WordPress क्या है? जानिए WordPress कैसे Install करे? स्टेप बाय स्टेप देखे

आज हम आपको बताने वाले है WordPress क्या है? WordPress कैसे Install करे?  वर्डप्रेस इनस्टॉल करने का सम्पूर्ण तरीका सहज और सरल तरीके से, जिससे आप आसानी से अपना वर्डप्रेस इनस्टॉल करके वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है।

नमस्कार दोस्तों, आपका Tech Academy Pro में स्वागत हैं। आज हम आपको WordPress के बारे में बताने वाले हैं, कि WordPress क्या हैं? और हमें इसका उपयोग क्यों करना चाहिये। अगर आप एक Blogger हैं या फिर Website Developers हैं, तो आपके लिये ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है; और जो लोग Blogging में आपना Career बनाना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस उनके लिये किसी वरदान से कम नही हैं।

हम ऎसा क्यों बोल रहे है; आपको इस Post को पूरा पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से पता चल जायेगा। जैसे कि सब जानते है, कि किसी भी Website को बनाने के लिये हमे बहुत सारी Computer language के Knowledge की जरूरत होता हैं।

WordPress क्या है? जानिए WordPress कैसे Install करे?
WordPress कैसे Install करे? स्टेप बाय स्टेप देखे

लेकिन अगर हम बिना किसी Computer language Knowledge के आपनी Website बना सकते है, तो कितना अच्छा होता हैं। WordPress कुछ इसी तरह का काम करता हैं। इसलिये WordPress पर Website Create करना बहुत आसान हैं। WordPress को 27 may, 2003 में Matt Mullenweg और Mike Little ने लॉच किया था World में सबसे ज्यादा Website इसी की हेल्प से बनाया जाता हैं।

तो दोस्तों, आज हम आपको बतायेंगे की वर्डप्रेस क्या हैं? और वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिये ये एक बेहतरीन ऑप्शन क्यों हैं, इसके बारे में इस आर्टिकल में आगे पढ़ते और समझते हैं।

WordPress क्या है?

WordPress एक Content Management System (CMS) हैं। जिसकों MySQL और PHP की मदद से बनाया गया हैं। और जिसे Installed करने के लिये एक Web Server की आवश्यकता होती हैं।

जिसे हम और आप Internet Hosting Service या Network Host कहते हैं। जैसे कि Hostgator, Bluehost, Namecheap etc ये सभी कंपनियाँ हमे Web Hosting Provide करता हैं। जिसकी मदद से आप WordPress Install कर सकते हैं।

WordPress क्या है?
WordPress क्या है?

अगर सरल शब्दों में बताए तो Content Management System यानी Website में आपने Content को कहा और कैसे रखना हैं, जैसे कि Text का Colour कैसे होना चाहिये। Header और Footer में क्या होना चाहिए, Popular और Recent Post किस तरह दिखाई देना चाहिये। इस तरह आप सबकुछ आपने हिसाब से Manage कर सकते हैं।

WordPress पर Website कैसे बनाये?

वेबसाइट कैसे बनाए को लेकर सब के मन में दुबिधा होता हैं। पहले के समय में ऎसा होता था कि अगर किसी को अगर वेबसाइट बनाना है, तो आपको वेब डेवलपर की मदद लेना होता था या अगर आप खुद बनाना चाहते हैं, तो आपको कोडिंग का नॉलेज होना जरूरी हैं।

क्योंकि उस वक़्त कोई भी CMS नही था। इसलिये वेबसाइट डेवलपमेंट में काफी टाइम भी लगता था और काफी नॉलेज की भी जरूरत की पड़ते थे। लेकिन फिर CMS का दौर आया और यह यूजर के बीच में तेजी से लोकप्रिय हुआ, क्योंकि CMS की मदद से आप आसानी से बहुत कम नॉलेज में अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

CMS में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना जाता हैं। इसमें आपको किसी भी चीज़ के लिये कॉडिंग करने कि जरूरत नही हैं। वर्डप्रेस में आपको Theme, Pages, Plugin सब बना-बनाया मिलता हैं। आपको बस इन्हेँ इनस्टॉल करके अच्छे से यूज़ करना होता हैं।

वर्डप्रेस पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं और उसे Customize भी कर सकते हैं। वर्डप्रेस की मदद से आप अच्छे से अच्छी वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं।

WordPress के प्रकार

दोस्तों, WordPress पर आपको दो प्रकार देखने को मिलते हैं। जिसे देखकर बहुत सारे लोगो को Confused हो जाता हैं। और उन्हे समझ नही आता कि वह आपनी Website या Blog किस पर बनाया जा सकता हैं।

WordPress 2 प्रकार के होते हैं, जो निन्मलिखित हैं :-

1.) wordpress.com 2.)wordpress.org

WordPress.com

यहां पर आप बिल्कुल Free में एक Blog बना सकते हैं। इसके लिये आपको Web Hosting और Domain की आवश्यकता नही होता। जिस प्रकार आप Google के blogger.com पर आपना कोई Blog Create करते हैं। ठीक उसी प्रकार wordpress.com काम करता हैं।

Blogger.com और WordPress.com दोनों पर ही Blog बनाने के लिये आपको Web Hosting और Domain की जरूरत नही पड़ती हैं। लेकिन blogger.com पर काम करने के लिये आपको Computer language जानने की आवश्यकता होती हैं। और वही WordPress.com पर आपको limited Feature दिये जाते हैं।

कुल मिलाकर अगर आप एक नये Blogger हैं और आप Blogging सीखना चाहते हैं, तो आप इन दोनों का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप Blogging को अपना Career बनाना चाहते हैं, तो आपके लिये wordpress.org पर काम करना बेहतर रहेगा।

WordPress.org

यहां पर आप एक Professional Website या Blog बना सकते हैं। लेकिन या एक Paid Service हैं, क्योकि इस पर Website बनाने के लिये आपको Web Hosting और Domain पड़ता हैं। उसके बाद ही आप इस पर काम कर सकते हैं। जितने भी बड़े-बड़े Blogger है, वो सब इसी पर काम करते हैं। इसे ही WordPress कहा जाता हैं।

Domain

Domain आपके Website या Blog का Address होता हैं, जैसे कि :-

1.Google.com

2.Facebook.com

3.Youtube.com etc.

Web Hosting

जो भी आपनी Website पर Content डालते हैं। जैसे कि Blog Post, Photo और Video सबकुछ आपके Web Hosting में Store होता हैं। अगर आप Blogging में Success चाहते है, तो ये सबसे बेस्ट Option हैं। हमारी यह Website भी इस पर बना हुआ हैं। इसमें आपको Unlimited Plugin और Themes दी जाते हैं। जिसे एक ही बार Click से  ही आप Website का Design बदल सकते हैं।

WordPress Plugin क्या है?

शायद कई लोग अभी तक यह नही समझ पाए कि Plugin क्या है और Plugin का क्या काम करता हैं। दरअसल जैसे अगर आपको Google के Blogger पर एक Contact Form बना है, तो आपको उसके लिये Coding करनी पड़ती हैं।

Wordpress Plugins in Hindi

क्योंकि Google का Blogger Computer language और Coding पर आधारित हैं। उसके बिना हम इस पर कुछ नही कर पाते हैं। लेकिन अगर हमारा यही काम सिर्फ एक Click करने से हो जाये तो उसी को WordPress में Plugin बोला जाता हैं।

जैसे कि अगर हमे Fan को चलाना है, तो सिर्फ एक Button को On करना पड़ता है या फिर कोई Lights चलानी हैं, तो उसमें भी सिर्फ एक Button को On करना पड़ता है और हमारा काम हो जाता हैं। ठीक उसी प्रकार अगर हमें आपनी Website पर Contact फॉर्म चाहियें तो सिर्फ़ एक Plugin Install करना पड़ता हैं।

WordPress क्यों Use करे?

कुछ लोगो के मन में यह सवाल आता हैं, कि हम WordPress का इस्तेमाल क्यों करे जो, कि एक Paid Platform हैं। जबकि हम Google के Blogger पर Free में आपना Blog बना सकते हैं।

इसलिये हम आपको इसके लाभ बताते हैं, कि जिससे आप अच्छी तरह से समझ जायेंगे कि हमें वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों करना चाहिये।

  1. इसमें आप एक Professional Website या Blog बना सकते हैं।
  2. अगर आप Blogging में ही अपना Career बनाना चाहते हैं और उसमें आप Success होना चाहते हैं।
  3. आप इसमें बिना किसी Coding के काम क़र सकते हैं।
  4. इसमें आपको Unlimited Themes मिलता हैं। जिससे आप एक Click में ही आपनी Website और Blog का Design आसानी से बदल सकते हैं।
  5. इसमें आपको Unlimited Plugin दिये जाते हैं। जैसें अगर आप आपने Subscriber को E-mail द्वारा आपनी Post कि Information देना चाहते है, तो बस आपको एक Plugin Install करना हैं।
  6. WordPress पूरी तरह से Secure हैं।
  7. यह SEO Friendly है, जिससे आपकी Website को Google में Rank करने में मदद मिलता हैं।
  8. WordPress को इस्तेमाल करना बहुत आसान हैं।

WordPress को कैसे Install करे?

WordPress Installation और login की प्रक्रिया बहुत ही सरल हैं। लेकिन पहले की हम आगे बढ़े हमे कुछ चीजें सुनिश्चित करने की ज़रुरत हैं।

  1. आपके पास एक अच्छा Hosting Plan हैं।
  2. आप cPanel को Access क़र सकते हैं।
  3. आपके पास अपनी होस्टिंग प्लान के साथ एक डोमेन जुड़ा हुआ हैं।

अब यदि आपके पास ये 3 चरण पहले से हैं, तो आप वर्डप्रेस (WordPress) इंस्टॉलेशन (Installation) करना शुरू करने के लिये तैयार हैं। और यदि आपके पास ये चीज़ें नही हैं, तो वापस जाये और पहले उन चरणो को पूरा करे।

अगर आप सोच रहे हैं कि cPanel क्या हैं, तो चिन्ता ना करें मेरे पास आपके लिये उत्तर के साथ एक ओर नया ब्लॉग़ पोस्ट हैं। मूल रूप से जब आप एक  होस्टिंग प्लान खरीदते हैं और आपने डोमेन को होस्टिंग से जोड़ते हैं, तो वे आपको cPanel नामक एक डैशबोर्ड (Dashboard) प्रदान करते हैं।

cPanel Login Process in Hindi

cPanel से आप वर्डप्रेस (WordPress installation), जुमला (Jumla), ड्रुपल (Drupal) जैसें सॉफ्टवेयर Install कर सकते हैं। आपने होस्टिंग (Hosting) Account में नये डोमेन (Domain) नाम और उप डोमेन (Sub domain) जोड़ सकते हैं और एफटीपी (FTP) खाते कर सकते हैं आदि।

अब वापस वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रोसेस पर आते हैं। मैं आपको कुछ चरणो में Installation की प्रक्रिया का वर्णन करूगा जो, कि निम्नलिखित हैं :-

Step 01 : WordPress को install करने से पहले आपको Hosting के cPanel में जाकर login करना होगा। उसके बाद आपके Screen पर cPanel का Pop-up Window खुलेगा।

Step 02 : यहां पर हमे बहुत सारे Options देखने को मिलते हैं। सबसे पहले आपको Softaculous Apps Installer का Option दिखाई देगा।

WordPress Installation Process in Hindi

जिसके Scripts Section में बहुत सारे Scripts मौजूद रहते हैं। और उनमें से सबसे पहला Script होता है,WordPress का आप चाहे तो वहाँ से Click क़र उसे खोल सकते हैं।

या फिर नीचे Scroll करेंगे तो एक और Option होता है Software का वहाँ पर Softaculous Apps Installer लिखा होगा। उस पर Click करिये। और वहाँ से आप WordPress के Script पर Click कर Open कर लिजिये।

Step 03 : WordPress पर Install कर लेने के बाद आपको उसका Overview देखने को मिलेंगे और आपको दो Options दिखाई देगा Install Now और My Apps. Install Now पर Click कर लीजिये।

WordPress Installation Page in Cpanel

उसके बाद आपका WordPress Blog Install का Page खुल जायेगा। जहां आपको सही Details भरने होगे।

Step 04 : सबसे पहला Section Software Setup का होंगा। जिसमें 3 Options मौजूद होगे।

1) Choose Protocol

2) Choose Domain

3) In Directory

1) Choose Protocol :- इस Option में आपको ये तय करना हैं, कि आपके Blog के नाम के साथ आपको क्या जोड़ना है और आप आपने Blog का नाम कैसे देखना चाहते हैं।

अगर आपके Site में SSL है, तो आप https:// या फ़िर https://www. का Protocol Select कर सकते हैं। आप अगर https:// को Select करे तो ज़्यादा अच्छा होगा।

क्यूंकि आपके Blog का नाम जितना छोटा होगा आपको उतना ही आसानी होगा उसे याद रखने में  और दूसरो के साथ शेयर करने में।

2) Choose Domain :- अगर आपके पास एक से ज़्यादा Domain मौजूद है, तो आपको आपका वो Domain Name Choose करना होगा।

जहां पर आपको WordPress Install करना हैं। अगर एक ही Domain हैं, तो आप उस Domain का नाम Choose कर लीजिये।

3) In Directory :- इस Option में आपको By Default WP या फिर कुछ और नाम देखने को मिल सकता हैं। आप उसे हटा दीजिये और इस Option को खाली ही रखिये।

WordPress Installation Final Enter site Details

Step 05 : अगर थोड़ा ओर नीचे Scroll करने के बाद आपको Site Setting Section मिलेगा। वहाँ पर भी कुछ Options हैं। जिन्हे आपको सही से भरना होता हैं।

1) Site Name

2) Site Description

1) Site Name :- Site Name में आप आपने Blog का नाम Choose कर सकते हैं।

2) Site Description :- इसमें आप आपने Blog के बारे में 4-5 Words लिख सकते हैं, कि आपका Blog किसके ऊपर Based हैं।

आप चाहें तो Site का नाम और Description दोनों WordPress को Install कर लेने के बाद भी इसके Dashboard में जाकर आराम से Change कर सकते हैं।

Step 06 : Site setting के बाद Admin Account का Section आता हैं। जिसे भरते वक़्त आपको खास ध्यान देना हैं और याद भी ऱखना जो आगे चलकर आपके बहुत काम आएगा।

1) Admin Username

2) Admin Password

3) Admin Email

1) Admin Username :- इस Option में आप आपने Blog का Username दे सकते हैं। जैसे कि techacademypro या फिर आपका E-Mail id भी दे सकते हैं। [email protected]gmail.com.

2) Admin Password :- यहां पर आपको एक Strong Password रखना हैं। जिसका पता लगाना दूसरो के लिये नामुमकिन हो।

और आपने Password को जरूर याद रखें क्यूंकि वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर लॉगिन करते समय ये चीज आपके काम आयेंगे।

अगर आप याद नही रख सकते तो आपने Password को कही ऎसी जग़ह Copy करके रख दीजिये। जहां आपके सिवाय किसी और की नजर ना पड़ सके।

3) Admin Email :- आप यहां पर वही Email Address दीजिये। जिससे आप आपने WordPress को Manage करना चाहते हैं।

और ध्यान रहे कि आप सही Email Address उसमे दे क्यूंकि आपके दिये हुए Address पर ही WordPress Notification और Password का link भेजेगा।

जिसकी ज़रूरत आपको Install कर लेने के बाद पड़ सकती हैं। इसके बाद जितने भी Option दिये गए है, वो सब Optional हैं। आप चाहे तो Installation के बाद भी इन्हें भर सकते हैं।

Step 07 : आखिर में आपको Install का Button दिखाई देगा, उस पर आप Click कर लीजिये। Click करने के बाद WordPress आपके Hosting में Install होना शुरू हो जायेगा। आपको एक Progress Bar दिखेगा। जिसमे आपको एक Installation Status नजर आयेगा।

WordPress Installation Final Step

इसको पूरा होने के लिये ज्यादा से ज्यादा 3 मिनिट का समय लगेगा। जब तक ये पूरी तरह से Install ना हो जाये तब तक आप आपके Window को बन्द नही करे तो ही अच्छा हैं।

अगर धोखे से भी आपका Window बंद हो जाता हैं, तो आपका Installation पूरी तरह से नही हो पाएगा।

Install हो जाने के बाद आपको Screen पर Success का Message दिखेगा, कि आपका WordPress Install हो चूका हैं।

और नीचे आपके Blog का Domain Name दिखेगा और उसके साथ-साथ आपको एक और link दिखेगा।

जो आपको WordPress के Admin Area पर लेकर जायेगा। जहा आप अपना Username और Password डाल कर login कर अपने WordPress के Dashboard को देख सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं, कि आपने र्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करे, ये आपको समझ में आ गया होगा। इस लेख़ से आपको WordPress को आसानी से Install करने में मदद मिलेगा।

चाहे कोई भी होस्टिंग हो, अगर वो cPanel का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उनमें भी WordPress Blog बनाने का तरीका बिल्कुल एक ही प्रकार का होता हैं।

जरूरी बाते

मुझे उम्मीद हैं, कि आपको मेरी यह लेख वर्डप्रेस कैसे इंस्टॉल करे आप सबको जरूर पसन्द आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहता है, कि रीडर्स को कैसे करे वर्डप्रेस इंस्टॉल के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाएँ।

जिससे उन्हे किसी दूसरे साइट्स या इन्टरनेट में उस आर्टिकल के सन्दर्भ में खोजने की जरूरत ही नही हैं। इससे उनकी समय की बचत भी होगा और एक ही जगह में उन्हे सभी इन्फॉर्मेशन भी मिल जायेंगा।

यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई भी संदेह है या आप चाहते हैं,कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिये। तब इसके लिये आप नीचें कमेंट्स बॉक्स में जाकर अपनी भावनाओं को कमेंट्स के जरिये लिख़ सकते हैं।

Leave a Comment