Oppo क्या है? जानिए Oppo के बारे में सबकुछ – Oppo in Hindi

0
(0)

Oppo क्या है? जानिए Oppo Company के बारे में सबकुछ, Oppo कंपनी कैसे फेमस हुआ? Oppo कंपनी की इतिहास क्या है? जानिए Oppo के बारे में सबकुछ हिंदी में। Oppo Company in Hindi.

ओप्पो कहाँ कि कम्पनी हैं, क्या आप Oppo का स्मर्टफ़ोन उपयोग कर रहे हैं, तो क्या आप जानते हैं कि Oppo किस देश का हैं, हमें नहीं लगते कि आपको इसके बारे में पता होगा।

यदि आप Oppo के बारे में नहीं जानते हैं, तो चिन्ता करने कि कोई ज़रूरत नहीं अब, आज आपको इस आर्टिकल से पता चल जायेंगे कि ओप्पों कम्पनी किस देश कि हैं, वैसें, पूरे भारत में ओप्पों के यूजर लाखों में हैं, लेकिन उनमें से कुछ को ही पता होंगा कि Oppo किस देश का कम्पनी हैं।

Oppo क्या है? जानिए Oppo के बारे में सबकुछ – Oppo in Hindi
Oppo क्या है? जानिए Oppo के बारे में सबकुछ – Oppo in Hindi

आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने जा रहे हैं कि Oppo कम्पनी कहाँ कि हैं और इसका मालिक यानी CEO कौन हैं, इसलिए हमें लगता है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आएगा, खासकर अगर आप जानते हैं कि Oppo कंपनी किस देश की हैं। तो आइए विस्तार से चर्चा करते हैं कि Oppo किस देश की कंपनी हैं।

Oppo क्या हैं?

Oppo चीन देश कि Company हैं। आपको बताने में ख़ुशी हो रहें हैं कि Oppo के फ़ोन चीनी Phone हैं। China में Oppo के Mobile का Production होता हैं। Oppo के Phone को बनाने में ज़िस भी Parts की ज़रूरत पड़ते हैं। उसे चीन में ही बनाया जाता हैं और चीन के साथ-साथ जहां पर भी ओप्पो के Manufacturing Plants हैं। वहां पर ये पार्ट्स भेजें जाते हैं Phone बनाने के लिये।

China के अलावा दुनियां के दूसरे देशों में भी ओप्पों कंपनी के मोबाइल बेचे जाते हैं और लोग इसे काफ़ी पसंद भी करते हैं। ओप्पों के फ़ोन के कैमरा क्वॉलिटी भी बहुत ही ज़्यादा अच्छे होते हैं। और साथ में बहुत सारे फ़ीचर्स भी दिये जाते हैं।

मोबाइल इंडस्ट्री में बहुत सारे मोबाइल निर्माता Company हैं। और उन्ही में से एक कम्पनी Oppo हैं, जो बहुत ही कम समय में एक Brand बन गया हैं। और लोगं  Oppo के फ़ोन ख़रीदना पसंद भी करते हैं।

Oppo कम्पनी का पूरा नाम Guangdong Oppo Mobile Telecommunications Corp. Ltd हैं। पर आप सभी इसे Oppo ऐसे ही बुलाते हैं। अगर आप यह सोचते हैं कि Oppo कम्पनी सिर्फ़ ओर सिर्फ Mobile का ही Manufacture करते हैं तो आपको बता दें कि Oppo कम्पनी Mobile के अलावा और भी कई तरह के Electronics Devices और Gadgets का Production करते हैं। जैसें कि Power Bank, Air Phone, Smart Watch, इत्यादि।

पर Mobile Industry में Oppo कम्पनी कि बहुत ही ज़्यादा पकड़ हैं। इसी वज़ह से अगर आप किसी से पूछेंगे कि Oppo किस चीज़ का निर्मांण करते हैं तो आपको जवाब में Mobile ही सुनने को मिलेंगे। पर असल में ये कम्पनी मोबाइल के साथ-साथ कई अन्य तरह के प्रॉडक्ट्स भी बनाते हैं।

हमने आपको BBK Electronics नामक Company का जिक्र किये थे। तो आपको बता दें कि Oppo Company की पैरेट कंपनी भी BBK Electronics ही हैं। इसका मतलब यह हैं कि Oppo कम्पनी Baby के Electronics Company की सहायक कम्पनी हैं।

Oppo कम्पनी का मालिक कौन हैं?

क्या आपके मन में भी ये ख़्याल आता होंगा कि Oppo कम्पनी का मालिक कौन हैं तो इस आर्टिकल में आपको आपनी सोच का जवाब मिल जायेंगे।

आपको बता दें कि Oppo स्मार्टफ़ोन कम्पनी कि स्थापना 2004 में यानी क़रीब 17 साल पहले Tony Chen ने किये थे, यानी टोनी चेन Oppo कम्पनी के मालिक़ यानी चीफ़ CEO हैं।

वैश्विक स्तर पर सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला Oppo स्मार्टफ़ोन कम्पनी के संस्थापक यानी सीईओ Tony Chen की जनम जानकारी के मुताबिक़ 3 जुलाई 1969 को चीन के वानयुआन नामक के एक शहर में हुआ था।

आपको बता दें कि Oppo कम्पनी की स्थापना से पहले Tony Chen सबोर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (Sabor Electronics Technology) नामक कम्पनी में सहायक महाप्रबंधक के रूप में काम करते थे। और आज वह Oppo कम्पनी के मालिक हैं। Oppo कम्पनी की Branch 40 से ज्यादा देशों में फैले हुए हैं।

Oppo कम्पनी कि स्थापना क़ब हुई थी ?

आपको बताने में ख़ुशी हो रहे हैं कि ओप्पो कम्पनी कि शुरूआतं 2004 में हुई थी और यह नाम चीन में 4 साल पहले यानी 2001 में Register हुआ था। Oppo कम्पनी का असली नाम Guangdong Oppo Mobile Telecommunications Corp. Ltd. हैं।

Oppo कम्पनी को पहले चीन में एक उपभोक्ता Electronics और Mobile संचार कम्पनी के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब इसे दुनियाँ कि सबसे लोकप्रिय स्मार्टफ़ोन कम्पनी के रूप में गिने जाते हैं।

Oppo कम्पनी किस तरह का Product बनाते हैं?

आपको बता दें कि Oppo कम्पनी कि शुरुआत 2004 में हुई थी और शुरुआती दिनों में बस Oppo Blu-ray Player, Amplifier और Headphones आदि जैसें उपकरणों का निर्माण करता था और लोगों को कम कीमत पर बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद देता था।

वैसें, ओप्पों लगभग 04 वर्षों से Blu-ray Player, Amplifier आदि का निर्माण कर रहे थे। और 2008 में उन्होंने Smile Phone के साथ Smart Phone उद्योग में प्रवेश किया, और यहां फ़ोन केवल चीन में ही बेचा जाता था।

फ़िर साल 2014 में Oppo ने Oppo N1 नाम के Smart Phone के साथ भारतीय Smartphone Industry में क़दम रखा, जो कि दुनियां का पहला Swivel Camera Smart Phone हैं, इस Smart Phone को भारतीय लोगों ने खूब पसंद किया। और बहुत ही कम समय में Oppo ने इसमें सफ़लता हासिल कर लिये।

अब समय के साथ Oppo Smart Phone के अलावा भी कई सारे Device बना रहे हैं। जैसें कि Power Bank, Home Theatre, Smart Watch, Smartphone Accessories, Headphones आदि। Oppo के उन सभी उत्पाद को भी भारतीय लोगों के द्वारा पसन्द किये जाते हैं।

Oppo का Phone भारत में इतना Popular क्यों हैं ?

क्या आपको भी लगता हैं कि Oppo का Smart Phone भारत में इतना लोकप्रिय हैं। और लोग Oppo के Smart Phone का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं तो आपको बता दें कि भारतीय Smartphone Industry में Smart Phone इस्तेमाल करने का Craze सबसे पहले युवाओं में हैं।

आज के युवाओं को खास करके बज़ट Price में बेहतर Quality के और अच्छे Design के Smart Phone पसन्द आते हैं, और Oppo को पता हैं कि युवाओं को किस तरह का Smart Phone चाहिये, और Smart Phone को उसी तरह बाज़ार में लाता हैं।

हालांकि Oppo के Smart Phone क़ीमत में अच्छे हैं और क्वालिटी में भी अच्छे हैं, लेकिन शुरुआती दिनों की तुलना में आज़ के समय में Oppo के Smart Phone महंगे मिलते हैं। लेकिन फ़िर भी लोग Oppo के Smart Phone ख़रीदते हैं।

आपको बता दें कि Oppo Stylish Smart Phone बनाने में सबसे आगे हैं। और हर साल आपको अलग-अलग Design के Smart Phone लाते रहते हैं। ख़ासकर इस वज़ह से लोग Oppo के Smart Phone को खूब पसन्द करते हैं, वैसें क्या आपको भी Oppo पसन्द हैं? अगर आप Oppo कम्पनी के Smart Phone का इस्तेमाल करना पसन्द करते हैं तो,

हाल ही में Oppo ने Oppo X नाम का एक नया Stylish Smart Phone लांच किये थे, जो एक Rollable Smart Phone हैं, जिसमें कई बेहतरीन फ़ीचर्स हैं और इस Smart Phone क़ी किमत भी काफ़ी ज़्यादा हैं, जिसे ख़रीदना आम लोगों के बस कि बात नहीं होते हैं।

Oppo के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

आगे आपको बतायेंगे कि Oppo कम्पनी कहाँ हैं और Oppo का मालिक कौन हैं, तो चलिये अब Oppo कम्पनी के बारे में कुछ दिलचस्प बातों पर चर्चा करते हैं :

  • Oppo कम्पनी के संस्थापक और CEO टोनी चेन है।
  • Oppo कम्पनी की स्थापना साल 2004 में हुई थी।
  • Oppo ने अपना पहला फ़ोन साल 2008 में लांच किया था। जिसे Smile Phone के नाम से जाना जाता था। और यहां एक Keypad फ़ोन था।
  • Oppo ने अपना पहला Smart Phone साल 2014 में भारत में लांच किय थे, जिसका नाम Oppo N 1 था।
  • साल 2014 में Oppo ने भारतीय Smart Phone Industry में क़दम रखा था।
  • Oppo ने 16 साल में 40 देशों में आपना सब Branch की स्थापना किया था ।
  • Oppo को 2016 में चीन में सबसे बड़ी Smart Phone निर्माता के रूप में जाना जाता था ।
  • इस समय पूरी दुनियाँ में Oppo कम्पनी 40 हज़ार से भी ज़्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं।
  • Oppo BBK Electronics कम्पनी कि सहायक कम्पनी हैं।

क्या Oppo एक चीनी कम्पनी हैं?

वैसें आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि Oppo एक भारतीय कम्पनी हैं, जो लोग सोच रहे हैं कि Oppo एक भारतीय Brand हैं, उन्हे बता दें कि Oppo एक चीनी कम्पनी हैं, अगर आप इसे पहली बार सुन रहे हैं। अगर हां, तो यहां सुनकर आप ज़रूर चौंक गये होंगे, लेकिन यह सच हैं।

आप में से कई लोग यह भी सोच रहे होंगे कि, यह एक भारतीय कम्पनी हैं, अगर यह एक चीनी कम्पनी होती, तो यह भारत से कब जाती, क्योंकि भारत में सभी चीनी उत्पादों पर लगभग दो साल पहले भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था।

आपको बता दें कि Oppo एक चीनी कम्पनी हैं, यह भारत में Oppo का एक सब-Brand हैं, और इसे भारत में पंजीकृत किया गया हैं, इसलिये Oppo को भारत में प्रतिबंधित नहीं किया गया हैं।

अगर Oppo एक चीनी कम्पनी हैं, तो हमे इसके प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना नहीं चाहिए ,क्या आप भी यह सोच रहे ,तो यह मत सोचिये, आप निश्चिंत हो कर Oppo के प्रोडक्ट को इस्तेमाल कीजिए ,किउंकि इंडिया में Oppo के जितने भी प्रोडक्ट मिलता हैं उन सब को इंडिया में ही प्रस्तुत किया यता हैं।

इसलिए आज के बात आप निश्चिंत होकर ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन को खरीद सकते ,वैसे इंडिया में चीन के स्मार्टफोन को काफी पसंद किया जाता है और भारतीय स्मार्टफोन को लोग पसंद नहीं करते हैं ,अब के समय में भारत में कई सारे पॉपुलर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां है ,जैसे Realme ,Vivo ,Oneplus ,आदि।

ज़रूरी बातें

इस आर्टिकल में आपको बहुत अच्छे से बताया गया हैं कि Oppo की कम्पनी कहां हैं, तो आप यहां सोचते होंगे कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छे से जान पायेंगे कि Oppo कौन-सा देश हैं और Oppo कम्पनी का मालिक़ कौन हैं।

अगर आप Oppo और किसी अन्य Smart Phone कम्पनी के बारें में जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, साथ ही अगर आपको इंटरनेट से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमारी Tech Academy Pro साइट को ज़रूर देखें, ताकि आपके पास हमारे आने वाली आर्टिकल कि सुचना पहले पहुँच सकें।।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.