Code Ninjas Jr के बारें में जानिए सबकुछ – Code Ninjas Jr in Hindi

0
(0)

Code Ninjas Jr क्या है? (Code Ninjas Jr in Hindi) Code Ninjas Jr के माध्यम से बच्चों को कोडिंग कैसे सिखाएं? इस Code Ninjas Jr का फायदा क्या है? जानिए Code Ninjas Jr के बारे में सबकुछ हिंदी में।

कोड निन्जा के ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्लेटफार्म के साथ आपके बच्चो के लिए एक बहेतरीन मंच माना जाता है क्यूकि इस प्लेटफार्म में आपके बच्चे खेल-खेल कोडिंग सिख सकते है। आपके बच्चे खेल-खेल में जो सीखते है वो हमेशा याद रहते हैं।

कोड निन्जा के ऑनलाइन पाठ्यक्रम को वास्तव में सभी विषयों को अच्छी तरह से कवर करते हुए शुरू से शुरूआत होते हैं और प्रत्येक विषय को बहुत स्पष्टता तक ले जाते हैं। यदि आप किसी समस्या में फंस गए हैं, तो टीचर्स (टीए) हमेशा तर्क या एल्गोरिथम के साथ आपकी मदद करने के लिए मौजूद हैं।

Code Ninjas Jr Education Portal in Hindi
Code Ninjas Jr Education Portal in Hindi

निन्जा के शिक्षण का तरीका शानदार और दिलचस्प है। यदि आप कोडिंग के बारे में बिकुल भी नहीं जानते हैं और यदि आप अपने लिए एक सही प्लेटफार्म और सर्वश्रेष्ठ कोडिंग पाठ्यक्रम की तलाश कर रहे हैं, तो आप अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रमुख प्लेटफार्मों में से एक पर आ गए हैं।

Code Ninjas क्या हैं ?

कोड निन्जा एक ऐसा ऑनलाइन कोडिंग प्लेटफार्म हैं। जहां पर कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ-साथ स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे भी इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से आसानी से सिख  सकते हैं।

दुनिया भर में हमारे सैकड़ों केंद्रों पर, बच्चे एक मजेदार एवं सुरक्षित माहौल में एक गेम-आधारित पाठ्यक्रम के साथ कोड करना सीखते हैं जो उन्हें पसंद आता है।

माता-पिता भी इसे पसंद करते हैं, क्योंकि उनके बच्चे वास्तविक प्रगति करते हैं और एक अच्छा समय बिताने के दौरान मूल्यवान कौशल हासिल करते हैं।

कोड निन्जा एक तरह का करियर प्रोग्राम है जिसे आपके तकनीकी कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं। इसके जरिये आपके बच्चे  खेल-खेल में कोडिंग सिखने लगते हैं।

अगर कोई भी बच्चा कोडिंग सिखने में इच्छुक हैं तो वहां कोड निन्जा में अपना अकाउंट खोलकर कोई भी कर सकते हैं। बहुत बच्चे से ऐसा भी होते हैं जो एक कोर्स करते हुए भी दूसरा  कोर्स करना चाहते हैं उनके लिये भी कई ऑप्शन बनाये गये हैं।

Code Ninjas के Camps

कोड निन्जा में एक प्रकार का निन्जा कैपिंग आयोजित किया जाता हैं। इस कार्यकर्म के दौरान जो भी बच्चे  तक़नीकी और प्रौद्योगिकी के जरिये जो भी बच्चा टेक्नोलॉजी में कोड सीखना चाहते हैं।

जो उनके माता-पिता को यह समझ नहीं पा रहे है कि उनके बच्चे के लिए कौनसा प्लेटफॉर्म सही रहेंगे तो बता दू कि आप एक सही जगह पर आ गये हैं। यहां पर आपके बच्चे के साथ खेल खेलकर आपके बच्चो कोडिंग सिखाया जाता हैं।

और इसलिए इस कार्यकर्म के अंतर्गत ऐसा बच्चे की तालाश करते है जो बच्चा टेक्नोलॉजी प्यार करते हैं और टेक्नोलॉजी से संबन्धित जानकारी प्राप्त करने की ऐसे बच्चौ के एक ऐसी प्लेटफार्म की  जरूरत होती हैं।

इस कार्यकर्म में आपके  बच्चे दूसरे नये बच्चों के साथ मिलते-जुलते हैं। कोड निन्जा के टीम उन सभी बच्चो को खेल-खेल में कोडिंग से सम्ब्न्धित वो सारी जानकारी देते   हैं जो उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं।

Code Ninjas कैसे काम करते हैं ?

कोड निन्जा में छोटे से छोटे बच्चे जैसे 7 से 14 उम्र के बच्चों कोडिंग सीखाया जाता हैं। इस प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि जो टीचर्स होते है वे सभी बच्चों को खेल खेलकर में कोडिंग सिखाते हैं।

आज, कोड निन्जा प्लेटफॉर्म में 20, 000+ छात्र और पूर्व छात्र, 500+ कैंपस एंबेसडर, 1000+ शिक्षण सहायक और 100+ कर्मचारी शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म के सभी टीचर्स बच्चौं के साथ ऐसा घुल-मिल जाते हैं जैसे वो अपने माता-पिता से बात कर कर रहे हैं।

अगर आपके पास या आपके बच्चे के पास कोडिंग की कोई जानकारी नहीं है आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आपके और आपके बच्चे के कोडिंग अनुभव के स्तर को समझने के लिये हम आपके  बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशाल का  भी परिक्षण करते है और उसके अनुसार आपके बच्चों का सिखने का मार्ग बनाते है।

PLAY के माध्यम से Code सीखना

  • कोड निन्जा में कहानी सुनाने और खेल निर्माण करके, बच्चों के साथ व्यावहारिक परियोजनाओं और खेल के माध्यम से कोड करना सिखाते हैं।
  • कोड निन्जा प्लेटफॉर्म में स्टूडेंट्स के लिए Online Class  और Live Chat के साथ-साथ Study के लिए सारे Material उपलब्ध होते है।
  • कोड निन्जा बच्चों के लिए स्क्रैच, रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स किट के साथ दुनिया के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले किड्स कोडिंग प्लेटफॉर्म बन गये हैं।
  • कोड निन्जा के अत्याधुनिक डोजो में साथी निन्जाओं के साथ कोड के निर्माण में विकास करें।

Code Ninjas के Course

ये ऐसा कोर्स होते है जो प्रत्येक विषय को विशेष रूप से एक विशेष लक्ष्य पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गए हैं। जिसे आप खुद चुन सकते हैं और इसमें वह सब कुछ शामिल है जोकि आपके बच्चे आसानी से सिख सकते हैं।

  • SCRATCH JR
  • ROBOTICS JR
  • CIRCUITS JR

Scratch JR

  • ग्राफिकल ब्लॉक-आधारित विज़ुअल प्रोग्रामिंग जो बच्चों को पसंद आते है।
  •  इंटरेक्टिव गेम, कहानियां और एनिमेशन बनाएं जाते हैं।
  • बच्चों को उनकी रचनात्मकता व्यक्त करते हुए बुनियादी कोडिंग अवधारणाओं को सीखने में सक्षम बनाता है।

Robotics JR

  • रोबोटिक्स सीखने के लिए मूल प्रोजेक्ट बनाएं जाते  है और फ़्रीस्टाइल ब्लॉक के साथ मज़े करवाये जाते है।
  • व्यावहारिक गतिविधियों को शामिल करके रोबोटिक्स का अन्वेषण करते हैं।
  • रोबोटिक्स सीखने के लिए निंजाउपलब्ध  टूलबॉक्स का उपयोग किया जाता हैं।

Circuits JR

  • कोड निन्जा में शिक्षक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स के मूल सिद्धांतों की खोज कराये जाते है।
  • विभिन्न प्रकार के आसान, मज़ेदार और आकर्षक प्रोजेक्ट पूरे करवाये जाते है।
  • कोड निन्जा के विशेष निंजा सर्किट किट से वास्तविक विद्युत सर्किट के साथ खेल सकते हैँ और उनके साथ शिक्षक के द्वारा काम करते है।

Code Spark Academy क्या हैं ?

कोड स्पार्क अकादमी एक कोड निन्जा का पार्ट्स है। इस प्लेटफार्म पर जो भी कुछ बच्चो के लिए किया जाता है वो सबकुछ इस अकादमी के माध्यम से करवाते है जहां पर बच्चे के साथ-साथ उनके माता-पिता भी अपने बच्चो के साथ क्लास अटेंड कर सकते है।

इस अकादमी द्वारा बच्चों के लिए जो भी कोर्स उपलब्ध करवाते हैं। वे सारे कोर्स जो बच्चे के लिए बनाये गये है जो उनके स्किल डेवलोपमेन्ट को बढ़ाने के लिए और उनके उज्जवल भविष्य के लिए इन कोर्स का निर्माण किया गया हैं।

कोड स्पार्क अकादमी में युवा शिक्षार्थियों के लिए दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कोडिंग प्लेटफॉर्म बन गया हैं। बच्चे कोडिंग चुनौतियों का समाधान करते हैं और अपने स्वयं के वीडियो गेम बनाते हैं ।

Code Ninjas के Senior

कोडिंग निन्जा प्लेटफार्म को 2 भागों में बाटा गया हैं। जिसमें पहले भाग में सीनियर के लिए होते हैं जो की कॉलेज में पढ़ने स्टूडेंट्स के लिए कोडिंग सिखाया जाता है जो छात्र कोड सिखने में मन लगता है उन सब स्टूडेंट के लिए ये मंच बहुत ही बेहतर रहेंगे क्युकि इस प्लेटफार्म में जितने भी कोर्स उपलब्ध हैं वे सारे कोर्स कोडिंग के बनाए गए हैं।

इसके दूसरे भाग में सीनियर के जूनियर को कोडिंग सिखाया जाता हैं। इस भाग की ख़ासियत यह है कि यहां पर जितने टीचर्स होते है वे बच्चो को खेल-खेल में कोडिंग को समझाया जाता हैं। इसलिए यहां पर जितने भी बच्चे क्लास अटेंड करते है वे सारे  बच्चे आसानी से हाँसते-खेलते कॉडिंग सीख जाते हैं।

जरुरी बातें

कोड निन्जास में बच्चों के पास शानदार वीडियो गेम बनाने और सफेद से ब्लैक बेल्ट तक बनाने का स्किल डेवलोपमेन्ट इस प्लेटफार्म के द्वारा किया जाता है ताकि आगे चलकर आपके बच्चे भी वेबसाइट और एप्लीकेशन जैसे सॉफ्टवेयर बना सकते हैं. इसलिए ये प्लेटफार्म आपके बच्चों के लिये बेहतरीन साबित हो सकते हैं।

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी करियर लॉन्चर के बारे में जानकारी मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment