Jiofi क्या हैं? जानिए Jiofi के बारें में सबकुछ !

0
(0)

What is Jiofi ? Know Jiofi in Details in Hindi?


JIOFI
https://www.techacademypro.in/

हैलो दोस्तों Tech Academy Pro में आपका स्वागत करता हूँ, हम आज आपको बताएँगे की Jiofi क्या हैं? क्या आप कुछ नया जानना चाहते तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Jiofi कैसे Use करें के साथ पूरी जानकारी पाने के लिए हम आपको इसमें पूरी जानकारी देंगे। 

 इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे। हम आपको इसके बारे में बहुत ही आसान भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Jiofi क्या हैं? भी ज़रूर पसंद आयेगी। 

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए Jiofi के बारे बतायेंगे। तो दोस्तों आपको पता ही होगा की आज के समय में रिलायंस जिओ कितना धूम मचा रही है जिओ सिम की ही तरह एक और डिवाइस रिलायंस ने निकाला है जिसका नाम Jiofi है जो अभी काफी प्रचलित है। 

रिलायंस Jio के बारे में आज कौन नहीं जानता है आज हर इंटरनेट चलाने वाला व्यक्ति इससे अच्छी तरह से परिचित है Jio के द्वारा Launch किया गया यह Device काफी प्रचलित है इसकी मदद से आप एक Wi-fi Zone बना सकते है और आप इसकी मदद से एक ही Jio नंबर से अपने पूरे परिवार में Internet Use कर सकते और इसे आप घर के बाहर भी लेकर जा सकते है और अपने फ्रेंड्स के साथ भी Wi-fi Zone बना कर Internet का उपयोग कर सकते है।

तो अगर आप भी Jio User है और Jio की इस नई Device के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है Jiofi क्या होता हैं बने रहिए हमारी आज की पोस्ट के साथ शुरू से लेकर अंत तक। हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे। 


Jiofi क्या हैं?

Jiofi एक छोटा सा डिवाइस है जो हमें जिओ सिम से Wi-fi Zone बनाने में मदद करता है जिसकी मदद से हम एक ही जिओ नंबर से अपने परिवार और दोस्तों के साथ Internet का इस्तेमाल कर सकते है। 4g Speed में इसकी खास बात यह है की आप इसे अपने जेब में लेकर घूम सकते है ये आपको किसी भी Reliance Digital Store पर मिल जायेगा।


Jiofi  कैसे Use  करें? 

सबसे पहले आपको किसी भी Reliance Digital Store से Online और Offline Jiofi खरीद लेना है। उसके बाद इसे Use करने के लिए आपके पास जिओ की सिम भी होना ज़रूरी है। 

Jiofi का Use करने के लिए सबसे पहले आपको जिओ सिम को अपने Jiofi में Insert करना होगा और फिर Power Button को कुछ देर दबाकर रखे आपका Jiofi Open हो जायेगा। 

अब आप कैसे जानेंगे की आपके Jiofi में Network आया है की नहीं यह जानना बहुत ही आसान है आपको Jiofi पर तीन Option दिखेंगी जोकि आपके Jiofi की  Battery, Network, Wi-fi की तरह दिखाई देते है। 


Battery, Network, WiFi Process

यदि आपके Jiofi की Battery नीले रंग में जलती है तो आपके Jiofi की Battery Full है यदि Battery हरे रंग में जलती है तो Battery Normal है और यदि Battery लाल रंग में जलती है तो Battery Low है बिल्कुल इसी तरह की Process Network और WiFi के लिए भी है।

Jiofi Internet Access

तो अपने Jiofi सिम कार्ड Insert कर दिया है और Jiofi में Network भी आ गया है तो अब Next Process है Jiofi को अपने Mobile से Connect करने की ताकि आप Jiofi के जरिए Internet Access कर सकें। Jiofi को Mobile से उसी तरह Connect कर सकते जिस तरह आप अपने Friends का WiFi Connect करते है।


Jiofi का Password कैसे  पता करें? 

जब आप अपने Mobile Phone में WiFi On करेंगे तो वो आपके Jiofi को Scan कर लेगा उस पर Click करने पर वो आपसे Jiofi का Password माँगेगा। तो Password कैसे पता करे इसके लिए आपको अपने Jiofi को खोलकर उसकी Battery को निकाल लेना है बस उसी के नीचे आपको Jiofi Password मिल जायेगा। 

Jiofi का Password कैसे Change करें? 

Jiofi का Password Change करना बिलकुल आसान है इसके लिए आपको इस Link Http://Jiofi.Local.Html/ पर अपने Username और Password से Login करना है आप ये सोंच रहे होंगे की Username, Password कहा से मिलेगा। तो इसके लिए निचे दी हमारी Steps को Step By Step Follow करे।


Step1: Your Jiofi Details    

सबसे पहले आपको Jiofi को खोलकर उसकी Battery को निकाल लेना है उसी के नीचे Username, Password मिल जाएंगे यहां पर आपको Jiofi की सारी Details मिल जायेगी।

Step2: Open Url And Login

अब उस Url को Open करके अपने Username, Password की सहायता से Login कर ले। Jiofi Login होने के बाद आपके सामने Jiofi डिवाइस का Home Page Open हो जायेगा।

Open Url And Login
Step3: Click On Setting
अब आपको Password बदलने के लिए Setting पर Click करने के बाद Wi-fi पर Click करना है उसके बाद आपके सामने बहुत सारे Option आ जाएंगे। जिसमे Security Key वाले Option पर आपका Password होगा है।
Click On Setting
Step4: Create New Password
Password Change करने के लिए आपको Backspace करके अपना New Password लिखकर Apply पर Click करने के बाद आपको Ok पर Click करना है। उसके बाद आपका डिवाइस Restart होगा और उसके बाद आपका New Password सेट हो जायेगा और यहीं से आप अपने डिवाइस की बाकी Setting भी कर सकते है।

Jiofi से Call कैसे करें?    

इसके लिए आपके पास Jiofi डिवाइस होना ज़रूरी है आपके पास Jiofi डिवाइस है तो बस आपको WiFi से Connect करके कुछ Setting करना है उसके बाद आप Free Calling कर सकते है।
Step1: Install App
सबसे पहले आपको Jio 4g Voice App Download करके Install कर लेना है।
Step2: Login Jio 4g Voice App
अब आपको ये पता करना होगा की जब आपने Jiofi डिवाइस के लिए Jio सिम खरीदते समय कौन सा Alert Name Sim Number दिया था क्योंकि Jio 4g Voice App में Login करते समय उस नंबर पर एक OTP आयेगा।
Step3: Connect Phone
अब Jiofi डिवाइस को On करे और अपने Phone से Connect कर ले।
Step4: Open Jio 4g Voice App
अब आप Jio 4g Voice App को ओपन कर लीजिए फिर आपको कुछ इस तरह का Jiofi Jiofi3 _95e774 दिखाई देगा जिस पर आपको Click करना हैं ये कोड हर डिवाइस में अलग-अलग नाम से दिखाई देता है।
Open Jio 4g Voice App
Step5: Enter OTP
फिर आपके Alternate Number पर एक OTP आएगा उसे Enter कर दे या फिर वो नंबर आपके Mobile मे लगा है तो Automatic OTP को Generate कर लेगा फिर आपके Mobile के Notification Bar में Jio 4g Voice Online लिखा आ जायेगा।
Congratulation अब आपके Mobile में Jiofi Free Calling Active हो गई तो अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Jiofi Router क्या हैं?

ये एक वायरलेस Router है जो आज के समय में बहुत छोटा Router है इसे आप अपने जेब में लेकर भी घूम सकते हो इससे आप अपने सभी डिवाइस जैसे- Android Phone, Ipad, Iphone, Computer, Laptop, आदि डिवाइस Connect कर सकते हो और सभी में Free Internet चला सकते है। Jiofi Router में आप एक साथ 5-6 नहीं पूरे 10 डिवाइस एक साथ Connect कर सकते है। Jiofi Router की Official Price 1999 Rupee है।  

Jiofi Router की Speed कैसे बढ़ायें?

Router में 1 से लेकर 11 चैनल होते है यदि आपको Router Signal में Problem दिखे तो आप चैनल बदल कर देख सकते है इसके लिए आपके पास Software होना चाहिए जो इसे Analyze कर सके की कौन सा चैनल खाली है और कौन सा आपके System के लिए बेहतर है।
  1. वायरलेस Router को ऐसी जगह रखे जहाँ नेटवर्क की कोई प्रॉब्लम न हो।
  2. Router का Signal Slow होते ही आप उसे रिलोकेट कर दे तो उससे भी Speed बढ़ेगी।
  3. Router को कभी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वह Signal Capture नहीं कर पता है।
  4. Router को गर्म होने से बचाने के लिए इसे खुली जगह पर रखे TV के ऊपर और पर्दे के पीछे और कपड़े से ढक कर न रखे। 

Jiofi में Wps क्या हैं? 

Wps का पूरा नाम Wi-fi Protected Setup है ये Router का एक बटन होता है इसको प्रेस करके हम Wi-fi से Connect हो जाते है इसके द्वारा हम अपनी वायरलेस डिवाइस को बिना पासवर्ड डाले Wi-fi से Connect कर सकते है और ये हमको प्रोटेक्टेड नेटवर्क कनेक्शन प्रोवाइड करता है।   

Conclusion

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Jiofi क्या होता हैं? पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Jiofi में Wps क्या हैं? के बारे में जानकारी प्राप्त हुई इसे Like और Share ज़रूर करे।
तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Jiofi का Password कैसे Change करें? कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Jiofi से Call कैसे करें के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।  
 अगर आपको हमारी पोस्ट Jiofi क्या हैं? के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Jiofi Router की Speed कैसे बढ़ायें के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। 
दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी www.techacademypro.in की Website को Visit करते रहे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment