Gmail का उपयोग व फायदा, जानिए सबकुछ – Benefits of Gmail in Hindi

0
(0)

आज हम Gmail के बारे में बिस्तर से जानेंगे और इसके सभी फायदों को भी अच्छे सा जानेंगे और सब कुछ हिंदी मैं।

एक समय था जब लोग अपनी बात किसी दूसरे तक पहुंचने के लिए चिठ्ठी का प्रयोग करते थे लेकिन अब उस समय को गुजरे जमाना हो गया है उस समय पर लोग चिट्ठी लिखते थे।जो चिट्ठी महीने या इससे भी अधिक समय में दूसरे तक पहुँचती थी। जो की बहुत समय ले लेती थी वो तरीका उस समय के लिए अच्छा था।

लेकिन आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में चिट्ठी का काम Google Product  – Gmail कर रहा है और Gmail का प्रयोग का साधन इंटरनेट है Gmail से मिनटों में कई सन्देश भेजे जा सकते है।

Gmail Benefits and Uses in Hindi
Gmail Benefits and Uses in Hindi

यानी आज के समय में Gmail को हम संचार का माध्यम भी कहते है एक स्थान से दूसरे स्थान पर संदेश भेजना संचार का माध्यम कहलाता है जो की अब Gmail के जरिये आसानी से किया जाने लगा है।

तो चलिए Gmail क्या है Gmail के फायदे क्या है इसे कैसे उपयोग करते है इन सभी बातो को विस्तार से जानते है।

हिस्ट्री of Gmail  

गूगल की Gmail Service आने से पहले इंटरनेट पर याहू मेल लोकप्रिय था। लेकिन बेहतरीन फीचर्स और सर्विस के दम पर गूगल जीमेल नंबर 1 हो गया है।

शुरुआत में केवल गूगल के कर्मचारी ही इस सेवा का लाभ ले सकते थे। Gmail सेवा 1 अप्रैल, 2004 पर लांच हुई थी। इस समय जीमेल उपयोग करने के लिए इनविटेशन देना होता था।

वर्ष 2007 में इसे बिना इनविटेशन के सार्वजनिक आम लोगो के लिए लांच कर दिया गया। वर्ष 2006 में गूगल ने Gmail Service की app लांच की थी।

Gmail की पहचान 

गूगल इन Options के अलावा सर्च का ऑप्शन भी देता है। इसके द्वारा किसी भी ईमेल को सर्च किया जा सकता है। Gmail डैशबोर्ड के साइडबार में गूगल हैंगआउट का ऑप्शन भी होता है।

इससे आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन वीडियो चैटिंग भी कर सकते है। जीमेल एकाउंट से पुराने Emails को डिलीट भी किया जा सकता है। जीमेल डैशबोर्ड की थीम को सेटिंग्स Option में जाकर चेंज भी कर सकते है।

Gmail क्या है ?

Gmail एक ऐसी Email सर्विस है जो इन्टरनेट के माध्यम से संचालित किया जाता है और यह एक फ्री सर्विस है। इसके उपयोग के लिए आपको पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट की आवश्यकता है अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप Gmail सर्विस का उपयोग बहुत ही अच्छे से और आसानी से कर सकते है।

वैसे तो संदेश ही भेजना है तो हम Facebook या Whatsapp पर भी भेज सकते है लेकिन अगर आप किसी बिज़नेस में है और लेन देन के कार्य से सम्बन्ध रखते है।

तो इसके लिए Gmail का उपयोग करना बेहतर ऑप्शन है क्युकी इसके द्वारा आप आपकी इम्पोर्टेन्ट फाइल, डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन आदि भी भेज सकते है और सेव कर सकते है।

Google ने Gmail को 1  अप्रैल 2004 में शुरू किया था तब कई सारी ईमेल कंपनी एक दूसरे से कम्पटीशन कर रही थी शुरुआत में Google की स्टोरेज कैपेसिटी 1 GB थी लेकिन अभी के समय में आप इसमें में 15 GB तक का डाटा सेव रख सकते है एंड्राइड फोन के लिए एंड्राइड ऐप मौजूद है।

अगर आप Gmail का प्रयोग फोन से करना चाहते है तो आप इसके एंड्राइड ऐप को प्ले स्टोर से  डाउनलोड करके इसका अच्छे से उपयोग कर सकते है।

लेकिन अगर आप इसका उपयोग कंप्यूटर या लैपटॉप में करना चाहते है तो आप किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके वहाँ डायरेक्ट Gmail चला सकते है।

Gmail account कैसे बनायें? 

जैसे ही कोई ब्राउज़र या Gmail एप्प खोलते है तो सबसे पहले आपको Gmail अकाउंट ID बनाना होता है तो Create Gmail Account Option के जरिये यहाँ पर क्लिक करके आपको अपना Gmail अकाउंट बनाना है अगर आपकी ईमेल I’d है।

How to Create Gmail Account in Hindi
How to Create Gmail Account in Hindi

तो आप डायरेक्ट आपकी ईमेल I’d से Login कर सकते है लेकिन अगर आपकी Gmail ID नहीं है तो Create अकाउंट के ऑप्शन पर जाकर एक एक करके सभी डिटेल्स भर दे।

और और इस आपकी ईमेल I’d और उसका पासवर्ड जो की आप अपने मनपसन्द हिसाब के मुताबिक भर सकते है उसे अकाउंट बनने के बाद Gmail ID और पासवर्ड नोट कर ले और जो की हमेसा काम आएगा।

Inbox 

जैसे ही आप अपने Gmail अकाउंट में Login करते है तो सबसे पहले आपको इनबॉक्स का आप्शन दिखाई देगा Inbox यानी यहाँ पर आपको जो भी कोई ईमेल भेजता है।

वो सभी सेव रहेंगे मतलब दूसरा व्यक्ति की और से जितने भी संदेश आपको आएंगे वो सभी यहाँ सेव रहेंगे जब तक आप खुद डिलेट नहीं करेंगे तब तक आपके संदेश यही पर रहेंगे और कभी भी किसी द्वारा भेजा गया आपको ईमेल इनबॉक्स में मिलता है।

Email कैसे करे ?

Gmail पर ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले आपको Compose आप्शन पर क्लिक करना होगा अब यहाँ एक विंडो ओपन होगी।

जिसमे आपको जिसे मेल भेजना है To में उसकी ईमेल एड्रेस और सब्जेक्ट में Matter का शॉर्टकट लिखे और Text में मैसेज टाइप करे यहाँ पर आप फाइल्स और फोटोज भी भेज सकते है।

जब मैसेज टाइप हो जाय तो Send के Option पर क्लिक कर दे और तभी आपका मेल दूसरे तक पहुंच जायेगा।

Starred

यदि आपके पास कोई इम्पोर्टेन्ट मेल है जिसे आप अलग से सेव रखना चाहते तो जहाँ आपके Emails है वहाँ पर स्टार का ऑप्शन दिखाई देता है उसपर क्लिक करने से आपका मेल Starred में सेव हो जायेगा।

Sent mail  

अगर आपने जो ईमेल लोगो को भेजे है या जो अगर आप भूल गए है की आपने कितने मेल Sent किये है तो आप Sent Mail में जाकर सभी भेजे हुए ईमेल को देख सकते है चेक कर सकते है की आपने कितने मेल Sent किये है।

Drafts  

जब आप कोई मेल लिख तो लेते है या वो मेल जिनको आप Compose तो कर लेते है लेकिन आगे भेजते नहीं है या जिन्हें बाद में भेजना होता है उन्हें आप ड्राफ्ट में Save कर सकते है या फिर आपके मेल आगे नहीं जाते तो वो अपने आप ड्राफ्ट में सेव हो जाते है आप यहाँ से दोबारा उस मेल Open करके सेंड कर सकते है।

Searching

अगर आपके पास ज्यादा ईमेल हो रहे है और आप किसी एक इम्पोर्टेन्ट ईमेल को खोजना चाहते है तो आप सर्च के ऑप्शन पर जाकर आपके उस ईमेल को आसानी से ढूंढ सकते है।

All mails 

यहाँ आपके सभी Emails एक साथ होते है जो आपने भेजे है और जो Email आपको आये है सभी Emails एक साथ मिलेंगे।

Bin या Trash

यहाँ   आपके द्वारा डिलेट किये हुए Email होंगे जब आप एक बार आपके किसी मेल को डिलेट करेंगे तो वह यहाँ आ जायेगा लेकिन जब आप यहाँ से डिलेट कर देंगे फिर वो मेल आपको नहीं मिलेगा।

Setting

यहाँ पर आकर आप सेटिंग में कुछ बदलना चाहते है तो बदल सकते है अगर आप किसी और जीमेल अकाउंट का उपयोग करना चाहते है तो आप यहाँ से कर सकते है।

Gmail का उपयोग कैसे करे?  

Gmail चलाना कोई मुश्किल काम नहीं है यह सिंपल एप्लीकेशन है। हम आपको इसके फंक्शन और सर्विस के बारे में बता रहे है। जिससे आप इसका प्रयोग करने लगेंगे तो आपको खुद ही इसके सारे फंक्शन के बारे में समझ आने लगेगा।

तो चलिए जानते है की Gmail शुरू करते है इसके सारे फंक्शन के क्या उपयोग क्या है एक एक करके आपको बता रहे है जिससे आपको समझने में आसानी भी होगी।

Gmail Account i’d के फायदे

Gmail id  होने के आपको बहुत सारे फायदे है आज ऐसे ही में भी आपको कुछ फायदे बताने जा रहा हु:-

(1) अगर आपके पास Gmail अकाउंट है तो सबसे पक्का फायदा तो यह ही है। आपको की आप ईमेल सुविधा का लुफ्त उठा सकते है आप कभी भी कही से भी अपने फोन से ही मेल कर सकते है।

(2) अगर आप यूट्यूब का उपयोग करते है और आप वहाँ से पढ़ाई भी करते है तो आप यूट्यूब के चैनल्स को सब्सक्राइब भी करते होंगे जिन चैनल्स को आपने सब्सक्राइब किया है। उनसे आपको आपके Gmail अकाउंट पर नोटिफिकेशन आ जाये करेगा इससे आपको पता रहेगा की कोनसी विडिओ अपलोड हुई है।

(3) आप अपनी ईमेल I’d से गूगल प्ले स्टोर पर Login करके वहाँ से कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते है। चाहे वो पढ़ाई से रिलेटेड हो या फिर किसी और जानकारी से आप यहाँ से किसी भी तरह का ऐप डाउनलोड कर सकते है।

(4) जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आपको तब भी ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ती है ताकि जिस जॉब के लिए आप अप्लाई करना चाहते है उससे रिलेटेड नोटिफिकेशन आपके पास तुरंत पहुंच सके।

(5) अगर आप किसी को अपना नंबर नहीं देना चाहते और आप किसी से कनेक्ट भी रहना चाहते है तो आप अपना ईमेल एड्रेस देकर कांटेक्ट बना सकते है इसके द्वारा आपका Number भी कही नहीं पहुंचेगा और आप दूसरे व्यक्ति से कनेक्ट भी रह सकते है।

Gmail अकाउंट की विशेषता 

1. Compose :- इस Option कि सहायता से ईमेल सन्देश भेजे जाते है। इस डायलाग बॉक्स में प्राप्त करने वाले का ईमेल आईडी “To” Option में भरनी होती है।

इसके अलावा Compose में एक सब्जेक्ट Option भी होता है। किसी भी प्रकार की फ़ाइल या फ़ोटो को attach करने के लिए Attachment Option भी होता है। Send बटन पर क्लिक करके सन्देश Sent हो जाता है।

2. Inbox :- इसमें प्राप्त की गई ईमेल होती है। जिसने भी आपको सन्देश भेजा है, वो आपके इनबॉक्स में आता है।

3. Sent :- जो ईमेल सन्देश भेजे जा चुके है, वो इस Option में आते है। जितने भी ईमेल आप भेज चुके हो, उनको Sent box में चेक कर सकते है।

4. Draft :- ईमेल Compose करने के बाद उसे Sent ना करके Draft Option में सेव किया जाता है।

5. Spam :- अनचाहे ईमेल इस बॉक्स में आकर सेव होते है। फ्रॉड या फिशिंग वाले मेल को भी Google Gmail फ़िल्टर करता है।

6. Trash :- डिलीट किये गए मेल Trash में जाकर सेव होते है जिन्हें वापस रिस्टोर कर सकते है।

Email और Gmail में क्‍या अंतर है ?

चलिए अब हम यह तो समझ गये कि Gmail  तथा Email क्‍या होते हैं अब इनके बीच का मुख्‍य अन्‍तर भी समझ लेते हैं :-

  1. Email एक माध्‍यम है इलेक्‍टोनिक माध्‍यम से संदेश भेजने का जिसमें जरूरत होती है एक email Id की और Internet की, Email ID की Full form होती है Electronic Mail
  2. Gmail गूगल द्वारा बनाई गई वेब मेल सर्विस है जिसपर आप मुफ्त में Email Id बना सकते हैं और साथ ही google की ढेर सारी सर्विसों का लाभ ले सकते हैं G-mail की Full form google mail होती है।

संक्षेप में

ये एक ऐसी जरुरत है जिसका इस्तेमाल हम इंटरनेट में लगभग हर जगह करते हैं। आप चाहे किसी भी वेबसाइट में जाएँ, forum में जाएँ हर जगह registration करने के लिए एक mail address की जरुरत होती है।

मैं आशा करता हूँ की आपको ये लेख ईमेल क्या है (What is Gmail in Hindi) अच्छी लगी होगी। वैसे इसके बिना तो हम आज के स्मार्टफोन्स भी पुरी तरह access नहीं कर सकते हैं। इस तरह ये हमारे लिए बहुत important है ये आप समझ ही गए होंगे।

Gmail कैसे लिखे और कैसे भेजते हैं ये भी हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना। दोस्तों अब आप खुद ही एक अच्छा मेल लिखकर भेज सकते हैं। आपको अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment