Computer क्या है? कैसे काम करता है? संक्षिप्त जानकारी

0
(0)

What is Computer in Hindi? 

What is Computer? in Hindi
What is Computer? in Hindi

Computer शब्द की उत्पत्ति कम्प्यूट (Compute) शब्द से हुई है। इस शब्द का अर्थ है गिनती अथवा Calculation करना। परिभाषित शब्दों में कम्प्यूटर एक Electronic प्रणाली है।

जो Program के नियंत्रण में डाटा को Process करके Information उत्पन्न करता है। डाटा किसी भी प्रकार का हो सकता है; जैसे-किसी व्यक्ति का बाओ-डाटा, किसी students के अंक, विभिन्न passengers के Details (नाम, ऊर्म, लिंग) आदि।

इन data का प्रयोग कम्प्यूटर  क्रमशः Employees की भर्ती करने में, Result of dissolution तैयार करने में तथा reservation करने में करता है। कंप्युटर में data को स्वीकार करके program को क्रियावितं करने की क्षमता होती है ।

Computer में डाटा को स्वीकार करने के लिए input device तथा क्रिया (Processing) के पश्चात प्राप्त परिणाम को प्रस्तुत करने के लिए Output device होती है।

Computer

C Commonly

O Operated

M Machine

P Particularly

U Used for

T Technology

E Education and

R Research

कम्प्यूटर एक ऐसा मशीन है जो सूचनों को एकत्र कर उन्हे आवश्यकता पड़ने पर Planned manner से प्रस्तुत करता है । कम्प्यूटर जटिल से जटिल Calculations को बहुत तेजी के साथ बिना किसी त्रुटि के सम्पन्न कर देता है।आजकल विश्व के हर क्षेत्र में कम्प्यूटर का प्रयोग हो रहा है।

चाहे वो सूचना का क्षेत्र हो, औघोंगिक क्षेत्र हो, चिकित्सक क्षेत्र हो आदि । सभी में कम्प्यूटर Leading हो रहा है।अब तो Space, Film production, Transportation तथा Research का कोई भी क्षेत्र कम्प्यूटर  से अछूता नहीं है। 

कम्प्यूटर जहाँ एक तरफ Airplane, Railway तथा Hotel में सीटों का Reservation करता है, वहीं दूसरी तरफ Bank में कम्प्यूटर की वजह से कामकाज Pure तथा तेजी से हो रहा है।घरों के लिए भी ऐसे कम्प्यूटर  मौजूद हैं, जो सिर्फ आवाज सुनकर ही Home door खोल देते है।

Japan में तैयार किया गया Helmet shape का कम्प्यूटर Silent Speech पर आधारित है और रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित होता है। मन में कुछ सोचते ही कम्प्यूटर  तुरंत संकेतों को समझकर कार्य करने लगता है। 

कम्प्यूटर  में तेजी के साथ कार्य करने की Exceptional talent है।कम्प्यूटर के द्वारा हम ई-बिजनेस कर सकते हैं । जिसको हम ई-कॉमर्स भी कहते है। Computer की सहायता के द्वारा ही क्रेडिट कार्ड चलन में आया, जिससे हम कहीं भी खरीदारी कर सकते है।

विश्वभर कम्प्यूटरों  के परस्पर संयोजन से बना एक संचार जाल (Communication Network) है, जिसको हम इंटरनेट कहते हैं । इंटरनेट द्वारा हम किसी भी, कहीं से भी संदेश एक शहर से दूसरे शहर E-mail के माध्यम से भेज सकते है। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment