eSkill India क्या है? फ्री सरकारी प्रशिक्षण घर बैठे – eSkill India in Hindi

0
(0)

भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi देश के युवाओ के इन्डस्ट्रीअल और उद्यमशीलता कौशल को विकसित करने के लिए स्किल इंडिया यानि की कौशल भारत योजना की शुरुआत की, जिसका एक भाग eSkill India है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं की प्रतिभाओं के लिए विकास के अवसर प्रदान करना है ताकि उन्हे रोजगार मिल सके इसके साथ ही बिजनेस में सुधार हो सके। मोदी सरकार की कौशल भारत योजना के तहत सभी बिजनेस वालों को ट्रेंड किया जायेगा।

eSkill India Learning Platform in Hindi
eSkill India Learning Platform in Hindi

देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कौशल भारत की शुरुआत 15 जुलाई, 2015 को अंतराष्ट्रीय कौशल दिवस पर किये गये थे। इंडियन गवर्नमेंट की स्किल इंडिया योजना सरकार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट में से एक हैं।

जिसमें भारतीय समाज, लोकल और विदेशी कम्पनियों सरकार भी शामिल हैं। इसके साथ ही स्किल इंडिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी हैं।

स्किल इंडिया के कार्यक्रम  के तहत भारत सरकार के करीब सभी मंत्रालय शामिल किये गये हैं जिससे दुनिया में सबसे बड़ी जन-शक्ति को प्रशिक्षित करने में मदद मिलेगी।

eSkill India क्या हैं ?

eSkill India योजना के तहत, भारत सरकार इंडियन गोवर्मेंट  द्वारा शुरू की गई एक मुहीम है जिसे भारत के प्रधानमन्त्री “श्री नरेंद्र मोदी जी” ने शुरू की। इस मुहीम का शुभारंभ 15 जुलाई सन 2015 को अन्तर्राष्ट्रीय युवा कौशल दिवस पर किया गया।

देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi की गवर्नमेंट आते ही उन्होंने कई मुहीम की शुरूआत की जैसे “Digital India”, “Make in India”। यह सब मुहीम देश को विकास की ओर अग्रसर करने के लिए हैं।

उसी तरह उन्होंने भारत देश के लिए स्किल डेवलपमेंट के लिए “कौशल भारत” मुहीम का शुभारम्भ किया। इस मुहीम के तहत सन 2022 तक पूरे देश में लगभग 40 करोड़ लोगों को अलग – अलग कौशल में प्रशिक्षित (trained) करने का लक्ष्य है जिससे उन्हें रोजगार (employment) की प्राप्ति हो सके।

eSkill India मिशन

स्किल इंडिया प्रोगाम के तहत युवाओं की प्रतिभा को उभारने का मौका दिया जायेगा इसके साथ ही बड़े  पैमाने पर उनके स्किल को प्रशिक्षित भी किया जाता हैं। इससे देश के औघोंकीकरण और आर्थिक विकास में काफी योगदान मिलेगा।

स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत साल 2022 तक देश में करीब 400 मिलियन से ज्यादा महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग औघोंगिक और व्यापार कौशल में प्रशिक्षित किया जायेगा। जिससे इन्डस्ट्रीअल क्षेत्र को बल मिलेगा इसके साथ ही उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का भी मौका मिलेगा और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर सृजन होंगे।

skill india योजना की शुरुआत नरेन्द्र मोदी ने निम्नलिखित मिशन (Mission) को ध्यान में रखकर की थी जो कि इस प्रकार है –

  • कौशल विकास और उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन
  • प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना
  • कौशल ऋण योजना
  • ग्रामीण भारत कौशल

आपको बता दें कि ऐसा देश के हिस्ट्री में पहली बार हुआ है जब किसी ऐसे प्रोग्राम की शुरुआत की गई है जो कि लोगों को आर्थिक समृद्धि का भरोसा दिलवाती है इसके साथ ही देश में रोजगार (employment) के ज्यादा से ज्यादा चांस प्रदान करती है, देश से गरीबी खत्म करने में मद्द करती है इसके साथ ही छोटे व्यापार (Business) को बढ़ाने में भी मदत करती है।

इसके अलावा भी skill india प्रोग्राम के तहत शहरी और अर्ध शहरी नौकरियों (semi city jobs) पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही skill india योजना ग्रामीण भारत में भी पर्याप्त काम और व्यापार (Business) के मार्ग प्रदान करेगा। skill india के तहत भारत में रहने वाले महिला और पुरुष दोनों की आय (income) को भी समान करने की कोशिश की जा रही है।

आपको ये भी बता दें कि skill india कार्यक्रम में सार्वजनिक-निजी साझेदारी (Public Private Partnerships) भी शामिल है। खासकर Germany, UK, Israel, France और USA समेत कई विदेशी देशों ने भी किसी खास स्किल में भारतीयों को trained करने के लिए  Skill India Partners के रूप में साइन अप (Sign up) किया है।

eSkill India का उद्देश्य

Skill India योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक पूरे देश के करीब 40 करोड़ लोगों को अलग-अलग स्किल में प्रशिक्षित (trained) करना है, जिससे उन्हें जॉब्स मिल सके। eSkill India के तहत ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके साथ ही योजना का लक्ष्य भारतीय युवाओं के स्किल के विकास के लिए स्कोप (scope) बनाना और साथ ही युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षित (trained) कर उनकी कार्य क्षमता (working capacity) को बढ़ावा देना है।

eSkill India Educational Platform
eSkill India Educational Platform

आपको बता दें कि Skill India के तहत युवाओं के स्किल की पहचान कर उन्हें विकसित किया जाएगा। प्रधानमंत्री Narendra Modi का Skill India योजना के तहत मुख्य उद्देश्य युवाओं को trained कर उन्हें जॉब्स दिलवाना और गरीबों को Skill India के तहत लाभ दिलवाना है। इसके अलावा Skill India के कई उद्देश्य नीचे लिखे गए हैं –

  • Skill India के तहत ऐसे युवा भी अपने टैलेंट (Tallent) को निखार पाएंगे जो कि किसी वजह से अपने स्किल को नहीं उभार पा रहे थे। ऐसे लोगों की कौशल को लोगों के बीच लाने के लिए कौशल भारत ने इस योजना का प्रयोग किये गये हैं।
  • Skill India के तहत गवर्नमेंट की यही कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जॉब्स मिल सके इसलिए इस योजना के तहत भारत के करीब 24 लाख युवाओं को अलग-अलग तरह के टेक्निकल फील्ड में ट्रेनिंग (Training) देकर नौकरी उपलब्ध करवाना है।
  • Skill India प्रोग्राम का मकसद ऐसे बच्चों और छात्रों जो आर्थिक स्थिति (economic condition) सही नहीं होने की वजह से उच्च शिक्षा (Education) नहीं ले पाते हैं उन बच्चों की कौशल को मौका देकर उसे विकसित करना भी है।
  • Skill India के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों और छात्रों  के स्किल को सही दिशा में प्रशिक्षित(trained) कर उन्हें रोजगार (Jobs) दिलवाया जाएगा ताकि वे आर्थिक रूप (financially) से मजबूत हो सके।
  • इंडिया में 35 साल से कम आयु (age) वालों की जनसंख्या करीब 65 प्रतिशत है तो Skill India के तहत इस 65 फीसदी लोगों को ग्लोबल चैलेंज का सामना करने के लिए स्किल और नए अवसर (Chance) देना भी है।
  • Skill India के तहत जिन बच्चों और स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग (Training) दी जाएगी उसके तहत मिला certificate पूरे इंडिया में मान्य होगा आपको बता दें कि गवर्नमेंट  न्यूनतम फीस के युवाओं को प्रशिक्षित (trained) कर सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाएगी। जिसके आधार पर निजी (private) अथवा सरकारी क्षेत्र (public sector) में जॉब्स प्राप्त हो सकेंगी।
  • Skill India का उद्देश्य गरीबी (Poverty) को दूर करने के साथ-साथ गरीब लोगों (poor people), परिवारों (families)  तथा युवाओं  में नया जोश भर के आगे बढ़ने का आत्मविश्वास (Self-confidence) लाना तथा भारत में नयी ऊर्जा लाने की कोशिश करना है।
  • Skill India का मुख्य मकसद सभी राज्यों (States) और संघ राज्यों (Union States)  को इकट्ठा करके आई.आई.टी. (I.I.T.) की इकाईयों (units) के माध्यम से दुनिया में अपने आपको स्थापित करना भी है।
  • Skill India के तहत युवाओं के लिए जॉब्स के चांस प्रदान करना स्किल इंडिया के प्राथमिकता (Priority) है। इसके साथ ही युवाओं को रोजगार योग्य (employable) बनाने के लिए भी पूरी तरह अरैन्ज्मन्ट का निर्माण करना भी इस प्रोग्राम का मुख्य मकसद है।
  • Skill India के तहत हर कोई अपने स्किल को निखारने के लिए आजादी अगर किसी व्यक्ति की रूचि खाना बनाने (cooking food), कपड़े सिलने (sew clothes), साफ-सफाई (cleanliness) का काम करना, तकनीकी ज्ञान (technical knowledge), मकैनिक (mechanic) का काम करना, मेक अप (Makeup) करने के अलावा अन्य क्षेत्रों में है तो इस कार्यक्रम के तहत युवाओं के स्किल को और ज्यादा निखारकर उसे प्रशिक्षित (trained) कर सरकार की तरफ से उस व्यक्ति के स्किल को मान्यता प्रदान की जाती है।
  • Skill India के तहत बिजनेस एवं brand value को बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा गया है।
  • Skill India का मुख्य मकसद टेक्निकल स्किल्स का विकास करना है।

eSkill India की विशेषताएं

  • Skill India के तहत सभी उम्र के भारतीयों को प्रशिक्षित (trained) किया जाता है। इसके साथ ही नागरिकों (citizens) की जॉब्स मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।
  • Skill India के माध्यम से नागरिक अपनी रूचि के क्षेत्र में अथवा अन्य क्षेत्रों में जैसे चमड़े के शिल्पकार (leather craftsmen), लोहार (Blacksmith), फैशन डिजाइनर (fashion designer), खादी हेल्थकेयर श्रमिक (Khadi Healthcare Workers) और हैंडलूम कारीगरों(Handloom Artisans) समेत कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण (Training) ले सकते हैं।
  • Skill India के तहत निर्माण (construction), ज्वैलरी (Jewelery), बैंकिंग (banking), परिवहन (transportation) समेत पर्यटन के क्षेत्रों पर पर भी फोकस किया जाएगा।
  • Skill India प्रोग्राम की खास बात यह है कि इसके तहत नागरिकों को दिया गया प्रशिक्षण इंटरनेशनल स्टैन्डर्ड में भी खरा उतरेगा।
  • आपको बता दें कि Skill India के तहत प्रशिक्षित नागरिकों (trained citizens) की कुशल जनशक्ति (skilled manpower) को मांगों को भी पूरा किया जाएगा।

eskill india कैसे काम करता है?

भारतीय युवाओं को कौशल के अवसर प्रदान करने के हमारे सामूहिक प्रयास में, हम ई-लर्निंग के महत्व को पर्याप्त रूप से रेखांकित कर रहे हैं। इसलिए इस  दिशा ओर, एनएसडीसी (NSDC) ई-स्किल इंडिया, ई-लर्निंग अनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म प्रस्तुत किये गये है।

Courses of eSkill India Educational Platform
Courses of eSkill India Educational Platform

इस प्लेटफॉर्म जो स्किलिंग इको-सिस्टम में इंटरनेट पर काम कर रहे। ये पोर्टल हब और स्पोक तरीके से ई-लर्निंग सामग्री और स्रोत का निर्माण करते हैं। इस प्रकार विशिष्ट कौशल क्षेत्रों में कई ई-लर्निंग टीचर को इस प्लेटफॉर्म में अपनी टेरेंट को साझा करने का मौका देते है।

यह कौशल स्टूडेंट के लिए ई-लर्निंग पाठ्यक्रम चुनने का अवसर प्रदान करता है, ताकि सभी स्टूडेंट्स तक अपनी पसंद के पाठ्यक्रम आसानी से मिल जाए।

मौजूदा NSDC के स्टूडेंटस (योजना आधारित या गैर-योजना आधारित) ई-लर्निंग तक पहुंचने के लिए NSDC सिस्टम से प्रमाणित स्टूडेंटस अपनी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। नए उपयोगकर्ता को अपने लॉगिन स्वयं बना सकते हैं। ई-लर्निंग पाठ्यक्रम के कुछ कोर्स  निःशुल्क होते  हैं और कुछ कोर्स का भुगतान करना पड़ता है।

जबकि छात्र इस प्रकार प्रदान किए गए ई-लर्निंग अवसरों से लाभान्वित होते हैं, उन्हें ई-स्किलिंग में शुरुआती सफलताओं के लिए पुरस्कार और प्रस्तावों पर ध्यान देना चाहिए!

eSkill India के कोर्स

यह पोर्टल देश के प्रमुख सेक्टर्स के लिए जरुरी जॉब/ करियर ओरिएंटेड 400+ विभिन्न हाई क्वालिटी स्किल बेस्ड कोर्सेज ऑफर करता है:

  • Agriculture
  • Healthcare
  • Telecom
  • Management
  • retail
  • pharma
  • Data Science / Analytics
  • artificial intelligence / machine learning
  • big data
  • banking
  • Finance
  • automation
  • tourism
  • Apparel
  • Customer Services

eSkill India के फायदे

जब हम भारत के Skill India पोर्टल की चर्चा करते हैं तो इस advanced technology के दौर में, जब हमारे देश में भी Online learning और/ या e-learning को बढ़ावा दिया जा रहा है तो भारत के Youngsters भी इन दिनों नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) के E-Skill India Portal से कई Skills E-learning के माध्यम से सीख रहे हैं।

NSDC भारत को दुनिया की स्किल कैपिटल (Skill Capital) बनाना चाहता है। NSDC के इस पोर्टल में भारत सहित अन्य ग्लोबल लीडर्स (global leaders) के सहयोग से online learning के माध्यम से भारत के यंगस्टर्स, स्टूडेंट्स और पेशेवरों (Professionals) के लिए मनचाहे और सूटेबल स्किल्स (suitable skills) सीखने के बेहतरीन अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं।

आपके लिए यह एक ख़ुशी की बात है कि यह E-Skill India Learning प्लेटफ़ॉर्म आपको ‘कभी भी, कहीं भी’ की तर्ज़ पर स्किल्स सीखने के अवसर प्रदान करता है। आप चाहे देश के किसी भी हिस्से में रहते हों, आप 24×7 इस प्लेटफ़ॉर्म पर मनचाहे और सूटेबल स्किल्स वर्चुअल लर्निंग(Suitable Skills Virtual Learning) और रिमोट क्लासरूम के जरिये सीख सकते हैं।

इस पोर्टल की एक और खास बात यह भी है कि इस पोर्टल में इंग्लिश (English) और हिंदी (Hindi) के साथ-साथ 9 क्षेत्रीय भाषाओँ में कोर्सेज (courses) करवाए जाते हैं। स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के मुताबिक interactive videos और quizzes के माध्यम से skill training हासिल कर सकते हैं।

ये सभी skill training कोर्सेज subject / field एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किये गए हैं जिन्हें industry की Latest जरूरतों और मांग के मुताबिक समय-समय पर Update किया जाता है। आपकी सुविधा के लिए Website के साथ ही app भी उपलब्ध है।

eSkill India पोर्टल

मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप, इंडियन गवर्नमेंट ने देश के सभी उद्योगों (business) के लिए Trained और Skilled Work Force मुहैया (provided) करवाने के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए, एक बेहतरीन आईटी प्लेटफ़ॉर्म – Skill India Portal की शुरुआत की है।

Sign up in eSkill India
Sign up in eSkill India

ताकि देश के विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों (central ministries), राज्य सरकारों के मंत्रालयों (Ministries of State Governments) और विभागों के साथ-साथ Private Training Institutions और कॉर्पोरेट्स (Corporates) के लिए single platform हो जहां से स्किल्ड लेबर (skilled labor) का समस्त Data हासिल हो सके।

यह पोर्टल विभिन्न केंद्रीय/ राज्य सरकारों के मंत्रालयों, विभागों, Private Training Institutions और Corporates के लिए उपयोगी होने के साथ ही देश के ऐसे नागरिकों के लिए भी उपयोगी है जो skills सीखना चाहते हैं और skills सीखने के बाद उनसे जुड़ी जॉब join करना चाहते हैं या फिर, अपने skills से संबद्ध कोई कारोबार (business) करना चाहते हैं।

eSkill India पोर्टल से जुड़े हैं ये प्रमुख संगठन

यहां भारत के कुछ ऐसे प्रमुख संगठनों की List पेश है जो इस Portal से e-learning में अपना सहयोग दे रहे हैं:

  • TCS
  • IBM
  • SAS
  • BSE
  • better u
  • English age
  • fair and lovely
  • Amrita Technologies
  • Wadhwani Foundation

N.S.D.C. क्या हैं?

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation / NSDC) भारत की ऐसी पहली और एकमात्र संस्था है जिसका मूल उद्देश्य स्किल डेवलपमेंट है और जो निजी (Private) तथा सरकारी (official) साझेदारी में काम करने वाली इकाई है। NSDC द्वारा स्किल डेवलपमेंट के लिए किये जा रहे प्रयासों का एक बड़ा हिस्सा माने जाते हैं। इस बात के लिए समर्पित (Dedicated) है की असंगठित (unorganized) क्षेत्रों को इन प्रयत्नों (efforts) का पूरा लाभ मिल रहे हैं।

पूरे देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi ने एक ऐसी योजना शुरू की है। जिसके तहत भारत में लोगो को रोजगार मिलने  की रफ्तार में तेजी से बढ़त आ रहे हैं।

इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme) है जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 मार्च 2017 को इसका शुभारंभ किया था।

उद्योग जगत (industry) के साथ समन्वय करते हुए श्रमिकों (workers) के कौशल को अन्तराष्ट्रीय स्तर (international level) का बनाना तथा कौशल विकास के लिए विषय एवं उनकी गुणवत्ता (Quality) स्तर को बनाने के लिए मूलभूत ढांचा (layout) तैयार करना है।

निजी क्षेत्र की जो इकाईयां कौशल विकास पर ध्यान दे रहीं हैं उनके साथ समन्वय करना तथा समर्थन देना और ऐसा करते हुए निजी और सरकारी क्षेत्र के समन्वय की एक मिसाल (example) कायम करना। इस बात का भी ध्यान रखना की इस साझेदारी में निजी क्षेत्र (Private Sector) का योगदान वित्त (finance) तथा क्रियान्यवन (execution) दोनों स्तरों पर हो।

समाज के पिछड़े वर्गों तथा अविकसित क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर लाने का भरपूर प्रयास करना। उल्लिखित क्षेत्रों के साथ- साथ वैसे क्षेत्रों पर भी ध्यान देना जो असंगठित रूप से अपना कार्य कर रहे हैं।

मार्केट के नियंता (controllers) की भूमिका अदा करना, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहाँ नियंत्रण (Control) बिल्कुल नहीं है और अगर है भी तो वो प्रभावकारी (effective) नहीं है। उन योजनाओं को प्राथमिकता (Priority) देना जो उत्प्रेरक (Catalyst) का कार्य कर सके ना की सिर्फ अपने आप तक सिमित रहें।

नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन (N. S. D. M.)

मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप, इंडियन गवर्नमेंट ने देश के स्टूडेंट्स और पेशेवरों को जरुरी job / career Oriented skills को सिखाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में इस मिशन की शुरुआत की थी और इस मिशन के तहत प्रत्येक वर्ष 01 करोड़ से अधिक यंग स्टर्स (Youngsters) को केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के तहत skill training दी जा रही है।

प्रशिक्षकों के लिए Skills India और opportunities

भारत सरकार के द्वारा Skill India के तहत किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षकों (trainers) का स्वागत करती है इसके साथ ही प्रशिक्षित युवक Skill India से संबंधित websites से किसी भी क्षेत्र में Online संपर्क कर सकते हैं और फाइल आवेदन (file application) कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके तहत प्रशिक्षकों (trainers) को मेरिट (merit) आधार पर पूरी तरह से चुना जाता है।

आपको बता दें कि प्रशिक्षकों को Skill India के तहत किया गया पारिश्रमिक (remuneration) भुगतान पाठ्यक्रम आयोजित करने वाले मंत्रालय (ministry) और साझेदार संगठनों (organizations) के मुताबिक अलग होता है।

इसके साथ ही कौशल भारत के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (training course) प्रदान करने के लिए उद्यमियों (Entrepreneurs) को अलग-अलग मंत्रालयों के साथ जुड़ने के लिए भी न्योता (invitation) दिया जाता है।

जरुरी बाते

Skill India भारत सरकार द्दारा शुरू की गई एक अच्छी पहल है जिसका मुख्य लक्ष्य लोगों के कौशल को उभारकर उन्हें जॉब्स मुहैया (provided) करवाना है।

Skill India के तहत देश से बेरोजगारी की समस्या (problem) को जड़ से खत्म करना है साथ ही देश के युवाओं के physical और mental विकास में सुधार करना है।

जिससे देश का कोई  पब्लिक  बेरोजगार नहीं रह सके इसके साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन चांस यह प्लेटफॉर्म से मिल रहे है।

Skill India के तहत पूरे देश को आगे बढ़ने की नई दिशा मिल रहे है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment