W3Schools क्या है? कैसे करें उपयोग? – W3Schools Guide in Hindi

आज हम आपको बताने वाले हैं W3Schools के बारे में, जहां पर आप सीख सकते हैं Website Designing एंड Development से लेकर सब कुछ वह भी बिल्कुल फ्री में।

क्या आप Website Designing या Development में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और उसके लिए बिल्कुल शुरू से सीखना चाहते हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए है।

W3Schools Guide in Hindi
W3Schools Guide in Hindi

यह सभी चीजें पूरी तरह से फ्री है मतलब आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी W3Schools से सीखने के लिए।

आपने तो W3Schools यह शब्द बहुत बार सुना होगा। अगर आप एक Computer से सम्बंधित Student हो या फिर आप कोई भी Computer या Coding से सम्बंधित काम करते हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता की आपने यह शब्द सुना ही ना हो।

लेकिन जो लोग नए है उन्हें W3 Schools के बारे में जानकारी नहीं होगी उन्हें आज हम W3 Schools से अवगत कराएँगे। तो हम W3 Schools से सम्बंधित सभी जानकारियां और उसके उपयोग और फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।

W3Schools क्या हैं ?

W3Schools एक ऐसा लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां पर बिना किसी रोक-टोक के बिना ₹1 खर्च करके हर तरह के प्रोग्रामिंग एवं Coding सीख सकते हैं।

यह Web technology की मुफ्त शिक्षा प्रदान करता हैं। इस पोर्टल से HTML, CSS, JavaScript, PHP, Java, Python, SQL, Bootstrap, XML, jQuery इत्यादि वेब तकनीकों का Online training लिया जा सकता हैं।

W3school में हर समय नए-नए Courses जुड़ते जा रहे हैं और यह और भी विकसित होता जा रहा है। कोई भी Programming Language या Coding क्यों ना हो उसे सही तरीके से जानकर एवं उसका उपयोग करके आसानी से सीख सकते हैं।

W3Schools
W3Schools

इस portal की सबसे बड़ी खासियत इसकी सरलता और उदाहरण है, जो युजर्स (Users) को इस वेब साईट से सीखने के लिए मजबूर करते है। साथ में Students कम पैसे वाला फीस भी पमेंट करने के बाद W3Schools सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते है, जो अपने Career  के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट होता है।

अगर आप वेब टेक्नोलॉजी के बारे में सीखना चाहते हैं अलग-अलग Coding के बारे में जानना चाहते हैं या आप इस फील्ड में काम करते हैं तो आपको w3school  वेबसाइट सभी तरह से मदद दे सकता है।

प्रारंभिक से ही हम लोग WWW का उपयोग जानते हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए इस वेबसाइट का नाम रखा गया है।

सभी के लिए आसानी से खोजे जाने वाला एवं आसानी से समझ में आ जाए ऐसा नाम रखना इस वेबसाइट का उद्देश्य था जिसके चलते उन्होंने काफी शानदार नाम रखा है।

अब आपको पता तो चल ही गया होगा की W3Schools क्या है ,लेकिन आप के दिमाग में अब यहाँ प्रश्न जरूर आए होंगे की W3 Schools नाम क्यों रखा गया ? और इसका अर्थ क्या है ? तो जानते है की आखिर इस वेबसाइट नाम ऐसा क्यों रखा गया है ?

WWW अर्थात वर्ल्ड वाइड वेब, W – World, W – Wide, W – Web  यहां पर तीनों W को जोड़कर W3 बना दिया गया है और साथ ही Schools शब्द को जोड़ दिया गया।

इन सभी शब्दों को जोड़कर बनता है W3 Schools जो याद रखने में आसान होता है। इस नाम की वजह से नहीं बल्कि इस वेबसाइट के काम की वजह से यह फेमस हुआ है।

W3Schools का उपयोग कैसे करें ?

W3schools का उपयोग करना बहुत ही आसान है इसे आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और अन्य डिजिटल डिवाइस पर उपयोग कर सकते हैं जिस पर इंटरनेट मौजूद हो।

मुख्य रूप से यह एक वेबसाइट है जो फेसबुक, यूट्यूब, टि्वटर जैसे वेबसाइट की तरह ही खुलता है। आप इसे किसी भी इंटरनेट ब्राउजर पर आसानी से खोल सकते हैं।

आपको इंटरनेट ब्राउज़र पर https://www.w3schools.com/ यह Url लिखना होगा और एंटर करना होगा इतना करते ही आपके सामने w3schools का वेबसाइट खुल जाएगा।

आजकल वेबसाइट खोलना कोई बड़ी बात नहीं है छोटे-छोटे बच्चे भी वेबसाइट खोल लेते हैं, आप डायरेक्ट Google पर w3schools सर्च करेंगे तो सबसे पहला रिजल्ट आपको इसी वेबसाइट का मिलेगा।

बस आप इस बात का ध्यान देना है कि ऊपर दिए हुए Url ही इसका ऑफिशियल वेबसाइट है इससे मिलते जुलते नाम वाले वेबसाइट का उपयोग ना करें।

हां, कुछ ऐसे वेबसाइट भी है जो इस नाम का फायदा उठाते हुए इस नाम के जैसा ही उलटफेर करके वेबसाइट बना लेते हैं पर वह सही नहीं है।

वेबसाइट खोलने के बाद आप ऊपर Url बारे में यह Url, https://w3schools.com जरूर देख ले। वैसे अब इसमें क्लिक करके डायरेक्ट w3schools के वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं https://www.w3schools.com/

जरूरी बात: आप लोगों को बता दें w3schools का कोई ऑफिशियल ऐप नहीं है, Android हो या iOS दोनों में इसका कोई एप्लीकेशन नहीं है। इसे सिर्फ आप किस की ऑफिशियल वेबसाइट से ही उपयोग कर सकते हैं।

तो Google PlayStore या Apple Appstore पर इस नाम के ऐप को उपयोग करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें।

W3Schools पर कैसे सीखे ?

W3school पर कोई भी Language या Coding सीखना बहुत आसान है। अगर आप w3schools के वेबसाइट पर जाकर देखते हैं तो आपको सभी चीजें सामने जमे जमाए दिखते हैं।

चाहे कोई भी Course क्यों ना हो उसे बेसिक से लेकर प्रोफेशनल लेवल तक स्टेप बाय स्टेप बताया जाता है।

अगर आप ध्यान से देखते हैं तो ना केवल इसमें सिखाया जाता है साथ ही प्रैक्टिस करने के लिए भी अलग ऑप्शन भी दिया जाता है। w3schools का सबसे अच्छा टूल है Try it Yourself, इस टूल की मदद से आप लाइव Coding करें और उसका रिजल्ट देखें।

Free Courses of W3Schools
Free Courses

इस शानदार टूल की वजह से w3schools और ज्यादा उपयोगी बन जाता है। जैसा कि कहा जाता है सिर्फ सीखने से नहीं उसकी प्रैक्टिस करना उतनी ही जरूरत होती है तो यह प्लेटफॉर्म सिखाने के साथ-साथ आपको प्रैक्टिस के लिए भी पूरा मौका देते हैं।

जब भी आप कोई नया Course शुरू करते हैं उसको वर्ष के अंत में आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। पर इसके कुछ नियम होते हैं और उसे पालन करते हुए आपको सीखना पड़ता है।

हर Course में बहुत सारे लेसन मिलते हैं और हर लेशन को आपके सीखने के बाद उसकी एक छोटी परीक्षा भी होती है और इसे उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।

इस तरह से जब आप सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो जाते हैं तभी आपको यह सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। यहां पर एक ही चीज को बार बार सीख सकते हैं बार-बार उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं फिर इसकी परीक्षा दे सकते हैं।

वैसे तो w3schools का मुख्य भाषा English पर इसे कोई भी किसी भी भाषा में लिख सकता है क्योंकि इस वेबसाइट में Google ट्रांसलेटर लगा हुआ है। इस ट्रांसलेटर का उपयोग करके आप कोई भी भाषा में सीख सकते हैं।

अपनी भाषा में कैसे सीखें?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि w3schools वेबसाइट में Google ट्रांसलेटर दिया हुआ है इस ट्रांसलेटर का ही उपयोग करके आप हिंदी में या अपनी भाषा में सीख सकते हैं।

इस वेबसाइट में अंग्रेजी भाषा की गुणवत्ता इतनी अच्छी होती है की ट्रांसलेट करने के बाद भी ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि यह ट्रांसलेट किया हुआ भाषा है बल्कि ऐसा लगता है जैसे यह हिंदी में ही या किसी दूसरे भाषा में ही बना हो।

अगर आप भी सभी विषयों को हिंदी में सीखना चाहते है तो आप से भी W3Schools हिंदी Language में सिख सीखते है। यहाँ पर आप हिंदी के आलावा बहुत सारे language में coding सिख सकते है।

  1. सबसे पहले आपको W3Schools वेबसाइट पर Language चिन्ह पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करते हो आपके सामने Google का language translator ओपन हो जायेगा।
  2. अब आपको Hindi पर क्लिक करना है। हिंदी में क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरा का पूरा वेबसाइट हिंदी में ट्रांसलेट हो जाएगा।

इस तरीके से आप केवल हिंदी में ही नहीं किसी भी भाषा में सीख सकते हैं। वैसे देखा जाए Coding तो आपको इंग्लिश में ही मिलेंगे जो कि आपको इंग्लिश में ही करना है लेकिन समझने के लिए भाषा हिंदी हो जाएगी।

W3Schools के फायदे

चलिए अब हम जानते हैं w3schools के फायदों के बारे में, वैसे तो आप लोगों को ऊपर हमने w3schools के बारे में विस्तृत जानकारी दिया है। इससे आप लोगों को इसके बारे में सही धारणाएं मिल गई होगी।

अब हम आप लोगों की सुविधा के लिए इस प्लेटफार्म की फायदों के बारे में जानकारी देंगे।

1. फ्री में जानकारी

W3schools प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें मिलने वाले हर Codes एकदम फ्री होते हैं। और ऐसा भी नहीं कि फ्री Course होने के कारण उसमें क्वालिटी नहीं रहती है।

बाकी अन्य किसी भी प्लेटफार्म की तुलना में इस प्लेटफार्म पर मिलने वाली हर एक जानकारी उम्दा क्वालिटी की होती है।

Coding, प्रोग्रामिंग जैसे कामों को करने वाले अक्सर इसी प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं और जरूरत के हिसाब से जानकारियां इकट्ठा करते हैं।

वेब टेक्नोलॉजी, Programming Language जैसे Course इसको आसान तरीके से उदाहरण के साथ सिखाया जाता है। अगर आप पहली बार इस प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं तब भी आपको इसे समझने में जरा सा भी देर नहीं लगेगी।

फ्री होने के कारण यह सभी के लिए बहुत उपयोगी है और कोई भी वेब टेक्नोलॉजी या प्रोग्रामिंग जैसे कामों को करने वाले इसका उदाहरण कभी ना कभी देते ही होंगे।

2. बिल्कुल शुरू से सिखाया जाता है

जैसा कि हमने यहां पर कहा है कि यह बिल्कुल शुरू से सिखाया जाता है, असल में यह ऐसा ही है, आप अगर कोई चीज को बिल्कुल ही नहीं जानते हैं तो यहां पर उसे बिल्कुल शुरू से सीख सकते हैं।

वेब टेक्नोलॉजी हो, Programming Language हो, जावास्क्रिप्ट हो या कुछ और अगर आप उस बारे में कुछ नहीं जानते हैं सिर्फ आपको उसका नाम पता है तभी आप यहां पर सीख सकते हैं।

बस आपको सीखने के लिए ध्यान देना पड़ेगा बाकी सीखने के लिए जो भी चीजों की जरूरत है वह सब आपको इस प्लेटफार्म में मिल जाएगा।

3. प्रैक्टिस टूल

कोई भी चीज सिर्फ सीखना ही काफी नहीं होता है आपको सीखने के साथ-साथ प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। किस प्लेटफार्म पर सिखाने के साथ-साथ प्रैक्टिस के लिए फ्री टूल्स दिया जाता है।

इन टूल्स का उपयोग करके आप जो भी सीख रहे हैं उसे बार-बार प्रैक्टिस कर सकते हैं और तब तक कर सकते हैं जब तक कि आप को सही तरीके से समझ में नहीं आता है।

इनके प्रैक्टिस टो बहुत ही अच्छे होते हैं जोकि लाइव रिजल्ट भी दिखाता है, जिससे अब जो भी प्रैक्टिस कर रहे हैं उसमें क्या रिजल्ट आ रहा है वह भी आप यहां पर देख सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर मौजूद Courses को जो भी सीखते हैं वह इन प्रैक्टिस टूल्स का उपयोग भरपूर करते हैं।

4. प्रैक्टिस मैटेरियल और Codes

सिर्फ सिखाना या प्रैक्टिस करना ही नहीं साथ में ही है आपको प्रैक्टिस मैटेरियल और Codes भी देते हैं जिसका उपयोग आपके प्रोजेक्ट या फाइल में कर सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर मिलने वाले Codes या फाइल कोई भी अपने प्रोजेक्ट में उपयोग कर सकते हैं जिससे अगर आपको अपना कोई प्रोजेक्ट असाइनमेंट फाइल तैयार करना हो तो उसके लिए यह बहुत कारगर साबित होता है।

इस पर मिलने वाले प्रैक्टिस मैटेरियल और Codes हर तरीके से सही होता है और सबसे बड़ी बात है मटेरियल को आप खुद टेस्ट करके देख सकते हैं।

5. ऑनलाइन टेस्ट

हर अध्याय के समाप्त होने के साथ-साथ आपको ऑनलाइन टेस्ट देने का ऑप्शन भी मिलता है । जिससे आप जो भी सीख रहे हैं क्या उसे सही तरीके से सीखा है कि नहीं वह जान सकते हैं।

ऑनलाइन टेस्ट करना भी बहुत आसान होता है, जो भी अध्याय आप सीख रहे हैं उसी से जुड़े हुए प्रश्नों के उत्तर देना होता है, साथ ही उस अध्याय के अनुसार Coding भी करने के लिए दिया जाता है।

यह ऑनलाइन टेस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इससे आप अपनी सीखने की स्थिति जान सकते हैं और साथ ही आपको आगे कहां बढ़ना है वह भी जान सकते हैं।

6. सर्टिफिकेट दिया जाता है

इस प्लेटफार्म पर सभी के सभी Course सर्टिफिकेट Course होता है, इसका मतलब जो Course आप सीख रहे हैं उसे आप सफलतापूर्वक सीख गए तो आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

W3schools का सर्टिफिकेट काफी महत्व रखता है क्योंकि इसमें सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ता है और इनके परीक्षा में बहुत ही शानदार तरीके के प्रश्न आते हैं जो इस प्रश्नों का सही उत्तर देकर परीक्षा उत्तीर्ण करता है उसे ही सर्टिफिकेट दिया जाता है।

इस प्लेटफार्म की परीक्षा का महत्व भी बहुत ज्यादा होता है क्योंकि इसे वही उत्तेजना कर सकता है जो सही तरीके से सीखता है। क्योंकि यहां पर हर Course प्रैक्टिकली सिखाया जाता है और बार-बार प्रैक्टिस भी कराया जाता है, जिससे कोई भी अच्छे से सिखाता है।

अगर आपको w3schools का सर्टिफिकेट चाहिए है तो बहुत ही मन लगाकर और ध्यान पूर्वक सीखिए बार-बार प्रैक्टिस करते रहिए और परीक्षा उत्तीर्ण कर लीजिए आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

7. W3Schools Quizzes

W3schools में सीखने के साथ-साथ हर कोर्स का Quiz भी दिया जाता है, जैसा कि आप लोग जानते हैं इसका भी उपयोग आप फ्री में कर सकते हैं।

W3Schools Quizzes
W3Schools Quizzes

हर विषय के अनुसार Quiz दिया जाता है और हर क्विज में 25 से 40 प्रश्न होते हैं जिसका उत्तर देना होता है। Quiz के जरिए आप खेल के साथ साथ कितना सीखे हैं यह भी जान सकते हैं।

इस प्लेटफार्म में Quiz नया ऑप्शन है जिससे सीखने वाले अपने आप को टेस्ट कर सकते हैं।  बार-बार Quiz का उपयोग करने से आपकी सीखने की क्षमता और बढ़ जाती है।

8. Free References

जैसे कि यहां पर Coding और प्रोग्रामिंग से जुड़े हर कोर्स मौजूद है ठीक उसी तरह हर काम के लिए फ्री में रिफरेंस भी प्रदान किया जाता है।

अगर आपको आपके काम के लिए जरूरी रिफरेंस की जरूरत पड़े तो आप इन रिफरेंस का उपयोग कर सकते हैं।

यहां पर HTML से लेकर Programming Language तक के रिफरेंस मौजूद है, रिफरेंस से मतलब है हर वह काम की चीज जो किसी Coding या प्रोग्रामिंग के समय उपयोग होता है।

चाहे वह HTML के टैग हो या सिंबॉल हो यह सब w3schools के रिफरेंस ऑप्शन पर फ्री में मौजूद है।

9. HTML Color Picker

वेब टेक्नोलॉजी में काम करने के लिए हमें कलर्स की जरूरत पड़ती है और इसमें कलर code में आता है। w3schools का HTML Color Picker एक शानदार टूल है।

HTML Color Picker
HTML Color Picker

स्कूल की मदद से हर उस कलर का Code जान सकते हैं जिसका हमें उपयोग करना है, इस टूल की मदद से आपको बार-बार इंटरनेट की मदद लेनी नहीं पड़ेगी एक ही जगह पर आपको सारे कलर के ऑप्शन मिल जाएंगे।

इस टूल पर आपको Hue, Hex, Rgb, Hsl इन सभी तरह के कलर के code आसानी से मिल जाएगा। इसमें कलर के कितने ऑप्शन होते हैं कि आपको कलर के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह टूल किसी भी वेब टेक्नोलॉजी में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी टूल साबित होता है।

10. Paid Courses

वैसे देखा जाए तो पहले w3schools में कोई भी Paid Course नहीं था पर अब यह मौजूद है। Paid Course इसके अंदर बहुत ही प्रीमियम मटेरियल रखा हुआ है तभी इसे Paid रखा गया है।

वैसे देखा जाए तो आप बिना Paid Courses किए भी शुरू से लेकर आखिरी तक सीख सकते हैं। पर कुछ सीखने वालों की अपनी अलग डिमांड होती है जिसे पूरा करने के लिए यह Paid Courses का सेक्शन चालू किया है।

इसका उपयोग करना बिल्कुल जरूरी ही नहीं है अगर आपको इस तरीके का कोई Course सीखना है तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसमें पाए जाने वाले सभी Courses डिमांडिंग और प्रीमियम है, कई बार हमें अपने काम के लिए कुछ एडवांस और जरूरी चीजें सीखना रहता है जो सबके लिए जरूरी हो ऐसा जरूरी नहीं है।

इसी कारण इस Paid Courses को बनाया गया है ताकि आपको अतिरिक्त कुछ सीखना हो तो आप यहां से सीख सकते हैं।

W3Schools Free Templates

W3schools में आप ना तो केवल सीख सकते हैं बल्कि यह आपको कुछ बेसिक और जरूरी चीजें बिल्कुल फ्री में मुहैया कराते हैं जिसका उपयोग करके आप अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं।

"<yoastmark

इस पोर्टल के अंदर आपको फ्री टेंपलेट मिलते हैं जिनका उपयोग आप अपने प्रोजेक्ट या अपने काम के लिए कर सकते हैं। जो भी नए शिक्षार्थी या व्यक्ति होते हैं उनके लिए यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

इन टेंपलेट का उपयोग करके या यह किस प्रकार बनाया गया है इस जानकारी के साथ आप अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

W3schools की तरफ से यह पूरी तरह से फ्री में दिया गया है जिन्हें आप आसानी से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं। इसी Coding देखकर और डिजाइन देख कर आप अपना खुद का वेबसाइट कैसे बनाएंगे वह भी जान सकते हैं।

W3Schools के Courses

W3school पर सभी Courses बिल्कुल फ्री है सिर्फ ओर से से नहीं साथ ही इसमें उपयोग होने वाले Coding भी फ्री में ही दिया जाता है ताकि आप उनका उपयोग करके अपना काम कर सके या सीख सकें।

W3Schools पर उपलब्ध फ्री प्रोग्रामिंग Course यह W3Schoolsप्रोग्रामिंग की दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ ही आपको सभी Course फ्री में प्रदान करती है। तो चलिए जानते है की कोनसे ऐसे programming language के Course है जो फ्री में प्रदान करती है।

W3Schools Tutorials
W3Schools Tutorials

यहां पर आपको सारे के सारे Courses बिल्कुल शुरू से लेकर बताया जाता है, अगर आप बिल्कुल नए हैं और शुरू से सीखना चाहते हैं तो इससे बेहतर ऑप्शन आपको कहीं नहीं मिलेगा।

यहाँ पर आपको ज्यादा से ज्यादा programming Course ऐसे मिलते है जो web development से ज्यादा सम्बन्ध रखते है। और कुछ programming language भी मिल जाती है जो desktop या android Software या Applications बनाने में मददगार है।

हम यहां पर आपके लिए सभी तरह की कोशिश के बारे में विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं । आप नीचे इन सभी जानकारियों के बारे में देख सकते हैं

HTML और CSS

  • HTML
  • CSS
  • Bootstrap
  • W3.CSS
  • Colors
  • Graphics
  • SVG
  • Canvas
  • Sass

W3Schools पर Web Design सीखने के लिए HTML और CSS से सम्बंधित Course HTML, CSS, Bootstrap उपलब्ध है।

अगर आप web design से सम्बंधित चीजे सिखने में रूचि रखते है तो आप W3Schools पर HTML और CSS से सम्बंधित Course कर सकते है जिसमे आपको basic web design से सम्बंधित पूरा Course मिल जायेगा जिससे आप अपनी खुद की static website बना सकते हो।

JavaScript

  • JavaScript
  • jQuery
  • React
  • AngularJS
  • JSON
  • AJAX
  • AppML
  • W3.Js

अगर आप Javascript से सम्बंधित चीजे सिखने में रूचि रखते है तो आप W3Schools पर जावास्क्रिप्ट से सम्बंधित Course कर सकते है जिसमे आपको Basic web page वेलिडेशन से सम्बंधित पूरा Course मिल जायेगा उसी के साथ ही आप अपनी Website को कुछ client side से Javascript से इवेंट देना भी सिख जायेंगे जिससे आपकी website dynamic बन जाएगी।

Server side

  • SQL
  • MySQL
  • PHP
  • ASP
  • Node.js
  • Raspberry Pi
  • Git

अगर आप website developer बनाना चाहते है जो की back side की coding करता है ,तो आप W3Schools पर server side टेक्नोलॉजी से सम्बंधित Course कर सकते है। यहाँ पर आप कोई भी एक server side की programming language सिख सकते है और अच्छा Web Developer बन सकते है।

Web Building

  • Web Templates
  • Web Statistics
  • Web Certificates
  • Web Editor
  • Web Development
  • Test Your Typing Speed
  • Play a Code Game
  • Cyber Security
  • Accessibility

वैसे से Course कहना गलत होगा यह असल में Course कैटेगरी के अंदर नहीं आता है यह मुख्य रूप से टूल्स कैटेगरी के अंदर आता है । इसके अंदर आप वेबसाइट में उपयोग होने वाले टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

जैसे कि हमने आपसे कहा था कि सिर्फ सीखना ही जरूरी नहीं है उसके साथ आपको प्रेक्टिस करना भी जरूरी है। तो इस Web Building ऑप्शन के अंदर आप सभी टूल्स का उपयोग कर सकते हैं और उनसे आपने जो जो सीखा है उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Programming

  • Python
  • Java
  • C++
  • C#
  • R

आपको अगर Programming Language सिखने में रूचि है तो आप W3Schools पर programming language से सम्बंधित Course चुन सकते है और फ्री में पूरा कर सकते है। यहाँ पर आपको टेक्नोलॉजी सीखने मिलने वाली है जिनका उपयोग आप उस technology से सम्बंधित कोई भी फ्रेमवर्क (Framework) या अन्य चीजे सिखने में कर सकते है।

Artificial Intelligence

  • AI
  • ML
  • DataScience
  • NumPy
  • Pandas
  • SciPy

artificial intelligence आजके युग में सबसे ज्यादा scope वाली Field मानी जाती है, और आने वाले भविष्य में यही सभ जगह होनी वाली है ऐसा भी अंदाज़ दिग्गजों का है।

अगर आप भी अपने भविष्य में artificial intelligence पर काम करने की इच्छा रखते है तो आप W3Schools पर artificial intelligence से सम्बंधित Course पूरा कर सकते है ,जो आपके आने वाले फ्यूचर में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाला है।

XML

  • XML
  • XML AJAX
  • XML DOM
  • XML DTD
  • XML Schema
  • XSLT
  • XPath
  • XQuery

XML एक ऐसी Language और टेक्नॉलजी है जो हमेशा से ही इस्तेमाल की जाती रही है। कोई भी बड़े प्रोजेक्ट हो या डाटा मैनेजमेंट हो वह पर XML को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। तो अगर आप भी XML सिखने में रूचि रखते है।

तो आप W3Schools पर XML से सम्बंधित Course चुनकर पूरा कर सकते है। ऊपर दिया गए सभी Programming Language के Course आप बिलकुल फ्री में बेसिक से शुरू कर सकते है ,और दी गयी language भी काफी ज्यादा आसान है जिससे की आप आसानी से समझ सकते है।

जरूरी बातें

तो दोस्तों आशा करते हैं आप लोगों को w3schools के बारे में सभी जानकारियां मिल गई होगी, आप चाहे तो इस प्लेटफार्म का उपयोग करके काफी लाभ उठा सकते हैं।

आज हमने जो भी जानकारी दिया है वह उन लोगों को ज्यादा उपुक्त है जो coding सीखना चाहते है। और वह लोग जो बिल्कुल शुरू से से coding सीखना चाहते है उनके लिए यह पोर्टल मददगार साबित हो सकती है।

यहाँ पर आप अपनी Language में coding सिख सकते है। आपको अगर इस website से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।अतो दोस्तों आज हमने जो भी सीखा वह उन लोगों को ज्यादा उपुक्त है जो coding सीखना चाहते है।

अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट में पूछ सकते है, हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी सहायता करने की। धन्यवाद।

Leave a Comment