Windows 11 क्या है? कैसे करें डाउनलोड? System Requirements क्या है?

0
(0)

आखिर लंबा इंतजार करने के बाद Microsoft कंपनी ने Windows 11 को रिलीज करने की बात कर ही दिया। कुछ ही दिनों में Windows 11 का चर्चा चारों और होने लगा है।

काफी समय से Windows 11 के आने का इंतजार लोग कर रहे थे और बीच-बीच में ऐसा भी हो रहा था कि Windows 11 आने की झूठी खबरें भी आ रहे थे।

पर इस बार ऐसा नहीं है, Microsoft ने खुद इस बात को बताया है और यहां तक कि उनके ऑफिशियल वेबसाइट में भी Windows 11 के बारे में जानकारी दी हुई है।

Windows 11
Windows 11

आप भी Facebook, Twitter, Instagram सब जगह पर Windows 11 के बारे में देख रहे होंगे, इसके साथ ही आपके मन में Windows 11 को लेकर काफी सारे धारणाएं बनते जा रहे हैं।

कई लोग यह सोच रहे हैं की Windows 11, Apple के Mac OS को टक्कर देने जा रहे हैं या उसके जैसा दिख रहे हैं। कई लोगों का मानना है तो यह बस एक नया वर्जन पर है और कुछ नया नहीं है।

सब के अलग-अलग धारणाएं होते हैं और सब अपने अपने ढंग से इस चीज को देख रहे हैं। तो इसी के चलते हुए हम लोग आज आपको Windows 11 का सफर करवाएंगे ।

जानेंगे Windows 10 के मुकाबले Windows 11 अच्छा है या खराब है, Windows 10 से Windows 11 किस तरीके से अलग है यह भी बताएंगे।

इसके साथ साथ हम जानेंगे इसमें नया क्या आया है? इसके मुख्य फीचर्स कैसे हैं? Windows 11 क्या है? कैसे Windows 11 Download करें? Windows 11 Free में मिलेगा की नहीं?

साथ में यह भी जानेंगे कि इसके लिए आपका System Requirements क्या होना चाहिए जिसमें आप Windows Install करना चाहते हैं।

Windows 11

Microsoft के अनुसार Windows 11 लोगों को अब एक अलग अनुभव प्रदान करेगा। कंपनी के अनुसार इस Operating System को बिल्कुल नए दृष्टिकोण से देखते हुए बनाया गया है।

Windows 11 आगे की जितने भी Operating System बनाए गए हैं उसकी तुलना में काफी सरलता से चलने के लिए बनाया गया है। Microsoft के अनुसार इतना यूजर फ्रेंडली है कि लोगों को आसानी से समझ में आ सकता है।

इस Operating System का उपयोग Computer सीखने वाले शुरुआती व्यक्ति से लेकर काम करने वाले प्रोफेशनल लोग भी स्वाभाविक रूप से काम कर सकते हैं।

वैसे अगर इसकी डिजाइन को देखेंगे तो हमें आगे के Windows Operating System की तुलना में बहुत हद तक अलग देखने को मिलेगा।

प्रोफेशनल लुक देने के लिए इसके कलर वगैरह बिल्कुल लाइट रखा गया है, वैसे इसमें डार्क मॉड भी है जो यूजर अपने काम के अनुसार बदल सकते हैं।

प्रोफेशनल काम से लेकर, गेमिंग, एडिटिंग, गाने सुनना या वीडियो देखना, लोगों के साथ ऑनलाइन वीडियो कॉल करना आगे की तुलना में काफी आसान होने वाला है।

कंपनी के अनुसार इसमें बहुत सारी ऐसी नई नई चीजें जोड़े गए हैं जिसके लिए हमें अलग से सॉफ्टवेयर का उपयोग करना पड़ता था। अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है वीडियो रिकॉर्डिंग से लेकर मल्टीटास्किंग करने तक के सभी फैसिलिटी इस में पहले से मौजूद रहेगी।

Upgrade to the New Windows 11 OS Microsoft
Upgrade to the New Windows 11 OS Microsoft

वैसे देखा जाए तो यह सारी सुविधाएं काफी मददगार हो सकती है, जैसे कि इसमें मल्टीटास्किंग के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर को एक ही साथ डिस्प्ले में यूज कर सकते हैं वह भी बिना किसी सॉफ्टवेयर को मिनिमाइज या मैक्सिमाइज करके।

मतलब आप काम करते हुए वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, अपना काम भी कर सकते हैं, वेबसाइट भी उपयोग कर सकते हैं और भी बहुत कुछ और यह सब एक ही स्क्रीन पर आप कर सकते हैं, बार-बार आपको मिनिमाइज या मैक्सिमाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Microsoft Edge ब्राउजर को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए काफी सारे फीचर्स डाले गए हैं साथ इसे काफी फास्ट बनाया गया है। जरूरत की चीजों को जल्द से जल्द अपडेट देने के लिए एज को काफी हद तक सुधारा गया है।

गेमिंग वालों के लिए Windows 11 काफी मददगार साबित होने वाला है। जैसा कि आप लोग जानते हैं Xbox, Microsoft की ही कंपनी है जो कि गेमिंग के लिए जाना जाता है। अब उसकी गुणवत्ता आपको Windows 11 के अंदर मिल सकता है।

Introducing Windows 11 in hindi
Introducing Windows 11 in Hindi

पहले के Windows Operating System की तुलना में इसमें ग्राफिक्स की क्षमता है बहुत बढ़ाई गई है जिससे बड़े-बड़े गेम को चलाने में और बढ़िया गेमिंग एक्सपीरियंस देने में मदद कर सकता है।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि यह Windows 11 सबके लिए बनाया गया है। कंपनी का कहना है उसके साथ काफी किफायती दरों पर डिवाइस मिलेंगे जिससे कोई भी इसे लेने में सफल होगा।

Windows 11 और Windows 10 में अंतर

ऊपर हमने Windows 11 के बारे में जो भी जानकारी दिए हैं और अगर आप Windows 10 का वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं तो आप वैसे ही समझ रहे हैं कि Windows 11, Windows 10 से किस प्रकार अलग है।

Windows 11 में Windows 10 का सभी चीजें और उसकी गुणवत्ता वैसी ही मिलेगी इसके साथ-साथ आपको बहुत सारी चीजें मिलेंगे जो कि Windows 10 में नहीं है।

Windows 10 का उपयोग करने वाले आसानी से Windows 11 उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उसके सारे फीचर इस में मिल जाएंगे और Windows 11 एक नए डिजाइन में में आपके सामने पेश होगा।

नए-नए टूल्स, नए एप्स और साउंड, गेमिंग एक्सपीरियंस, मल्टी टास्किंग, अनलिमिटेड Free वीडियो कॉल ऐसे और भी फीचर्स Windows 11 के अंदर डाली गई है जिससे यह Windows 10 से बिल्कुल अलग हो जाता है।

पर Windows 10 के सारे फीचर्स पहले से इसमें मौजूद रहेंगे चाहे वह सुरक्षा की दृष्टि से हो चाहे व्यवहार करने की दृष्टि से हो।

क्या Windows 11 के लिए नया Computer खरीदना पड़ेगा?

नहीं, अगर आपके पास पहले से Windows 10 है तो जैसे ही Windows 11 रिलीज होगा तो आप अपने Windows 10 को Windows 11 में Upgrade कर सकते हैं वह भी Free.

इसके लिए आपको Windows 11 का रिलीज होने तक का इंतजार करना पड़ेगा।

कंपनी के अनुसार आगे आने वाले सभी Computer में Windows 11 साथ में मिलेगा पर जिनके पास पुराना Computer है उनको अलग से नया Computer लेने की जरूरत नहीं है। पर इस बात का ध्यान देना जरूरी है इस नए Operating System के अनुसार आपके Computer का Configuration होना चाहिए।

नीचे हमने Windows 11 के लिए Computer का क्या Configuration होना चाहिए वह बताया है। अगर आपके Computer में कुछ कमी अभी भी है तो Windows 11 आने से पहले तक Upgrade कर लीजिए।

अगर आप नया Computer खरीदने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान में रखते हुए खरीदें कि उसमें Windows 11 मिलेगा कि नहीं।

Windows 11 Devices
Windows 11 Devices

Microsoft कंपनी ऑफिशियल तरीके से ऑनलाइन कुछ वेबसाइटों में Windows 11 सपोर्ट करने वाली Computer और Laptop के बारे में जानकारियां दी हैं।

यहां से आप उन Computer के बारे में जान सकते हैं जिसमें Windows 11 सपोर्ट करेगा। तो नया Laptop या Computer खरीदने से पहले इसे एक बार जरूर देख ले।

Windows 11 की लिए System Requirements

Microsoft के अनुसार Windows 11 भी आपके Computer में Install हो सकता है, जब इस Operating System के अनुसार आपका Computer Configuration होगा ।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस का Operating System के लिए सबसे न्यूनतम सिस्टम Configuration के बारे में बताया है।

Processor:1 GHz or 2 or more cores & 64-bit
RAM:4 GB
Storage:64 GB or larger
System firmware:UEFI, Secure Boot capable
TPM:Trusted Platform Module (TPM) version 2.0
Graphics card:Compatible with DirectX 12 or later with WDDM 2.0 driver
Display:High definition (720p)

ऊपर दिए हुए सिस्टम Configuration के अनुसार आपका Computer होना चाहिए तभी जाकर आप अपने Computer पर Windows 11 Install कर सकते हैं।

अगर इस न्यूनतम सिस्टम कंफीग्रेशन आपके Computer में है और आपके Computer में पहले से Windows 10 Install है, तो खुशी की बात यह है कि अब आपको Windows 11 बिल्कुल Free में मिल जाएगा।

आपके कंप्यूटर की System compatibility जानने की लिए Microsoft का PC Health Check app का उपयोग कर सकते है। यह App आपके कंप्यूटर को जांचकर आपके System की compatibility बता देगा।

इस App को जल्द ही Microsoft पर मिलने लगेगा और इसे फ्री में डाउनलोड करके Use कर सकते है।

Windows 11 कैसे डाउनलोड करें?

वैसे हम बता दें Windows 11 अभी तक बाजार में आया नहीं है पर कंपनी के अनुसार इस साल के अंत तक Windows 11 सबके लिए मौजूद होगा ।

क्योंकि Windows 11 अभी तक आया नहीं है तो फिलहाल इसे डाउनलोड करना संभव नहीं है। पर जैसे ही यह आ जाएगा तो आप इसे Microsoft के ऑफिशियल वेबसाइट में से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके साथ साथ हम आपको लगातार अपडेट देते रहेंगे और जब Windows 11 ऑनलाइन आ जाएगा तो आपको हम इसके डाउनलोड प्रोसेस के बारे में भी बताएंगे।

Windows 11 से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर

अभी तक आपने Windows 11 के बारे में जान लिया होगा, तो अब चलते हैं कुछ प्रश्न और उनके उत्तर को जानने के लिए जो आपको Windows 11 को और अच्छे से समझने में मदद करेगा।

1. Windows 11 की कीमत कितनी है?

वैसे इस बारे में कंपनी ने कुछ खास नहीं बताया है और कीमत के बारे में भी नहीं बताया है। कंपनी के अनुसार अलग-अलग मैन्युफैक्चर के अनुसार कीमत अलग अलग हो सकते हैं।

2. Windows 11 कहां से खरीद सकते हैं?

Windows 11 को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर, Microsoft की वेबसाइट पर, और उन विक्रेताओं से खरीद सकते हैं जिनका चयन Microsoft कंपनी करेगी। इसकी जानकारी इस साल के अंत तक आपको मिल जाएगी।

3. क्या Windows 11 Free में मिलेगा?

नए रूप से खरीदने के लिए आपको Windows 11 Free में नहीं मिलेगा।

पर कंपनी के अनुसार अगर आपके Computer में पहले से Windows 10 है और साथ ही आपका Computer Windows 11 को सपोर्ट कर सकता है तो आपको इसकी अपडेट Free में मिल सकती है।

4. कैसे पता चलेगा आपको Free मैं Upgrade मिलेगा कि नहीं?

इसके लिए कंपनी ने कहा है की Windows 11 अगर आपके मौजूदा Windows 10 में Free Upgrade मिलता है तो आपको आपके Computer में Free Upgrade का नोटिफिकेशन आएगा।

Free अपग्रेड की पुष्टि करने के बाद आप अपने Computer में Windows 11 Install कर सकते हैं।

5. क्या नए Computer में Windows 11 पहले से मिलेगा?

हां, कंपनी के अनुसार इस साल के अंत तक आप Pre Install Windows 11 वाले Computer या Laptop को खरीद सकते हैं।

6. क्या Windows 11 के साथ-साथ Windows 10 का उपयोग कर सकते हैं?

हां बिल्कुल, आप चाहे तो Windows 11 के साथ-साथ Windows 10 का भी उपयोग आसानी से कर सकते हैं जैसा अभी आप अपने Computer में कर रहे हैं।

आखरी बातें

तो यह रहा Windows 11 की पूरी जानकारी, अब इंतजार सिर्फ इस बात की है कि कब Windows 11 मार्केट में आए।

लोगों के बीच में Windows 11 के डिजाइन को लेकर काफी चर्चाएं हैं, सारे लोग इस के डिजाइन को काफी पसंद कर रहे हैं और प्रोफेशनल बता रहे हैं और कई लोग इस के डिजाइन को नापसंद भी कर रहे हैं।

जैसे हर चीज का कुछ अच्छा या कुछ खराब होता है वैसे ही इसके बारे में भी कुछ खराब और कुछ अच्छी बातें हो रही है।

अब Windows 11 को उपयोग करके ही इसके बारे में सही अनुमान लगा सकते हैं। हमारी तरह आप भी इंतजार कीजिए Windows 11 के आने का।

और जुड़े रहिए हमारे साथ इस बारे में और अन्य टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए। धन्यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment