UpGrad के बारें में जानिए सबकुछ – UpGrad Online Learning Platform in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Upgrad Education Platform के बारे में बताएंगे की Upgrad क्या हैं? और इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कैसे करे?

UpGrad एक जबरदस्त भारतीय Learning Platform है, जिसकी मदद से कोई भी शिक्षार्थी स्कूल-कॉलेज जैसा पढ़ाई कभी भी और कहीं भी कर सकते है और यही नहीं, पढ़ाई ख़तम करके जॉब भी यहाँ से ही मिल सकता है।

Know UpGrad Learning Platform in Hindi
Know UpGrad Learning Platform in Hindi

यह प्लेटफॉर्म आपको घर बैठे कई सारे कोर्स करने का मौका देते हैं। चलिए जानते हैं इस पोर्टल के बारे में की यह UpGrad Online Learning Platform क्या हैं ? और आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं !

UpGrad क्या हैं ?

अगर आपको कोई ऐसा ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल की जरुरत है जो की आपको आपके हुनर को निखार सके जिसमें आप माहिर होना चाहते है और साथ ही अपना करियर बनाना चाहते है तो UpGrad आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकते है।

यहाँ आपको न केवल आपके skills को बड़ा सकते है साथ ही यह पोर्टल आपको देता है प्लेसमेंट, हाँ बिलकुल सही यहाँ से आपको जॉब भी मिल सकता है। बस जरुरत है आपके काबिलियत की।

UpGrad के अनुसार यह उन सारे कोर्सेस को करवाते है जो की साधारणत ऍम जिंदिगी में हम लोग कोई अच्छा जॉब पाने के लिए बड़े बड़े विश्वविद्यालय में करते है।

UpGrad Online Learning Platform in Hindi
UpGrad Online Learning Platform in Hindi

सिर्फ इतना ही नहीं जैसे की कोई कॉलेज में शिक्षा के बाद प्लेसमेंट होता है वैसे ही यहाँ पर भी प्लेसमेंट दिया जाता है, चूँकि UpGrad के साथ काफी सारे कम्पनिओं का टाई-आप है तो यहाँ से जॉब मिलना भी आसान होता है।

इनके अनुसार अभी तक सबसे ज्यादा पैकेज का जॉब 27लाख प्रति साल, इनके ही एक शिक्षार्थी को मिला है।

वर्तमान में चर्चित यह ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म हैं। जहाँ से आप अपनी मन-पसंद का कोर्स सिख सकते हैं जो आपके बेहतर भविष्य बनाने में यह प्लेटफॉर्म आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं।

इस प्लेटफॉर्म की सहायता से आप घर बैठे कई कोर्स सिख सकते हैं और अपनी skill को बढ़ा सकते हैं। जो आपको स्कूल और कॉलेज मे सिखाया जाता हैं।

हमारे हिसाब से इसे डिजिटल कॉलेज कहना गलत नहीं होगा, जब आप घर बैठे अपने मन के हिसाब से पढ़ाई कर सकते है और साथ ही जॉब के प्लेसमेंट भी मिले तो जरूर इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

UpGrad के कोर्सेस

ऊपर तो आपको बता ही दिया है की UpGrad क्या है, अगर अपने अच्छे से पड़ा होगा तो आपको यह जानने की उत्सुकता होगी की यहाँ आप कौन कौन से विषयों पर अपनी पढ़ाई कर सकते है।

यह भी देखिये :   Treehouse के बारें में जानिए सबकुछ – Treehouse Learning Portal in Hindi

यहाँ आपको सामने कुछ मुख्य कोर्सेस और विषय दिखेगा, लेकिन अगर आप कोर्सेस को अच्छे से ढूंढेंगे तो आपको अनगिनत और शानदार कोर्सेस मिल जाते है। बस आपको ढूंढ़ना पड़ेगा।

Courses of UpGrad Online Learning Platform in Hindi
Courses of UpGrad Online Learning Platform in Hindi

भारत के इस डिजिटल ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर ऐसे कई सारे कोर्स उपलब्ध है जो आपको स्कूल/कॉलेज में सिखाए जाते हैं । मुख्य कोर्सेस की सूची –

  • बी. बी. ए., एम. बी. ए. और डी. बी. ए. से संबंधित कोर्स।
  • डाटा साइंस से संबंधित कोर्स।
  • बिजनेस एलाईसिस से संबंधित कोर्स।
  • मशीन लर्निंग से संबंधित कोर्स।
  • मार्केटिंग से संबंधित कोर्स।
  • मैनेजमेन्ट से संबंधित कोर्स।
  • सॉफ्टवेयर टेक्नॉलजी से संबंधित कोर्स।
  • ब्लैकचैन से संबंधित कोर्स ।
  • कला से संबंधित कोर्स।
  • सेल्स एवं इनयोंरेन्स से संबंधित कोर्स ।
  • हेल्थ से संबंधित कोर्स ।

UpGrad Online Learning Platform में अगर देखा जाये तो काफी सारे कोर्सेस है। यहाँ हमने सिर्फ कुछ मुख्य कोर्सेस के बारे में दिया है, आपको हर एक विषय के अंदर काफी सारे आतंरिक विषय मिल जाता है।

याद रखें अगर आपको आपका विषय सामने नहीं मिलता तो, मुख्य कोर्स के अंदर जरूर देखे।

क्या UpGrad नौकरी दिलाते हैं ?

इसका एक शब्द में उत्तर है, हाँ। UpGrad में न केवल आप कॉलेज जैसी पढ़ाई की जा सकती बल्कि यह प्लेटफॉर्म आपको कॉलेज जैसा ही प्लेसमेंट प्रदान करते है।

UpGrad का एक Placement Support का पेनल भी है जहाँ आप प्लेसमेंट और जॉब के बारे में सबकुछ जान सकते है। UpGrad के साथ कई बड़े बड़े कंपनी का जॉब को लेकर कॉन्ट्रैक्ट रहता है जिससे यहाँ से सीधा सीधा जॉब मिल जाता है।

अपनी पढ़ाई ख़तम करने के बाद आप चाहे तो नौकरी पाने के लिए इनके प्लेसमेंट पर ज्वाइन हो सकते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है, वैसे आप चाहे तो UpGrad पर भी काम कर सकते है। UpGrad भी कई तरह के जॉब प्रदान करते है।

Job Placement of UpGrad Learning Platform
Job Placement of UpGrad Learning Platform

यह प्लेटफॉर्म अपने डिजिटल ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर पढ़ने के बाद उन विधार्थीयों का प्लेसमेंट भी कराती हैं। इस प्लेटफॉर्म की मानें तो इस प्लेटफॉर्म ने देश व दुनिया की कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ समझौता रखा है जहाँ पर वे अपने यहाँ से पढ़ें लड़कों को प्लेसमेंट दिलाती है।

यह कुछ हद तक कॉलेज जैसा ही होता है वह आपको ऑफलाइन प्रोसेस करना पड़ता है यहाँ ऑनलाइन। यहाँ आपको कई बड़े बड़े और विश्वस्तरीय कंपनी भी मिल जाता है, जहा पर काम करने का सपना आप देखते है।

अगर आपका भी सपना है गूगल, अमेजन, ओला, उबेर, पेटिएम, फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियों में नौकरी करने का तो आपको सुझाव दिया जाता है की आप भी इस प्लेटफॉर्म से जुड़ सकते है और इस प्लेटफॉर्म से कई कोर्स सिख सकते हैं, उसके बादआपको इन कंपनियों में नौकरी करने का मौका दिया जाता हैं।

यह भी देखिये :   Doubtnut के बारें में जानिए सबकुछ – Doubtnut Learning Platform in Hindi

जॉब और प्लेसमेंट के लिए आपको हमेशा अपनी काबिलयत को निखारना होता है जो की जरुरी है। इस काम के लिए इस पोर्टल के कोर्सेस आपकी मदद कर सकते है।

UpGrad पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इसमें रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। इस काम के लिए आप UpGrad के वेबसाइट या मोबाईल एप का इस्तेमाल कर सकते है। चलिए पहले वेबसाइट से ही जान लेते है आगे एप के बारे भी बताएँगे।

  1. सबसे पहले आपको UpGrad का Website खोलना होगा, यह काम कंप्यूटर/लैपटॉप/टैब/स्मार्ट टीवी या मोबाईल किसी में भी कर सकते है।
  2. अब Start Learning बटन पर क्लिक करें।
  3. यहाँ एक पॉपअप खुल जायेगा जहा आप सीधा अपना मोबाईल नंबर या ईमेल के जरिये अपना अकाउंट खोल सकते है।
    Registration of UpGrad Online Learning Platform in Hindi
    Registration of UpGrad Online Learning Platform in Hindi
  4. इसके बाद आपको सभी जानकारी देनी होती है।
  5. अपने कोर्सेस के बारे भी सभी जानकारी देनी होते है।

बस इतना ही आपका अकाउंट बन जायेगा। अब आप इसके सभी कोर्सेस का लाभ उठा सकते है अगर आप खरीदते है। साथ ही फ्री वाले कोर्सेस का फायदा ले सकते है।

UpGrad App को कैसे Install करें ?

UpGrad App, Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है, आप अपने फ़ोन के हिसाब से एप डाउनलोड कर सकते है। चूँकि Android का इस्तेमाल ज्यादा होता है इसी लिए हम आपको Android App के बारे में बताने जा रहे है।

Android App of UpGrad Learning Platform
Android App of UpGrad Learning Platform

इस एप को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ प्रोसेस फॉलो करने पड़ेंगे।

1) सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर UpGrad लिखकर सर्च करना होगा और सबसे ऊपर आपको यह एप दिखाई देगा।

2) Install बटन पर क्लिक करके एप को अपने मोबाईल पर इनस्टॉल कर सकते है।

इस एप को अभी लाखों यूजर डाउनलोड कर चुके है। साथ ही इस एप की रैटिंग भी काफी अच्छी है।

UpGrad App पर Account कैसे बनाये ?

1) सबसे पहले आपको अपने UpGrad App को ओपन करें।

2) एप ओपन करने के बाद अकाउंट पर क्लिक करें।

3) अपना  मोबाईल नंबर डालें।

4) ओके पर क्लिक करें तथा मोबाईल नंबर वेरीफाई करें।

5) अपना नाम और बाकि के सभी जानकारी भरें।

बस आपका अकाउंट बन जायेगा। इस अकाउंट इस्तेमाल कर मोबाईल या सभी डिवाइसों पर UpGrad का इस्तेमाल कर सकते है।

UpGrad से पैसे कमाएं

हाँ बिलकुल सही सुना, आप UpGrad से पैसे कमा सकते है। न तो आपको कही जाने की जरुरत और न ही कोई पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत। इससे आप ₹3,000 के फ्लिपकार्ट वाउचर तक प्राप्त कर सकते है।

यह भी देखिये :   Unacademy क्या है? जानिए सब कुछ हिंदी में - Unacademy Learning Platform in Hindi

आपको सिर्फ UpGrad को रिफर करना होगा। आपको इसके लिए UpGrad पर अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप अपने दोस्तों, परिजनों या किसी को भी UpGrad के बारे में बताएँगे।

Earn Money from Upgrad in Hindi
Earn Money from Upgrad in Hindi

इसमें दो फायदें है एक तो सामने वाले को UpGrad जैसा अच्छा Education Portal मिल जायेगा, हो सकता है उसके लिए यह काफी काम आये। और जब वह आपके रैफरल कोड देकर UpGrad में अपना अकाउंट बनाता है तो आपको भी ₹3,000 के फ्लिपकार्ट वाउचर मिलता है।

UpGrad पर खर्चें ?

जैसा की आप लोग जानते है की कोई भी इस तरह के प्लेटफॉर्म अपनी सर्विस बिलकुल फ्री में नहीं देती, वैसे ही इस पोर्टल के प्रीमियम कोर्सेसों को प्राप्त करने के लिए आपको भी पैसे खर्च करने होंगे।

इस प्लेटफॉर्म पर आप जो भी कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए आपको उसके लिए कुछ निर्धारित फीस देने होते हैं। इस अनलाइन ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर कई सारे कोर्स सिख सकते हैं।

हर एक कोर्स का अपना अलग फ़ीस होता है, एक कोर्स और उसमें लगने वाले सभी पैसों की जानकारी आपको कोर्स खरीदते वक्त दिख जायेगा।

जिस कोर्स के बारे में आपको सीखना है आपको उसी की फीस देनी पड़ेंगे और उतना ही नहीं आपको इस कोर्स को करने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र भी मिलता हैं जो आपके भविष्य में आपके लिए उपयोगी होता हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर कोर्स की फीस सामान्य से कुछ ज्यादा है इसका कारण है यह कोर्स करने के बाद आपको अनलाइन टेस्ट लिया जाता हैं और साथ आपको एक प्रमाणित प्रमाण पत्र भी दिया जाता हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कोर्स की जानकारी के लिए इस प्लेटफॉर्म में फ़्री का सैकसेन में देख सकते हैं।

कोई भी कोर्स खरीदने से पहले बाकि के सभी कोर्सों को ध्यान से देख ले, कई बार जल्दबाजी के कारण गलत कोर्स ले लिए जाता है।

इसका प्रमाण पत्र मान्य हैं ?

ऊपर हमने आपको इस UpGrad के बारे में बताया और यह भी बताया की यो पोर्टल पढ़ाई ख़तम करने के बाद नौकरी के लिए प्लेसमेंट देता है। ऐसी स्थिति में इसके प्रमाणपत्र मान्यता प्राप्त होता है।

इस प्लेटफॉर्म की मानें तो इस प्लेटफॉर्म ने देश व दुनिया की कई कंपनियों के साथ समझौता किया हुआ हैं। जहाँ पर इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के कोर्स को पढ़ने के बाद विधार्थीयों को नौकरी दी जाती हैं।

अभी तक के जितने भी लोगों को इस पोर्टल के जरिये जॉब मिला है उन सबके प्रमाणपत्र निश्चित रूप से मान्य है तभी इन कंपनियों ने उन्हें काम पर रखा है।

इस प्लेटफॉर्म ने अमेजन, पेटिएम, फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियों के साथ समझौता किया हैं वहाँ पर इस प्लेटफॉर्म से जाने के बाद उन स्टूडेंट्स को आसानी से जॉब मिल जाती हैं।

जरुरी बातें

आपको इस आर्टिकल में आपको UpGrad Online Learning Platform के बारे में बताया गया हैं और मुझे पूरी उम्मीद हैं कि आपको समझ आ गया होगा की UpGrad क्या हैं? और UpGrad को कैसे इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *