7 Best Events Plugins for WordPress in Hindi (2021)

क्या आप अपने WordPress वेबसाइट या ब्लॉग के लिए अच्छे Events Plugin खोज रहें है। तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

आप लोगों ने बहुत से ऐसे वेबसाइट देखे होंगे जहाँ आगे होने वाले Events के बारे में दिया रहता है। इससे वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक मिलता है क्यूंकि इसमें तारीख के अनुसार उस Event सर्च होता है और हर समय कोई न कोई Event तो होता ही रहता है।

Best Events Plugins for WordPress
Best Events Plugins for WordPress

अपने वेबसाइट पर Event जोड़ने या कोई Event Website बनाने के लिए आपको एक अच्छा Plugin चाहिए होता है। तो यहाँ हम आपके सुविधा के लिए शानदार Plugins लेकर आये है जो आपके काम का है।

Note: एक Events Plugin का उपयोग करके आप किसी भी Event Management Company ले लिए शानदार वेबसाइट बनाकर बेच सकते है। साथ ही इसमें Booking System भी जोड़ सकते है। तो चलिए देख लेते है इन सभी Events Plugins के बारे में।

1. The Events Calendar

The Events Calendar Plugin
The Events Calendar Plugin

जब भी Events Plugin के बात किया जाता है तो सबसे पहला नाम आता है The Events Calendar का। इसे हमने इस लिए पहले नहीं रखा की ये सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Plugin है।

बल्कि यह सही मायने में एक Event Website के लिए बहुत ही शानदार Plugin है। इसमें कई तरह के Event देने के ऑप्शन दिए गए है और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान होता है। कुछ ही मिनटों में कोई भी Event जोड़ सकते है।

इसमें आपको काफी सारे सुविधाएँ मिलती है, तरह तरह के Event बनाने के लिए। इसे Google Calendar के साथ जोड़ा जा सकता है, बहुत से Widget मिलते है, अलग अलग जगह में Event को लगाने का मौका मिलता है।

वैसे तो इस Plugin के दो भाग है एक फ्री में मिलता है और इसका एक Pro Version भी है। पर हम आपको बता दें इसका फ्री वर्शन में इतने ऑप्शन दिए है जो की कोई भी Event Site या Blog बनाने के लिए काफी है।

हाँ अगर आपको बहुत से Customize करना होता है या स्पेशल सुविधाएं चाहिए होता है तो आप इनका Pro Version का लाभ ले सकते है।

2. Events Manager

Events Manager Plugin
Events Manager Plugin

Events Manager, एक सिंपल Events Plugin है पर एक अच्छे Events Plugin में होने वाले तमाम जरुरत की चीजें इस Plugin में मौजूद है।

अगर आप इस Plugin को अन्य सभी के साथ तुलना करेंगे तो आपको ये काफी साधारण और बिना तामझाम वाले दिखेगा। असल में इसका हमारे लिस्ट में होना सिर्फ इसका काम और इसमें पाई जाने वाली सुविधाएँ है।

इस Plugin में Multiple Tickets, Multiple Events, Group Events, Personal Events, Guest/Member Event submissions ऐसे और भी सुविधाएँ इसमें मिलते है। इसका उपयोग आप BuddyPress, WooCommerce Plugins के साथ भी कर सकते है।

अगर आप किसी Events को ऑनलाइन बुकिंग करवाना चाहते है और ऑनलाइन पेमेंट भी लेना चाहते है तो इसमें पहले से ही पेमेंट के PayPal, Stripe, Authorize.net और साथ ही Offline Payments का भी बने बनाये मॉड्यूल मिल जाता है।

3. WooCommerce Event Manager

Mage Eventpress Plugin
Mage Eventpress Plugin

आप सभी WooCommerce के बारे में जरूर जानते होंगे, यह WooCommerce Event Manager Plugin पूरी तरह से WooCommerce को support करता है।

इसमें WooCommerce Payment से लेकर SEO, Ticket Management, Multilingual, Price & Quantity Management इत्यादि सब कुछ मिल जाता है। WooCommerce के सभी पेमेंट सिस्टम यह सपोर्ट करता है।

यह एक शानदार डिज़ाइन वाला Events Plugin है जो की किसी भी तरह के Event Website या Blog में आसानी से फिट हो जाता है। इसमें दिए हुए Short Code का उपयोग करके वेबसाइट के किसी भी पेज या पोस्ट पर Events को जोड़ सकते है।

इसके सुविधाओं के बारे कहें तो, यह बहुत सारे जरूरी फीचर्स के साथ आता है जिससे किसी भी तरह के Events बनाना आसान हो जाता है। आप अपने वेबसाइट के अनुसार इसमें किसी भी तरह के कस्टमाइज़ कर सकते है।

4. Modern Events Calendar Lite

Modern Events Calendar Lite Plugin
Modern Events Calendar Lite Plugin

अभी जिस Plugin के बारे में आपको बताने जा रहे है ये अपने आप में ही एक पूरा का पूरा कैलेंडर है। ये है Modern Events Calendar Lite Plugin, जैसा इसका नाम इसे ही इसका स्टाइल।

यह सही मायने में एक Modern Events Calendar है, इसकी सबसे खास बात है इसकी Design. इस Plugin का उपयोग कर अगर कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग पर Events को लगाना हो तो इससे अच्छा और डिज़ाइन वाला Plugin नहीं है।

यह Plugin अधिकतर सभी के सभी जाने माने प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है जैसे – WooCommerce, WPBakery, Elementor, BuddyPress, Mailchimp इसके अलावा और भी बहुत सारे। वैसे पेमेंट के लिए PayPal, Stripe, WooCommerce Cart इत्यादि सपोर्ट करता है।

Events बनाने की बात करें तो इसमें बिना Pro Version के इतने सारे ऑप्शन दिए गए है जो की सही में मायने रखते है। और Pro के साथ तो पूरा का पूरा Highly professional और commercial बन जाता है।

5. Event Calendar WD

Event Calendar Wd Plugin
Event Calendar Wd Plugin

अब एक ऐसा Events Plugin के बारे में बताने वाले है, जो पूरी तरह Responsive है, इसका नाम Event Calendar WD Plugin.

अगर आप कोई ऐसा Plugin ढूंढ रहे है जो की न तो बहुत ज्यादा साधारण हो और न ही बहुत सरे ऑप्शन वाले, पर Events का काम आसानी से कर पाए। तो आपके लिए यह Plugin फिट बैठता है।

यह Events Plugin हर तरह के स्क्रीन के लिए तैयार किया गया है। मोबाईल, टैब, कंप्यूटर सभी के लिए बेहतर है। इसमें काम करना भी आसान है।

इसमें Event के लिए जरुरत होने वाले सभी जरुरी सुविधाएँ दिए हुए है साथ ही 5 अलग अलग Theme भी दिए हुए है, जिसे अपने अनुसार चेंज कर कर सकते है।

6. Amelia

Amelia Booking Plugin
Amelia Booking Plugin

हम यह पहले ही बता दे यह एक ऊँचे लेवल के व्यवसायिक Events और Appointments Booking लिए तैयार किया गया है। जो भी बड़े लेवल पर काम करते है उनके लिए Amelia Plugin सही है।

यह पूरी तरह Events & Appointments Booking Calendar Plugin है, अगर आपके पास कोई छोटे व्यवसाय या कोई ऐसी संस्था जहाँ Appointment लिया जाता हो वहां भी इसका उपयोग कर सकते है।

इसमें Events का Management और उसकी Booking, Payment, Appointments को एक साथ मैनेज किया जाता है। Frontend और Backend दोनों तरह से मैनेज कर सकते है।

अगर आपके Clients के लिए High level Events & Appointments Booking वेबसाइट बनाना चाहते है तो ये आपके लिए Best ऑप्शन है।

7. WP Event Manager

WP Event Manager Plugin
WP Event Manager Plugin

यह एक साधारण सा दिखने वाला Events Plugin है जिसमें बहुत सुविधाएं मिलती है। यह WP Event Manager खासकर उन लोगों के लिए है जो आसानी से एक Event Calendar को अपने वेबसाइट और ब्लॉग में बना सके।

इसमें न तो आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता है न ही कठिन कठिन ऑप्शन दिया जाता है। सरल और आसानी से Event बनाकर और कैलेंडर के स्टाइल को बदलकर अपने साईट पर लगा सकते है।

यह एक All in One Event Calendar है जो Responsive Design में आता है जो कोई भी पेज या पोस्ट में फिट हो जाता है। एक सरल Event Calendar के लिए इसका उपयोग कर सकते है।

इस Plugin में कई भाषाओं में Events को बना सकते है, साथ ही यह RTL typography भी अच्छे से support करता है।

यह Plugin काफी हल्का है जिससे आपके वेबसाइट या ब्लॉग के Speed पर कोई असर नहीं होता। यह एक बढ़िया कारण है इस Plugin को use करने के लिए।

 

उम्मीद करते है आपको अपना Events Plugin मिल गया होगा। इस लिस्ट में दिए हुए सभी Plugins कारगर है और सबका उपयोग भी अलग अलग तरह से किया जाता है।

कई वेबसाइट और ब्लॉग इसका इस्तेमाल ज्यादातर हर समय होने वाले Events के बारे में बताने के लिए करते है ताकि हर समय उनका वेबसाइट या ब्लॉग सर्च होता रहे। इसके अलावा कोई लोग खुद के लिए या दूसरों के लिए इस इन Plugins का उपयोग करके सिर्फ Events के वेबसाइट बना लेते है।

कई कंपनी या सेमिनार, शिक्षण संस्थान, सेलिब्रिटी इत्यादि लोग अपने कार्यक्रमों और उनके ऑनलाइन बुकिंग के लिए भी इन Plugins का उपयोग कर अपना वेबसाइट बनाते है।

अब आपके ऊपर निर्भर करता है की अपना दिमाग लगा कर इनका उपयोग किस तरह करते है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो शेयर करना न भूले। धन्यवाद।

Leave a Comment