WordPress पर कैसे काम किया जाता है? Best WordPress Guide in Hindi

क्या आप ब्लॉगिंग शुरुआत करना चाहते हैं और किस प्लेटफार्म पर ब्लॉकिंग करें यह सोचकर कंफ्यूज है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग के लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म वर्डप्रेस क्या है (WordPress Guide in Hindi) और इसका संपूर्ण परिचय।

वर्डप्रेस एक Content Management System जिसे हम CMS भी कहते हैं और इसका उपयोग ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह एक open source tool है जिसे बनाने के लिए PHP और MySQL प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है।

Best WordPress Guide in Hindi
Best WordPress Guide in Hindi

यह इंटरनेट पर पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध है और इसमें कई प्रकार के plug-in और थीम बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है। इनका उपयोग करके एक बेहतरीन और सुंदर वेबसाइट आसानी से बनाया जा सकता है।

इस ने वेबसाइट और ब्लॉग मैनेज करना इतना आसान कर दिया है की आज एक सामान्य पढ़ा लिखा आदमी भले ही वो टेक्निकल ज्ञान न रखता हो वो भी वेबसाइट बना के आसानी से मैनेज कर सकता हैँ।

अगर आपने अभी अभी इस का नाम सुना है तो बहुत अच्छी बात है क्यों की आज आप जानेंगे वर्डप्रेस क्या है इसकी जानकारी हिंदी में (What is word press in hindi) और साथ में ये भी बताऊंगा की ब्लॉग बनाने में इस का क्या महत्त्व है?

Contents

हिस्ट्री ऑफ़ WordPress 

कुछ सालों पहले तक वेबसाइट बनाना कोई आसान काम नहीं था। इसके लिए आपको Programming Language की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक था। इसलिए पहले वेबसाइट सिर्फ Web Developer और Programmer ही बनाते थे।

अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट बनवाना चाहते तो आपको किसी Web Developer के पास जाकर वेबसाइट बनाना पड़ता था। जिसमें आपको काफी अधिक पैसे खर्च करने पड़ते थे l

But, अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि वर्डप्रेस के लांच होने होने के बाद वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान काम हो गया है।

वर्डप्रेस को 27 May 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा Develop किया गया था। तथा इसे GPLv2 License के अंतर्गत Release किया गया था।

WordPress का परिचय 

जब हम Blogging की बात करते हैं, तो इसमें वर्डप्रेस और Blogspot का नाम जरुर आता है। अगर कोई एक नया Blog या वेबसाइट बनाने की सोचता है, तो उसे हमेशा एक Confusion रहता है, कि उसे अपना Blog वर्डप्रेस पर बनाना चाहिए या Blogger पर?

लेकिन अगर आपको नहीं पता कि Blogger vs WordPress में से किसे चुनना चाहिए और क्यों? तो इसके लिए मैंने पहले ही एक आर्टिकल लिख रखा है। जिसमे आपको ब्लॉगर के बारे में बताया गया है।

इसकी Popularity का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि इस समय 60 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट सिर्फ वर्डप्रेस पर बना हैI जबकि दुनिया की टॉप 10 मिलियन वेबसाइट में से 33% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बन है।

आज वर्डप्रेस के अलावा Tumblr, Joomla, Druple जैसे CMS भी Available है। लेकिन इन सभी में वर्डप्रेस सबसे अधिक लोकप्रिय हैं।

WordPress क्या हैं ?

वर्डप्रेस एक Open Source platform है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को चन्द मिनटों में बिना किसी Programming Knowledge के बना सकते है और उसको अपने हिसाब से Customize भी कर सकते है आप जैसे चाहे अपने ब्लॉग को डिजाईन कर सकते है।

यहाँ पर आपको पूरा कण्ट्रोल मिलता है वर्डप्रेस एक Content Management System है जिसका काम ही है कि आप उसका इस्तेमाल करके अपने Content को अपने हिसाब से Manage कर पायें वो भी बहुत ही सहेजता के साथ।

वर्डप्रेस को मुख्य रूप में PHP और My Sql में लिखा गया है और इसका सबसे पहला वर्शन 2003 में आया था और इसको Matt Mullenweg और Mike Little ने मिलके बनाया था।

ये प्लेटफार्म इसलिए बनाया गया था कि जिनको भी अपना कोई सिंपल ब्लॉग बना के इन्टरनेट के उपर Host करना है वो इसकी हेल्प से कर पाए। उस समय तो इसके Creators को भी नहीं पता था। कि ये प्लेटफार्म इतना ज्यदा फेमस हो जायेगा।

लोगो का interest बढ़ता गया और Open Source होने की वजह से लोग अपने अपने हिसाब से जिनको प्रोग्रामिंग की जानकारी थी वो इसमें नई Functionality जोड़ते गए।

और आज इसमें आपको हर तरह के वेबसाइट के लिए ढेरो फंक्शन मिलते है आप जैसी चाहे वैसी वेबसाइट इसके ऊपर बना सकते है।

नोट :- आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है कि जब भी आप Google या किसी भी Search engine में वर्डप्रेस सर्च करते है तो आपको वहाँ पर दो तरह के वर्डप्रेस देखने को मिलते है।

और दोनों में थोड़ा सा अंतर है आपको एक WordPress.com और दूसरा WordPress.org देखने को मिलते है तो आगे बढ़ने से पहले इनको भी समझ लेते है।

WordPress के प्रकार

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की क्या ये भी फ्री है ब्लॉग्गिंग के लिए ? जी हाँ दोस्तों – ये बिलकुल सच है 100% फ्री है. ये अपनी सर्विस दो तरीको से देता है जिसमे ये खुद 2 अलग अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करता है।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com

अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं। तो फिर wordpress.com आपके काम की वेबसाइट है। इसमें न तो आपको होस्टिंग का टेंशन लेना और न ही वेब सर्वर के लिए पैसे देने का।

ये बिलकुल फ्री है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है। इस में वेबसाइट बनाने का कुछ disadvantage भी है, जैसे की आपका डोमेन वो default wordpress.com उसमे जुड़ा रहेगा।

आप अलग से इसमें कोई theme अपलोड नहीं कर पाएंगे अपने वेबसाइट के लुक को बदलने के लिए इसके अलावा आप न ही कोई plugin का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

WordPress.org

जब आप खुद की वेबसाइट के लिए अपना एक डोमेन नाम खरीदते हो और वेब होस्टिंग सर्वर लेकर उसपर वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हो, तो फिर ये wordpress.org पर काम करता है। यहाँ आपको अलग अलग के बहुत सारे advantages मिलते हैं जो wordpress.com पर नहीं होते हैं।

इसके लिए आप अपना Top Level Domain चुन सकते हो जिसके लिए आप कम से कम एक साल के लिए डोमेन खरीद सकते हो और फिर उसे हर साल renew करा सकते हो।

साथ ही साथ किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी से आप Monthly/Yearly बेसिस पर होस्टिंग भी खरीद कर अपनी वेबसाइट के डोमेन को उसमे point कर के होस्ट कर सकते हो।

WordPress का क्या महत्व है?

अप्रैल 2018 तक के डाटा के अनुसार पूरी दुनिया के सबसे टॉप के 10 मिलियन वेबसाइट हैं उनमे से 30.6 % वर्डप्रेस पर बने हुए हैं। इसीलिए ये अभी दुनिया का सबसे पॉपुलर और सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला वेबसाइट management ये फिर ब्लॉग्गिंग सिस्टम है।

अभी इस में लगभग 50,316 plugin है जिसमे से की हर plugin Custom फंक्शन देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से सेवा देने के लिए बनाये गए हैं।

Blogging करने वाले अक्सर इस के नाम से परिचित होते हैं, क्यों की ब्लॉग्गिंग की शुरुआत गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर से बहुत से लोग करते हैं।

लेकिन फिर उन्हें इस की ज़रूरत आगे जा के पड़ ही जाती है। आप ये जरूर जानना चाहते होंगे की ऐसा क्या है जिसकी वजह से लोग इस को इतना पसंद करते हैं।

ब्लॉगर के लिए SEO की जानकारी उतनी ही जरुरी है जितनी डॉक्टर को मेडिसिन की Blogger.com प्लेटफार्म में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए सारा काम खुद ही करना पड़ता है।

सभी जानते हैं की ब्लॉग्गिंग में सोशल सिग्नल्स भी जरुरी हैं ब्लॉगर के पोस्ट को manually शेयर करना पड़ता है।

जबकि हमे इस में हमे अनगिनत और फायदेमंद plugin मिलते हैं। इसमें हर काम के लिए plugins हैं मैं यहाँ आपको सबसे उपयोगी plugin की लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

  1. Yoast SEO – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बेस्ट प्लगइन।
  2. Jetpack – Social media साइट्स पर डायरेक्ट पोस्ट शेयर करने के काम आता है।
  3. WP Super Cache, W3 Total Cache, WP Rocket – वेबसाइट को सुपरफास्ट लोड कराता है।
  4. One Signal Push Notification – सब्सक्राइबर को पोस्ट पब्लिश और अपडेट करने पर नोटिफिकेशन भेजने के लिए।
  5. Google Analytics – ट्रैफिक पर नज़र रखने में ये बहुत हेल्पफुल है।
  6. Contact Form 7 – विजिटर कमेंट एक्सेप्ट करने के लिए ये फॉर्म प्रोवाइड करता है।
  7. Akis met Anti-Spam – Spam comments और spam login से ब्लॉग को सुरक्षित रखता है।

WordPress कैसे काम करता है?

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था। क्यों की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे।

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे वेब डेवेलपर्स फिर उसपर काम करते थे। इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज हो तभी ये काम किया जा सकता था।

इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था ।अभी के दौर में Blogging के लिए ये सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है। जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है।

इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है। जैसे Theme ,Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है।

वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं। आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो , शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉग्गिंग कर सकते हो।

WordPress में वेबसाइट बनाना कैसे सीखे?

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि वर्डप्रेस बहुत ही आसान और इजी टू मैनेज कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसमें वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए हजारों थिंक फ्री और पेड भी उपलब्ध है।

अनेकों तरह के फंक्शन के लिए कोडिंग की जरूरत नहीं बल्कि इसके लिए प्लगइन भी उपलब्ध है। जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से वेबसाइट की डिजाइनिंग कर सकते हैं। चलिए अब जान लेते हैं कि आखिर इस में वेबसाइट बनाना कैसे सीखे?

1. यूट्यूब में वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाना सीखें

दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। यहां पर आपको हर तरह के वीडियो मिलते हैं. साथ ही आपको इस से जुड़ा A-Z हर वीडियो मिलता है।

जब आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदते हैं फिर वहां से आपका काम शुरू हो जाता है यानी कि उसके बाद आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होता है।

इंस्टॉल करने के बाद अपनी पसंद के डिजाइन के लिए थीम और प्लगइन इंस्टॉल करते हैं। इसके बाद अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए मैं न्यू क्रिएट करते हैं और कैटेगरी भी बनाते हैं। इसके अलावा वेबसाइट के लिए जरूरी पेज भी तैयार करते हैं।

2. ब्लॉग पोस्ट पढ़कर वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना सीखें

वैसे इस में वेबसाइट बनाना वह भी यूट्यूब वीडियो और टुटोरिअल देखकर काफी आसान हो जाता है इसके अलावा आपको बहुत सारे ऐसे ब्लॉगपोस्ट मिलते हैं जिसमें आपको स्क्रीनशॉट के साथ में सारा तरीका बताया हुआ होता है।

जिसके जरिए आप इसकी की वेबसाइट इंस्टॉल करके उसे मैनेज कर सकते हैं। इस तरह आप भी बिना कोडिंग सीखे हुए एक अच्छे वेबमास्टर बन सकते हैं।

WordPress.org पर वेबसाइट बनाने के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ

Plugins

इसके Plugin, users को Website/Blog की फंक्शन और फीचर को बढ़ाने की अनुमति देती है। इसमें 50316 plugins उपलब्ध हैं। जिसमे से प्रत्येक अपने तरीके से फंक्शन को बढ़ा कर वेबसाइट की कार्य क्षमता और Quality को बढ़ाते हैं।

Themes

Users को अपनी वेबसाइट के लिए हज़ारो theme इनस्टॉल करने के लिए मिलता इस प्लेटफार्म पर और जब चाहे तब एक theme से दूसरे theme पर switch कर सकते हैं।

इस की वेबसाइट में Core code या site content में बिना कुछ बदलाव किये users theme के look और function को बदल सकते हैं ऐसी सुविधा ये देती है।

हर वर्डप्रेस की वेबसाइट में कम से कम एक theme का होता ही है, और प्रत्येक theme की designingइस की standard के अनुसार होना चाहिए। जिसमे Structured PHP , valid HTML (Hypertext Markup language) और Cascading Style Sheets (CSS) भी शामिल होते हैं।

Mobile Application

इसका Native Application, Web OS, Android OS, iOS, Windows Phone और Blackberry के लिए भी उपलब्ध है।

इन Application आप Website/Blog में नए पोस्ट और पेज जोड़ सकते हैं, इसके साथ ही आप डिज़ाइन, कमेंट, कमेंट को Moderate भी कर सकते हैं।

Multi User Blogging

इस में एक और ऐसी सुविधा जो बहुत महत्वपूर्ण और फायदे वाला है. इसमें एक से अधिक user को रखा जा सकता है।

अपनी मर्ज़ी के अनुसार हम चाहे तो इसमें 3-5 जितने चाहे उतने Blogger रख सकते हैं और काम करा सकते हैं।

इसके ज़रिये हम प्रत्येक यूजर का अलग अलग Login डिटेल्स बना सकते हैं।

WordPress vs Blogger – ब्लॉग्गिंग में कौन है बेहतर प्लेटफार्म

Blogging की दुनिया में सबसे ज़्यादा सिर्फ 2 प्लेटफार्म बहुत पॉपुलर हैं लोगो के बीच वो निचे दिए गए हैं।

  1. Blogger.com
  2. WordPress

Blogger.com Platform में Blogging 

गूगल की फ्री सर्विस है और इसमें किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता ये बिलकुल फ्री में काम करता है। इसके लिए न तो डोमेन खरीदने की ज़रूरत है और न ही हर महीने होस्टिंग के लिए पैसे देने पड़ते हैं।

ये खुद का subdomain देता है bloggers को ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए और ब्लॉग के सारे कंटेंट्स और डाटा ये खुद स्टोर करता है। इसीलिए अलग से होस्टिंग लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

अगर आपके पास Programming/Coding की Knowledge नहीं है, तो WordPress की मदद से से आप एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं।

हां ! यह बात सही है, कि आपको वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए थोड़ी बहुत Technical Knowledge जरुर होना चाहिए है। नहीं तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के बाद आपको थोड़ी-बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Self Hosted WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती है। Domain Name आप GoDaddy, Big rock, या HostGator कहीं से भी खरीद सकते हैं। और Best Hosting के लिए आप Site ground, Digital Ocean, Dream host, In motion Hosting, Blue Host और HostGator को Try कर सकते हैं।

अब Domain Name और Web Hosting खरीद लेने के बाद डोमेन नेम और होस्टिंग को Connect करना होगा। इसके लिए आपको अपने Domain Name के DNS Section में जाकर Name Servers को Update करना होगा।

 

Note :- वैसे तो Generally Name Servers 5-10 मिनट में अपडेट हो जाते हैं। But, कभी-कभी Name Servers Update होने में आपको 8 से 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

Name Servers के अपडेट होने के बाद आप अपने Hosting के Cpanel/ Webpanel में जाकर One Click Apps/One Click Install पर Click करके WordPress को आसानी से Install कर सकते हैं।

अगर आप एक Newbie है, तो हो सकता है, कि आपको इसमें से कुछ Terms समझ में नहीं आए। But, जब आप वर्डप्रेस पर Continuously Work करने लगेंगे तो आपको यह सभी Terms धीरे-धीरे समझ में आ जाएंगे।

WordPress Installation के बाद आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह Customize करने के लिए इन दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. WordPress Theme
  2. Plugins

1. WordPress Theme

अगर आप वर्डप्रेस के Free Themes का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें ज्यादा Customization का Option नहीं होता है। But, वही अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक Premium WordPress Theme का इस्तेमाल करते हैं।

तो आप अपनी वेबसाइट के हर Section को अपने मन-मुताबिक अच्छे से Customize करके उसे Attractive बना सकते हैं। लेकिन अगर पास Budget की Problem है, तो आप तत्काल WordPress Free Themes का ही उपयोग करे।

लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त पैसे है, तो I Recommend कि आप प्रीमियम थीम का ही इस्तेमाल करे।

आप वर्डप्रेस के लिए प्रीमियम थीम खरीदना चाहते हैं, तो आप themeforest.net पर जाकर एक अच्छी Theme Purchase कर सकते हैं।

2. WordPress Plugin

आज वर्डप्रेस पर 54,000 से भी अधिक Plugin Available है। जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के Security को बढ़ा सकते हैं।

तथा SERPs (Search Engine Result Pages) में Yoast SEO Plugin कि मदद से अपने Website Ranking को Boost कर सकते हैंI साथ ही और भी कई ऐसे Important काम इन Plugin की मदद से से आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हर नए WordPress पर काम करने वालों के मन में और काम करते वक्त होने वाले समस्याओं के कारण बहुत से प्रश्न आते है जो हमेशा परेशान करते है। चलिए उन सभी प्रश्नों के उत्तर जान लेते है।

WordPress Site शुरू करने में कितना खर्चा होता है?

वैसे तो WordPress उपयोग के लिए बिलकुल फ्री है लेकिन इस पर कोई साईट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक hosting और एक domain की जरुरत होती है। ये दोनों आपको खरीदना पड़ता है जिसके कारण खर्चा होता है।

आपको पहले ही बहुत बड़ा और मेहेंगा Hosting लेने की जरुरत नहीं है, शुरुआत में आप Shared hosting से कर सकते है जो बजट में भी होता है। एक बार साइट बना लेने बाद जरुरी प्लगिन्स और वेबसाइट की थीम जो की आपको फ्री में मिल जायेगा।

WordPress Site से इनकम कैसे करें?

ये बात सबसे जरुरी है की सब करने बाद आखिर पैसे कैसे कमा सकते है?

जो सबसे ज्यादा उपयोग होता है की आप WordPress साईट पर Google Ads लगा सकते हैं, Affiliate marketing करके Product बेच सकते हैं। Tutorial Courses बनाकर उसे बेच सकते है। E-Book या Paid Content से भी पैसा कमा सकते है।

WordPress पर Plugins कैसे Install करें?

Plugins आपके WordPress site में apps की तरह हैं वे आपकी वेबसाइट पर अतरिक्त features जोड़ने की अनुमति देते हैं।

Plugins Install करने के लिए, सबसे पहले WordPress dashboard में जाकर plugins >> Add New पर क्लिक करें। इसके बाद, प्लगइन का नाम सर्च करें (Yoast, RankMath) फिर install बटन पर क्लिक करें।

यदि आप किसी प्लगइन का नाम जानते हैं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो बस प्लगइन का नाम लिखें।

सर्च रिजल्ट में, उस प्लगइन के बगल में स्थित install button पर क्लिक करें। इसके बाद, प्लगइन उपयोग करने के लिए Activate button पर क्लिक करें।

अगर आप किसी third party plugins को अपनी साईट में इनस्टॉल करना चाहते हैं, तो वे प्लगइन एक zip फ़ाइल के रूप में आते हैं। बस आप Plugins >> Add New और फिर upload बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, आपको अपने कंप्यूटर से plugin zip file चुनने के लिए choose file button पर क्लिक करना होगा और फिर ‘Install now‘ पर क्लिक करें। यहाँ एक गाइड है – WordPress plugins install करने के लिए 3 अलग तरीके

WordPress Theme कैसे पसंद करें?

थीम आपके WordPress site की design होती हैं। हर तरह की वेबसाइट के लिए हजारों free और paid WordPress themes उपलब्ध हैं।

सबसे पहले, आपको यह तय करने होगी कि आप अपनी साईट पर Free या premium themes का उपयोग करना चाहते हैं? Premium WordPress themes बहुत सारे support और features के साथ आते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि free WordPress themes low quality के होते हैं। कई ऐसे फ्री वर्डप्रेस थीम है जो बहुत ही well-coded के साथ आपके साईट को क्लीन और सिंपल डिजाईन प्रदान करते है जिसमें से एक Generate Press theme है।

WordPress Theme कैसे Install करें ?

अपनी वेबसाइट के लिए theme पसंद करने के बाद, आपको इसे install करना होगा।

WordPress dashboard में जाकर Appearance >> Themes पर क्लिक करें फिर Top में स्थित ‘Add New‘ बटन पर क्लिक करें।

अब आप अपनी साईट के लिए Theme खोज सकते हैं। यदि आपके पास किसी थीम की zip file है, तो zip फ़ाइल को चुनने के लिए upload button पर क्लिक करें और उसे इंस्टॉल करें।

WordPress में नया Post कैसे लिखें?

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस दो default content के साथ आता है उन्हें post और page कहा जाता है।

Posts एक ब्लॉग का हिस्सा हैं जो recent activity को show करता है। Page एक static कंटेंट हैं और यह ब्लॉग का हिस्सा नहीं है।

एक नया ब्लॉग पोस्ट create करने के लिए Posts >> Add New पर क्लिक करना होगा।

एक नया पेज बनाने के लिए, आपको Pages >> Add New पर क्लिक करना होगा।

WordPress में Youtube Videos कैसे जोड़ें ?

आप अपनी WordPress साइट पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, लेकिन यह एक अच्छा idea नहीं है।

इसके बजाय, आपको अपनी पोस्ट में YouTube video का उपयोग करना चाहिए। बस YouTube पर अपने वीडियो को अपलोड करें और फिर अपने video URL की copy करें।

अब अपने WordPress साइट पर वापस आकर post editor में video URL पेस्ट करें। WordPress automatically आपके वीडियो को Display करना शुरू कर देगा।

संक्षेप में

आज एक ब्लॉग की शुरुआत करना कोई बड़ी बात नहीं है जिसे भी थोड़ी बहुत कंप्यूटर चलना आता इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं वो आसानी से ब्लॉग्गिं कर सकते हैं।

इसीलिए हमने इस पोस्ट के जरिये आपको ये बताया की की आखिर ये वर्डप्रेस क्या है (What is wordpress in Hindi). आप ये भी जान चुके होंगे की वर्डप्रेस की जानकारी हिंदी में।

आशा करता हूँ की आपको पोस्ट जरूर अच्छी होगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ फेसबुक,ट्विटर, गूगल प्लस पर जरूर शेयर करे।

आपके एक शेयर से मुझे और मेरे ब्लॉग को बहुत सपोर्ट मिलेगा। इस तरह मैं आगे भी और अच्छी जानकारी आसान भाषा में देता रहूँगा।

Leave a Comment