11 Best YouTube Video Gallery Plugins for WordPress – Hindi

0
(0)

आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसे शानदार YouTube Video Gallery Plugins जो आपके WordPress Website के लिए बिल्कुल कारगर साबित होगा।

WordPress उपयोग करने वाले सभी को पता है की Plugins कितने जरूरी है किसी भी WordPress Website के लिए।

आप में से बहुत सारे लोग अपने WordPress Website में YouTube Video Gallery बनाना चाहते हैं और उन्हीं लोगों के लिए यह आर्टिकल बनाया गया है।

Best YouTube Video Gallery Plugins for WordPress
Best YouTube Video Gallery Plugins for WordPress

हम आपके लिए ऐसे शानदार YouTube Video Gallery Plugins लेकर आए हैं जिसका उपयोग करके आप कुछ ही समय में अपना YouTube Video Gallery या वीडियो वेबसाइट भी तैयार कर सकते हैं।

यहां पर हम सिर्फ YouTube Video Gallery के लिए ही नहीं बल्कि Vimeo, HTML5 और कुछ वीडियो Website के लिए भी Plugin के बारे में बताएंगे।

इन Plugins का उपयोग करके ऑटोमेटिक तरीके से WordPress पर Video Gallery तैयार किया जा सकता है। एक बार Video Gallery बना लेने के बाद ऑटोमेटिक ली Videos अपडेट होते जाएंगे।

चलिए अब देख लेते हैं वह कौन-कौन से Plugins से इनका उपयोग करके अपना खुद का Video Gallery तैयार कर सकते हैं।

1. Video Gallery – Vimeo and YouTube Gallery

Video Gallery Vimeo and YouTube Gallery WordPress plugin
Video Gallery Vimeo and YouTube Gallery WordPress plugin

OriginCode का यह Plugin आपको मल्टीपल Video Gallery बनाने में मदद करता है। चाहें तो आप YouTube Video Gallery बना ले या आप भी Vimeo Video Gallery बना ले या दोनों को मिलाकर Mix Video Gallery बना ले।

इस तरह के मल्टीपल या सिंगल जैसा आप चाहें वैसा Video Gallery बना सकते हैं।

इसे कुछ मुख्य फीचर से जो आपके इस काम को आसान बनाता है जैसे Video Popup, Video Slider, Thumbnail Gallery View, अपने Blog के स्टाइल के हिसाब से Gallery ऐसे और भी बहुत कुछ जो आपको इस Plugin के अंदर मिल जाते हैं।

यहां सभी तरह के Gallery के लिए आपको Shortcodes दिया जाता है तो इन Shortcodes का उपयोग करके आप अपने Video Gallery को कहीं पर भी लगा सकते हैं।

वैसे अगर आप अपना दिमाग लगाकर इस Plugin का उपयोग करते हैं तो आप अपने WordPress साइट में एक Mini YouTube भी तैयार कर सकते हैं।

2. Video Gallery – YouTube Gallery

YouTube Gallery WordPress plugin min
YouTube Gallery WordPress plugin

इस Plugin की खासियत इसकी खूबसूरती और इसकी गुणवत्ता है। यह Plugin एक Powerful Video Gallery बनाने में आपको मदद करता है ।

इस Plugin के अंदर फीचर्स ओं की भरमार है ऐसा कोई फीचर्स छूटा नहीं है जो इस Plugin में न हो।

9 तरह के Gallery Layout, अनगिनत Theme, Video Lightbox Effects, Unlimited Shortcodes, Responsive और Touch Friendly, आसानी से उपयोग करने वाला यह Plugin और भी फीचर्स अपने साथ लाते हैं।

बैकग्राउंड कलर से लेकर आइकॉन तक आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं। इसके साथ-साथ इस Plugin के सपोर्ट भी बहुत शानदार है।

इस Video Gallery के उपयोग से आप अपना मनचाहा Video Gallery बना सकते हैं। बहुत सारे फीचर्स के साथ साथ यह एक पावरफुल Video Gallery Plugin है।

3. Embed Plus for YouTube

Embed Plus for YouTube Gallery WordPress plugin
Embed Plus for YouTube Gallery WordPress plugin

यह Plugin सिर्फ YouTube के Videos को लेकर ही Video Gallery नहीं बनाता साथ ही इस Plugin के जरिए Live Stream से लेकर Premier तक का Video Gallery तैयार किया जा सकता है।

सिर्फ Videos, Channel, Play List, Live Stream और Premier का Gallery नहीं बल्कि अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं जो कि काफी एडवांस है।

इसकी कस्टमाइजेशन इसको खास बनाता है आप अपने जरूरत के हिसाब से Height, Width सब कुछ सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा भी प्ले लिस्ट कंट्रोल, प्ले ऑप्शन, वीडियो लुकिंग, ऑटोमेटिक वीडियो, ब्रांडिंग ऐसे और भी तमाम जरूरी ऑप्शन इस Plugin पर उपलब्ध है ।

इस Plugin में बहुत जबरदस्त Code किया गया है जिसके कारण यह इतने सारे फीचर्स को हैंडल कर पाता है। WordPress के अधिकतर वर्जन में यह काम करता है और कोई भी एडिटर को सपोर्ट करता है।

नॉर्मल YouTube के साथ-साथ इस Plugin के जारी है YouTube पढ़ो का भी उपयोग कर सकते हैं। मतलब फ्री Videos के साथ-साथ Paid Videos का भी आप इस Plugin के जरिए उपयोग कर सकते हैं।

4. Automatic YouTube Gallery

Automatic YouTube Gallery WordPress plugin
Automatic YouTube Gallery WordPress plugin

क्या आप अपने WordPress साइट पर एक डायनेमिक Video Gallery बनाना चाहते हैं, और चाहते हैं की सब कुछ ऑटोमेटिकली इस Video Gallery में होता रहे और आपको इसमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत न पड़े।

तो इस काम के लिए यह Plugin सबसे अच्छा है क्योंकि अगर आप इसके नाम कोई देखेंगे तो यह खुद ही दर्शा रहे हैं कि यह एक ऑटोमेटिक काम करने वाले Video Gallery है।

इस Plugins के साथ बहुत सारे Themes मिलते हैं Inline Themes, Popup Themes, Slider Themes, PlayList Themes जिनका उपयोग करके आप अपनी Gallery को और शानदार बना सकते हैं।

इस Plugin का उपयोग करके आप Unlimited Video Gallery बना सकते हैं। Gallery में Username, Channel, PlayList जैसे तमाम चीजें मौजूद रहेंगे।

Shortcodes मिलने के कारण इसे उपयोग करना और आसान हो जाता है। इस Plugin का उपयोग आप गुटेनबर्ग के साथ-साथ क्लासिक एडिटर या अन्य थर्ड पार्टी बिल्डर के साथ उपयोग कर सकते हैं।

5. Feeds for YouTube

Feeds for YouTube gallery WordPress plugin
Feeds for YouTube gallery WordPress plugin

Smash Balloon YouTube Team का यह एक शानदार Video Gallery Plugin है जो वीडियो Plugin को अपने हिसाब से कस्टमर करने की सुविधाएं भी प्रदान करती है।

इस Plugin के अंदर बहुत सारे फीचर्स मौजूद है जिसके कारण यह दूसरे Plugin से अलग हो जाता है।

इस Plugin के अंदर आपको Video Gallery के बहुत सारे Layout मिलते हैं, Multiple Feeds लगाने का ऑप्शन मिलता है, Inflated Loading, Fast Loading, Responsive Design और भी बहुत सारे फीचर्स इसमें दिए हुए हैं।

इसके साथ इस Plugin के अंदर पहले से ही YouTube Feed के Result, Translation, Custom CSS, JavaScript जैसी चीजें दिया हुआ है।

यह Plugin आपको आपकी Video Gallery को पूरी तरह से कस्टमाइज करने का ऑप्शन भी देता है जिससे Theme से लेकर, Feed तक अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

इतना सब कुछ होने के कारण इसमें बहुत सारी सुविधाएं मिल जाती है जिससे समय बचता है, मन के हिसाब से Gallery तैयार भी कर सकते हैं, ऑटोमेटेकली अपडेट भी हो जाते हैं।

अगर आप YouTube Video Gallery बनाने जा रहे हैं तो इस Plugin का उपयोग एक बार जरूर करके देखें ।

6. YouTube Showcase

YouTube Showcase Video Gallery WordPress plugin
YouTube Showcase Video Gallery WordPress plugin

यह Plugin आपको YouTube के वीडियो को Gallery के माध्यम से अपने WordPress साइट पर दिखाने में मदद करता है ।

इस Plugin को मुख्य रूप से इसकी सिंपल और सरल डिजाइन के लिए जाना जाता है । YouTube वीडियो के आईडी को डालकर Video Gallery बनाना इसका मुख्य काम है।

इसका डिजाइन काफी सिंपल होता है पर हाय High Resolution पर काम करता है। यह एक रेस्पॉन्सिव डिजाइन वाला Plugin है।

इस Plugin के अंदर बहुत सारे Shortcodes दिए गए हैं जोक Videos को फिल्टर करने के लिए काफी मदद करता है।

इस Plugin के अंदर YouTube Video Gallery और YouTube Video Grid Gallery दोनों तरह के Video Gallery बनाए जा सकते हैं।

रेस्पॉन्सिव डिजाइन के साथ-साथ नेक्स्ट और प्रीवियस के बटन भी मिलते हैं जिससे छोटे स्क्रीन वाले डिवाइसों पर उपयोग करना आसान होता है।

अगर आपको बिना ज्यादा तामझाम वाली YouTube Video Gallery बनानी है तो आपके लिए यह Plugin बेस्ट है।

7. YourChannel

YourChannel Video Gallery WordPress plugin
YourChannel Video Gallery WordPress plugin

अगर आपके पास YouTube Channel है और आप चाहते हैं कि आपकी YouTube Channel के सारे Visitors आपके Website पर आए जिससे आप और Google AdSense के जरिए ज्यादा इनकम कर सके तो यह Plugin आपके लिए है।

यह कैसा Plugin है जो आपकी YouTube Channel को आपके WordPress साइट पर बना सकता है और वह सब फीचर्स मिलता है जो YouTube में पाए जाते हैं।

प्रोफाइल पिक्चर से लेकर Channel के नाम तक, कितने वीडियो देखे गए, प्ले लिस्ट, अपलोडिंग, कमेंट, सिंगल वीडियो और भी बहुत सारी फीचर्स इस Plugin पर मौजूद है।

यह Plugin आपको Shortcodes प्रदान करता है जिससे आप अपने Video Gallery को या Channel को अपने Blog या Website पर कहीं पर भी लगा सकते हैं।

वीडियो प्ले करने के अच्छे ऑप्शन मिलते हैं, सात अलग अलग तरीके Thumbnail स्टाइल है, रेस्पॉन्सिव डिजाइन है, ऑटोप्ले का ऑप्शन है, Cache सिस्टम है और फास्ट लोडिंग सिस्टम भी इस Plugin पर मौजूद है।

एस लॉगइन का उपयोग करना भी आसान है कुछ ही क्लिक करके अपना वीडियो Channel तैयार कर सकते हैं।

8. Video Gallery – YouTube Playlist

Video Gallery YouTube Playlist WordPress plugin
Video Gallery YouTube Playlist WordPress plugin

क्या आपके WordPress साइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा सलूशन है वीडियो का उपयोग करना।

इस काम के लिए आपको यह लागीर मदद कर सकता है वैसे इस आर्टिकल में दिए हुए सभी Plugins इसी काम के लिए दिया हुआ है पर इस Plugin का मुख्य बात यही है।

इस Plugin में कुछ खास बात है जिसके कारण यह इस लिस्ट में मौजूद है वह इसकी लेआउट, जो कि कई तरह के मिलते हैं और इसमें 40 के ऊपर Effects भी पाए जाते हैं।

YouTube में जिस प्रकार कोई भी Videos का Views, Likes, Comments इत्यादि रहता है वह सब कुछ भी इस Plugin की जा रही है अब अपने Video Gallery में दिखा सकते हैं।

इस Plugin की जा रही है आप मल्टीपल वीडियो Thumbnail का उपयोग कर सकते हैं लेआउट को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं और Shortcodes का उपयोग करके कहीं पर भी Gallery को जोड़ सकते हैं ।

इस Plugin के जरिए Video Gallery पूरी तरह से रेस्पॉन्सिव और फास्ट लोडिंग भी बना सकते हैं जो कि किसी भी डिवाइस के लिए सही बैठता है।

9. Video Gallery

Video Gallery YouTube and Vimeo WordPress plugin
Video Gallery YouTube and Vimeo WordPress plugin

Video Gallery बनाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा Plugin है जोकि रेस्पॉन्सिव डिजाइन के साथ आता है और किसी भी ब्राउज़र के लिए फिट बैठता है।

इस Plugin का उपयोग करके आप YouTube Video Gallery या Vimeo Video Gallery अपने WordPress साइट पर बना सकते हैं।

इस Plugin के अनुसार इनका डिजाइन इतना अच्छा होता है कि कितना भी छोटा स्क्रीन क्यों ना हो ऑटोमेटिक ली Gallery और वीडियो सेट हो जाते हैं जिससे वीडियो देखने में कोई दिक्कत भी नहीं होती है।

इनके Gallery के डिजाइन भी बहुत अच्छे होते हैं और साथ में Shortcodes भी मिलते हैं जोकि इस Video Gallery को कहीं पर भी लगाने की स्वतंत्रता मिल जाती है।

यह Plugin यूजर फ्रेंडली भी है जिससे बहुत आसान तरीके से समझा जा सकता है और कुछ मिनटों में आप अपना Video Gallery तैयार कर सकते हैं।

इस Video Gallery Plugin का ट्यूटोरियल वीडियो भी मौजूद है जिसे देखते हुए कोई भी अपना Video Gallery बना सकता है।

10. Video gallery and Player

Video gallery and Player WordPress plugin
Video gallery and Player WordPress plugin

इस Plugin की बात करें तो हमने इसको इस लिस्ट में इसलिए रखा है की बाकी सभी Plugins की तरह यह भी आपको Video Gallery बनाने में मदद करता है पर इसमें कुछ खूबियां हैं।

इस Plugin के जरिए अपना केवल YouTube Video Gallery, Vimeo Video Gallery बना सकते हैं बल्कि इसके साथ-साथ HTML5 Video Gallery भी बना सकते हैं।

यह इसकी मुख्य कारण है जिसके कारण यह हमारे लिस्ट में हैं, अलग से HTML5 Gallery बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है पर इस Plugin के जरिए कुछ क्लिक कोमें आप अपना HTML5 Video Gallery भी तैयार कर सकते हैं।

यह Plugin से फुल्ली रेस्पॉन्सिव Video Gallery बना सकते हैं चाहे आप कोई भी जल्दी क्यों ना बना रहे हैं । साथ ही Unlimited Gallery आप बना सकते हैं।

वैसे देखने जाएंगे तो यह बहुत ही एक साधारण सा दिखने वाला Plugin है पर इसमें बहुत सारी फीचर्स जो बहुत आसान तरीके से आपको किसी भी तरह का Video Gallery बनाने में मदद करता है।

11. 10Web Player for YouTube

10Web Player for YouTube WordPress plugin
10Web Player for YouTube WordPress plugin

चलिए अब हम आप हमारे आखरी Video Gallery Plugins के बारे में जानते हैं। इस Video Gallery में आप साधारण YouTube Video Gallery, YouTube Channel Gallery, PlayList Gallery बना सकते हैं।

इस Plugin के जरिए आप अपने Videos Gallery के Videos के साथ-साथ Social Media Icons भी लगा सकते हैं जिससे इसे किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर करने में आसानी होती है।

इसमें कई सारे Themes मौजूद है और पूरा रेस्पॉन्सिव होने के कारण यह किसी भी स्क्रीन में फिट बैठ जाता है। साथ ही काफी फास्ट लोडिंग भी होती है।

इसे कस्टमाइजेशन ऑप्शन भी बहुत अच्छा है जिससे आप अपना Video Gallery अपने हिसाब से बना सकते हैं।

Video Gallery इसके आपको अलग-अलग Showcase मिलता है जिनके स्टाइल अलग-अलग होते हैं अब अपनी जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग कर सकते हैं।

 

ऊपर हमने जितने भी के बारे में बताएं हैं यह सारे Plugins बहुत उपयोगी है और लगातार लोग इसे उपयोग कर भी रहे हैं।

इनका उपयोग करना आसान भी है और यह ऑटोमेटिक होने के कारण आपको बार-बार Videos डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपके Videos Gallery में ऑटोमेटिक ली सारे Videos आते जाते हैं।

आप इन Plugins का उपयोग करके अपने अनुसार Video Gallery या फिर Vodeo Website भी तैयार कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे Website देखने को मिलते हैं जहां पर YouTube Vimeo या इस तरीके के वीडियो साइट से ऑटोमेटिक तरीके से वीडियो लेकर पूरी Website तैयार किया जाता है।

आपको अगर इस तरीके की Website तैयार करना हो तो उसके लिए यह सभी Plugin आपके लिए मददगार साबित होंगे।

उपयोग करना आपके ऊपर है और कौन सा Plugin आप उपयोग करते हैं यह भी आपके ऊपर है आप अपने आवश्यकतानुसार Plugins का चयन कर सकते हैं।

दोस्तो आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और यहां पर दिए हुए Plugin आपके काम में भी आया होगा।

बने रहिए हमारे साथ और भी अच्छे-अच्छे Plugins और टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए मिलते हैं अगले आर्टिकल में । धन्यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment