Google Pay क्या है? इससे कैसे कमाएं पैसे? जानिए सबकुछ – Google Pay in Hindi

0
(0)

Google Pay एक Digital Wallet System हैं। जो Payments भेजने और प्राप्त करने का आसान और सुरक्षित तरीका हैं। Google ने कुछ समय पहले अपना एक Payments एप्प लॉन्च किया था।

जिसका नाम Google Tez था। लेकिन बाद में Google ने Google Tez का नाम बदलकर Google Pay ऱख दिया हैं। Google Pay एक Electronic Payment System हैं। जिसे Google द्वारा बनाया गया हैं।

जो कि किसी भी प्रकार के Digital Transactions के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। और गूगल पे इस्तेमाल करना बहुत ही सिंपल और आसान हैं। आज की Date में गूगल पे एक All in One Online Payment System बन चुका हैं।

गूगल पे का उपयोग करके आप आपने घर में बैठें-बैठें अपने फ़ोन से Online Shopping, Money Transfer, DTH Recharge, Electricity Bill, Gas Bill, Insurance Payments जैसे सम्बंधित सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल पे का उपयोग करना बहुत ही सरल और आसान हैं। गूगल पे के जरियें आप आपने दोस्तों और कस्टमर को Payments मनी ट्रांसक्शन भी सकते हैं।

Google Pay Rewards
Google Pay Rewards

अगर आप गूगल पे के माध्यम से आपने दोस्तों या कस्टमर्स के साथ मनी ट्रांसक्शन करते हैं तो इसके लिए आप को बहुत सारे Cashback और Rewards के रूप में पैसें भी मिलते हैं तो चलिए Google Pay के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Google Pay क्या हैं?

Google Pay एक मोबाइल Payment Application हैं। जिसे Google द्वारा खासतौर पर भारतवासियों के लिए Digital Payments के लिए बनाया गया हैं, क्योंकि जब से हमारे देश में नोट-बंदी हुई हैं। तब से हमारा देश Digital Payments की ओर तेज़ी से बढ़ते हुयें Cashless देश बन रहें हैं।

Google Tez को भारत में 19 सितम्बर 2017 में हमारे वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली और नेक्स्ट बिलियन यूजर के वाईस प्रेसिडेन्स Caesar Sengupta की मौजुदगीं में लॉन्च किया गया था। परंतु 28 अगस्त 2018 को Google तेज़ को Google पे के नाम से बदल दिया गया हैं।

Google Pay ना तो एक Wallet हैं ना ही कोई पेमेंट बैंक यहाँ एक UPI आधारित App हैं। Google Pay में आपका Bank Account लिंक होने के बाद आप किसी को किसी भी समय पर आप Internet की मदद से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay का App Download करना

यहां ऍप आपको गूगल प्ले स्टोर और iOS App Store पर आपको आसानी से मिल जाएंगे। इस ऍप को 100M से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हैं। और जिसकी रेटिंग 4.4 की हैं।

Google Pay App को Download करने के लिए बताये गए स्टेप को फॉलो कीजिये:

स्टेप 01:- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाने पड़ेंगे।

स्टेप 02:- Google Play Store में जकर अब Search Box अंदर के Google Pay टाइप करके सर्च करें।

स्टेप 03:- फिर उसके बाद यहां एप्प आपको Search Result में सबसे ऊपर दिखाई देंगे।

स्टेप 04:- उसके बाद बस आपको Install बटन पर Click करने पड़ेंगे।

स्टेप 05:- Google Pay App आपका Download होना शुरू हो जायेँगे और फ़िर आपके Mobile में Install हो जायेंगा।

Google Pay पर Account कैसे बनायें?

Google Pay के एप्प को Install करने के बाद आपको इस पर गूगल पे का अकाउंट बनाने पड़ेंगे। बस इसलिए आपको नीचे बतायें गये स्टेप बाय स्टेप को फॉलो करना होंगा:

Steps 01 :- सबसे पहले आपको गूगल प्ले में जाकर गूगल पे एप्प को ओपन करें फिर आपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करें और उसके बाद आप Next पर क्लिक कर दीजिये।

Steps 02 :- अब आपको आपना Mobile Number डालना हैं। जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हैं। उसके बाद आपको Next पर क्लिक कर दीजिये।

Steps 03 :- Next पर क्लिक करने बाद आपको अब अपनी Email ID डालकर Continue पर क्लिक करना होंगा।

Steps 04 :- Continue पर क्लिक करने बाद आपके द्वारा दिए गए Mobile Number पर एक OTP आयेंगे।

Steps 05 :-  नयें Page में Google pay के Security के लिए Screen Lock या Pin Lock सेट करने पड़ते हैं।

Steps 06 :- बधाई हो आपका Google Pay Account बन चूके हैं। अब सबसे ऊपर Add Bank के Option पर Click करके आपने Bank Account को Link कीजिये।

नोट:- Google पे पर अकाउंट बनने के बाद, आपको Google पे में अपना बैंक अकाउंट लिंक करने पड़ते हैं, क्योंकि मनी ट्रांसफर आपके बैंक अकाउंट से ही होना हैं।

Google Pay के फ़ायदे

Online Recharge

गूगल पे के द्वारा आप आपने प्रीपेड मोबाइल (Prepaid Mobile) को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। और आपने Airtel, BSNL, Reliance और Vodafone जैसें पोस्टपेड

मोबाइल(Postpaid Mobile) का बिल भी पे कर सकते हैं। इसके अलावा आप DTH Recharge, Electricity Bill, Gas Bill, Water Bill भी Google Pay के माध्यम से Pay कर सकते हैं।

Easy Payment

Google Pay के जरिये आप आपने दोस्तों या कस्टमरों के साथ ऑनलाइन मनी ट्रांफर आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन Taxi सर्विस जैसें, Uber और Ola को ऑनलाइन Payment भी कर सकते हैं।

Online Shopping

आप Google Pay के जरिये आप आपने लिए Online Shipping आसानी से कर सकते हैं। यदि आप Google Pay से Payment करते हैं तो आपको Free Cashback भी मिलते रहते हैं।

Money Transfer

मनी ट्रांज़ैक्शन में आपको बहुत सारे Payment करने का Option मिल जाते हैं जैसें: Account Number और IFSC के जरियें आप किसी को भी Payment कर सकते हैं।

इसके साथ ही UPI ID, QR और Phone Number डालकर भी Payment कर सकते हैं।

Transaction Chat

Transaction Chat के जरियें आप ट्रांज़ैक्शन History देख सकते हैं। और इसके Features  का भी उपयोग करके आप ये पता लगा सकते है कि आपने कब और किसको कितने पैसें भेजा हैं।

Money Earning

इस आप्शन में बहुत सारे Referral , Lucky Winner और Scratch जैसें आप्शन दिये जाते हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छा खासा Income भी कमा सकते हैं।

Language Support

Google Pay में 07 लैंग्वेज को सपोर्ट करते हैं। जिसमें यूज़र्स आपने अकॉर्डिंग Language सेलेक्ट कर सकते हैं और आसानी से उपयोग भी कर सकते हैं।

UPI Based

यहां एप्प UPI प्लेटफार्म पे पर काम करते हैं। अतः आप सुरक्षित किसी भी दूसरे के बैंक अकाउंट में Direct पैसा ट्रांफर भी कर सकते हैं।

Ticket Booking

गूगल पे के द्वारा आप फ्लाइट टिकट, ट्रेन टिकट, बस टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी आसानी से कर सकते हैं।

Google Pay से Money Transfer कैसे करें?

Google Pay से मनी ट्रांसक्शन करना आसान हैं। निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप Google Pay से किसी को भी कहीं पे भी पैसे भेज सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको Google पे app को Open करना होता हैं। अब उस Contact को सेलेक्ट कीजिये जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • उसके अलावा भी एक और Option जिससे आप New पर Click करके उस Number को टाइप करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  • उसके आपको अब Pay के Option पर Click करना होंगा।
  • Pay पर क्लिक करने के बाद जितना पैसा आप भेजना चाहते हैं उतना ही अमाउंट एंटर करके Proceed To Pay पर क्लिक करने पड़ते हैं।
  • अब अपना 04 या 06 डिजिट्स का UPI Pin एंटर करके OK पर Click करना होता हैं।

Google Pay Offer

आप पैसें सेव करके भी क्या आप पैसा कमा सकते हैं। इसलिये आपके लिये Google पे की तरफ़ से आप सबके लिये ये ऑफर प्रदान किये गये हैं।

Google Pay Offers
Google Pay Offers

ताकी आप इस Offers का इस्तेमाल करके आप पैसा कामा सकें जिसके बदले में आपको Reward के रूप में पैसे भी मिल जाते हैं। इस तरह आप Google पे के Offers का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay से पैसें कैसे कमायें?

जैसा की आपको बताया गया है कि Google पे आपके Digital Payment को सरल और आसान बना रहे हैं और साथ ही Google पे का उपयोग करने पर आपको पैसें  कमाने का मौका भी मिल रहा हैं।

Earn Money From Google Pay
Earn Money From Google Pay

इसमें कई तरीक़े पाये जाते हैं। जिसकी सहायता से आप Google Pay से पैसे कमा सकते हैं।

Referral Program

जब आप इस एप्प का उपयोग करेंगे तो आप ख़ुद यक़ीन करेगें की ये बहुत ही अच्छा और आसान एप्प हैं। इसलिये आप इसे आपनी फॅमिली में और दोस्तों को भी शेयर करेंगे कि बहां Google पे का प्रयोग करें।

इसके लिए आप Google पे एप्प के रेफरल कोड का प्रयोग करें ऐसा करने से आपको 150 रूपये मिलेंगे इस तरह आप प्रत्येक रेफरल कोड से 150 रूपये कमा सकते हैं। साथ ही सामने वाले को 21 रूपये भी मिलेंगे।

परन्तु यह पैसे तभी मिलेंगे जब वहां इस एप्प को आपके रेफरल कोड से इनस्टॉल करके इसका उपयोग करेगें।

Scratch Card

ये भी एक सरल और आसान तरीक़ा हैं। जिसकी मदद से आप हर रोज़ स्क्रैच कार्ड (Scratch Card) से पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको आपने Google Pay एप्प से रूपये को किसी ओर को Send करना हैं, UPI के द्वारा पेमेंट करना है, बिल पेमेंट करना है या फ़िर किसी से Google पे के द्वारा पेमेंट Receive करना हैं।

Google Pay Scratch Card
Google Pay Scratch Card

इस Process के बाद आपको Scratch Card मिलते हैं। जिसको आपको स्क्रैच करना पड़ता हैं। जिसमें आप एक हज़ार रुपये तक जीत सकते हैं इसलिये Google पे से पैसें भेजे भी जा सकते है और प्राप्त भी कर सकतें हैं।

Lucky Fridays

अगर आप Google पे का उपयोग करके एक सप्ताह में 500 या 500 रूपये से अधिक का कोई भी ट्रांसक्शन करते रहते हैं तो आपके पास 1 लाख़ रूपये जितने का मौका मिलते रहते हैं।

Google पे हर वीक के फ्राइडे को Lucky Friday Scratch Card का चुनाव करते हैं जो हर सप्ताह 500 रूपये से ऊपर का ट्रांसक्शन करते हैं।

जितने वाले विनर को 1 लाख़ रूपये Scratch Card के रूप में प्रदान किये जाते हैं। इस तरह आपकी किस्मत कभी भी आपको ये इनाम जीतने का मौक़ा प्रदान करें।

ज़रूरी बातें

तो अब आपको Google पे क्या हैं? Google पे से पैसें कैसे कमायें? और Google पे एप्प से पैसें कैसे भेजें? आदि सभी सवालों के जवाब मिल गये होंगे। Online Transaction के लिए यह बहुत ही अच्छा एप्प हैं, इसमें आपका डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहता हैं।

यदि अपने अभी तक Google पे पर अपना Account नहीं बनाया हैं, तो ऊपर बताई गयी जानकारी से आप अपने आप से  खुद का Account बना सकते हैं और रोज़मर्रा के कामकाज के ज़रिये इसे आप आसान बना सकते हैं।

Google पे एप्प की जानकारी अगर आपको पसंद आये हो, तो इसे Like और Share ज़रूर कर दीजिये ताकि जिन्हें Google Pay के बारे में पता नहीं होगा। उन्हें भी इस आर्टिकल को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, धन्यवाद!

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.