Amazon Academy क्या है? कैसे करें उपयोग? – Amazon Academy in Hindi

0
(0)

Amazon ने India में स्टूडेंट्स को अनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक एजुकेशनल प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया गया हैं। Amazon India की ओर से इस प्लेटफॉर्म का नाम Amazon Academy रखा गया हैं। जो की इंजीनियरिंग कॉलेज मे प्रवेश परीक्षा जईई की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को मदद मिलते हैं।

Amazon Academy Online Learning Platform in Hindi
Amazon Academy Online Learning Platform in Hindi

Amazon का यह अनलाइन प्लेटफॉर्म स्टूडेंट के लिए तैयारी से संबन्धित सामग्री प्रदान करते हैं जैसे :-  लाइव लेक्चर, गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान विषयों के Comprehensive तैयारी के साथ-साथ सारी मैटीरियल भी उपलब्ध करवाएं जाते हैं।

जानकारी के अनुसार आने वाले समय में इंजीनियरिंग परीक्षा के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ-साथ बहुत सारे अन्य Academy पढ़ाई की सामग्री उपलब्ध करवाएं जा सकते हैं। इस Academy के बारे में अधिक से अधिक जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

Amazon Academy क्या हैं ?

Amazon India, इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए JEE (JEE) (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद के लिए Amazon एकेडमी (Amazon academy) को लॉन्‍च करने की घोषणा की है।

Online तैयारी की पेशकश छात्रों को Maths, Physics, Chemistry में JEE के लिए तैयार की गई शिक्षण सामग्री, Live lectures और व्यापक मूल्यांकन के जरिये गहन जानकारी और अभ्यास उपलब्ध कराएगी। Amazon Academy का संस्करण Web and Google Play Store पर उपलब्ध होगा।

Amazon Academy Learning Portal in Hindi
Amazon Academy Learning Portal in Hindi

Industry experts द्वारा विशेष रूप से तैयार किए गए mock test सहित, लॉन्च के समय Amazon Academy छात्रों को JEE की तैयारी करने वाले Resources की एक series की पेशकश करेगी, जिसमें 15,000 से अधिक चुने हुए प्रश्न और अभ्यास के लिए चरणबद्ध सॉल्यूशंस शामिल हैं।

mock test में Chapter Test, part test और full test शामिल हैं, जो JEE Pattern का अनुकरण करतेरहते हैं। जिनसे छात्रों को उनकी सुविधाओं के अनुकूल परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलते हैं ।

Amazon Academy के Course

Amazon Academy के प्लेटफार्म में आपको JEE के Expert teachers पढ़ाएंगे और भी Live All India mock test, आप किसी भी समय Test दे या ले सकते हैं अपने आप को Check करने के लिए। आपको practice questions मिलेंगे JEE पाठ्यक्रम में से, रोज JEE अध्यान के  लिए Tips और Tricks मिलेंगे ।

Live lessons

यहाँ आपको JEE की तैयारी के लिए अनुभवी शिक्षक पढ़ाएंगे और उनसे आप अपने संदेह (doubts) और concepts भी पूछ सकते हैं Live chat के जरिये भी पूछे जाते हैं।

Syllabus

Amazon Academy के प्लेटफार्म पर आपको important chapters की short focused video भी मिल जाते हैं।

All India Mock Test Series (AIMT)

Test में आपकी All India rank भी दिखाई जाएगी जिससे आप अपनी रैंक को IIT Aspirants के साथ compare कर सकते हैं। और बहुत ही डिटेल्ड report होगी जिससे आपको पता चलेगा की आपका कौन सा Topic या chapter आप उस सब्जेक्ट्स में  weak हैं।

Test Anytime

आप अपने concepts और भी clear कर सकते हैं कभी भी Test देकर।

Practice Questions

Amazon Academy के प्लेटफार्म के जरिये आप solve कीजिये 10,000 से भी ज़्यादा JEE लेवल के questions Amazon Academy’s questions bank के साथ।

Tips & Tricks

रोज़ Shortcuts, Mnemonics और exam tips भी।

Amazon Academy Test, Practice & Classes

Students को अक्सर समझने में दिक्कत आता कि JEE Preparation कैसे और कहां से शुरू करें ? अच्छी गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री कैसे सिलेक्ट करें ? limited time में पूरा syllabus कैसे cover करें और अपनी Problems और doubts को कैसे clear करें ?

इन सभी असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ही Guidance और Support आपको Amazon Academy प्रदान करते है। जो JEE के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान कराने में यकीन रखते है।

यानि यहां पर आपको अपने सारे सवालों और परेशानियों के हल भी मिल जाएंगे और JEE Preparation के लिए Proper guidance और सपोर्ट भी मिल जाएगा। Amazon Academy पर आपको syllabus के According  लॉन्ग टर्म (Long Term)   और शॉर्ट टर्म (Short Term) के Courses भी मिलेंगे जिन्हें आप JEE Preparation Time के अनुसार ज्वाइन कर सकते हैं।

यहां आपको concept को क्लीयरली समझने के लिए लाइव क्लासेज में Expert JEE Faculty से Interaction करने का मौका भी मिलेगा। और Study Related doubts को आप Class के दौरान Live Chat में भी क्लियर कर पाएंगे।

Amazon Academy पर आप जब चाहे तब Chapter Wise Part Test या कोई Test ले सकते हैं। पिछला साल के  Questions Papers को सॉल्व कर सकते हैं प्रैक्टिस टेस्ट के जरिए अपने स्कोर (Scores) को Improv कर सकते हैं।और विस्तृत प्रदर्शन के Report के जरिए self analysis भी कर सकते हैं।

अगर आपने कोई coaching institute ज्वाइन  कर रखा है तो भी ये Academy आपके लिए उतना ही Helpful रहेगा। क्योंकि इससे आप अपनी Test Performance को Track करने के साथ-साथ इंप्रूव भी कर सकते हैं।

ऐसे में आपका Self Improvement और Self Analysis लगातार चलता रहेगा जिससे आपका Focus Study पर बना रहेगा। जो किसी भी एग्जाम को Crack करने के लिए बहुत जरूरी होता है।

Amazon Academy कैसे काम करते हैं ?

Amazon Academy निर्धारित अंतराल पर live all india mock test (AIMT) का आयोजन करते है। ये Test, JEE की समझ तथा अनुभव कराने के लिए design किए गए हैं जो छात्रों को परीक्षा की बारीकियों को समझने में मदद करते हैं।

All India Mock Tests Amazon Academy
All India Mock Tests Amazon Academy

Concept को समझते हुए और प्रश्नों को effectively हल करने के साथ ही, छात्रों को आवश्यक Tools उपलब्ध कराने से Shortcuts, Mnemonics, Tips और tricks से भी लाभ मिलेगा।

छात्र real time में Expert Faculty से जुड़ सकते हैं, Concept सीख सकते हैं और अपने संदेह दूर कर सकते हैं। छात्रों की अध्ययन पद्धति में अधिक अनुशासन और गंभीरता लाते हुए Amazon Academy आगामी JEE मेन के लिए crash course के साथ शुरू होने वाले निर्धारित पाठ, दैनिक अभ्यास की समस्याओं और नियमित Test की पेशकश करेगा।

Amazon Academy उम्मीदवारों (candidates) को यह जानने में मदद करेगी कि वे संबंधित mock test में All India Rank में कहां खड़े हैं और इसके अलावा, Academy Chapter के अनुसार लगने वाले समय और छात्र की क्षमता का विश्लेषण (Analysis) करने वाली personal report के माध्यम से उनके test performance का आकलन करने में मदद करेगी।

छात्र अपनी प्रगति (Progress Report) का आकलन करने और उन JEE उम्मीदवारों (JEE aspirants) के साथ अपने performance की तुलना करने में सक्षम होंगे, जिन्होंने Amazon Academy में एक ही समय में Test में Participation की है।

छात्र समय के साथ होने वाली अपनी Progress को track कर सकते हैं, अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं और Test की समग्र रणनीति (strategy) पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सभी शिक्षण material और परीक्षा के Content देश भर से Expert Faculty द्वारा तैयार किए गए हैं। उपलब्ध quality content resources से JEE के अलावा, BITSAT, VITEEE, SRMJEEE, और MET परीक्षा की तैयारी करने वालों को भी के लाभ मिलेगा।

Expert Faculty ने तैयार किया Material

Amazon Academy छात्रों को launch पर JEE के तैयारी के लिए कई चीजें उपलब्ध करेगा जिसमें industry के जानकारों द्वारा खास तौर पर तैयार किए mock test, 15 हजार से ज्यादा चुने गए सवाल जिसमें Practice के लिए hint और स्टेप-बाय-स्टेप solutionमिलते है।

अमेजन अकादमी के अनुसार सभी लर्निंग मैटैरियल और एग्जाम कंटेंट को देश भर के एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा विकसित किया गया है। JEE के साथ, BITSAT, VITEEE, SRMJEEE और MET की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को भी उपलब्ध material से फायदे मिलेंगे।

पूरे देश में mock test भी कराएगी

Amazon Academy के अनुसार chapter test in mock test, पार्ट test और फुल test शामिल हैं जो JEE (JEE) पैटर्न का अनुकरण करते हैं, और जिनसे छात्रों को उनकी सुविधा से परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलती है।

Amazon Academy निर्धारित अंतराल पर live all India mock test (AIMT) का आयोजन करेगी।

JEE Preparation कैसे करें ?

IIT में Admission के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि इसके लिए आपको IIT JEE Exam क्लियर करना होगा जो एक national level का इंजीनियरिंग Entrance Exam होता है। इस Exam की 2 स्टेजेस  होती है।

JEE मेन (JEE Main) और
JEE एडवांस (JEE Advance)

Amazon academy free counselling session
Amazon academy free counseling session

JEE Main एक स्क्रीनिंग Exam होता है और JEE Advance एक आखरी परीक्षा होता है जिससे होकर IIT में एडमिशन के लिए Candidate को Select किया जाता है।

अब अगर आप IIT में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको भी IIT JEE Main और एडवांस्ड Exams क्रेक (Crack) करने होंगे और IIT में Admission के लिए आपको यह क्राइटेरिया (Criteria) भी पूरा भरना होगा।

जिसके According आपको 12th Board Exam में Minimum 75% Marks Gain करने होंगे और आपकी कंपलसरी सब्जेक्ट में Physics, Mathematics के अलावा Chemistry, Biology या जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology) में से कोई एक subject होगा।

यानि आपको IIT में Admission लेने के लिए काफी Tuff competition से होकर गुजरना होगा और अगर आप इस competition में जीतना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करनी होगी सही strategy को follow करना होगा।

अपने concepts को strong बनाना होगा और regular बेस पर Practice भी करनी होगी और ऐसा अकेले कर पाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता। क्योंकि Long Term तक Focus बनाए रखना और सही direction में चलते रहना कठोर हो जाता है।

Amazon Academy के Package

इसमें आपको दो पैक्स मिलते हैं –

  • Standard Pack
  • Ultimate Pack.

Standard pack

  • All India Mock Tests
  • हर महीने tests (6 Class 11 के लिए और 6 Class 12 के लिए ) 10+ revision cycle tests Class 12 के लिए. Schedule self-assessment test.
  • सभी 255+ chapter-wise tests class 11 और class12 के लिए, 10+ part और full test, 40+ previous year papers.
  • 10,000 से भी ज्यादा कक्षा 11 पर आधारित प्रश्न के साथ-साथ कक्षा 12 पाठ्यक्रम शामिल किये गए हैं।
  • निमोनिक और विशेषज्ञ-क्यूरेटेड टिप्स प्रश्न को जल्दी solve करवाने की कोशिश किये जाते हैं।

Ultimate Pack

  • Standard pack के सभी फायदे और।
  • पूरा सिलेबस कोर्स एक ही बैच में 12 क्लास में करवाए जाते हैं।
  • Doubt clearance live chat में।
JEE and NEET study packs on Amazon Academy
JEE and NEET study packs on Amazon Academy

JEE  की तैयारी पर केंद्रित है यह Platform

JEE की preparation करने वाले students के लिए बड़ी खबर है कि Amazon India ने उनके लिए Amazon Academy नाम का platform लांच कर दिया है।

यह platform JEE की तैयारी कर रहे students के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है जो उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए coaching देगा। इस platform के साथ ही Amazon ने education business में इन्वेस्टमेंट की ओर कदम बढ़ा दिए गए हैं।

इस platform के माध्यम से JEE के लिए Live lectures, curated learning material, comprehensive assessments आदि ऑफर किए जाएंगे।

फिलहाल इस Academy के द्वारा मुख्य रूप से engineering entrance exam की तैयारी करवाये जायेंगे लेकिन ऐसी है उम्मीद कि आने वाले समय में अन्य विषयों की भी coaching उपलब्ध करवाये जा सकते हैं।

इस Course की अच्छी बात यह है कि इसमें फिलहाल सभी कुछ फ्री में उपलब्ध होगा। यानी Learning Materials, Online Courses, Assessment Modules वगैरह।

Amazon Academy join कैसे करे ?

Amazon Academy Join करने के 2 तरीके हैं जैसे :-

Amazon Academy की website से-

आप Amazon अकादमी की Website https://academy.amazon.in/पर जाइये उसमे login करिये और अपना pack चयन कीजिये और Amazon Academy के साथ पढ़िए।

Amazon Academy के App से-

आप Amazon अकादमी  के App को प्ले स्टोर या किसी ऐप्प स्टोर से download कर लिजिए फिर उसमे login करिये और अपना pack चयन कीजिये और Amazon अकादमी साथ पढ़िए।

Amazon Academy JEE and NEET Preparation App
Amazon Academy JEE and NEET Preparation App

Amazon Academy के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

यहां पर आपको एक Concept की  गहराई तक आपको नॉलेज मिला करेंगे और JEE पाठ्यक्रम के According तैयार किए गए Question बैंक के जरिए आप उच्च गुणवत्ता वाले  JEE लेवल के Question  Solve कर पाएंगे।

इस तरह की मजबूत अभ्यास के बाद जब आप JEE Exam में Appear होंगे तो Question से deal करने में आपको घबराहट नहीं होगे और आप बहुत अच्छा perform कर पाएंगे।

इसलिए अगर आप IIT JEE के Tuff competition को आसानी से हैंडल करना चाहते हैं। और उसमें अपने लिए winning seat reserve करना चाहते हैं तो आपको Amazon Academy Join करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

अच्छी बात यह है कि Amazon Academy App पर अभी आपके लिए JEE Study Packs पर अट्रैक्टिव But limited period ऑफर available है। जिसका लाभ आपको जरूर लेना चाहिए।

जरुरी बातें

इसमें आपको स्टैण्डर्ड पैक और अल्टीमेट पैक ऑफर किए गए हैं। Amazon अकादमी में Sign In करके आप इन पैक्स की डिटेल्स ले सकते हैं और इस Amazon अकादमी App के जरिए आप अपनी performance को top level तक लेकर जा सकते हैं जिसके बाद IIT में आपको Admission मिलने की Possibility काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

अगर Engineering Entrance Exam Crack करने के लिए best preparation से रिलेटेड यह Article आपको उपयोगी लगा हो तो इस article को share कर दीजिये।

हमे उम्मीद आपको अब आपको  JEE Preparation कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप Comment Box में पूछ सकते है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment