Android क्या हैं? Android के बारें में जानिए सबकुछ – Android in Hindi

0
(0)

आप सभी ने एंड्राइड के बारें में तो ज़रूर सुने होंगे, लेक़िन क्या आप जानते हैं कि Android क्या होता हैं तो आपको बता दें कि, Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक Mobile ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।

जिसे Google द्वारा मुख्य रूप से Touchscreen Devices, Cell Phones और Tablet आदि के इस्तेमाल करने के लिये विकसित किया गया था।

वर्तमान समय में सभी के पास अधिकतर Mobile उपयोगकर्ता Android का ही उपयोग कर रहे हैं। शायद आप भी एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर रहे होंगे, लेक़िन क्या अपने कभी सोचा हैं कि आखिरकर ये Android होता क्या हैं?

What is Android and History of Android in Hindi
What is Android and the History of Android in Hindi

Android का मतलब होता क्या हैं और Android को किसने बनाया? एंड्रॉयड ने बहुत ही कम समय में ख़ुद को बहुत बेहतर बनाकर पूरी दुनिया में अपना एक महत्वपूर्ण Mobile Platform बन गया हैं और इसी का परिणाम हैं कि जब आप Mobile ख़रीदने जाते हैं तो Android Phone ही खरीदना पसंद करते होंगे।

भारत के सभी घरों में आजकल एंड्राइड फ़ोन उपलब्ध हैं। लेक़िन ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिनको एंड्राइड का सही मतलब पता होंगे। इसलिये आप सभी के लिए इस आर्टिकल में Android in Hindi के द्वारा,

आपको एंड्राइड क्या होता हैं और एंड्राइड का असली मतलब क्या होता हैं एवं एंड्राइड का निर्माण किसने किया आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारें में पूर्ण विस्तार से बताने जा रहे हैं, बस इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

Android क्या हैं?

Android कोई Applications या मोबाइल Software नहीं हैं। बल्किं यहां एक Operating System हैं। जो कि किसी तरह के System को सही तरह से Operate करने का काम करते हैं।

यहां Linux Kernal के ऊपर आधारित होता हैं। Linux भी एक Operating System होता हैं जो किसी सर्वर पर Computer और Laptop में इस्तेमाल किया जाता हैं।

इसे Android Phone के सभी Applications और Functions को असानी से चलाने के लिये Design किया गया था। मतलब ये हैं कि अब आपके आपने फ़ोन में जो भी Features जैसे कि – Email/Text Message भेजना या प्राप्त करना, Call करना आदि कार्यं को Process करने का कार्य Operating System ही करता हैं।

Android का अर्थ या फ़िर एंड्रॉयड की मतलब की बात करें तो इसका मतलब सिर्फ़ और सिर्फ Android Phone में चलने वाला एक Operating System होता हैं। Android OS को अपनी सुविधानुसार , संचालन और स्थिरता कि हिसाब से अलग-अलग Versions में बाँटा गया हैं जैसे कि – Android Lollipop, Marshmallow और Nougat आदि।

Android Versions

Android की जानकारी जानने के लिये इस आर्टिकल को पढ़ना जारीं रखें, क्योंकि आगे आपको Android का वर्तमान Version कौन-सा हैं और 2007 से लेकर अब तक के Latest Android Version नाम, Android Version List और New Android Version के बारें में विस्तार से आपको जानकारियाँ मिलेंगे।

Android Beta: यहां 2007 में Launch किये गये पहला Android Version था।

Android 1.0:  यहां 2008 साल में Launch किया गया था। यहां Android Version उस समय का काफ़ी पॉपुलर Operating System हुआ करता था। इसके Features की बात करें तो ये users को आपने Mobile phone में Applications डाउनलोड करने की अनुमति देता हैं। और सिर्फ़ इतना ही नही ये Mobile में Camera, Gmail, Google Calendar, Google Map, Web Browser इत्यादि को Support करता हैं।

Android 1.1 (2009): इस Version को Petit Four के नाम से जाना जाता हैं। इसमें Message के साथ Attachment को Save करने की सुविधा उपलब्ध करवाये थे।

Android 1.5 Cupcake (2009): इस Version के द्वारा आप Mobile में Video Recording की सुविधा उपलब्ध करवाये थे। और इसी के साथ ही आपको Internet से Copy Paste करने का Features भी करवाये थे।

Android 1.6 Donut (2009): इस Version में Voice के द्वारा Search करना और फास्ट Applications ओपन की सुविधा मिले थे।

Android 2.0 Éclair (2009): इस Version में Camera से Photos खींचते वक़्त Flash, Zoom In/Out, Color Effect इत्यादि की सुविधा Add किये गये थे।

Android 2.2 Froyo (2010): इसके Version द्वारा आपको WiFi Hots pot, Notification जैसें Features शामिल किये गये।

Android 3.0 Honeycomb (2011): इस Version में Table Optimize था। जो एक साथ कई सारे काम करने में सक्षम रखते हैं।

Android 4.0 Ice Cream Sandwich (2011): इस Version में नया Folder बनाना, Power और Mobile Volume के लिए Shortcut Button उपलब्ध करवाये थे।

Android 4.1 Jelly Bean (2012): इस Version की मददं से Applications के लिये Notification को आप आपनी इच्छानूसार बन्द और चालु कर सकते हैं।

Android 4.4 Kitkat (2013): Google के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था। जब Google किसी और brand जैसें कि Nestle के साथ मिलकर Nexus 5 स्मार्टफोन के साथ इसे Launch किया गया था। इसके अंदर Monitoring, Sensor Optimize, Wireless Printing जैसे कई Features उपलब्ध हैं।

Android Latest Version

Android 5.0 Lollipop (2014): Battery Life में सुधार किया गया और साथ ही Home Screen पर Notification की सुविधा प्रदान किये गये हैं।

Android 6.0 Marshmallow (2015): फ़िंगरप्रिंट, फुल डाटा बैकअप, एप्लीकेशन को Search Bar में सर्च करने कि सुविधा प्रदान किये गये हैं।

Android 7.0 Nougat (2016): एप्प शॉर्टकट और नाईट लाइट कि सुविधा प्रदान किये गये हैं।

Android 8.0 Oreo (2017): इस Version में ज़्यादा Safe के साथ-साथ Secure प्रदान किये गये हैं, और साथ में Smart Text Selection दिये गये हैं।

Android 9.0 Pie (2018): इस Version में ज़्यादातर Auto Brightness और App Timer ऐप टाइमर कि सुविधा प्रदान किये गये हैं।

Android 10 (2019): इस Version में Faster Sharing और Photo के लिये Depth Focus दिये गये हैं।

Android 11 (2020): यहां पे उपयोगकर्ता को शक्तिशाली Device Control प्रदान करते हैं। जिसमें Conversations, Privacy Settings और भी बहुत कुछ प्रबंधित करने के लिये आसन तरीक़े शामिल हैं।

Android 12 (2021): यह अपकमिंग एंड्रॉयड का Latest Version है जिस पर अभी काम चल रहा है और काम अंतिम स्थिति पर है, जल्द ही बाजार में आने वाला है। अगर आप डेवलपर है तो इसका Beta Version उपलब्ध है।

Android के History

Android Inc. या एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को अमेरिका के निवासी Andy Rubin और Rich Miner ने बनाया था, जिसे 2005 में Google ने ख़रीद लिया था। Andy को Android Development का मुख्य कार्यकारी बना दिया गया।

2013 में जब Andy ने Company को छोड़ दी, तब उनकी जगह सूंदर पिचाई (Sundar Pichai) जो भारत में रहते थे, Chrome OS के Chief बन गए और उन्होंने अपने Experience से Google के इस Project में अच्छा काम किया।

Android को ख़रीदने का उद्देश्य यहां था कि ये एक दिलचस्प अवधारणा हैं। जिसकी मदद से शक्तिशाली Free Operating System को तैयार किया जा सकते हैं। Google ने अपना पहला सार्वजनिक Android beta Version 1.0, 5 नवंबर 2007 को प्रकाशित किया था।

जरुरी बाते

तो दोस्तों ये थी Android की पूरी जानकारी, जो आपको ज़रूर पसंद आयी होंगी। Android मोबाइल आपकी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुका हैं, आज के वक़्त में बहुत से लोग एंड्रॉयड के द्वारा ही आपना बिज़नेस भी चलाते हैं।

बहुत से यूट्यूबर्स एंड्रॉयड पर Youtube Video के चलाने से ही पैसें कमा रहे हैं। एंड्रॉयड की मदद से आप समान की ख़रीददारी से लेकर बैंक में पैसें ट्रांसफर करने तक के सभी काम कभी-भी कहीं से भी कर सकते हैं।

आजकल की Technology पसंद करने वाली इस दुनिया में बच्चे भी Online पढ़ाई करना पसंद करते है, जिसमे एंड्रॉइड उनकी मदद करता हैं। ऐसे में बहुत से उदाहरण हैं जिनसे आपकी जीवनशैली बिल्कुल आसान हो गये हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही। आपको अगर एंड्रॉयड की जानकारी पसंद आयी हैं तो इसे शेयर करना न भूले, धन्यवाद! आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें आप कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बतायें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.