Unacademy क्या है? जानिए सब कुछ हिंदी में – Unacademy in Hindi

Unacademy Online Learning Platform: Know Unacademy in Hindi

दोस्तों Career बनाने के लिए एक गुरु की जरूर पड़ती है। टेक्नोलॉजी के इस युग में दुनिया भर के Educator इंटरनेट के माध्यम से अपना ज्ञान बाटते है। 

आज जमाना डिजिटल हो गया है हम लगभग सभी काम को डिजिटल तरीके से सीखते और करते है। पढ़ने के लिए Students Knowledge को किताबो के बजाय इंटरेनट पर सर्च करते है।

Unacademy Learning Platform in Hindi
Unacademy Learning Platform in Hindi

यदि आप शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए है और इंटरनेट पर Unacademy Courses, Best Educator के बारे में जानना चाहते है तो आप सही जगह Tech Academy Pro में पहुंचे है।

India का सबसे बड़ा learning platform Unacademy से जुडी सभी जानकारी इस पोस्ट में है।

Unacademy Learning App कब और कहाँ लॉन्च हुआ ?

Unacademy की शुरुआत सबसे पहले 2010 में Gaurav Munjal के द्वारा एक YouTube चैनल के रूप में हुई थी उसके बाद December 2015 में Roman Saini और Hemesh Singh ने Unacademy को join किया। 

इन तीनो ने मिलकर Unacademy को एक Pvt Ltd Company बना दिया। उसके बाद से यह शिक्षा के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है।

Unacademy पर आप दो तरीके से जुड़ सकते है यदि आप एक Educator है और इस प्लेटफार्म पर Online पढ़ाना चाहते है तो Unacademy Educator App का इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आप एक Student है और इस प्लेटफार्म पर कोई Courses लेकर Online पढ़ना चाहते है तो Unacademy learning app का इस्तेमाल कर सकते है।

Unacademy क्या है?

Unacademy एक Learningऔर Education के क्षेत्र में काम करने वाला Online प्लेटफार्म है, यह भारत का सबसे बड़ा Online Learning प्लेटफार्म है। इसमें अनुभवी और काबिल Educator द्वारा विभिन्न तरह के Free और Paid Courses उपलब्ध करवाए जाते है। 

यह भारत का सबसे बड़ा शिक्षा का मंच है जिसमे माध्यम से घर बैठे परीक्षा की तैयारी कर सकते है, या आप किसी भी विषय के ज्ञाता है तो आप Unacademy पर एक शिक्षक के रूप में पढ़ा भी सकते है।

Education क्षेत्र से जुड़ने का दो कारण हो सकता है या तो आप Learner है या Educator है। यदि आप डिजिटल तरीके से सीखना या सीखना चाहते है तो जरूर आपको Best Education Platform के बारे में सर्च कर रहे होंगे।

Education मानव को एक अच्छा जीवन जीना सिखाता है, सब को शिक्षा का अधिकार है। आज सभी के पास स्मार्ट फ़ोन, लैपटॉप, टेबलेट है इसकी हेल्प से आप घर बैठे ज्ञान प्राप्त कर सकते है।

Unacademy App platform पर बहुत सारे Free and Paid Courses उपलब्ध है। Academy से लेकर Competitive Exam की तैयारी तक सभी तरह के Courses और Study Materials उपलब्ध है।

Unacademy Learning App का Use कैसे करे ?

  1. सबसे पहले Play store से Unacademy Learning App को Download करे।

  2. App को Open करने करने के बाद Sign up करे।
  3. उसके बाद App के सर्च बार में अपना Course टाइप करके सर्च करे…

    जैसे:- UPSC IAS, SSC, Bank PO, Clerk, State PCS, Medical exam, AIMS Entrance Exam, IIT JEE, GATE, UGC NET, Defence, 10th class, 12th class या

    कोई Subject Course पढ़ना चाहते है तो सर्च कर सकते है…

    जैसे:- Math, Science, General Study, Reasoning, Current Affairs Video, History, Geography, Polity या फिर किसी टीचर का नाम जानते है तो उसे सर्च करके Follow करके Free में पढ़ सकते है।

Unacademy Plus Course क्या है?

किसी भी पढाई या Preparation के लिए अनएकेडमी Paid Courses provide करता है जिसे Plus Course कहते है।

जिस तरह से Offline Coaching में पैसे देकर वहां पर Class लेते है उसी तरह से अनएकेडमी प्लस कोर्स उपलब्ध करवाता है जिसे Purchase करके अपने Mobile या PC में Lecture video देख सकते है।

अनएकेडमी Plus Class में Educator द्वारा Live Class लिया जाता है जिसमे कोई भी Doubt होने पर तुरंत Comment box में Question पूछ सकते है जिसका तुरंत Reply मिलता है। Unacedamy Plus Courses में PDF Study Materials भी दिया जाता है।

Pluse Course में सप्ताहिक Test होता है जिसकी हेल्प से परीक्षा की तैयारी और अच्छी हो जाती है, अगर आप Mock Test में First आते है तो आपके पेड कोर्स के सभी पैसे Return कर दिए जाते है। जबकि Free Class में यह सब सुबिधा उपलब्ध नहीं होती है।

अनएकेडमी प्लेटफार्म पर 15 हजार से अधिक Educator पढ़ाते है लेकिन Paid Courses हर कोई नहीं लेसकता। अनएकेडमी पर Paid Course वही Educator लेसकता है जिसके Profile पर Verified Tag लगा होता है जिनके ज्यादा Followers होते है जिनको पढ़ाने का स्टाइल अच्छा होता है वही Educator Paid Course चला सकते है। इसी Paid Class को Plus Course कहा जाता है।

Unacademy Educator App को कैसे Join करे?

यहाँ पर हम Unacedamy पर As a Educator Join करने के लिए Step by Step Process बता रहा हूँ:-

Step 1:

सबसे पहले Google Play store से Unacademy Educator App को Download करे।

App को Open करे के बाद Let’s Start पर क्लिक करे।

1. इसमें अपना पूरा Name टाइप करे।

2. अपना Email एड्रेस भरे।

3. अपने अनुसार 6 अंको का Password भरे।

4. Last में Register Button पर Click कर दीजिये।

उसके बाद मोबाइल नंबर पूछेगा। अपना 10 डिजिट Mobile Number Enter करके Next Button पर Click करे।

उसके बाद आपके Mobile Number पर एक Verification Code आएगा उसे भरे। अब आपका Profile Unacademy पर On हो गया है। अब आप As a Teacher Enroll होने के लिए तैयार है।

Step 2:

1. Profile: इसके अपना Profile Picture दे सकते है।

2. Profile Description में अपना Education Experience टाइप करके Next Button पर Click करे।

Step 3:

आप किस तरह से पढाते है इसके लिए 3-Minute का Demo Video Upload करना होगा। Demo Video में PPT, PDF के माध्यम से Video Create करना होगा।

ध्यान रहे डेमो वीडियो में किसी भी तरह का Copyrighter Materials जैसे Image या Photo नहीं होना चाहिए। Video की quality अच्छी होनी चाहिए, आपकी आवाज साफ एवं स्पष्ट होनी चाहिए।

उसके बाद अनएकेडमी टीम आपके प्रोफाइल और डेमो वीडियो को चेक करेगी। जब सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका Educator के लिए Approval मिल जायेगा।

एक बार में Approval नहीं मिलता है तो आप दुबारा Try कर सकते है। इस तरह से अनएकेडमी Educator Application में अपने Course चला करके घर बैठे पैसे कमाए।

Unacademy से पैसे कैसे कमाए?

यदि आपके पास ज्ञान है और आप इसी ज्ञान को घर बैठे लोगो देना चाहते है तो बिल्कुल दे सकते है जैसे क्लास रूम में एक Teacher देता है। यह काम आप You Tube पर भी कर सकते है लेकिन यूट्यूब से पैसा कामना बहुत कठिन काम है।

जिस तरह से YouTube पर Subscriber होते है उसी तरह से अनअकैडमी पर Follower होते है जिसते ज्यादा Follower होंगे उतने ज्यादा आपके Video पर View आएंगे।

You Tube पर पैसे कमाने के लिए वीडियो में विज्ञापन लगाना पड़ता है उसके लेकिये Google Adsense से अप्रूवल लेना पड़ता है लेकिन Unacademy पर पैसे Video के View के हिसाब से मिलते है।

अनएकेडमी आपको अलग-अलग Milestone देता है जैसे 1000 View, 2500 View, 5000 View इस तरह से अलग-अलग व्यू के हिसाब से कुछ धनराशि देता है।

यदि आप एक शिक्षक के रूप में पढ़ाना चाहते है तो अनएकेडमी प्लेटफार्म बेस्ट है क्योकि यदि आप अच्छा Content Provide करते है तो अनएकेडमी आपको खुद Promote करता है। यदि आप ज्यादा फेमस हो जाते है तो Paid Course चला कर Earning कर सकते है।

अनएकेडमी पर Educator बनने के लिए सबसे पहले Unacademy Educator App को ज्वाइन करना होगा, इसके लिए अपना Details के अपने Course का एक Demo Video अपलोड करना होगा। उसके बाद कुछ दिनों में Unacademy Team आपके Video quality को चेक करने के बाद Approval मिल जायेगा।

मैंने यहाँ पर UNACADEMY – India’s Largest Learning Platform के बारे पूरी जानकारी दे दिया है। घर बैठे अनएकेडमी एप्प पर अपनी पढाई पूरी करके अपना Career बना सकते है। अगर आप इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

2 thoughts on “Unacademy क्या है? जानिए सब कुछ हिंदी में – Unacademy in Hindi”

Leave a Comment