Blogger या BlogSpot पर फ्री में Blog कैसे बनाएं?

आज हम आपको Blogger में किस तरह Blog बनाते है, और कैसे Blogging शुरू करते है सबकुछ पहले से लेकर आखरी तक एक-एक बातें बताएँगे।

Blog का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा, कई बार आपने YouTube में देखा होगा या फिर बहुत सारे वेबसाइट में देखा होगा, Social Media पर देखा होगा कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Blogging करके इनकम करते हैं।

ऐसे लोगों को देखने के बाद आपको भी लगता है कि आप भी अपना Blog बना ले और घर बैठे काम करके पैसे भी कमाएं।

Free Blog Creation Guide in Hindi
Free Blog Creation Full Guide in Hindi

पहले हम आपको यह बता दे कि अगर आपको Blog बनाना है और Blogging पर काम करना है तो उसके लिए आपको बहुत ज्यादा कंप्यूटर की नॉलेज या प्रोग्रामिंग की नॉलेज की जरूरत नहीं होती है।

अगर आप सामान्य तरीके से कंप्यूटर चला लेते हैं और MS Word जैसे सॉफ्टवेयर पर काम कर लेते हैं तो आपके लिए यह बहुत आसान होता है। यह ज्यादातर Blogger के लिए अच्छा होता है।

अधिकतर आपने देखा होगा कि Blog के लिए लोग WordPress जैसे प्लेटफार्म का उपयोग करने के लिए बोलते हैं, जो कि कोई भी नए Blogger या फिर जो शुरू करने जा रहे हैं उनके लिए महंगा होता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आप लोगों को Google Blogger पर या आप लोग जिसे BlogSpot के नाम से भी जानते हैं, उसमें कैसे अपना Blog बनाएं वह भी फ्री में वह बताने जा रहे हैं।

हमारे दिए हुए हर स्टेप को अच्छे से फॉलो करें तो आपको अपना Blog बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Google Blogger, यह पूरी तरह से एक Free प्लेटफार्म है, जहां पर कोई भी अपना Blog बना सकते हैं और एक नहीं कई सारे Blog बना सकते हैं।

साथ ही इसी Blog पर Google के ही AdSense Account के द्वारा इनकम भी कर सकते हैं।

blogger.com पर जो भी Blog बनता है उसका नाम abcd.blogspot.com जैसे मिलता है। उदाहरण के लिए यहां abcd आपके Blog का नाम है।

यह एक Sub-Domain है जो  blogspot.com के साथ जुड़कर आता है, क्योंकि यह एक Free प्लेटफार्म है इसी कारण यह blogspot.com के साथ जुड़कर आता है, ताकि आपको अपना Blog ऑनलाइन दिखे।

Blog के लिए अलग से आपको कोई Domain खरीदने की जरूरत नहीं है, आप इसी Sub-Domain का उपयोग कर सकते हैं।

जरूर देखें: 101 Blogging Topics नया Blog बनाने के लिए

Blogger और BlogSpot दोनों क्या है?

आपके मन में यह आ रहा होगा कि आप blogger.com पर अपना Blog बनाते हैं लेकिन यह blogspot.com के साथ जोड़कर क्यों आता है? आखिर दोनों अलग अलग क्यों है?

असल में blogger.com प्लेटफार्म है जहां पर आप काम करते हैं, और blogspot.com आपकी वेबसाइट को Online आने के लिए एक Permanent Domain है।

जब भी कोई नया Blog बनाता है तो उस Blog के नाम के साथ यह blogspot.com जुड़कर आता है और एक Sub-Domain बनाता है जो ऑनलाइन लोगों को दिखता भी है और सर्च भी होता है।

जब भी आपको अपने Blog पर काम करना है तो आपको blogger.com में जाना होता है ।

Blogger पर Blog कैसे बनाएं?

Blogger, Google का एक प्रोडक्ट है जिसके कारण इसमें अगर आपको Blog बनाना है तो आपको Google का एक Account अर्थात जीमेल Account होना जरूरी होता है।

gmail.com में जाकर आप आसानी से अपना एक Account बना सकते हैं।

Create Gmail Account:

1. सबसे पहले gmail.com वेबसाइट खोलें।

2. gmail.com में जाने के बाद Sign Up बटन पर क्लिक करें।

Create Gmail Account - Hindi Guide
Create Gmail Account – Hindi Guide

3. इसके बाद सामने आपको एक फॉर्म दिखेगा उस फॉर्म में अपना पहला नाम और आखरी नाम भरें।

4. जीमेल का यूजर नेम अर्थात जिस नाम से Account बनना है वह नाम दें जैसे, [email protected]

5. अब जो भी Password रखना चाहते है वह डालें और Password को फिर से एक बार लिखें।

6. इसके बाद Next करेंगे और वेरिफिकेशन होने के बाद आपका जीमेल Account बन जाएगा।

 

Create Blog:

1. Blog बनाने के लिए आपको blogger.com Website को ओपन करना है।

2. ओपन होने के बाद सामने आपको “Create Your Blog” बटन दिखेगा इसमें क्लिक करेंगे। अब अपने Gmail Account से यहां Login कर लेंगे। जब भी आप अपने Blog को ओपन करेंगे इसी तरह आपको blogger.com खोलना होगा और उस पर अपना जीमेल Account से Login करना होगा।

New Blog Creare on blogger.com
New Blog Creare on blogger.com

3. जैसे क्लिक करेंगे आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुल जाएगा जहां लिखा रहेगा Choose A Name for Your Blog, नीचे Title दिखेगा यहां पर आपको अपने Blog का जो भी नाम है वह देना है। फिर Next बटन पर क्लिक करना है।

Create Blog on Blogger: Step 1
Create Blog on Blogger: Step 3

4. अब यहां आपको Choose URL for Your Blog लिखा हुआ दिखेगा नीचे Address का Option होगा जहां पर आपको अपने Blog का नाम देना है बिना कोई Space के। इससे आपका Blog का नाम Create होगा जो कि blogspot.com के साथ जोड़कर आएगा, आप साइड में blogspot.com देख सकते हैं। नाम देने के बाद Save करेंगे।

Create Blog on Blogger: Step 2
Create Blog on Blogger: Step 4

5. अब आपके सामने एक और Popup Window आएगा, इसमें आपको अपना नाम देना होगा।

Create Blog on Blogger: Step 3
Create Blog on Blogger: Step 5

6. बस हो गया, आपका Blog बन गया और आपके सामने एक Dashboard दिखेगा इसी पर आपको अपने Blog पर काम करना है ।

Create Blog on Blogger: Step 4
Create Blog on Blogger: Step 6

पहली बार Blog बनाने पर आपको कुछ इस तरह के मेसेज मिलेंगे आपको सिर्फ (X) में क्लिक करके इनको डिलीट कर देना है।

[नोट: ऊपर हमने आपको जिस तरह नया Blog बनाने के बारे में बताया है उसी तरह आगे अगर आपको कभी कोई नया Blog बनाना हो तो बिल्कुल इसी तरह से बना सकते हैं।]

यहां अगर आप Left Side पर देखेंगे तो बहुत सारे Option जैसे New Post, Posts, Status, Comments, Earning, Layout, Theme, Setting आपको देखने को मिलेगा जिसके बारे में हम नीचे एक एक करके विस्तारित तरीके से समझेंगे।

नया Post कैसे लिखें?

अब आपने अपना Blog तो बना लिया है अब इसमें आपको Post लिखना है, Left Side पर आपके Blog के नाम के नीचे New Post का एक बटन मिलेगा इसी में क्लिक करके आप अपना नया Post लिख सकते हैं।
नया Post लिखने के लिए सबसे पहले New Post बटन पर क्लिक करेंगे।

Create New Post on Blogger
Create New Post on Blogger

जैसे ही आप New Post बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया Page ओपन हो जाएगा जहां ऊपर आपको Title के लिए एक बॉक्स दिखता है यहां पर आप जो भी लिख रहे हैं उसका Title देना पड़ता है।
ठीक इसके नीचे आपको बहुत सारे Tools देखेंगे। MS Word के Tools के जैसा दिखता है।

उसके नीचे आपको एक खाली और बहुत बड़ा बॉक्स दिखता है जिसके अंदर आपको लिखना होता है, जो भी आप लिखते हैं उसको आप को सजाने के लिए ऊपर के जो भी Tools है उसकी मदद लेनी पड़ती है।

Blogger New Post Overview
Blogger New Post Overview

अगर आप Right Side पर देखेंगे तो आपको कुछ Options और मिलते हैं जिनके बारे में धीरे-धीरे जानेंगे।

नया Post लिखने के लिए आपको नीचे बॉक्स में अपने अनुसार जो भी आप लिखना चाहते हैं वह यहां पर लिख सकते हैं, अगर आप किसी सॉफ्टवेयर या नोटपैड में लिख कर रखे हैं तो उसको कॉपी करके यहां के पेस्ट कर सकते हैं।

ऊपर टूल बार के जरिए आप अपने लिखे हुए पार्ट में फोटो या वीडियो जोड़ सकते हैं, टेक्स्ट में कलर कर सकते हैं, स्टाइल दे सकते हैं, बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन कर सकते हैं, साथ ही HTML में भी देख सकते हैं, और HTML में अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो वह भी यहां पर कर सकते हैं।

ऊपर आपको Preview बटन दिखता है और उसके बाजू में Publish बटन दिखता है, Preview करके आप अपने Post को देख सकते हैं कि वह Publish करने के बाद कैसा दिखेगा। और जब आपका पूरा Post Complete कर लिया जाता है तो आप Publish बटन करके इसको ऑनलाइन पब्लिक कर सकते हैं।

इसी के नीचे आपको Labels दिखता है जिसको एक तरीके से आप कैटेगरी भी मान सकते हैं, तो यहां पर आपका जो Post है उसके अनुसार आप यहां पर Labeling कर सकते हैं।

उसके नीचे अगर आप इसी समय पर Publish करना चाहते हैं तो इस को कुछ करने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको कोई और तारीख पर या फिर आपको बाद में Publish करना है तो यहां से आप डेट और टाइम सेट कर सकते हैं।

नीचे आपको Permalinks का Option दिखेगा, इसके जरिए आप अपने अनुसार लिंक को सेट कर सकते हैं इसे Slug नाम से भी जाना जाता है।

फिर नीचे Location Option दिखता है, अगर आप किसी खास जगह को सिलेक्ट करना चाहते हैं तो यहां से आप सिलेक्ट कर सकते हैं। आमतौर पर इसे खाली ही रहने दे इसे कुछ ना करें।

और इसके नीचे आपको दिखता है Options, इसमें ज्यादा छेड़खानी ना करें इसमें हमेशा Allow ही रहने दे।

तो इस तरीके से आप अपना नया Post लिख सकते हैं, जितना आप Blog में Post लिखते जाएंगे उतना ही आप इन चीजों को और अच्छे से समझ जाएंगे। चलिए अब आगे के Option ओं को देख लेते हैं।

Blog का Theme कैसे चेंज करें?

अब हम देखते हैं कि आप अपने Blog का जो Theme है उसे कैसे चेंज करेंगे, Blog में बहुत सारे Theme फ्री में मिल जाते है जिसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Way to Change Theme on Blogger
Way to Change Theme on Blogger

लेफ्ट साइड में Settings के ऊपर Theme का बटन है जहां पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप Theme पर क्लिक करेंगे आपके सामने Theme का Page ओपन हो जाएगा, जहां पर जो भी आपका डिफॉल्ट Theme है वह आपको सामने दिखेगा।

नीचे अगर आप Scroll करेंगे आपको और भी Theme नजर आएगा, जिन्हे आप क्लिक करके देख सकते हैं। अगर उनमें से कोई Theme आपको पसंद है तो उसे आप अप्लाई कर देंगे और वह पूरे Blog में अप्लाई हो जाएगा।

 

कस्टम Theme कैसे लगाएं?

अगर आपको कोई Custom Theme मतलब कोई दूसरी जगह से Theme लाके Blogger पर अप्लाई करना है तो, उसके लिए इसी Page में ऊपर जहां पर आप की अप्लाई की हुई Theme दिखेगी उसी में Customize का Option दिखेगा, Customize के बाजू में एक Arrow होगा उस पर क्लिक करके Restore Option पर क्लिक करेंगे।

Custom Theme on Blogger
Custom Theme on Blogger

जैसी आप Restore पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा इसमें Upload का Option होगा इसी Upload बटन में क्लिक करके आपका जो भी Custom Theme मैं जहां से आपने खरीदा हो या फिर डाउनलोड किया हो उस XML फाइल को Upload करना है। फिर अप्लाई कर देना है।

इस तरीके से आप कोई भी Custom Theme अपने Blog पर Add कर सकते हैं।

 

Theme कैसे Edit करें?

अगर आपको अपनी Theme में कुछ Edit करना हो तो, उसके लिए जैसा हमने ऊपर किया था आपको Customize Option के बाजू में जो Arrow का निशान है, उस पर क्लिक करना है और Edit HTML Option पर जाना है।

Edit Theme on Blogger
Edit Theme on Blogger

Edit HTML पर जाने के बाद आपको सामने आपका Theme का पूरा XML फॉरमैट दिख जाएगा।

अब यहां आपको जो भी Edit करना है वह आप Edit कर सकते हैं और Edit करने के बाद Save बटन पर क्लिक करेंगे।

 

Theme का Backup कैसे ले?

जब भी आप कोई Custom Theme अपने Blogger पर Add करते हैं या फिर कोई Blog पर कोई ऐसा बड़ा Edit करते हैं जिससे आपके Blog में काफी सारे चेंज होने के चांस रहेंगे, तो आपको अपने Theme का Backup जरूर बना कर रखना चाहिए।

Backup Theme on Blogger
Backup Theme on Blogger

Theme का Backup बनाने के लिए आपको Customize Arrow वाले Option पर जाना है और सबसे पहला Option आपको Backup का ही मिलेगा, इसमें क्लिक करके आप अपनी Theme का Backup बनाकर रख सकते हैं।

जब भी आप Edit करें या फिर नया Theme ऐड करें तो जरूर Backup बना ले।

Blogger पर Page कैसे बनाएं?

ऊपर हमने आपको Blog पर Post कैसे लिखें यह बताया है, अब आपको बता रहे हैं कि Blog पर अगर आपको Page बनाना है तो आप कैसे बनाएंगे।

Blogger पर आप अनगिनत Page बना सकते हैं जिसके लिए आपको लेफ्ट साइड में Page Option पर जाना होगा।

Create New Page on Blogger
Create New Page on Blogger

Page Option पर आने के बाद आपके Blog के नाम के नीचे New Page का एक बटन मिलेगा इसी में क्लिक करके आप नया Page बना सकते हैं।

बाकी काम आपको Post जैसा ही करना है। राइट हैंड साइड में आपको जो Option Post के लिए मिलता था वह यहां पर नहीं मिलता है बाकी सब कुछ आपको वैसा ही मिलता है जैसा आप Post लिखते टाइम उपयोग करते हैं।

पूरा कर लेने के बाद आप Publish पर क्लिक करेंगे तो आपका Page तैयार हो जाएगा।

Blog का स्टेटस कैसे देखें?

Blog को बनाने के बाद Blog में कितनी Visits हो रही है कितनी Traffic आ रही है कौन सा Page या कौन सा Blog Post ट्रेंड या ज्यादा सर्च हो रहा है यह सब देखने के लिए आपको स्टेटस की जरूरत पड़ती है।

Check Blog Status on Blogger
Check Blog Status on Blogger

लेफ्ट साइड में आपको स्टेटस का एक बटन दिखेगा, इसी के अंदर आपको आपके Blog के सारे स्टेटस दिख जाते हैं, जैसे

आज कितना Visits हुआ, कौन सा Page या Post टॉप पर चल रहे हैं, इस हफ्ते या इस महीने Total कितने Visits हुए, कहां से ज्यादा Visits हो रहे हैं, कौन से डिवाइस में ज्यादा आपके Blog को खोला जा रहा है।

ऐसे और भी तमाम जानकारियां और स्टेटस आप यहां पर जान सकते हैं।

यहां पर आप अलग अलग तरीके से अपने हिसाब से तारीख के अनुसार या दिन के अनुसार अपने Blog का परफॉर्मेंस देख सकते है और आपका Blog कैसा चल रहा है वह सब कुछ जान सकते हैं।

स्टेटस के अनुसार आप अपने Blog के जो Content है उसमें सुधार कर सकते हैं। स्टेटस इसीलिए बनाया जाता है ताकि आप देख सके कि कौन से चीजों पर लोग ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं तो हम अपने Blog में उस तरीके का काम ज्यादा करें।

गलती भी समझ में आती है साथ में उसको सुधारने का मौका भी मिलता है।

Blogger में Layout का उपयोग कैसे करें?

Blogger के Layout का Option बहुत ही खास होता है इसके जरिए आप बहुत बहुत सारे काम आसानी से ड्रैग एंड ड्रॉप करके कर सकते हैं।

आपके Blog के लोगों बदलने से लेकर, Blog के साइड बार, Blog Post के अंदर की चीजें, Menu Bar यह सब तैयार करने के लिए Layout की जरूरत पड़ती है।

लेफ्ट साइड में आपको Pages  के नीचे Layout का Option देखने को मिलता है इसमें जैसे ही आप क्लिक करेंगे सामने आपको बहुत सारे बॉक्स-बॉक्स दिखेंगे।

Blogger layout Editor
Blogger layout Editor

इन बॉक्स में आपको अपने जरूरत के हिसाब से चीजों को रखना पड़ता है, और अलग से कोई बॉक्स की जरूरत पड़ती है वह भी आप यहां पर Add a Widget, Option में क्लिक करके रख सकते हैं।

ऊपर है Header के सेक्शन में आप अपने Blog का नाम, Description, Logo सब कुछ चेंज कर सकते हैं।

Menu के Option में जाकर आप अपने अनुसार Menu बना सकते हैं जिसमें लोग क्लिक करके अलग अलग Option के अंदर जा सकते हैं।

आपके साइड बार में किन-किन चीजों की जरूरत है वह भी आप Add a Widget Option में जाकर उसमें नए Widget लगा सकते हैं। या जो पहले से है जैसे Popular Posts, Labels, Search Box, Facebook Page और भी बहुत सारी चीजों को आप लगा सकते हैं।

Theme Designer:

अगर आप Layout Page पर ध्यान से देखेंगे तो ऊपर आपको एक लाइन लिखा हुआ देखेगा, जिसमें आपको Theme Designer का एक Option भी दिखेगा (ऊपर वाला फोटो देखें)।

इस Theme Designer Option का उपयोग करके आप अपना जो भी Theme है उसे अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं। आपको दिए हुए Options का उपयोग करना है और अपने Theme को सेट करना है।

Theme Designer on Blogger
Theme Designer on Blogger

यहां पर कुछ Option को हम बताते हैं, जैसे आप अपने Theme का बैकग्राउंड कलर आसानी से चेंज कर सकते हैं, Theme का जो Width अर्थात जो साइज है उसे चेंज कर सकते हैं।

इसी Option का उपयोग करके Layout में भी आप चेंज कर सकते हैं।

साथ ही यहां पर Advance का Option मिलता है जिसके अंदर जाकर आप अपने हिसाब से अपने Theme को मॉडिफाई कर सकते हैं।

Blogger Settings

अब हम लोग Blogger की Settings को देख लेते हैं कि किस प्रकार हम इसमें चैटिंग कर सकते हैं, वैसे यह जरूरी भी है। Settings के अंदर बहुत सारे Option मिल जाते हैं जिनका आपको ध्यान रखना होता है।

Blog Settings on Blogger
Blog Settings on Blogger

Settings Option में जाने के बाद आपको कुछ Basic Settings, Privacy, Publishing Settings, HTTPS Settings, Permission की Settings, Post की Settings मिलते है, साथ ही और Settings के मिल जाते हैं।

आपका Blog किस भाषा में बना है उसकी Settings आप यहां से कर सकते हैं, Blog का Title, Description यहां से चेंज कर सकते हैं या दे सकते हैं।

अगर आप Sub-Domain में का उपयोग न करके अलग से Custom Domain का उपयोग करना चाहते हैं तो वह भी आप यहाँ से जोड़ सकते हैं।

अपने Blog का Backup यहां से बना सकते हैं, Backup किए हुए डाटा को Blog में Import कर सकते हैं, साथ ही Blog को यहां से Delete भी कर सकते हैं।

Blog को Search Engine में डालना है कि नहीं वह भी आप यहां से तय कर सकते हैं। लोग आपके Blog को Search Engine पर सर्च कर सके कि नहीं इसे भी आप यहां से सेट कर सकते हैं।

Blogger Settings
Blogger Settings

इनकम के तथ्य भी यहां पर डाल सकते हैं जो कि Google AdSense से आपको मिलता है। Ads.txt फाइल भी आप यहां पर डाल सकते हैं।

यहां पर हम Blogger की Settings का इतना ही बता रहे हैं। Blogger की Settings Option बहुत ही बड़ा है।

अगर Settings के हर एक चीज को अच्छे से समझना है तो हमने सिर्फ Settings का एक अलग से आर्टिकल बनाये है, जिसमें Settings को बहुत ही विस्तृत तरीके से समझाया गया है। Blogger Settings →

 

तो दोस्तों Google Blogger में Blog कैसे बनाएंगे उसकी पूरी डिटेल से आपको हमने यहां पर बताया है। अगर आप ऊपर से लेकर नीचे तक अच्छे से स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो आप बहुत ही आसान तरीके से अपना Blog तैयार कर सकते हैं।

आगे हम इसी विषय में जो छोटे-छोटे पार्ट है उनको अलग-अलग आर्टिकल के जरिए आपको समझाएंगे ।

सबसे पहले आप अपना Blog स्टार्ट कर लीजिए, फिर हम आपको बताएंगे कि उस Blog को कैसे Google या अन्य Search Engine पर डालना है? कैसे अपने Blog से इनकम कर सकते हैं? कैसे Google AdSense Account एक्टिवेट कर सकते हैं? और भी बहुत सी जानकारी।

एक शुरुआत के लिए हम आपको अभी इतना ही कह रहे हैं की सबसे पहले आप अपना बना लीजिए और उसमें लगातार पोस्ट डालते रहिए।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके बताएं, कुछ पूछना है तो भी हमें कमेंट करके बताइए। और जुड़े रहे हमारे साथ आगे की और भी बेहतरीन जानकारियों के लिए। धन्यवाद।

Leave a Comment