Computer की विशेषताएं क्या हैं? Features of a Computer in Hindi

0
(0)

What are the features of a computer in Hindi? Know computer features in Hindi.

बेसिक कंप्यूटर के सेक्शन में इसके पहले हमने आपको कंप्यूटर क्या है? यह बताया है। आई एम आपको यह बताने जा रहे हैं कि कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है।

वैसे तो की बहुत सारी विशेषताएं हैं और इसका उपयोग भी बहुत अलग अलग तरीके से किया जाता है। पर कंप्यूटर की कुछ खास विशेषताएं हैं जिन्हें हम आपको बता रहे हैं यह विशेषताएं काफी महत्वपूर्ण है इसकी जानकारी हमें होनी चाहिए।

Features of a Computer in Hindi
Features of a Computer in Hindi

Automation: 

कम्प्यूटर  के अंदर अपने आप में सबसे बड़ी Quality होती है कि यह Automation होता है जिसके फलस्वरूप कम्प्यूटर  के भीतर एक बर प्रोगाम अथवा Programs का समूह Load हो जाता है तो यह स्वयं ही कार्य करते रहते हैं । हमें केबल इन्हे guidance देने होते हैं ।

High Storage Capacity:

कम्प्यूटर की डाटा Store करने की क्षमता काफी अधिक होती है । Computer लाखों शब्दों को अपने छोटे-से हिस्से में ही Store करके रख सकता है ।

Computer किसी भी प्रकार के डाटा, Picture, साउन्ड आदि को कई सालों तक Store करके रख सकते है तथा कई वर्षों बाद भी यह हमारा data उसी प्रकार प्रदर्शित कर देता है, जैसा वर्षों पहले हमने इसमें Enter किया था ।

Accuracy: 

Computer अपना प्रत्येक कार्य बिना किसी Error के पूर्ण करता है । चाहे यह Mathematical function पर कार्य कर रहा हो या किसी Program पर ।

कम्प्यूटर  तभी Error प्रदान करता है जब हमारे द्वारा Computer को गलत Information प्रदान की गई हो । अतः कम्प्यूटर पूरी तरह से त्रुटिरहित कार्य को कर देता है ।

No Tiredness:

हम कह सकते हैं कि Computer कभी भी न थकने वाला मशीनी प्राणी है । क्यूकी अगर कई मनुष्य 8 Hours लगातार कार्य करता है तो कार्य के शुरुआती घण्टों में और अंत के घण्टों में मनुष्य की कार्य करने की Capacity increasing and decreasing होती है, परंतु कम्प्यूटर  के साथ ऐसा नहीं होता है, क्यूकी 24 Hours लगातार कार्य करने के बाद भी Computer को Tiredness upset नहीं करती है और वह अपना कार्य कुशलतापूर्वक करता है ।

Speed:

Computer की कार्य करने की क्षमता अत्यधिक तेज होती है । Computer कुछ ही Seconds में लाखों- करोड़ों गुणा/भाग कर सकता है ।

कम्प्यूटर की Speed का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की जो कार्य मनुष्य एक साल में कर सकता है, Computer उस कार्य को कुछ ही Minutes में कर सकता है ।

Versatile:

गणितय कार्यों में प्रयोग होने के साथ कम्प्यूटर का प्रयोग Business functions में भी होने लगा है । अब कम्प्यूटर को Telephone line से जोड़कर सारी दुनिया की जानकारी एकत्र कर सकते है ।

Medical Science, Meteorological Department, Education Sectorआदि में कंप्युटर का महत्व काफी बढ़ गया है ।

Problem of Document: 

कम्प्यूटर  के द्वारा हम अपने Documents को पूर्ण रूप से सुरक्षित रख सकते हैं । कम्प्यूटर के द्वारा हम Password का प्रयोग कर सकते हैं- क्यूंकि Password active होने पर हमारे अलावा कोई अन्य हमारे Computer को open नहीं कर सकते है तथा हमारे Private Documents access नहीं कर सकता ।

Increasing Quality:

कम्प्यूटर के प्रयोग द्वारा ही हम अपने Document Quality को विभिन्न प्रकार से बढ़ा सकते है ।

Productivity:

Computer माध्यम के प्रयोग द्वारा ही हम हर क्षेत्र में अग्रसर हो रहे हैं । अतः हम Productivity बढ़ा रहे हैं तथा साथ विकास को भी बढ़ावा दे रहे हैं ।

Reducing Cost:

इसके उपयोग के माध्यम से information की लागत कम हो जाती है, क्यूंकि सामान्य Type writer में 45 wpm (word per minute) की Speed से 600 Lines को एक दिन में टाइप किया जाता है ।

जबकि कंप्युटर्स से ऑफिस ऑटोमेशन को मदद से 200 लाइनों को एक दिन से भी कम समय में लिख सकते हैं।

Agility:

कम्प्यूटर को एक मशीन होने के कारण Human Flaws से रहित है। इसे थकान तथा Boredom महसूस नहीं होती है और हर बार Equal ability से कार्य करता है।

Secrecy:

Password के प्रयोग द्वारा कम्प्यूटर के कार्य को Secret बनाया जा सकता है। Password के प्रयोग से कम्प्यूटर में रख Data और कार्यक्रमों को केवल Password जानने वाला व्यक्ति ही देख या बदल सकता है।

Uniformity of work:

बार-बार तथा Continuously एक ही कार्य करने के बावजूद Computer के कार्य की Quality पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment