Amazon Pay क्या है? कैसे पाए ज्यादा Cashback ऑफर? जानिए सबकुछ

4.8
(39)

Amazon जैसे की आप सब जानते हैं दुनिया की सबसे पॉपुलर E-Commerce कंपनी हैं। भारत में भी Amazon ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय साईट बन गये हैं।

Amazon ने Amazon Pay के नाम से एक E-Wallet सर्विस की शुरुआत की है। इसकी मदद से आप Online Shopping Payment, Mobile Recharge, Bill Payment आदि काम आसानी से कोई भी व्यक्ति कर सकते हैं।

Amazon Pay एक ऑनलाइन मोबाइल पेमेंट हैं साथ ही साथ UPI से जुड़े होते है। जो कि ये अन्य ऑनलाइन मोबाइल पेमेंट जैसे कि Google Pay, Paytm , PhonePe, BHIM की तरह ही काम करते हैं।

Amazon Pay इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसमें मनी Add करने पड़ते हैं जिसकी लिमिट 10,000 रूपए हैं। इससे ज्यादा पैसें आप इसमें लोड नहीं कर सकते हैं।

Amazon Pay का सबसे बड़ा फायदा है यहां है कि इसमें मिलने वाला Cashback ऑफर। Offer के माध्यम से मोबाइल-डीटीएच रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग भुगतान करने पर आपको Cashback मिलते हैं। साथ ही आपको Amazon Pay से शॉपिंग करने पर भी आपको Extra डिस्काउंट और Offers मिलते रहते हैं।

Amazon Pay क्या हैं?

Digital Transaction को बढ़वा देने और Cashless को अपनाने के लिए Amazon कंपनी ने अपना एक Product लांच किया हैं।

जिसका नाम Amazon Pay रखा गया हैं जो कि Online Payment Processing जैसी सेवा प्रदान करते हैं। Amazon Pay की शुरुआत 2007 में हुई और ये Digital Wallet पे काम करता हैं।

Amazon Pay
Amazon Pay

ये आपके Linked Bank से Directory लेन-देन करता हैं। आप किसी को भी Money Transfer कर सकते हो कुछ ही सेकंड में वो भी आप अपने Mobile से ही। यह एक Online Payment करने की Service हैं।

इसका इस्तेमाल करके आप Amazon Pay Balance के द्वारा Mobile Recharge, DTH Recharge, Electricity Bill आदि का Payment कर सकते है। यह एक Digital Payment App हैं।

जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप Debit/Credit Card, Net Banking या Amazon Pay को Select कर सकते हैं।

Amazon Pay का उपयोग

जैसा कि आप जानते है कि Amazon Pay अभी भारत के बाजार में नया-नया है ऐसे में Amazon Pay आपने वॉलेट के ऊपर बहुत ही ज्यादा ऑफर ला रहे हैं तो आप Amazon Pay के Wallet का उपयोग करके उन ऑफर का मजा ले सकते हैं।

Amazon Rewards Earn more by using Amazon Pay for everyday payments
Amazon Rewards Earn more by using Amazon Pay

Amazon Pay के द्वारा हम सिर्फ रिचार्ज और यूटिलिटी कर सकते हैं और Recharge and Utility bills के ऊपर आपको बहुत सारे Cashback मिलते हैं जो कि अन्य Wallet नहीं देते हैं।

Amazon Rewards Scratch Cards
Amazon Rewards Scratch Cards

यदि आप अमेजॉन Website के ऊपर Amazon Pay के वॉलेट से Payment करते हो तो आपका Refund भी बहुत ही जल्दी आ जाता हैं।

लगभग दो-तीन घंटे में Amazon Pay की Wallet में आप जब मनी Add करते हैं तब हमें हजार रुपए तक का Cashback भी मिलता हैं जो कि Other कंपनियों के वॉलेट नहीं देते हैं।

Amazon Pay पर Account कैसे बनायें?

जैसा कि आप सब जानते है कि Amazon Pay क्या हैं तो चलिये जान लेता हैं कि Amazon Pay पर अकाउंट कैसे बनायें जाते हैं।

दोस्तों आपको Amazon Pay पर अपना अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करने पड़ेंगे यदि आप एक भी स्टेप्स छोड़ देते हो तो आपको बहुत परेशानी हो सकती हैं।

  • सर्वप्रथम आपको आपने Phone में अमेजॉन APP डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आपको आपने E mail ID या Phone Number के द्वारा अपना Account Verification करना पड़ता हैं। इससे आपका अपना अमेजॉन अकाउंट Create हो जाता हैं।
  • अब आपको अपनी Profile पूरी करनी पड़ती हैं। जैसे की Photo Upload करना अपना नाम अच्छी तरह से लिखना और अपना Address डालना हालांकि ये काम आप कभी भी कर सकते हैं।
  • अब आपको Amazon Pay के Option पर Click करना हैं। उसके बाद आपको आपके सामने Proceed का Option दिखेंगे आपको उस पर Click करना हैं।
  • अब यह आपने आप ही Process कर लेंगे और कई सारे बैंक आपके सामने शुरू होंगे उनमें से आपको अपना बैंक चुनना हैं।
  • अब आपको आपने बैंक की Debit Card की Detail भरने हैं। जिससे कि आपकी UPI ID बन जायेंगे और आपका यूपीआई पिन बनकर तैयार हो जायेंगे।
  • अब आपको पहली ही Transaction न्यूनतम ₹250 की करनी होगी जिससे कि आप Cashback के Criteria में जायेंगे।

Amazon Pay के फ़ायदे

यदि आप Amazon Pay का उपयोग करते है तो आपको इसके इस्तेमाल करने के बहुत कुछ फ़ायदे भी प्राप्त होते हैं।

  • आप अगर Online Shopping करते है तो Amazon Pay की मदद से Payments कर सकते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से आप Mobile रिचार्ज, DTH रिचार्ज भी कर सकते हैं।
  • Electricity Bill, Mobile Bill, Gas Bill, Landline बिल का भी Payment कर सकते हैं।
  • Movie के Ticket कम पैसों में और ज्यादा Cashback के साथ बुक कर सकते हैं।

Amazon Pay पर Bank Account कैसें Add करें?

सबसे पहले आपको Amazon App को Open करके Top में दियें तीन लाइन पर Click करना होता हैं। यहाँ पर Click करने के बाद आपको Amazon Pay पर क्लिक करने पड़ते हैं।

फिर आपके सामने एक Page खुल जायेंगे जिसमें आपको अमेज़न UPI के Option पर क्लिक करने के बाद आप अपना बैंक अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं।

जरुरी सुचना :- “Account ऐड करने से पहले जिस Mobile से आपने Amazon में Sign UP करके रखा हैं। वही Phone Number आपके Bank Account में Registration होनी चाहियें तभी आप बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं।“

Amazon Pay पर Full Kyc

इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है कि बिना एजेंट अमेज़न Kyc कैसे करें या घर बैठे आप Kyc कैसे करें आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं हैं।

इसके लिए आप सबसे पहले Amazon Pay खोल लीजिये वहाँ पर आपको Offer वाले सेक्शन के बगल में More का Option मिल जायेंगे वहां पर जाकर More पर क्लिक करने के बाद आपको Kyc करने का भी Option मिल जाता हैं।

यहाँ पर आपको एक और फ़ायदा मिल जाता हैं कि Kyc करने के बाद आप 1 लाख तक का Transaction प्रति महीने कर सकते हैं एक और चीज़ यहाँ पर बहुत अच्छा कर दिया गया है कि पहले यहाँ Pan Card, Voter Card, PassPort से ही Address Verification किया जा सकता था लेकिन अब आप Aadhar Card से भी अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

Amazon Pay EMI क्या हैं?

Amazon Pay EMI के द्वारा वह व्यक्ति जिसके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं। वो किसी भी प्रोडक्ट को EMI पर ख़रीद सकते हैं।

अगर आप EMI पर Product खरीदने के लिए योग्य है तो Amazon Pay EMI का इस्तेमाल करने के लिए One Time Setup को पूरा करना ज़रुरी है। जिसके बाद आप किसी भी Product के अमाउंट को 3 से 12 EMI में बाँट सकते हैं।

Amazon Pay की सीमाएं

आप प्रत्येक महीने में 10,000 rs. Add कर सकते हैं। जबकि आप आपने Wallet में कम से कम 01 रुपयां भी रख सकते हैं।

अगर आप ज़्यादा से ज़्यादा की बात करें तो आप आपने वॉलेट में 1 साल के लिए एक लाख रूपये भी रख सकते हैं और आप Transaction के लिए एक बार में दस हज़ार रूपये कर सकते हैं।

Amazon Pay में पैसें कैसे जोड़ें?

Amazon Pay में मनी ऐड करने के लिए आपको कई तरह के Options दियें जाते हैं जैसा कि – Debit/Credit Card, Net Banking और UPI आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी Method सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • पैसें लोड करने के लिए आप Screen पर दियें आप्शन में Add Money पर Click करें जितना Amount Add करना हैं वो डाले और Continue पर Click कीजिये।
  • फ़िर अपना Payment Method जैसे कि Debit Card सेलेक्ट करें। उसके बाद अपना Card टाइप सेलेक्ट करने पड़ेंगे उसके बाद अपनी Card की Detail भरना हैं।
  • आपके Mobile पर एक OTP आयेंगे उसे डालकर Conform करते ही आपका पैसा आपके Account में Add हो जाता हैं।

नोट :- Amazon Pay में आप एक महीने में 10,000 से ज्यादा और सालभर में एक लाख से ज्यादा रुपए Add नहीं कर सकते हैं।

Amazon Pay की विशेषतायें

  • Amazon Pay को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता हैं।
  • आपको इसके अंदर कई तरह के Payment करने के Options भी मिल जाते हैं।
  • Amazon Pay में आपको कई सारे Accounts बनाने की ज़रूरत नही पड़ती हैं।
  • Amazon Pay एप्प बिलकुल Secure और Safe हैं।

Amazon Pay Later क्या हैं?

Amazon Pay Later अमेज़न की एक ऐसी Financial Service होता हैं। जिसके द्वारा आप अमेज़न पर बिना क्रेडिट कार्ड के उधार ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। ये पूरी तरह से एक डिजिटल प्रोसेस होता हैं।

Amazon Rewards Shopping Offers
Amazon Rewards Shopping Offers

Amazon Pay Later Service के द्वारा आप किसी भी प्रोडक्ट्स को 3 से 12 माह की क़िस्त (EMI) पर खरीद सकते हैं। और आपनी क़िस्त का भुगतान आने वाले महीनों में ऑनलाइन डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं तो ऐसे में Amazon Pay Later की सर्विस के द्वारा आप बहुत ही आसानी से अमेज़न पर उधार शोपिंग कर सकते हैं। यह सर्विस हजारों Amazon यूजर के लिए उपलब्ध रहता हैं।

अगर आपको Amazon Pay पर Pay Later का ऑप्शन नहीं मिलता हैं तो इसका मतलब है की आप अभी इसके लिए Eligible हैं। लेकिन अगर आप Amazon पर Online Shopping करते रहे हैं तो जल्द ही आपको अमेज़न पे लेटर का ऑप्शन भी मिल जाता हैं।

जरुरी बातें

तो दोस्तों अब आपको इस आर्टिकल से पता चल गया हैं की Amazon Pay क्या हैं और इसके क्या- क्या फ़ायदे मिलते हैं। अगर आप Amazon से Shopping करते हैं तो Amazon Pay का भी इस्तेमाल जरुर करें क्युकिं इसमें आपको रोज नये-नये Cashback और अन्य Discount Offers मिलते रहतें हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें Comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी Amazon Pay के बारे में जानकारी मिल सके धन्यबाद।।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 39

No votes so far! Be the first to rate this post.