Logo क्या हैं? फ्री में कैसे बनाये Logo, जानिए सबकुछ

What is Logo? How to Make Free Logo, Know Everything in Hindi?


COMPUTER LOGO
COMPUTER LOGO
Logo एक तरह का ऐसा Symbol होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह Text और Image से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है की वह ब्रांड क्या काम करती है। 

लोगो क्या हैं?

लोगो (संक्षिप्त नाम logotype) वस्तुतः एक ग्राफिक मार्क, चिह्न, या प्रतीक होता है जिसे सार्वजनिक मान्यता या अलग पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक अमूर्त चित्र या आलंकारिक डिजाइन या जिसे यह प्रतिनिधित्व करता है उसका नाम हो सकता है जो लोगो के रूप में होता है। वास्तव में logo कंप्युटर की एक सामान्य भाषा है जो आकृतियाँ बनाने तथा अन्य कार्यों में हमारी मदद करता हैं। logo का पूरा नाम हैं। 

  1. L- Language 
  2. O- Of 
  3. G- Graphics 
  4. O- Oriented 

लोगो का प्रारंभ


प्रथम विधि:-

  1. कंप्युटर ऑन करके आइकान के आने की प्रतीक्षा कीजिए.

  2. टास्क बार में Start पर क्लिक कीजिए.

  3. दिए गये विकल्पों में से Ms-Dos पर क्लिक कीजिए. 

  4. Logo के फ़ोल्डर में से c:> चुनिए.

  5. c:> के आगे Logo Type करके Enter प्रेस कीजिए। 

  6. अंत में Draw लिखकर Enter स्पेस करें। स्किन पर त्रिभुज दिखाई देगा इसका तात्पर्य हैं कि Logo प्रोग्राम आरंभ हो चुका हैं। 

दूसरी विधि:-

  1. कंप्युटर को चालू करके चालू होने की सभी प्रक्रियाओं के पूर्ण होने की प्रतीक्षा कीजिए। 

  2. अब टास्क बार में Start पर क्लिक कीजिए। 

  3. अब प्राप्त मेन्यू में से Program क्लिक कीजिए।

  4. उसके बाद स्किन मेन्यू में से Microsoft Logo को सेलेक्ट कीजिए। 

  5. अंत में Ms Logo पर क्लिक कीजिए। 

  6. अब आप स्किन को दो भागों में बँटी देखेंगे। इसे logo स्किन कहते हैं । 
  7. ग्राफिक्स स्किन पर आप टर्टल की सहायता से चित्र बना सकते हैं। 
  8. टेम्बर स्किन के द्वारा टर्टल को चित्र बनाने के लिए कॉममण्ड्स दिए जाते हैं। किसी भी अन्य त्रिभुज की भांति टर्टल के भी तीन सिरे होते हैं। एक छोटी सी पुंछ भी होती है। इसके मध्य भाग को Home कहा जाता हैं। 


लोगो कैसे बनाये?

अगर आप Logo बना रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। और उन बातों को ध्यान में रखकर अपना Logo बनाएं:-

Colour Combination:- Logo पर कलर बहुत बड़ा प्रभाव डालते है। इससे ही आपका Logo आकर्षित लगता है। आपको ऐसे कलर सिलेक्ट करना है जो Visitors को एक ही बार में आकर्षित करे Logo के लिए ज्यादा डार्क या ज्यादा Dull कलर का इस्तेमाल ना करे।

Perfect Size:- Logo का कलर का साइज़ भी अपने Logo के हिसाब से सही रखे। साइज़ ऐसा रखे की वह निर्धारित जगह पर फिट हो जाये। कुछ ज्यादा ही छोटा Logo भी ना बनाये नहीं तो वह ठीक तरह से समझ में नहीं आएगा।

Perfect Symbol:- यह भी बहुत ज़रुरी है की आपकी जो ब्रांड है उससे ही आपका Logo मैच हो। जिस तरह का बिज़नेस है Logo भी वैसा ही होना चाहिए, तो अपने बिज़नेस से सम्बन्धित Logo का ही इस्तेमाल करे।

लोगो का प्रयोग

  1. रेखाएं, व्रत, आयात एवं वर्ग बनाना। 

  2. कंप्युटर की अन्य आकृतियाँ बनाना।

  3. स्किन पर लिखना। 

  4. गणितीय हिसाब-किताब करना। 

  5. Enter दबाकर Bye टाइप कीजिए। 

  6. अब आप c:> प्रॉम्प्ट में आ जायेगें। 

  7.  c:> के आगे Ext.t टाइप कर दबाइए। 

  8. अब आप Dos-Prompt से बाहर Windows के Main Menu में आ जाएंगे।   


लोगो प्रोमोटर

आकृति बनाते समय Logo प्रमोटर निर्देशों को ग्रहण करता है। यह एक प्रश्न चिन्ह की भातीं होता हैँ। प्रत्येक निर्देश के बाद Enter दबाना आवश्यक हैं। 

लोगो के प्रकार

लोगो बहुत से तरह के बनाये जा सकते है। किसी ब्रांड की Logo, Blog, Website आदि तरह के लोगो बनते है। चलिए जानते है यह कितने तरह के होते है-

Wordmark Logo:- इस तरह के Logo पर ब्रांड का पूरा नाम बहुत सी तरह से लिखा हुआ होता है। जैसे -Google, Coca Cola.

Lattermark Or Monogram Logo:- जिस Logo पर Initial Letter का इस्तेमाल करके अपनी ब्रांड का Logo बनाया जाता है उसे Lattermark Logo कहा जाता है। जैसे – HP, IBM, CNN, HBO Etc.

Pictorial Mark:- Icon के Logo को Pictorial Logo कहा जाता है जैसे– Apple, Youtube, Twitter.

Mascoat Logo:- किसी तरह के Character को Cartoon की तरह बनाकर Logo का इस्तेमाल किया जाता है। उसे Mascoat Logo कहा जाता है। जैसे – Kfc’s Colonel की Logo.

Emblem Logo:- जब Letter Word के साथ Symbol और Icon का Combination किया जाता है तो उसे Emblem Logo कहा जाता है। और इसका इस्तेमाल किसी स्कूल या गवर्मेंट आर्गेनाईजेशन के Logo पर किया जाता है।

Combination Mark:- Logo पर Wordmark, Lettermark, Abstract, Pictorial Mark, Lacoste Combination Mark को Combined करके जो Logo बनाया जाता है उसे Combination Mark Logo कहते है। 

लोगो के सम्बंधित शब्द

  1. गुलाबी। 

  2. नीला। 

  3. पर्याय। 

  4. क्रेस्ट। 

  5. घृणा का पात्र। 

  6. बैंगनी। 

  7. टैगलाइन। 

  8. शाब्दिक। 

  9. ट्रेडमार्क। 

  10. लोगोटाइप। 


लोगो की भाषाएँ 

  1. लोगो-हिंदी। 

  2. লোগো-बंगाली । 

  3. લોગો-गुजराती। 

  4. ಲೋಗೋ-कन्नडा। 

  5.  ലോഗോ-मलयालम। 

  6. लोगो-मराठी। 

  7. ਲੋਗੋ-पंजाबी। 

  8. tலோகோ-तामिल। 

  9. లోగో-तेलुगू । 


लोगो कमांड्स

  1. FD- आगे। 

  2. BK- पीछे। 

  3. HT- टर्टल छुपाना। 

  4. ST- टर्टल दिखाना। 

  5. RT- दायें जाना। 

  6. LT- बाएं जाना। 

  7. CLS- ग्राफिक स्किन साफ करना। 

  8. CT- Text को स्किन के बीच में लाना। 

  9. Home- टर्टल को स्किन के मध्य लाना। 

  10. Clean- स्किन साफ करना। 

  11. PE- टर्टल मिटाना। 

  12. PO- टर्टल चालू करना। 

  13. Draw- लोगो की क्रियाओं को चालू करके टर्टल को स्किन के मध्य लाना। 

  14. Bye- लोगो प्रोग्राम बंद करना। 


आपने नाम का लोगो कैसे तैयार करें?

आपने नाम का लोगो बनाने के लिए आपको हम एक वेबसाइट बता रहे है। जिसकी मदद से आप जिस भी नाम का लोगो बनाना चाहे आसानी से बना सकते है। किसी भी नाम का लोगो बनाने के लिए इस वेबसाइट Flamingtext.Com पर जाए। आपके सामने एक पेज खुलेगा Enter Name में आपको जो भी नाम लिखना है वो लिखे। और Go पर क्लिक करे इसके बाद आप अपनी पसंद की स्टाइल सिलेक्ट कर सकते है। आपका लोगो तैयार हो जाएगा अब आप इसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

Blog के लिए लोगो तैयार करना

यदि आप एक Blogger है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया Logo बनाना चाहिए। जिससे की ज्यादा से ज्यादा Visitor आपकी ब्लॉग पर आये। आपको हम Logo बनाने का एप्प्स बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए Logo बना सकते है। तो जानते है मोबाइल से लोगो कैसे बनाये इन एप्प्स के जरिये-  

लोगो जेनरेटर और लोगो निर्माता (Logo Generator & Logo Maker)-इस एप्प की रेटिंग 4.5 है। इसकी मदद से आप एक बढ़िया Professional Logo बना सकते है। इसमें आपको 2000 से भी ज्यादा टेम्पलेट दिए गए होते है। और साथ ही 100 से भी ज्यादा Fonts दिए होते है। इसमें आपको एक्सपोर्ट करने की सुविधा भी दी गई होती है। आप अपना डिज़ाइन किया हुआ Logo आसानी से एक्सपोर्ट करके Save कर सकते है।

लोगो निर्माता प्लस और ग्राफिक डिजाइन निर्माता (Logo Maker Plus & Graphic Design Creator)-इस एप्प की मदद से आप यू-ट्यूब, फेसबुक, ब्लॉग, वेबसाइट के लिए के शानदार Logo बना सकते है। इसमें आपको पहले से टेम्पलेट फ्री मिलेंगे जो सभी केटेगरी के लिए उपलब्ध होते है। आप इसमें Logo डिज़ाइन करने के साथ अपने Social Profile के लिए कवर फ़ोटो भी बना सकते है। इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

लोगो डिज़ाइन कैसे करना चाहिए?

Logo डिज़ाइन करने के लिए हम आपको एक वेबसाइट बता रहे है। जिसमें आपको 3000+ Free Logo मिलेंगे। जिसे आप अपने अनुसार डिज़ाइन करके आपके किसी भी Platform जैसे Website, Blog, Youtube Channel पर इस्तेमाल कर सकते है। जो एकदम फ्री होता है-

Go To Website:- सबसे पहले आपको इस वेबसाइट designevo.Com पर जाना होगा। आप अपने मोबाइल में भी यह कर सकते है और कंप्यूटर में भी।

Make A Free Logo:- वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Make A Free Logo का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Select Category:- अब थोड़ी देर में आपको बहुत सारे Logo Template मिलेंगे आपको जिस Category की Logo डिज़ाइन करना है उसे सिलेक्ट करे जैसे Lifestyle, Tech, Travel & Hotel, Sports आपको जिस तरह का Logo बनाना है उस पर क्लिक करे।

Enter Website Name/ Slogan:- Logo पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स आएगा इसमें आपको पहले वाले ऑप्शन में अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है और दूसरे ऑप्शन में कोई भी एक स्लोगन लिखना है उसके बाद Get Started पर क्लिक करे।

Edit Logo:- आपके सामने Logo Edit करने के ऑप्शन आएँगे। आप उसमें से Logo को Adjust कर सकते है। Logo Text Font, Logo Text Style, आप Logo Text को Logo के हिसाब से Adjust कर ले और जो भी एडिट करना है उसे Edit करे।

Download Logo:- अब Logo डिज़ाइन होने के बाद आपको Logo को डाउनलोड करना है। Logo को Save करने के लिए आपको उपर Right Side में Download का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे। आप देखना चाहते है की यह Logo वेबसाइट या ब्लॉग पर कैसा लगेगा तो आप Preview पर क्लिक करके देख सकते है। Preview के बाद उसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion:- आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की फ्री में लोगो कैसे बनाये और इसके साथ ही मोबाइल से लोगो कैसे बनाये  भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। उम्मीद है की आपलोग को लोगो के बारे में पूरी जानकारी समझ में आ गया होगा अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में आप हमसे पूछ सकते है|

Leave a Comment