AWS Cloud DevOps Engineer

Programming and Development

  1. Introduction to Programming
  2. AI Programming with Python
  3. Android Basics
  4. Android Kotlin Developer
  5. Blockchain Developer
  6. Data Engineer
  7. Data Structures and Algorithms
  8. Front End Web Developer
  9. Java Developer
  10. React
  11. Python for Data Science

Autonomous Systems

  1. C++
  2. Flying Car and Autonomous Flight Engineer
  3. Intro to Self-Driving Car
  4. Robotics Software Engineer
  5. Self-Driving Car Engineer
  6. Sensor Fusion Engineer
  7. Computer Vision

Business

  1. Business Analytics
  2. Digital Marketing (read our Digital Marketing Nanodegree Review)
  3. Marketing Analytics
  4. Predictive Analytics for Business
  5. UX Designer
  6. Product Management

Career

  1. Applying to Jobs
  2. Interview Prep

Udacity की लागत कितनी है?

उडासिटी या इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के लिए कोई “सेट” मूल्य निर्धारण मॉडल या संरचना नहीं है। वास्तव में, प्रत्येक नैनोडेग्री एक पूरी तरह से अद्वितीय मूल्य से चलता है और काफी हद तक लोकप्रियता, पाठ्यक्रम संरचना, प्रारंभ दिनांक और समाप्ति तिथियों पर निर्भर कर सकता है।

Udacity की मूल्य सीमा $ 199 से $ 3,000 तक भिन्न होती है । कुछ नैनोडेग्रेस्स मासिक सदस्यता पर हैं, लेकिन बाकी के नैनोडेग्रीस निश्चित मूल्य और अवधि आधारित हैं। लंबे समय तक नैनोडेग्रेस्स को कई शब्दों में विभाजित किया गया है।

अपने पाठ्यक्रम के अंत में, आपको समाप्त करने के लिए एक महीने का विस्तार मिलेगा, क्या आपको इसे समय पर पूरा करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। उसके बाद, पूरा किए बिना, आप सामग्री तक पहुंच खो देंगे और एक नए शब्द के लिए फिर से साइन अप करने की आवश्यकता होगी।

हालाँकि, यदि आप आवश्यक समय में पाठ्यक्रम पूरा कर लेते हैं, तो आप प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पाठ्यक्रम सामग्री तक पहुँच बनाए रखेंगे।

Udacity से जुड़ने के फ़ायदे

  1. यहाँ पर वो हाई स्किल्स सिखाई जाती हैं, जो दुनिया की टॉप कंपनियों को जरूरत होती हैं।
  2. यहाँ पर प्रोजेक्ट Based, एक्टिव लर्निंग होती हैं।
  3. आप schedule करके भी सीख सकते हो। मतलब आप किस दिन और कितने बजे सीखना चाहते हो, वह समय को Set करके भी Learning सकते हो।
  4. यहाँ पर आपके मेंटोर/कोच 24×7 आपकी मदद को तैयार रहते है।
  5. 200 से ज्यादा इंडस्ट्रीज पार्टनर गूगल के साथ जुड़कर यह कंटेंट बनाते हैं।
  6. जब आपकी जॉब उडासीटी प्लेटफार्म पर ही या किसी अन्य बड़ी कंपनी में लग जाती हैं। तो वहाँ पर सेलरी के साथ-साथ आपकी quality lifestyle का भी पूरा ध्यान रखा जाता हैं।
यह भी देखिये :   Udemy के बारें में जानिए सबकुछ - Udemy Learning Platform in Hindi

Udacity नैनोडेग्री

नैनोकोड्री क्या है और इसमें कितना समय लगता है?

Nanodegrees ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम हैं जो विशेष रूप से Udacity पर दिए जाते हैं। कार्यक्रम आपको एक विशिष्ट विषय पर एक संरचित सीखने का कार्यक्रम देता है। इन परियोजनाओं की एक बड़ी राशि को समाप्त होने में एक महीने या उससे अधिक समय लगता है।

Udacity Nanodegree Program Graduate Certificate
Udacity Nanodegree Program Graduate Certificate

एक नैनोडेगरी को एक सीखने के मार्ग में क्रमबद्ध किया जाता है। एक रन-ऑफ-द-मिल नैनोडेग्री में लगभग 8 पाठ्यक्रम शामिल हो सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और जिसमें वास्तविक उद्यम या कार्य शामिल होगा।

प्रत्येक पाठ्यक्रम को विशेष विषयों को कवर करते हुए आगे 5 या 6 पाठों में विभाजित किया जा सकता है। तो इस सैद्धांतिक नैनोडेगरी में, आप आठ कार्य पूरा करेंगे और 40+ अभ्यास करेंगे।

क्या आप Nanodegree के साथ नौकरी पा सकते हैं?

उनेसिटी के पूर्व छात्रों की एक महत्वपूर्ण संख्या एक नैनोडेगरी को पूरा करने के मद्देनजर पुरस्कृत स्थिति में आ सकती है। बहुत सारे छात्रों ने Google, Apple, Oracle और Microsoft जैसी कंपनियों में नैनोडग्री प्रोग्राम पूरा करने के चक्कर में काम करना शुरू कर दिया।

यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे उडनेस गारंटी दे सकती है। लेकिन, निश्चित रूप से, आपके पाठ्यक्रम में नैनोकोड्री होने की संभावना अधिक है।

क्या एक उनेसिटी Nanodegree इसके लायक है?

उनेसिटी नैनोडेग्रेसेज के महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि वे स्वीकार्य हैं। इस घटना में कि आप एक पारंपरिक शारीरिक कार्यक्रम में जाते हैं, आप अपने निर्देशों के बावजूद, चीजों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए भुगतान करते हैं: आवास, खाना पकाने की योजना, समझदारी शुल्क आदि।

ऑनलाइन प्रशिक्षण ठीक वही अनुभव नहीं दे सकता है जो आप पास में पाएंगे, फिर भी यह पूरी तरह से खर्च की एक छोटी राशि में शीर्ष पायदान मार्गदर्शन दे सकता है। इस मौके पर कि आपकी # 1 ज़रूरत आपकी वित्तीय योजना को भुनाने के दौरान क्षमताओं की एक और व्यवस्था सीख रही है, एक ऑनलाइन प्रोग्राम अच्छी तरह से चलता है।

किसी प्रोग्राम को आज़माने के लिए आप समय से पहले शेड्यूल देख सकते हैं। यह दिलचस्प है क्योंकि आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि क्या कार्यक्रम उपयुक्त स्तर पर है और क्या यह उन बिंदुओं और उपयुक्तताओं को शामिल करता है जिनकी आपको सबसे अधिक आवश्यकता है।

एक उनेसिटी नैनोडेग्री कैसे संरचित कर सकते है?

उदासी के शिक्षक क्षेत्र में विशेषज्ञ ड्राइविंग कर रहे हैं, और वे एक विशिष्ट और व्यवस्थित आंदोलन देने के लिए नैनोडेग्रेसेज की संरचना करते हैं।

नैनोडेग्री कार्यक्रम में पाठ्यक्रम सामग्री के अलावा, आपको इसके साथ लाभ मिलेगा:

  1.  उडेसिटी के उपक्रम टिप्पणीकारों से अनुकूलित आलोचना।
  2. उत्कृष्टता ट्यूटर्स से कार्य करना।
  3. प्रोफेशनल वोकेशन ट्रेनिंग और अन्य प्रोफेशन एडमिनिस्ट्रेशन।
  4. ज्ञान में असफल, उदिता की प्रतिबंधक विकि।
  5. अतिरिक्त जिम्मेदारी के लिए -प्रोग्रामर ट्रैकर।
  6. उदय समुदाय के लिए असफल।
  7. कुछ जो हाल ही में यूडेसिटी के कोर्स कैटलॉग में जोड़ा गया है वह नया करियर सेक्शन है ।
  8. वापस दिन में, 2017 के अंत के आसपास, उडेसिटी ने एक बार उडनेस नैनोडेग्री प्लस की पेशकश की। यह अनिवार्य रूप से एक सेवा थी जिसके लिए आपने अधिक भुगतान किया था और उन्होंने आपको अपना कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी, या आपके पैसे वापस करने की गारंटी दी थी।

इस कार्यक्रम को बंद क्यों किया गया?

यह कुछ ऐसा था जो उनके बहुत सारे छात्रों के साथ बहुत लोकप्रिय था, लेकिन चूंकि वे अब इस तरह की सेवा प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए यह कंपनी के साथ बहुत लोकप्रिय नहीं हो सकता था।

उसी के परिणामस्वरूप, हम मानते हैं कि यूडेसिटी ने इसके बजाय एप्लायस ऑन जॉब्स और साक्षात्कार में पाठ्यक्रम जोड़कर चीजों के कैरियर पक्ष पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

बहुत से लोग वास्तव में आपके लिए इसका उल्लेख नहीं करते हैं, लेकिन ये नौकरी पाने के मूलभूत पहलू हैं जिनके लिए आपको तैयार रहने की आवश्यकता है, और कुछ हद तक स्वीकार किया जाना चाहिए।

Udacity फ्री कोर्स

Udacity अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के मुफ्त कोर्स विकल्प प्रदान करता है और जब हमारी Udacity समीक्षा करते हैं, तो हमने पाया कि वास्तव में बहुत सारे अच्छे पाठ्यक्रम मुफ्त में दिए गए थे और ये सभी Beginner, Intermediate और Advanced कोर्स के बीच एक मिश्रण थे।

एक प्रमाण पत्र की पेशकश नहीं करने के अलावा, कई मुफ्त पाठ्यक्रम सभ्य शुरुआत हैं।

कुछ अधिक प्रभावशाली लोगों को देखते हुए, हमने Google पाठ्यक्रम द्वारा ए / बी परीक्षण में ठोकर खाई । यह वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन पर संभावित सुधारों का परीक्षण करने के लिए विभाजित परीक्षण और ऑनलाइन अनुभव शामिल करता है। यह एक महीने का कोर्स था, जो एक मध्यवर्ती स्तर पर उद्योग के पेशेवरों द्वारा सिखाया जाता था।

अपने बेल्ट के तहत इस कोर्स को प्राप्त करना आपको क्षेत्र में कैरियर की गारंटी नहीं देगा। लेकिन यह आपके कौशल को उन अन्य उम्मीदवारों से ऊपर उठाएगा, जिन्होंने ऐसा कोर्स नहीं किया था। एक नि: शुल्क विकल्प के रूप में, हमने इसे प्रेरणादायक पाया।

महत्वपूर्ण नोट : उदासीनता मुक्त पाठ्यक्रम एक प्रमाण पत्र प्रदान नहीं करते हैं और शायद ही कभी किसी छात्र-से-छात्र या छात्र-से-शिक्षक बातचीत की पेशकश करते हैं।

आपकी mentors से क्या उम्मीद करनी चाहिए?

उडनेस पर संरक्षक शुरू से ही आपकी सहायता और मार्गदर्शन करने के लिए मौजूद हैं। उनका एकमात्र उद्देश्य आपके सवालों का जवाब देना और आपको रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती से उबरने का मौका देना है।

यह भी देखिये :   Doubtnut के बारें में जानिए सबकुछ – Doubtnut Learning Platform in Hindi

क्या कोई अन्य विशेषता है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए?

न केवल उडनेस प्रशिक्षकों और आकाओं के साथ सीधे संचार की पेशकश करता है, बल्कि आप तुरंत अन्य उपयोगकर्ताओं, लाखों लोगों के समुदाय से भी जुड़े रहेंगे। ये लोग मंचों में पहुंच सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि उनमें से लगभग सभी मदद करने को तैयार हैं क्योंकि वे आपकी स्थिति में सभी (या अभी भी) हैं।

credentials के बारे में कैसे?

अपनी पसंद के नैनोडेग्री के माध्यम से अपना रास्ता बनाने के बाद, आपको उन क्रेडेंशियल्स मिल सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। कौशल-आधारित, परियोजना-उन्मुख पाठ्यक्रम, उपलब्धि के परिणामस्वरूप मान्य क्रेडेंशियल्स के लिए अनुमति देता है और प्रदर्शित करता है कि आपने परियोजनाओं में महारत हासिल की है और पाठ्यक्रम पूरा किया है। दुनिया में शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा सभी स्नातकों को देखा जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख निगमों के साथ चल रही भागीदारी है ।

Content और Instructor Quality

सामान्यता की गुणवत्ता की गुणवत्ता आमतौर पर बहुत सकारात्मक रूप से प्राप्त होती है। कुछ लोग यह भी सोच सकते हैं कि भुगतान की गई डिग्री और मुफ्त डिग्री के बीच की गुणवत्ता अलग है, लेकिन यह सच्चाई से आगे नहीं बढ़ सकता है।

आप हमेशा सामग्री के मामले में उच्चतम गुणवत्ता प्राप्त करेंगे , लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि आपको मुफ्त पाठ्यक्रमों के साथ एक संरक्षक और सहकर्मी का समर्थन नहीं मिलता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्योंकि उडेसिटी पर प्रसाद की इतनी बड़ी सूची है, आप यह पा सकते हैं कि यह मामला अलग होगा।

लोग हमेशा पूछेंगे कि “क्या उडने लायक है?” और जबकि हमारी उनेसिटी की समीक्षा ज्यादातर सकारात्मक है, यह कहना प्रासंगिक है कि यह हमारे अपने व्यक्तिगत अनुभव के साथ-साथ अन्य छात्रों और उपयोगकर्ताओं के रिपोर्ट किए गए निष्कर्षों से भी आता है जो पहले नैनोडेगरी कार्यक्रमों का हिस्सा रहे हैं।

सामग्री की गुणवत्ता अधिकांश एमओओसी प्लेटफ़ॉर्म को सीखने वाले अन्य ऑनलाइन से ऊपर एक कदम लगती है और प्रत्येक पाठ्यक्रम में बहुत गहराई होती है।

इन वर्षों में, पाठ्यक्रम के प्रशिक्षक और संरक्षक की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, और किसी को अपने चुने हुए नैनोडेगरी में एक पेशेवर खोजने के लिए दूर देखने की आवश्यकता नहीं होगी।

Udacity शिक्षक

जैसा कि हमने पहले अपनी उनेसिटी समीक्षा में उल्लेख किया था, उनके शिक्षक अत्यधिक कुशल पेशेवर हैं।

उन सभी के पास ठोस तकनीकी पृष्ठभूमि और कई वर्षों का अनुभव है।

शिक्षक भी वास्तव में अपने छात्रों को ज्ञान प्रदान करने के लिए उत्सुक रहते हैं ताकि उन्हें सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने में मदद मिल सके।

यहाँ हम उनमें से कुछ का उल्लेख करेंगे:

स्टीव ब्लैंक – एक स्टार्टअप बनाने का तरीका सिखाता है।

कोल्ट स्टील – सिनात्रा के साथ वेब एप्लिकेशन बनाने का तरीका सिखाता है।

इवान मुश्तिलक – एक एडब्ल्यूएस क्लाउड डेवलपर बनना सिखाता है।

लॉरेंस मोरनी – फायरबेस सिखाता है।

फर्नांडो रॉड्रिग्ज़ – डेटा और ऑटोलॉययट के भंडारण के लिए तकनीक सिखाता है।

हारून ब्राउन – शिक्षक सेंसर फ्यूजन इंजीनियर।

केटी कोरमनिक – वर्णनात्मक सांख्यिकी सिखाता है।

केशा विलियम्स – AWS क्लाउड डेवलपर या जावा डेवलपर बनना सिखाती है ।

Udacity की शिकायत

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, नैनोडेग्री प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रस्ताव पर बहुत सारे पाठ्यक्रम हैं, किसी भी कंपनी या व्यवसाय के लिए कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं होना दुर्लभ होगा।

हमारी उडनेस की समीक्षा आम तौर पर काफी सकारात्मक थी, और हम जानते हैं कि कुछ उपयोगकर्ताओं ने मूल्य वृद्धि, समर्थन की कमी या यहां तक ​​कि कुछ प्रशिक्षकों के बारे में शिकायत की है, लेकिन हमारी सलाह है कि पाठ्यक्रम के बारे में उपलब्ध सभी जानकारी को हमेशा पढ़ें, समझें कि आपको क्या मिल रहा है में और प्रस्ताव पर क्या हो रहा है के प्रति सावधान रहें।

यदि आप उन सिद्धांतों से चिपके रहते हैं, तो आप आम तौर पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बेहतर नैनोडेग्री कार्यक्रमों से दूर हो जाएंगे और खुशी होगी कि आप खुद को पाठ्यक्रम में समर्पित करने में सक्षम थे।

पेशेवरों

  1. कई कौशल स्तरों में पाठ्यक्रमों की उच्च संख्या।
  2. पानी का परीक्षण करने के लिए नि: शुल्क पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाती है।
  3. सशुल्क पाठ्यक्रमों के लिए समुदाय और संरक्षक सहायता अच्छी तरह से काम करती है।

विपक्ष

  1. बोर्ड भर में विभिन्न कीमतें।
  2. कुछ पाठ्यक्रमों को समान स्तर पर नहीं मापा जा सकता है।
  3. नैनोडेग्री प्लस को हटाने से कई उपयोगकर्ताओं के लिए विकल्प खुले रहते हैं।

Udacity एंटरप्राइजेज

इस सेक्शन में बडी – बडी टेक्नोलॉजी कंपनिया और स्टार्टअप बेस्ड कंपनिया इनके साथ जुड़कर अपने एम्पलाइज को ट्रेनिंग दे सकती हैं। बहुत सारी बड़ी – बड़ी कंपनिया इनके साथ जुड़ चुकी हैं। उदाहरण ; vodafone, माइक्रोसॉफ्ट इत्यादि।

निष्कर्ष

ऑनलाइन पाठ्यक्रम की पेचीदगियों के साथ अपने स्वयं के समय में माइक्रोलिंग और सीखने के उदाहरणों की कोशिश करना कभी-कभी थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इन दोनों चीजों के लिए उडेसिटी अच्छा काम करती है।

हमारी उडनेस की समीक्षा में कई बेहतरीन नैनोडेग्री प्रोग्राम मिले जिन्हें उपयोगकर्ता स्वतंत्र और भुगतान दोनों में हिस्सा ले सकते हैं और कई स्तरों पर पेश किए जा सकते हैं। योग्य प्रशिक्षकों के बजाय एक जानकार होने की उम्मीद थी, लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आपको मंच की सफलता बनाने के लिए खुद को सीखना या खुद की स्किल करना होगा।

FAQ Udacity

Udacity क्या है?

Udacity एक शैक्षिक संगठन है जो अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है जो Google और Facebook जैसी दूरदर्शी कंपनियों के साथ साझेदारी में निर्मित होते हैं, जो प्रौद्योगिकी में उद्यमशीलता से लेकर वेब डिज़ाइन तक एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं।

नैनोडेग्री क्या है?

Nanodegrees ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम हैं जो विशेष रूप से Udacity पर दिए जाते हैं। कार्यक्रम आपको एक विशिष्ट विषय पर एक संरचित सीखने का कार्यक्रम देता है।

उडासिटी की लागत कितनी है?

Udacity की मूल्य सीमा $ 199 से $ 3,000 तक भिन्न होती है। कुछ नैनोडेग्रेस्स मासिक सदस्यता पर हैं, लेकिन बाकी के नैनोडेग्रीस निश्चित मूल्य और अवधि आधारित हैं।

क्या Udacity मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है?

हाँ। Udacity अपने उपयोगकर्ताओं को मुफ्त कोर्स की एक विशाल विविधता प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *