4 Best Website Speed Test Tools, फ्री में वेबसाइट स्पीड और स्टेटस चेक करें

4.5
(142)

आज हम आपको ऐसे 4 Website Speed Test Tools के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के स्पीड और परफॉर्मन्स स्टेटस को बहुत अच्छे से चेक कर पाएंगे।

यह सारे Website Speed Test Tools बिल्कुल फ्री हैं और इसमें मिलने वाले रिजल्ट को हम 100% सही मान सकते हैं।

How to Check Blog or Website Speed Free
How to Check Blog or Website Speed Free

इन फ्री वेबसाइट स्पीड टूल्स का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट का स्पीड समय-समय पर चेक कर सकते हैं और इसमें कुछ गाइडेंस भी मिलती है जिसके जरिए आप अपने वेबसाइट को और ज्यादा फास्ट बना सकते हैं।

जैसे कि इसके पहले हमने बताया था वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड कितना जरूरी है अभी के समय में, इसी के साथ जब कोई वेबसाइट या ब्लॉग मोबाइल में खोला जाता है तो उसमें जरूरी होता है स्पीड।

ऐसे में हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का स्पीड मेंटेन करके रखना पड़ेगा। और उसके लिए हमें अपने ब्लॉग की स्पीड को बार बार चेक करना पड़ेगा।

तो चलिए अब हम जान लेते हैं वह कौन-कौन से चार Website Speed Test Tools है? और उनका इस्तेमाल हम किस तरीके से कर सकते हैं?

1. Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights Website Speed Test Tool
Google PageSpeed Insights Website Speed Test Tool

सबसे पहले नंबर पर हमने Google PageSpeed Insights को रखा है, यह Google का एक प्रोडक्ट है और आप जानते ही हैं Google कितना बड़ा Search Engine है तो सबसे पहले तो किसी का उपयोग करेंगे।

हमें सबसे ज्यादा काम Google का ही पड़ता है, और Google के Search Engine में ही अपने वेबसाइट या ब्लॉग को ज्यादातर Rank करवाना होता है।

तो ऐसे में हमें यह देखना बहुत जरूरी होता है कि Google हमारे वेबसाइट को किस तरह से देखता है, और Google में हमारी वेबसाइट की स्पीड कैसी है।

Google PageSpeed Insights में आपको मोबाइल और डेक्सटॉप दोनों वेबसाइट की स्पीड मिल जाता है। जिसे आप यह समझ सकते हैं कि अगर आपका वेबसाइट या ब्लॉग मोबाइल में खोला जाए तो उसकी स्पीड कैसी रहेगी और अगर डेक्सटॉप में खोला जाए तो उसकी स्पीड कैसी रहेगी।

यहां पर आप किसी पोस्ट का स्पीड भी चेक कर सकते हैं, और साथी मेन वेबसाइट की भी स्पीड अप चेक कर सकते हैं।

उपयोग: Uses

इसका उपयोग करना काफी आसान होता है नीचे दिए हुए लिंक में क्लिक करके Google PageSpeed Insights के वेबसाइट को ओपन कीजिए।

[button color=”green” size=”medium” link=”https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights/” icon=”” target=”true”]PageSpeed Insights Website[/button]

 

सामने आपको एक Text Box दिखेगा जिसके अंदर अपने वेबसाइट का Url या फिर जो भी पोस्ट का स्पीड चेक करना चाहते हैं उसकी लिंक यहां पर डालें, फिर बाजू में Analyze बटन पर क्लिक कर दें।

बस, बाकी का काम ऑटोमेटिकली हो जाएगा, कुछ ही समय में आपके सामने आपकी वेबसाइट या आपकी जो भी पेज को आप चेक करना चाहते हैं उसका रिजल्ट सामने दिख जाएगा।

ऊपर बने दोनों बटन के जरिए मोबाइल का स्पीड एवं डेक्सटॉप का स्पीड आप चेक कर सकते हैं। Google PageSpeed Insights बहुत ही अच्छा रिजल्ट दिखाता है साथ ही नीचे देखेंगे तो किस जगह पर आपकी वेबसाइट स्लो हो रही है वह भी आपको यहां पर दिख जाएगा।

2. Gtmetrix

Gtmetrix Website Speed Test Tool
Gtmetrix Website Speed Test Tool

Website Speed Test Tools में Gtmetrix का नाम बहुत ही जाना पहचाना है अधिकतर लोग इसके बारे में जानते हैं और अपनी वेबसाइट की स्पीड को यहां पर चेक करते हैं।

Gtmetrix में जो भी रिजल्ट दिखाए जाते हैं वह डिटेल्स के साथ दिखाए जाते हैं जिससे लोगों को अपनी वेबसाइट को improve करने में आसानी होती है।

ज्यादातर Web Developers, Server Hosting Companies, Bloggers- Gtmetrix का उपयोग करते हैं। इसके रिजल्ट को सभी मानते भी हैं।

Gtmetrix बहुत सारे रिजल्ट एक साथ दिखाता है, जैसे Summary, Performance, Structure, Waterfall. इसके अंदर दिखाए गए सारे रिजल्ट को आप बारीकी से जांच कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट में कौन सी ऐसी जगह है जिसके कारण आपकी वेबसाइट या ब्लॉग स्लो हो रही है।

वैसे Gtmetrix की एक और खासियत है कि आप इसमें एक साथ कई वेबसाइटों को Compare या तुलना कर सकते हैं।

आप अपने प्रतियोगी वेबसाइट की स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग आपके प्रतियोगी वेबसाइट या ब्लॉग से कितना फास्ट है या स्लो है।

ऐसा करके आप निश्चित हो सकते हैं कि आपकी वेबसाइट में कितनी खामियां हैं या फिर आपकी वेबसाइट सामने वाली वेबसाइट से कितनी अच्छी है।

ज्यादातर लोग Gtmetrix का उपयोग तुलना करने के लिए करते हैं, पर इसका Website Speed Test भी उतना ही महत्व रखता है जितना की तुलना।

क्योंकि तुलना करके आप यह तो देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट स्लो है कि फास्ट है आपके प्रतियोगी के अनुसार। लेकिन आपको क्या सुधारना है? क्या करना है जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकें, वह आपको स्पीड टेस्ट के ही पता चलेगा।

उपयोग: Uses

आप इसको दोनों रूप में ही उपयोग करना चाहिए, इसका उपयोग भी बहुत आसान है, सबसे पहले आपको Gtmetrix के वेबसाइट में जाना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।

[button color=”green” size=”medium” link=”https://gtmetrix.com/” icon=”” target=”true”]Gtmetrix Website[/button]

 

सामने जो Text Box देखेगा उसमें अपनी वेबसाइट का Url डाल दीजिए और Test Your Site बटन पर क्लिक कीजिए।

इतना करने पर ही आपके सामने आपके वेबसाइट को टेस्ट करते हुए देख सकते हैं और साथ ही कुछ ही समय में आपको पूरा का पूरा रिजल्ट दिख जाएगा।

अगर आपको किसी अन्य वेबसाइट के साथ तुलना या Compare करना है, तो दाएं हाथ के ऊपर आपको Compare का एक बटन मिलेगा इस बटन में क्लिक करने के बाद आपको अपने प्रतियोगी वेबसाइट या जो भी वेबसाइट का आप Compare करना चाहते हैं उसका Url डाल दीजिए और एंटर कर दीजिए।

बस थोड़ी देर में आपको दोनों वेबसाइट का रिजल्ट सामने दिखेगा, इसे आप समझ सकते हैं कि आप की स्थिति क्या है।

3. Pingdom

Pingdom Website Speed Test Tool
Pingdom Website Speed Test Tool

अगली Website Speed Test टूल का नाम है Pingdom Website Speed Test, इस टूल की मदद से अब बहुत ही एक्यूरेट तरीके से अपने वेबसाइट या कोई भी लिंक का स्पीड टेस्ट और उसका परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं।

Pingdom की एक खासियत यह है कि आप इसको अलग-अलग जगह के हिसाब से वेबसाइट की स्पीड टेस्ट कर सकते हैं, और बाकी सब आपको वैसा ही मिलेगा जैसा ऊपर दिए हुए टूल्स में मिलते हैं।

इस टूल के जरिए जो भी रिजल्ट आते हैं वह भी काफी अच्छे रिजल्ट होते हैं और अगर आप उस रिजल्ट के अनुसार अपनी वेबसाइट में फेरबदल करते हैं तो आप की वेबसाइट की स्पीड जरूर बढ़ जाएगी।

उपयोग: Uses

इसका उपयोग भी बाकी सब की तरह बिल्कुल आसान है, ज्यादा कुछ करने की जरूरत है नहीं, आपको सबसे पहले Pingdom की वेबसाइट को खोल लेनी है जिसकी लिंग हमने नीचे दिया हुआ है।

[button color=”green” size=”medium” link=”https://tools.pingdom.com/” icon=”” target=”true”]Pingdom Website[/button]

 

सामने जो भी Text Box दिखेगा उसमें अपनी वेबसाइट का Url या फिर जो भी लिंक आप डालना चाहते हैं उस लिंक को यहां पर डाल दीजिए और लोकेशन सेलेक्ट कर लीजिए कि किस लोकेशन से टेस्ट करना चाहते हैं ।

इसके बाद Start Test में क्लिक कर लीजिए थोड़ी देर में आपको आपके वेबसाइट का रिजल्ट सामने दिख जाएगा।

इसे आप चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते हैं बाद में आपका काम आएगा। इस टूल की मदद से आप एक ही Url को अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से चेक कर सकते हैं कि किस लोकेशन पर कैसे स्पीड आ रही है।

4. Web.Dev Measure

Web.Dev Measure Website Speed Test Tool
Web.Dev Measure Website Speed Test Tool

अब जो Website Speed Test टूल के बारे में आपको बताने वाले हैं यह बहुत ही सिंपल लेकिन बहुत ही कारगर वेबसाइट स्पीड टूल है।

यह web.dev का एक पार्ट है जिसका नाम Measure रखा गया है, इसके जरिए अब वेबसाइट को बहुत ही अच्छे से चेक कर पाएंगे कि उसकी स्पीड कैसी है ।

सिर्फ स्पीड ही नहीं बल्कि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Performance, Accessibility, Best Practices और साथ ही SEO भी चेक कर सकते हैं।

हमारे लिस्ट में यह एकमात्र ऐसा Website Speed Test टूल है, जो आपको SEO स्कोर भी बताता है।

उपयोग: Uses

जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि कोई भी Website Speed Test टूल को उपयोग करना बहुत ही आसान होता है, ठीक वैसे Measure का उपयोग भी बहुत आसान है।

पहले तो आपको Measure का वेबसाइट ओपन करना है नीचे लिंक दिया हुआ है क्लिक करके आप वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

[button color=”green” size=”medium” link=”https://web.dev/measure/” icon=”” target=”true”]Web.Dev Website[/button]

 

यह टेक्स्ट बॉक्स पर आपको लिंक डालना होगा जिसका आप स्पीड टेस्ट करना चाहते हैं, इसके बाद आपको एंटर करना है।

बस थोड़ी देर में आप की वेबसाइट पूरी तरह से जांचने के बाद सामने रिजल्ट दिखाएगा। जैसे कि हमने ऊपर कहा है कि यह सिर्फ आपकी वेबसाइट की स्पीड को ही नहीं बल्कि Performance, Accessibility, Best Practices, SEO इन सारी चीजों का रिजल्ट आपको एक साथ दिखाता है।

 

कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड क्यों जरूरी है और इसका ध्यान आपको क्यों रखना चाहिए यह हमने पहले ही आपको बताया है।

आज के समय में कोई भी वेबसाइट हो या ब्लॉग हो स्पीड बहुत मायने रखती है 1 सेकंड भी अगर आपकी वेबसाइट लेट खुलती है तो इससे आपके काफी सारे ट्राफिक दूसरे वेबसाइट पर चला जाता है।

अगर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का स्पीड बढ़ाना है तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक करना चाहिए। आशा करते हैं ऊपर के चारों फ्री Website Speed Test Tools आपके इस काम में मदद कर सकते हैं।
अच्छे वेबसाइट या ब्लॉग की यही निशानी होती है उसकी स्पीड।

तो अभी अपने वेबसाइट या ब्लॉग को चेक करें कि उसकी स्पीड कैसे हैं साथी दूसरे वेबसाइट के साथ तुलना भी करें कि आप में खामियां हैं या आप अच्छा काम कर रहे हैं।

 

तो दोस्तों आज के लिए इतना ही अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आए तो हमें जरूर बताइए कमेंट करके।

अगर कुछ परेशानी और कुछ पूछना चाहते हैं तो वह भी कमेंट करके हमें बताएं, हम कोशिश करेंगे आपको जितना हो सके उतनी सहायता करने की। धन्यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 142

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment