Hashtag क्या है? हैशटैग का उपयोग और फायदे – Benefits of Hashtag in Hindi

0
(0)
Hashtag
क्या आपको पता है की Hashtag क्या है? या फिर क्या आप भी Hashtag का इस्तेमाल करते है। या फिर क्या आप Hashtag के बारे में जानते हैं।
अगर नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं तो, आज हम आपको हैशटैग के बारे में सभी जानकारी देने वाले हैं, इस लेख को पूरा और अच्छे से पढ़ें, ताकी आपको हैशटैग के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से मिल सके।
आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते ही होंगे, और आपने भी सायद हैशटैग के बारे में वही से सुना होगा, या फिर आपको किसी ने इसका इस्तेमाल करने के लिए कहा होगा।
तो आपने सायद इसका यूज़ किया हो, अगर नहीं किया तो आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।

Hashtag क्या है?

Hashtag एक तरह का टैग है जिसे (#) से दर्शाया जाता है, हैशटैग का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे की Instagram, Twitter, और Facebook. hashtag का मतलब ये है की, जब भी हम कोई भी Word लिखते हैं, और उसके सामने (#) लगा देते हैं, तो उसको कहते हैं hashtag.
हैशटैग को इंटरनेट और खास करके सोशल मीडिया में बहौत ज्यादा यूज़ किआ जाता है, इसको लोग अपने कंटेंट में यूज़ करते हैं। हैशटैग को सभी लोग अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स में यूज़ करते हैं। आपने भी बहुत जगह देखा होगा।

Hashtag का क्या use है?

हैशटैग के बारे में तो जान लिया, अब सायद आप ये सोच रहे होंगे की, आखिर हैशटैग का यूज़ क्या है, इसके इस्तेमाल क्यू और किसलिए किया जाता है।
तो जैसा की हमने आपको बताया था की इसका यूज़ सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स में किआ जाता है, तो आइये आपको बताते हैं की Twitter और Instagram में इसका यूज़ किस तरह से और क्यू किया जाता है।

Twitter में इसका क्या यूज़ है?

हैशटैग के लिए अगर सबसे पॉपुलर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है तो, वो है Twitter क्यू की वहां पर एक हैशटैग से बहौत बड़े बड़े आंदोलन होते हैं।
यहाँ पर इसे Trend कहा जाता है। यहाँ रोज़ नए-नए हैशटैग ट्रेंड में आते हैं, जहाँ पर लोग उस हैशटैग में Tweet और Retweet करते हैं।
Twitter में जैसा की आप निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, की Trending टॉपिक्स चल रहे है। और लोग उसमे Tweet और Retweet करते हैं। जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं की, पॉपुलैरिटी के हिसाब से हैशटैग को ऊपर निचे किया जाता है।
Twitter में इसका क्या यूज़ है?

 

Instagram में इसका क्या यूज़ है?

ट्विटर की तरह ही ही इंस्टाग्राम में भी हैशटैग चलते हैं, बस यहाँ पर हैशटैग को लोग जब भी अपने अकाउंट से पोस्ट यानि की फोटो या वीडियो डालते हैं।
तो उसमे हैशटैग का यूज़ करते हैं, और वहां पर पोस्ट को और लोगो को दिखाने के लिए पोस्ट करते हैं।
इंस्टाग्राम में पोस्ट करने के लोग हैशटैग का इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं की, वो अपनी फोटो या वीडियो में ज्यादा से ज्यादा लिखे और फोल्लोवेर्स पा सकें, और पॉपुलर हो सकें।
निचे आप इमेज में हैशटैग को देख सकते हैं, की किस तरह से इंस्टाग्राम में हैशटैग का इस्तेमाल किया  जाता है।
Instagram में इसका क्या यूज़ है?
जैसा की आप इमेज में देख रहे होंगे की कैसे #India में इतनी सारी पोस्ट दिख रही हैं, और कितने सारे लोगों ने पोस्ट डाली हैं। इसी तरह से और भी Tags को यूज़ किआ जाता है, और इंस्टाग्राम में यूज़ किया जाता है।

क्या हैशटैग से सोशल मीडिया में पॉपुलर हुआ जा सकता है?

बहुत सारे लोगो को ऐसा लगता है, सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा हैशटैग का इस्तेमाल करने से सोशल मीडिया में ज्यादा पॉपुलर हुआ जा सकता है और साथ ही ज्यादा लाइक्स और फोल्लोवेर्स पाए जा सकते हैं।
लकिन आपको बता दें की ऐसा होता है, लेकिन ये जरुरी नहीं है, की आप ज्यादा लिखे और फोल्लोवेर्स के लिए भर भर के हैशटैग के इस्तेमाल करें, क्यू की ज्यादा करे से कुछ नई होगा, जब आपकी कोई फोटो और कोई वीडियो वायरल होती है तब ऐसा होता है।
अब सायद आपको समझ आगया होगा की, Hashtag क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको कोई चीज़ जो हैशटैग के बारे में समझ में नहीं आयी हो, तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Instagram Followers कैसे बढ़ाये जानिए पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम बात करने वाले है की कैसे आप असलियत में इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं, और सोशल मीडिया में फेमस होसकते हैं।
फॉलोअर्स बढ़ाने से हमारा ये मतलब नहीं है की हम आपको कोई गलत तरीका या कोई गलत रास्ता बताएँगे, हम बस आपको कुछ टिप्स देंगे।
जिससे आपको पता चलेगा की बिना कोई गलत काम किये या फेक फॉलोअर्स खरीद के आप अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।
आप भी इंस्टाग्राम यूज़ करते होंगे लेकिन उसमें Instagram Followers कम होने के कारण आपको कम Likes और कम Comment मिलते होंगे।
और आप भी चाहते होंगे की आपके भी इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़े तो आज आपको इस Post के जरिये इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ने के तरीके बताएँगे।
इंस्टाग्राम दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क में से एक है। आप इंस्टाग्राम पर Photos, Video और Stories पोस्ट कर सकते हैं।
और यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां कई बड़े ब्रांडों को अपने दर्शकों तक पहुंचने में सफलता मिली है। इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ाना आसान नहीं है।
लेकिन अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं, और एक मजबूत रणनीति बनाते हैं, तो आपको रिजल्ट्स जरूर दिखाई देंगे।
इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ आसान तरीके इस प्रकार हैं:-

1. जानिए आप इंस्टाग्राम पर क्यों हैं ?

यह बात आपको वास्तव में सरल लगता है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण बात है अगर आप इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं।
आप इंस्टाग्राम पर किसलिए हैं? क्या आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना है? क्या इसे नए दर्शकों तक पहुंचाना है? जो कुछ भी है।
आपको अपने लक्ष्य को खोज करने की आवश्यकता है और फिर उसे प्राप्त करने की दिशा में एक रणनीति बनाएं।

2. Quality मायने रखती है

इंस्टाग्राम एक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहाँ पर आपको आपकी पोस्ट्स की quality बनाये रखने की आवयसकता है।
आप किस तरह की फोटो और वीडियो इंस्टाग्राम पर दाल रहे है, उसकी quality कैसी है, ये भी बहोत जरुरी है।

3. Caption बड़ा लिखे

इंस्टाग्राम में रिसर्च में ये पाया गया है की अगर आप इंस्टाग्राम में जो कैप्शन वाला बॉक्स होता है, वहां थोड़ा बड़ा मतलब अगर आप, 15-20 वर्ड्स के कैप्शन लिखते हैं तो ये आपके लिए बहोत अच्छा होगा, और आपको इसका रिजल्ट भी मिलेगा।

4. Regular पोस्ट करें

इंस्टाग्राम में अच्छे फॉलोअर्स बनाने के लिए आपको आपके अकाउंट में रेगुलर पोस्ट भी डालना पड़ेगा, ताकि आपकी ऑडियंस कही जाय ना। रेगुलर पोस्ट करने से आपके फोल्लोवेर्स बहोत निर्भर रहते हैं।
इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के कुछ आसान तरीके इस प्रकार हैं

5. Instagram Stories डालें

Instagram Stories डालने से भी बहोत फरक पड़ता है, आपको कमसे कम रोज़ 2-3 स्टोरीज अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में डालनी चाइये और, और जो लोग उनका replay करें उनका जबाब आप जरूर दें।

6. दूसरों के साथ भी जुड़ें

आपको एक अच्छा इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए अपनी ऑडियंस के साथ भी जुड़ना पड़ता है, और आपको आपके जैसे अकाउंट की पोस्ट्स को लिखे करना चाइये और उनपर कमेंट भी करना चाइये।
इससे हमे दो फायदे होते हैं, एक तो सबको पता चलता है की हम, Social media में एक्टिव है, और दूसरा ये की इससे हमारे फॉलोवर्स भी बढ़ते हैं।

7. Hashtags डालना मत भूलिए

Hashtag Instagram Followers बढ़ाने में मदद करता है, hashtag से हमारा ये मतलब नहीं है की आप Spam hashtags का यूज़ करे जैसा की दूसरी वेबसाइट बताती हैं, की आप फॉलो वाले hash tage को use करे अपने पोस्ट में और फॉलोवर्स बढ़ाये, एसा करने से आपको कुछ फॉलोवर्स तो जरूर मिल जायँगे।
लेकिन वो कोई काम के फॉलोवर्स नहीं होंगे। आपको आपकी पोस्ट के हिसाब से Hashtag डालने चाइये, और जो पोस्ट आप डाल रहे हों, कोसिस करिये की आप उससे रिलेटेड hashtags का use करें। और होसकते तो कुछ पॉपुलर hashtags का यूज़ करें।

8. इंस्टाग्राम बायो अट्रैक्टिव लिखें

Instagram followers बढ़ाने के लिए आपको आपका बायो अट्रैक्टिव लिखना चाइये, आपका username आपके अकाउंट name से मैच होना चाइये. बायो में कुछ अच्छा लिखने की कोसिस करें।
ताकि लोग आपका अकाउंट जरूर ओपन करें, और अपना अकाउंट आपके फेसबुक पेज से भी जरूर लिंक करें। अगर आपकी कोई वेबसाइट है, तो उसको भी जरूर डाले, और call to action बटन जरूर ऐड करें।
हम इंस्टाग्राम फॉलोअर्स न खरीदने की सलाह देते हैं। जबकि ऐसी कई सेवाएं हैं जो आपको कम कीमत पर इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने की अनुमति देती हैं।
इन सबसे बचना सबसे अच्छा है। अगर इंस्टाग्राम कभी व्हिप क्रैक करने का फैसला करता है, तो आपके खाते को निलंबित या स्थायी रूप से बंद किया जा सकता है। इसका कोई मतलब भी नहीं है।
इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपके पास क्या सुझाव हैं? हमें Comment box के माध्यम से बताएं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment