GPU क्या हैं ? Graphics Processing Unit के बारें में विस्तार से जानिए ?

0
(0)
Graphics Processing Unit 

आज इस पोस्ट में हम GPU के बारे मे जानने की कोशिश करेंगे। आज लगभग देश भर के सारे लोग Computer और Android Phone का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

ये Computer बहुत से Parts को एक साथ जोड़कर बनाया गया गया है, जैसे Monitor, CPU, Mouse, Keyboard, Motherboard या और भी बहुत कुछ।

 

जब आप एक Smartphone का उपयोग कर रहे हैं तो आपने GPU के बारे मे जरुर सुने होंगे। अगर आप GPU के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आज इस पोस्ट में GPU के बारे में विस्तार से बताएँगे।

 

हर कोई जानता है कि अगर हमारे पास अच्छा GPU है तो हम Game को बड़ी स्थिरता के साथ खेल सकते हैं और अपनी Photos और Video को जल्दी से प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

हम सभी AMD और Nvidia GPU के बारे में जानते हैं, क्योंकि वे GPU के प्रसिद्ध निर्माता हैं। Nvidia GTX सीरीज़ को पूरी दुनिया में बाजार में अच्छी तरह से जाना जाता है।

 

अब Nvidia ने RTX सीरीज़ के रूप में जानी जाने वाली GPU की अपनी नई सीरीज़ Launch की है, RTX Series Card, Real Time Ray Tracking Enable हैं। लेकिन ये Card कैसे काम करते हैं?

 

इस पोस्ट में हम इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। निश्चित रूप से आप GPU के सभी काम को समझने में सक्षम नहीं होंगे। तो चलो शुरू करते है।

 

हिस्ट्री ऑफ़ GPU

GPU उस कंपोनेंट के लिए एक लोकप्रिय शब्द बन गया जो 1990 के दशक में एक मशीन पर ग्राफिक्स को पॉवर देता था, जब इसे चिप निर्माता Nvidia द्वारा गढ़ा गया था।
कंपनी के ग्राफिक्स कार्ड की GeForce रेंज सबसे पहले लोकप्रिय हुई और हार्डवेयर अक्सेलरेशन, प्रोग्रामेबल शेडिंग और स्ट्रीम प्रोसेसिंग जैसी संबंधित टेक्‍नोलॉजीज सुनिश्चित करने में सक्षम हुई।
जबकि ऑपरेटिंग सिस्टम के डेस्कटॉप एनवारानमेंट की तरह बेसिक ऑब्‍जेक्‍ट के प्रतिपादन का कार्य, आमतौर पर सीपीयू में निर्मित सीमित ग्राफिक्स प्रोसेसिंग फ़ंक्शंस द्वारा संभाला जा सकता है।
कुछ अधिक ज़ोरदार कार्यभार के लिए अतिरिक्त हॉर्स पावर की आवश्यकता होती है, जो कि एक समर्पित GPU में आता है।
संक्षेप में, GPU एक प्रोसेसर है जिसे विशेष रूप से गहन ग्राफिक्स रेंडरिंग कार्यों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न ग्राफिक्स – जैसे कि वीडियो गेम या अन्य एनिमेटेड माध्यमों में पाए जाने वाले – कंप्यूटर द्वारा प्रत्येक अलग फ्रेम को व्यक्तिगत रूप से ‘तैयार’ करने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए बड़ी मात्रा में पॉवर की आवश्यकता होती है।
अधिकांश हाई-एंड डेस्कटॉप पीसी में एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड होगा, जो मदरबोर्ड के पीसीआई स्लॉट में से एक पर लगा होता है।
इनमें आमतौर पर कार्ड में बिल्‍ट-इन अपने स्वयं की समर्पित मेमोरी अलोकेशन होती हैं, जो विशेष रूप से ग्राफिकल ऑपरेशन के लिए आरक्षित होती हैं।
कुछ विशेष रूप से एडवांस पीसी भी अधिक प्रोसेसिंग पॉवर प्रदान करने के लिए एक साथ हुक किए गए दो GPU का उपयोग करते हैं।
इस बीच, लैपटॉप, अक्सर छोटे मोबाइल शीप को ले जाते हैं, जो अपने डेस्कटॉप समकक्षों की तुलना में छोटे और कम पॉवरफूल होते हैं।
यह डेस्कटॉप कार्ड द्वारा पेश किए गए कुछ रॉ परफॉर्मेंस की कीमत पर उन्हें एक छोटे चेसिस में एक अन्यथा भारी GPU फिट करने की अनुमति देता है।

GPU का परिचय 

GPU का Full Form Graphics Processing Unit होता है , GPU एक प्रकार का Processor है जो केवल Graphics से निपटने के लिए बनाया गया है।
Graphics एक Image या एक वस्तु का दृश्य प्रतिनिधित्व है। इसलिए, Computer Graphics बस एक कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित Image हैं।
Computer Graphics Pixels की संख्या से बना होता है। Pixel कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रस्तुत सबसे छोटी Graphical Picture या इकाई है ।
GPU , CPU के साथ मिलकर काम करते हैं, और जब Graphical Calculation की बात आती है तो CPU, Calculation करने का काम करते हैं।
दुसरे शब्दों में GPU एक विशेष प्रकार का Microprocessor है। यह Graphics प्रदर्शित करने और बहुत विशिष्ट Communicational कार्यों को करने के लिए Optimized है।
यह विभिन्न प्रकार के Lightening Effect आदि को लागू करते हुए 3D मॉडल जानकारी को 2D में परिवर्तित कर सकता है।

GUP Full Form क्या होता है?

वैसे तो अभी तक आपको GPU का फुल फॉर्म पता चल गया होगा, लेकिन अगर अभी तक आपको नहीं पता है तो GPU का full form है “Graphics Processing Unit”.

  1. G – Graphics
  2. P – Processing
  3. U – Unit

 

GPU के फ़ंक्शन्स 

  1. 3D से संबंधित Calculations करना।
  2. Display Functions के लिए विशेष।
  3. कंप्यूटर की Screen के लिए Images, Video और Animation.
  4. GPU को Floating Point Operation करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

GPU क्या हैं ? 

यहां तक ​​कि जो लोग सीधे टेक्‍नोलॉजी में काम नहीं करते हैं, कंप्यूटर निश्चित रूप से उनके लिए किट के जटिल टुकड़े हो सकते हैं।
वे यदि हजारों नहीं तो भी सैकड़ों से बने होते हैं – अलग-अलग कंपोनेंट से जुड़े होते है, तो यह आपके द्वारा अपेक्षित चीजों को करने के लिए है।
जिसमें स्विच करना, एप्लिकेशन चलाना और अन्य लोकेशन और पेरिफरेल तक डेटा भेजना शामिल है।
ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) सिर्फ उन हिस्सों में से एक है जो कंप्यूटर का काम करते हैं और स्‍पीड के लिए टिक करते हैं।
इसकी मुख्य जिम्मेदारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर कंटेंट डिस्प्ले और रेंडर को सुनिश्चित करना या सही तरीके से मॉनिटर करना है।
इसमें सब कुछ शामिल है – यूजर इंटरफ़ेस से, एप्‍लीकेशन और वेबपेजों तक और निश्चित रूप से हाई-इंटेनसिटी वाले गेम तक।
यदि आप गेमर हैं तो आपने GPU की महत्वपूर्ण भूमिका को सुना होगा, लेकिन यह अधिकांश व्यावसायिक कार्यों पर भी लागू होता है।
एक शक्तिशाली GPU होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके कंप्यूटर पर ज्यादातर मामलों में बेहतर यूजर एक्सपीरियंस होगा।

GPU कैसे काम करता है ?

जब भी आप कोई मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते हैं तो उसके स्पेसिफिकेशन में आपको GPU वर्ड जरूर मिलता है। आज हम GPU के बारे में बताएंगे कि इसका क्या काम है और यह प्रोसेसर के साथ यह क्यों जरूरी है।
GPU का फुल फॉर्म Graphic Processing Unit है और नाम के हिसाब से मोबाइल फोन के सभी ग्राफिक या विजुअल रिक्वायरमेंट की प्रोसेस को पूरा करने वाली एक यूनिट है।
अगर टेक्निकली बात की जाए तो यह कैसा प्रोसेसर है जो कि ग्राफिक कैलकुलेशन और ट्रांसफॉर्मेशन का काम करता है। जिससे कि CPU काम काम कम हो जाता है।
जिसमें हमारे फोन के स्क्रीन में होने वाले सारे काम करता है जैसे कि Animation, Images, Video, Gaming, Swiping, Popup, 3d Animation इस तरह के सभी काम मोबाइल और कम्प्युटर GPU से करता है।
इसका मतलब आपको जो भी स्क्रीन पर दिखाई देता है वह सब GPU का काम होता है। इसी वजह से मोबाइल या Computer का GPU जितना अच्छा होता है उतना ही बढ़िया होता है।
मोबाइल मे GPU का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेम खेलते समय होता है। और कम्प्युटर मे जब भी आप कोई इमेज या विडियो एडिट करते हो उस समय GPU का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।
CPU की तरह ही GPU मे Multicore और अलग Frequency होती है और यह CPU के हिसाब से जितनी ज्यादा होती है उतनी ही अच्छी होती है।
क्योकि जब GPU मे Core और Memory ज्यादा होगी तो तो वह अच्छे से अच्छी Performance Output मे देता है। मोबाइल मे ज़्यादातर Mali, Adreno और PowerVR कंपनी के GPU आते है।
GPU (Graphics Processing Unit) एक विशेष Circuit है जिसे किसी Display में Output के लिए Frame Buffering में Image Output को Fast करने के लिए Design किया गया है।
CPU नियमित रूप से Audio, Visual Workload और Macros (जैसे Word Processor का उपयोग करना, Video चलाना, सामान्य Program चलाना, फ़ाइलों के साथ काम करना) और Calculations के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन जब गहनता की आवश्यकता होती है
तो कुछ काम के लिए जैसे Visual और Geometrical गणना, और 3D objects से भरा एक Complex Scene प्रदर्शित करने के लिए CPU को एक Graphics Processing और Rendering Device की सहायता की आवश्यकता होती है, जो कि GPU पूरा करता है।
दुसरे शब्दों में, GPU के मुख्य कार्यों में से एक CPU (Central Processing Unit) पर Load को हल्का करना है, खासकर जब High Res Game या 3 D Graphics App जैसे graphics intensive applications को चला रहे हों।
अगर Smartphones की बात करें तो आधुनिक स्मार्टफोन advanced embedded chipsets से लैस हैं जो उनकी प्रोग्रामिंग के आधार पर कई अलग-अलग कार्य कर सकते हैं।
GPU स्मार्टफोन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। Smartphones का गेमिंग प्रदर्शन CPU की तुलना में GPU से अधिक प्रभावित होता है। यहाँ हाँ नीचे इन सभी कंपनी के GPU का Review करके आपको बता रहे है।

Android Devices

GPU हमारे फोन या एंड्रॉइड टैबलेट के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, चाहे आप मोटो जी, गैलेक्सी नोट 4 या नेक्सस 7 (2013) को टक्कर दे रहे हों, लेकिन कई लोगों के लिए यह अभी भी एक बहुत बड़ा अज्ञात है।
एंड्रॉइड के बारे में सभी आर्टिकल के लिए, हमारा उद्देश्य कुछ मूलभूत लेकिन अक्सर एंड्रॉइड के अनदेखे पहलू पर प्रकाश डालना है।
इस बार, हम अपने फोन के हार्डवेयर के एक अंधेरे हिस्से पर कुछ प्रकाश डालेंगे: GPU क्या है और यह कैसे काम करता है?
GPU का मतलब ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट है, इसलिए शायद यह आपको पहले से ही संकेत देता है कि यह क्या करता है।
यह एक प्रोसेसर है जो पूरी तरह से ग्राफिक्स प्रोसेसिंग ऑपरेशन या “फ्लोटिंग पॉइंट” कॅल्क्युलेशन्स के लिए समर्पित है।
GPU के मुख्य कार्यों में से एक सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) के लोड को हल्का करना है, खासकर जब आप हाई-रे गेम्स या 3 डी ग्राफिक्स ऐप जैसे ग्राफिक्स गहन एप्‍लीकेशन को चला रहे हों।
उदाहरण के लिए, फर्स्ट-पर्सन शूटर की तरह एक गेम पर विचार करें। इस मामले में, GPU गेम के भीतर ग्राफिक्स, टेक्सचर्स और कलर्स बनाने के लिए जिम्मेदार होगा।
जबकि सीपीयू, ग्राफिक्स का काम न करके हुए, artificial intelligence या गेम के मैकेनिक्स के कैल्‍युलेशन के लिए अपने रिसोर्सेस का उपयोग कर सकता है।
एक GPU का आर्किटेक्चर एक सीपीयू से बहुत अधिक भिन्न नहीं होता है, हालांकि, इसका निर्माण ग्राफिक्‍स इनफॉर्मेशन को कुशल कैलकुलेशन के लिए बहुत अधिक ऑप्टीमाइज़्ड है।
इसलिए, यदि आप अपने GPU को ग्राफ़िकल कार्यों के अलावा कुछ भी करने के लिए कहेंगे, तो यह फाइन-टयून टूल के बजाय एक अप्रभावी और स्‍लो कंपोनेंट बन जाएगा।

GPU सुविधाओं में शामिल हैं

  1. 2-डी या 3-डी ग्राफिक्स
  2. फ्लैट पैनल डिस्प्ले मॉनिटर के लिए डिजिटल आउटपुट
  3. टेक्सचर मैपिंग
  4. ऑटोकैड जैसे हाई-डेनसिटी वाले ग्राफिक्स सॉफ़्टवेयर के लिए एप्लिकेशन सपोर्ट
  5. पॉलिगॉन रेंडरिंग
  6. YUV कलर स्‍पेस के लिए सपोर्ट
  7. हार्डवेयर ओवरले
  8. MPEG डिकोडिंग
इन फीचर्स को सीपीयू के काम को कम करने और तेजी से वीडियो और ग्राफिक्स बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
एक GPU का उपयोग केवल एक वीडियो कार्ड या मदरबोर्ड पर पीसी में नहीं किया जाता है; इसका उपयोग मोबाइल फोन, डिस्‍प्‍ले एडेप्टर, वर्कस्टेशन और गेम कंसोल में भी किया जाता है।

GPU के प्रकार 

Mali GPU ;- Mali  के GPU प्रोसेसर का आर्किटेक्चर डिजाइन करने वाली  ARM है। Mali ARM का GPU है। जो ARM कंपनी के द्वारा डिजाइन किया है।
और वह अपने लाइसेंस से अलग अलग कंपनी को अपना GPU किसी फोन में प्रोसेसर की तरह यूज करने के लिए प्रोवाइड करवाती है।
जैसे कि MediaTek और Samsung के प्रोसेसर ने आपको Mali के  प्रॉसेसर मिलेंगे। इस कंपनी के पास Mali के 21 अलग अलग मॉडल है।
जिनका इस्तेमाल अलग अलग प्रॉसेसर के साथ होता है। जितना प्रॉसेसर का मॉडल नया होता है उतनी ही इसकी स्पीड ज्यादा होती है और पावर Consumption कम होती है।
PowerVR GPU :- PowerVR Imagination Technology कंपनी के द्वारा बनाया गया GPU है। यह कंपनी 2d और 3d Rendering, विडियो Encoding और Decoding के लिए Hardware और Software बनाती है।
PowerVR मोबाइल और Computer दोनों के लिए GPU डिज़ाइन करती है। यह हर साल अपनी नयी Series बनाता है जिसमे कुछ न कुछ नया होता है।
PowerVR 5, 6, 7 मोबाइल के लिए डिज़ाइन किए गए है। PowerVR के GPU Apple, Samsung, LG, Sony के फोन मे भी इस्तेमाल किए जाते है।
इनके प्रॉसेसर बहुत फास्ट प्रॉसेसर है और यह कंपनी Requirement के हिसाब से ही प्रॉसेसर बनाती है।
Adreno GPU :- Adreno GPU के प्रॉसेसर Qualcomm कंपनी बनाती है। यह कंपनी CPU भी बनाती है जो Snapdragon के नाम से कई मोबाइल मे आते हैं।
और यह सिर्फ अपने प्रॉसेसर के लिए ही GPU बनाती है। इस कंपनी के GPU आपको किसी दूसरी कंपनी के प्रॉसेसर मे देखने को नही मिलेंगे।
यह कंपनी अपने प्रॉसेसर के हिसाब से ही अपने GPU बनाती है। जैसे की Snapdragon 200 से 400 की सिरीज़ के प्रॉसेसर मे Adreno 200 से 300 के सिरीज़ के GPU और Snapdragon 600 से 800 Series के लिए 400 से 500 Series के GPU का इस्तेमाल होता है।
यह Low बजट और High बजट वाले दोनों तरह के प्रॉसेसर बनाता है। यह प्रॉसेसर आपको Samsung, HTC, LG और नोकिया के आने वाले नए मॉडल मे मिल जाएगा।

 

सेंट्रल प्रोसेसर के विपरीत, हाइ स्‍पीड पर चलने वाले कुछ कोर के साथ, GPU में कई प्रोसेसिंग कोर कम स्‍पीड पर रन होते हैं। ये कोर मूल रूप से दो अलग-अलग कार्यों के उद्देश्य से हैं: वर्टिकल और पिक्सेल का प्रोसेसिंग।
वर्टेक्स प्रोसेसिंग, अनिवार्य रूप से को-ऑर्डिनेट सिस्‍टम की आइडिया के आसपास घूमता है। GPU आपकी स्क्रीन पर डायमेंशनल स्‍पेस को पुन: पेश करने के लिए जियोमेट्रिक कैल्‍युलेशन को संभालता है। इससे गेम्‍स में गहराई और स्थानिक डेटा और 3 D स्‍पेस में रोटेशन की संभावना जैसी चीजें होती हैं।
GPU का पिक्सेल प्रोसेसिंग, या इसे और अधिक सरल रूप से डालने के लिए, ग्राफिक्स, जो हम देखते हैं, बहुत जटिल है और वर्टिकल द्वारा आवश्यक से अधिक प्रोसेसिंग पॉवर की आवश्यकता होती है।
पिक्सेल प्रोसेसिंग विभिन्न लेयर्स को प्रस्तुत करता है और सबसे यथार्थवादी ग्राफिक्स को संभव बनाने के लिए जटिल बनावट बनाने के लिए आवश्यक इफेक्‍ट को लागू करता है।
इन दोनों प्रोसेस को संभालने के बाद, परिणाम को डिजिटल रीडआउट में ले जाया जाता है, इस स्थिति में, आपके स्मार्टफोन या टैबलेट की स्क्रीन। ये प्रोसेसेस लगातार होती रहती हैं, एक सेकंड में लाखों बार, जब हम एक गेम खेलते हैं।
डेडिकेटेड ग्राफिक्स कार्ड हाई पॉवर प्रदान करते हैं। वे विशेष रूप से इस काम के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और एक अलग पोर्ट के माध्यम से मदरबोर्ड के साथ इंटिग्रेट होते हैं।
इस प्रकार के GPU में सीपीयू के लिए अलग रैम भी होती है जिसका उपयोग केवल GPU द्वारा किया जा सकता है।
आपको Android डिवाइस में इस प्रकार के ग्राफिक्स कार्ड नहीं मिलते हैं, बल्कि डेस्कटॉप पीसी और लैपटॉप में मिलते हैं।
इंटिग्रेडेड ग्राफिक्स एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अधिक परिचित हैं क्योंकि वे स्नैपड्रैगन 810 जैसे एक सिस्टम-ऑन-ए-चिप (SoC) को शामिल होते हैं।
जिसमें एक इंटिग्रेडेड एड्रेनो 430 GPU शामिल है। इस बार, उपयोग की जाने वाली मेमोरी सिस्टम मेमोरी है और GPU को प्रोसेसर में ही इंटिग्रेडेड किया गया है।
हाइब्रिड GPU भी हैं जो दोनों प्रकार के मिश्रण हैं। मतलब, उनके पास थोड़ी मात्रा में समर्पित रैम है, लेकिन सिस्टम मेमोरी का उपयोग भी करते हैं।

GPU का उपयोग किस लिए किया जाता है?

GPU का उपयोग आमतौर पर हाइ क्‍वालिटी गेमिंग एक्सपेरिएंसेस को चलाने के लिए किया जाता है, जो असली लगने वाले डिजिटल ग्राफिक्स का उत्पादन करता है। हालांकि, कई बिज़नेस एप्‍लीकेशन भी हैं जो पॉवरफुल ग्राफिक्स चिप्स पर निर्भर हैं।
3D मॉडलिंग सॉफ्टवेयर जैसे ऑटोकैड, उदाहरण के लिए, रेंडर करने के लिए GPU का उपयोग करता है। क्योंकि इस तरह के सॉफ़्टवेयर के साथ काम करने वाले लोग कम समय में कई छोटे बदलाव करते हैं, वे जिस पीसी के साथ काम कर रहे हैं वह मॉडल को जल्दी से फिर से प्रस्तुत करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है।
वीडियो एडिटिंग एक अन्य सामान्य उपयोग है; जबकि कुछ पॉवरफुल सीपीयू बेसिक वीडियो एडिटिंग को हैंडल कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बड़ी मात्रा में हाइ-रिज़ॉल्यूशन फ़ाइलों के साथ काम कर रहे हैं – विशेष रूप से 4K या 360-डिग्री वीडियो – तो आपको एक हाइ-लेवल GPU आवश्यक होगा, ताकि फाइलों को उचित गति पर ट्रांसकोड किया जा सके।
GPU अक्सर मशीन सीखने में उपयोग के लिए सीपीयू के पक्ष में होते हैं, क्योंकि वे सीपीयू की तुलना में दिए गए समय में अधिक कार्यों को प्रोसेस कर सकते हैं। यह तंत्रिका नेटवर्क बनाने के लिए उन्हें बेहतर-अनुकूल बनाता है, डेटा की मात्रा के कारण उन्हें निपटने की आवश्यकता होती है।
सभी GPU समान नहीं बनाए गए हैं, हालांकि – AMD और Nvidia जैसे निर्माता आमतौर पर अपने चिप्स के विशेष एंटरप्राइज वर्शन का उत्पादन करते हैं, जो विशेष रूप से इस प्रकार के एप्‍लीकेशन को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं और अधिक गहराई से सपोर्ट प्रदान करते हैं।
स्मार्टफोन के लिए मुख्य GPU ब्रांड निम्नलिखित हैं: –
Adreno GPU – Adreno GPU, Snapdragon processor से लैस मोबाइल टर्मिनल के लिए गेम कंसोल क्वालिटी की 3 D ग्राफिक्स क्षमता प्रदान करता है, जो गेम, यूजर इंटरफेस और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग कार्यों के लिए तेजी से ग्राफिक्स प्रोसेसिंग प्रदान करता है।
Adreno GPU को Snapdragon CPU और DSP के साथ  सहयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो  GPGPU (General Purpose GPU) कंप्यूटिंग कार्यों को संभालने में मदद करता है, जो FastCV ( Fast Computer Vision) के समान है।
Mali GPU :Mali GPU वर्तमान में केवल एक SoC में उपयोग किया जाता है: Samsung Exynos 4210,Galaxy S II, Galaxy Note और Galaxy Tab 7.7. में पाया जाता है। Mali GPU को ARM द्वारा निर्मित किया गया है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है,
क्योंकि ARM, ARM partners के लिए विभिन्न ASIC designs में लाइसेंस प्रदान करता है । Samsung Exynos, Huawei Hisilicon Kirin processor माली का उपयोग करता है।
PowerVR – PowerVR GPU को अन्य SoC manufactures को लाइसेंस दिया जाता है और इसलिए वे विभिन्न उपकरणों में अपना रास्ता खोज लेते हैं।
TI OMAP chipset विशेष रूप से PowerVR GPU का उपयोग करते हैं, और आप उन्हें कुछ पुराने सैमसंग Exynos चिपसेट और Apple A4 और A5 के अंदर भी पाएंगे।
वे कभी-कभी low-end notebook computers में इंटेल x86 प्रोसेसर के साथ भी उपयोग किए जाते हैं।

GPU और CPU में क्या अंतर है?

GPU सैकड़ों-हजारों cores का उपयोग करता है ताकि एक बार में हजारों individual pixels के लिए सटीक गणना की जा सके, जिससे games के लिए उनके complex 3D graphics  प्रदर्शित करना संभव हो सके।
CPU हालांकि GPUs की तुलना में अधिक flexible होते । CPU बहुत तेज़ गति से (घड़ी की गति के संदर्भ में) चलता है और कंप्यूटर के सभी  components को प्रबंधित कर सकता है, जबकि GPU केवल graphical processing को संभालता है।

Summary

  1. GPU का Full Form, Graphics Processing Unit जबकि CPU का Full Form Central Processing Unit है।
  2. CPU Low Latency (विलंबता) पर Focus करता है जबकि GPU , Throughtput (प्रवाह क्षमता) पर।
  3. CPU कंप्यूटर का Brain है जिसे GPU केवल इसके पूरक के लिए है।
  4. GPU Specialized हैं और CPU के कार्य को Replace नहीं कर सकते हैं।
  5. CPU एक GPU के कार्य कर सकते हैं लेकिन बहुत धीमी गति से।
  6. GPU, Transistor Count में CPU को टक्कर दे सकता है।
  7. GPU भी CPU की multi core capability की तरह ही मिलकर काम कर सकता है।

 

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और अपने इस पोस्ट से जान गए होंगे की GPU क्या है और GPU का Full Form क्या है? यदि आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, यदि आपके मन में किसी तरह के सवाल है तो कमेंट करके पुच सकते हो।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment