Bharat Skills क्या है? फ्री में सीखें सरकारी शिक्षा पोर्टल से – Bharat Skills Learning Platform in Hindi

1
(1)

Bharat Skills क्या है? (Bharat Skills Learning Platform in Hindi) Bharat Skills के जरिये फ्री में सीखें सबकुछ, भारत सरकार का ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम है Bharat Skills, आइये जानिए कैसे सीखें इस पोर्टल के जरिये।

आज के समय में आपके पास ज़िंदगी में आगे बढ़ने के लिए कौशल का होना बहुत जरूरी है। यह कुछ भी स्किल हो सकती है जैसे कि इन्टर्पर्सनल (Interpersonal), इलेक्ट्रिशन (Electrician), फिटर (Fitter), प्लमर (Plumber), कार्पन्टर (Carpenter), कंप्युटर (computer) या और भी अन्य कोई स्किल हो सकती हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार नाम से एक ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम शुरु किया है जहां पर आप को इन स्किल्स के बारे मे वर्चुअल में बताए जाते है । सभी स्कूल/कॉलेज शैक्षाणिक संस्थानों को बंद करा कर अनलाइन स्टडी के लिए प्रोसाहित किया जा रहे हैं। अलग-अलग विभाग द्वारा अलग-अलग पोर्टल का निर्माण किया गया हैं।

आज हम ऐसी ही विभाग के बारे में बताने वाले हैं, जहा आपको अनलाइन लर्निंग के साथ-साथ Mock Test, Video Learning, Questions Bank, e-Learning इत्यादि सुविधाओं के साथ घर बैठे ही मोबाईल से पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।

Bharat Skills Learning Platform in Hindi
Bharat Skills Learning Platform in Hindi

पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े यहा आपको सीखने को मिलेगा आप की आप किस तरह इस पोर्टल से पढ़ सकते हो? कब-कब टेस्ट का मौका मिलेगा, Mock Test क्या होते हैं? विडिओ से कैसे पढ़ाई करोगे? अनलाइन क्लास के लिए हेल्प कैसे मिलेगा।

आपके ट्रैनर कब-कब आपके साथ अनलाइन क्लास में रहेंगे? इत्यादि जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगा साथ ही स्टेप बाय स्टेप आपको किस प्रकार इस पोर्टल को चलाना हैं वो भी बताएंगे।

Bharat Skills क्या हैं ?

दोस्तों भारत स्किल पोर्टल एक ई-लर्निंग वेबसाईट और मोबाईल एप्लीकेशन है। जिसे कौशल विकास और उघमिता मंत्रालय द्वारा आई. टी. आई. कर रहे हैं, प्रशिक्षनार्थियो के लिए तैयार किया गया हैं।

इस पोर्टल पर नये सिलेबस के अनुसार अनलाइन माध्यम से सभी ट्रैड के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी, एम्प्लोयाबिलिटी स्किल के लिए अनलाइन पीडीएफ़ उपलब्ध किया गया हैं। साथ ही सभी ट्रेड के विषयों के लिए अनलाइन Mock टेस्ट का भी विकल्प जोड़ा गया हैं।

Bharat Skills पर Account कैसे बनाते हैं ?

Step 01 – सबसे पहले अपने मोबाईल/कंप्युटर से Google Search ओपन करे उसके बाद Google पर Bharat Skill टाइप करे या अपने मोबाईल/कंप्युटर ब्राउजर के Address बार में https://bharatskills.gov.in/ टाइप करे। आपको कुछ इस प्रकार का interface दिखेंगे।

Step 02 – Bharat Skill गूगल सर्च पर क्लिक करने के बाद आपको भारत स्किल के वेबसाईट पर redirect हो जाओगे। उसके बाद भारत स्किल के पोर्टल पर आपको COVID-19 STAY SAFE का एक notice दिखेगा उसे आपको Close करना होगा।

जैसे ऊपर फोटो पर दिखाया गया हैं। उसके बाद आपको आपके कोर्स का चयन करना होगा अगर आप CTS के स्टूडेंट है तो CTS पर क्लिक करे। CTS और अपरेंटिस ट्रेनिंग (apprentice training) कर रहे है तो उसका चुनाव करे। जैसे नीचे चित्र पर दिखाया गया हैं।

Step 03 – CTS  पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जो नीचे चित्र में दिखया गया हैं। उसके बाद आपको आपके ट्रैड का चुनाव करना होगा। जैसे आप वेल्डर ट्रेड से हो तो आपको वेल्डर पर एक बार क्लिक करना होगा।

Step 04 – Trade का चयन करने के बाद कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा। आपको Menu Bar पर आपके ट्रैड से रिलेटेड विषय एवं Question Papers दिखेंगे जैसे Study Material , Employability Skill, Question Bank, Qualification File और Curriculum इत्यादी।

यहाँ पर आपको मेनू बार क्लिक करके जो भी topic का E-book Syllabus या Question Paper देखना हो दिख जायेगा। Study Material पर क्लिक करोगे तो आपके ट्रैड से सम्बंधित स्टडी मटेरियाल दिखेगा।

जैसे Practice E-book, Trade Theory के E-books के साथ ही सभी विषयों के विडिओ दिखेंगे। और भी आपके ट्रैड पर विषय होंगे यहाँ पर दिखाई देंगे। इसके साथ ही एम्प्लोयाबिलिटी स्किल विषयों के बारे में E-book या विडिओ देखना हो।

तो वहाँ पर क्लिक करना होगा साथ ही सभी विषयों के Question Bank भी यहाँ उपलब्ध हैं और इसके साथ ही पिछले कई सालों के Qualification File और Curriculum भी मिल जाएंगे।

इस तरह आप अपने ट्रैड से सम्बंधित सभी विषयों की पढ़ाई यहाँ E-book और Video के माध्यम से कर सकते हैं।

Bharat Skills के कोर्सेस

भारत स्किल से उन सभी छात्र/छात्रों और वो लोग जिनको कुछ नया सीखने चाहते हैं और अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते है।

उनके लिए इस पोर्टल का निर्माण किया गया हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति अपने आपको यहा पर रजिस्टर कर सकता है, और फ्री में सीखना शुरू कर सकते है।

आपको जो कोर्स अच्छा लगे, आप वह कोर्स कर सकते हैं। अगर आपको एक कोर्स के बाद एक और कोर्स करना है तो भी आप कर सकते हो बहुत आसान तरीके से जैसे पहले कोर्स में किए हुए थे ।

इस प्लेटफॉर्म के अंदर बहुत सारे कोर्सेस मिल जाएंगे जो निम्र लिखित इस प्रकार दिए गए –

1) Electrician

2) Fitter

3) Computer Operator & Programming Assistant

4) Sewing Technology

5) Fashion Design & Technology

6) Welder और भी बहुत कुछ।

आप official website पेज में जाकर देख सकते है क्या और कितने, कैसे कोर्सेस उपलब्ध है।

Bharat skills course से कैसे जुड़े ?

आप भारत स्किल्स के प्रोग्राम से जुड़ने के लिए ऑफिसियल वेबसाईट से शामिल हो सकते हो – https://bharatskills.gov.in/

या तो फिर Google Play Store से App download करके खुद को register करके किसी भी Course मैं शामिल हो सकते हो।

इस वेबसाइट पर मोबाइल Application दोनों पर आपको ITI,CITS, Apprenticeship की short term कोर्सेज के तहत Live online class के संपूर्ण कोर्स की व्यवस्था NIMI द्वारा संचालित मिलेगी।

Bharat Skills के स्टडी सामग्री

स्टडी मटेरियाल पर आपके ट्रैड से संबंधित जैसे ट्रैड थ्योरी, प्रैक्टिकल विडिओ वर्कशॉप कैलकुलेशन & साइंस, इंजीनियरिंग ड्राइविंग इत्यादि विषयों के स्टडी मटेरियाल इस मेनू बार पर क्लिक करने से मिलेगा।

Employability Skill

इस मेनू बार पर क्लिक करने से आपको एम्प्लोयाबिलिटी स्किल के सभी e-Book Syllabus & Question Paper साथ ही विडिओ दिखाई देगें। इन सभी तरीकों से is विषय की अनलाइन पढ़ाई इस पोर्टल से किया जा सकता हैं।

Question Bank

इस मेनू बार पर क्लिक करने पर आपको पिछले कई वर्षों के Question Paper सभी विषयों के मिल जाएंगे। इसे डाउनलोड भी किया जा सकता हैं।

MOCK TEST

इस मेनू बार की मदद से आप अपने ट्रैड से सम्बंधित सभी विषयों के अनलाइन Mock Test दे सकते हैं, साथ ही किस तरह इस टेस्ट को चालू करना हैं। उसको एक विडिओ भी दिया जाएगा।

उसे देखकर समझ सकते है इसके साथ ही मोक टेस्ट के लिए आपको मोक टेस्ट के पोर्टल पर फ्री रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद ही इस टेस्ट को दिया जा सकता हैं।

QP and Curriculum

इस मेनू बार की मदद से आपको जिस ट्रैड पर पढाई करना है उस ट्रैड के लिए क्या क्वालिफिकेशन फाइल और करिकुलम मिल जायेगा जिसके मदद से किसी भी प्रकार का ट्रैड से सम्बंधित कोई Notice होगा यहाँ दिखाई देगा।

Bharat skills मे क्या शामिल है ?

Bharat Skills एक केंद्रीय कौशल है जो ITI / NSTI छात्रों और शिक्षकों के लिए NSQF syllabus, syllabus material, Video, Question bank और mock test आदि प्रदान करता है। यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म के जरिए क्रैफ्स्मेन ट्रैनिंग स्कीम  एवं Crafts Instructor Training Scheme से संबंधित सभी syllabus उपलब्ध कराए जाते हैं।

प्रत्येक syllabus के तहत, निम्नलिखित उपलब्ध कराए जाते हैं-

  • Multilingual अध्ययन सामग्री
  • रोजगार कौशल
  • Question Bank
  • mock test
  • योग्यता पैक और पाठ्यक्रम

Bharat Skills के लाभ

  • Online से आप अपने  घर या जहा पे आप रह रहे हो वहाँ से भी आप कर सकते है।
  • FREE कोर्स है, सभी लोग कर सकते है।
  • आपको Course Certificate मिलेगा।
  • आप जितने चाहें, उतना Course कर सकते हो।
  • भारत सरकार द्वारा संचालित।

जरूरी बातें

ऊपर दिए गए जानकारी में किसी प्रकार का समस्या आता है तो आप हमें comment box की मदद से Comment कर बताये और साथ ही इस आर्टिकल को अपने सभी साथियों तक अवश्य पहुचाये ताकि उन्हें भी Bharat Skill पोर्टल के बारे में जानकारी मिल सकते और Online पढाई आसानी से करने में सहायता मिल सके।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment