Khan Academy, फ्री में सीखें सबकुछ – Khan Academy Education Portal in Hindi

Khan Academy सुप्रसिद्ध Non-Profit Online Educational Portal है, जो हर शिक्षार्थियों को 100% फ्री में शिक्षा प्रदान करती है। यह एक ऐसा ऑनलाइन शिक्षण संस्थान है जो English, हिंदी यहाँ तक की Hinglish में भी शिक्षा प्रदान करती है।

जो स्टूडेंट्स को उनके Class rooms में या कहीं से भी उनकी Studies उनकी स्पीड से पूरी करने के लिए विभिन्न प्रैक्टिस exercises, construction videos और शानदार Dashboard देता है।

इस एजुकेशनल पोर्टल पर Students Math, Science, Computer Programming, Economics और हिस्ट्री सहित अन्य कई मुख्य विषय पढ़ सकते हैं।

खान एकेडमी ने एजुकेशनल सेक्टर में लेटेस्ट पैटर्न्स को अपनाने के साथ ही International level पर जाने-माने इंस्टीट्यूशन्स – NASA, MIT, California Science Academy और म्यूजियम ऑफ़ modern art के साथ साझेदारी भी की है।

Khan Academy Education Portal in Hindi
Khan Academy Education Portal in Hindi

खान एकेडमी संस्‍था में यह आर्टिकल लिखे जाने तक 4 करोड़ 23 लाख 14 हजार 593 बच्‍चे रजिस्‍टर हो चुके हैं और भी कर रहे होंगे और साथ ही गणित की ऐसी तरकीबें सीख रहे हैं जो दुनिया के किसी भी एकल संस्‍थान में संभव नहीं है।

यही नहीं, विश्‍व के कई श्रेष्‍ठ स्‍कूल तो बाकायदा Khan Academy की कक्षाएं अपने यहां लगा रहे हैं।

देश-दुनिया के लाखों Students, Teachers और Parents खान एकेडमी के फ्री Educational Portal का इन दिनों बेहतरीन इस्तेमाल करके Suitable educational benefits हासिल कर सकते हैं।

पूरी दुनिया के लगभग 5.75 मिलियन लोग Khan Academy के शिक्षार्थी (Learners) हैं और अपने एजुकेशनल Goals Achieve कर रहे हैं।

Khan Academy क्या हैं ?

Khan Academy एक 100% फ्री Online Educational Portal है, जो हर शिक्षार्थियों को देता है शानदार और मुफ्त शिक्षा। छोटे से लेकर बड़े सभी कक्षाओं की शिक्षा बिलकुल फ्री।

यहाँ मिलता है तीन भाषाओँ में शिक्षा दिया जाता है English, हिंदी, Hinglish. कोई भी शिक्षार्थी अपने सुविधा के अनुसार अपनी भाषा में शिक्षा लें सकते है।

Khan Academy Online Education Portal in Hindi
Khan Academy Online Education Portal in Hindi

Khan Academy में शिक्षा लेने के लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट या मोबाईल की जरुरत पड़ती है। इससे घर बैठे या कहीं से भी कभी भी पढ़ाई कर सकते है।

Khan Academy का लाभ केवल शिक्षार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक और अभिभावक भी लें सकते है। और चूँकि ये साधारण भाषा में मिलता है तो उपयोग करना भी आसान होता है।

यहाँ पर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी विषयों पर शानदार तरीकों से शिक्षा प्रदान किया जाता है। सभी शिक्षार्थियों को इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।

Khan Academy उपयोग कैसे करें?

Khan Academy का उपयोग सिर्फ शिक्षार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक और अभिभावक भी कर सकते है। अगर आप शिक्षक है तो अपनी शिक्षा दे सकते है। अगर आप शिक्षार्थी है तो पढ़ाई कर सकते है। और आप अभिभावक है तो अपने बच्चों के पढ़ाई के साथ साथ ओर भी बहुत सी जानकारी पा सकते है।

Khan Academy उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको न तो बहुत कुछ करने की जरुरत और न ही पैसे खर्च करने की जरुरत। सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाईल जो भी मिले उसी से इसका उपयोग कर सकते है।  हाँ, इसके लिए इंटरनेट का होना जरुरी है।

Khan Academy का वेबसाइट है और मोबाईल एप है जो आपको ज्यादा सुविधा लगे उसका उपयोग कर सकते है। आपको बस इसमें अपना अकाउंट बनाना होता है जो की काफी सरल है।

Website  Android App iOS App

 

एक बार अकाउंट बना लेने के बाद कहीं से भी और कभी भी पढ़ाई कर सकते है, शिक्षक अपनी शिक्षा दे सकते है और अभिभावक भी सभी जानकारी ले सकते है। लोगों के सुविधा के लिए, अकाउंट कैसे बनाएंगे यह भी आगे दिया हुआ है।

यह भी देखिये :   Udemy के बारें में जानिए सबकुछ - Udemy Learning Platform in Hindi

अकाउंट बनाने से यह फायदा होता है की, एक तो आप सभी ऑप्शनों का उपयोग कर सकते है। दूसरा, अपने पढ़ाई की सभी जानकारी सेव रहती है जिससे आगे के पढ़ाई में मदद मिलती है। तीसरा, शिक्षक और अभिभावक की भी सभी जरुरी तथ्य उपलब्ध होती है।

Khan Academy के Courses

हम गणित, विज्ञान, कंप्यूटिंग, इतिहास, कला इतिहास, अर्थशास्त्र, और अधिक, जिसमें K-14 और परीक्षण तैयारी (SAT, Praxis, LSAT) सामग्री शामिल हैं। हम शिक्षार्थियों को मजबूत नींव स्थापित करने में मदद करने के लिए कौशल महारत पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Educational Portal of Khan Academy टीचर्स के लिए जो डैशबोर्ड (Dashboard) ऑफर करता उसके माध्यम से Teachers अपने सभी Students या Classes की Performance की summary या किसी भी स्टूडेंट की Detail Profile जब चाहे देख सकते हैं।

इसी तरह, विधार्थी के लिए 36 से अधिक भाषाओँ में अध्ययन सामग्री उपलब्ध है और पूरी दुनिया के लाखों विधार्थी रोज़ाना अपनी स्पीड से यहां अपनी Studies जारी रखते हैं। Parents भी अपने बच्चों की Educational growth के लिए Khan Academy से सहायता ले सकते हैं।

Courses of Khan Academy Education Portal
Courses of Khan Academy Education Portal

Khan Academy में यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत कर रहें हैं कि यहां सभी प्रकार के प्र-शिक्षकों को सशक्त करें कि वह बेहतर तरीके से समझ सकें कि उनके विधार्थी या शिक्षार्थी (learner) क्या समझ रहे हैं और उनकी मदद अच्छे से कैसे कीये जा सकते हैं।

एक नज़र में देखें तो, क्या विधार्थी या शिक्षार्थी संघर्ष (struggle) कर रहा हैं या फिर उसने Successful हो पा रहे हैं और अब वह कक्षा में बेहतर प्रदर्शन (better performance) कर पा रहा है या नहीं। अकादमी का प्रशिक्षण डैशबोर्ड पूर्ण कक्षा के प्रदर्शन के सारांश के साथ प्रत्येक शिक्षार्थी की Detailed profile प्रदान करता है।

दुनियाभर से करोड़ो शिक्षार्थी, प्रत्येक अपनी कहानी के साथ, Khan Academy में प्रतिदिन स्वयं की गति के अनुसार पढ़ते हैं। इस साइट के Spanish, French,और Brazilian Portuguese versions के अतिरिक्त इनके संसाधन का अनुवाद (Translations) 36 से भी अधिक Languages में हो रहा हैं।

Account कैसे बनाये?

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की Khan Academy में शिक्षार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक और अभिभावक तीन अलग अलग अकाउंट बना सकते है। जाहिर है सबका काम अलग अलग ही होगा।

शिक्षार्थी अपने अकाउंट का उपयोग पढ़ाई करने के लिए करते है। शिक्षक अपने अकाउंट का उपयोग शिक्षा देने के लिए करते है। और अभिभावक अपने अकाउंट का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई और उनके सभी सभी जानकारी रखने के लिए करते है।

1 . Learner Account (शिक्षार्थी अकाउंट)

इसके लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट या एप के रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा। यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए Learner पर क्लिक करें और अपना जन्म तारीख दें फिर आगे बढ़े और आगे की जानकारी दें। इसी तरह अपना अकाउंट बना लें।

Learner Account
Learner Account – Khan Academy Education Portal

2 . Teacher Account (शिक्षक अकाउंट)

इसके लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट या एप के रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा। यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए Teacher पर क्लिक करें और Google, Clever, Facebook, Apple या Email के जरिये अपना अकाउंट बना लें।

Teacher Account
Teacher Account – Khan Academy Education Portal

3 . Parent Account (अभिभावक अकाउंट)

इसके लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट या एप के रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा। यहाँ रजिस्ट्रेशन के लिए Parent पर क्लिक करें और Google, Clever, Facebook, Apple या Email के जरिये अपना अकाउंट बना लें।

Parent Account
Parent Account – Khan Academy Education Portal

Note: अपने अकाउंट की जानकारी किसी को मत दें, यह आपकी सुरक्षा के लिए जरुरी है।

स्टूडेंट्स के लिए Khan Academy के महत्त्वपूर्ण टिप्स

  • Khan Academy ने स्टूडेंट्स को उनके Educational Goals Achieve करने में सहायता देने के लिए कुछ खास Tips offer किये हैं जैसे कि:
  • स्टूडेंट्स को अपने Tallent और Educational Needs के मुताबिक अपने Study गोल्स खुद ही सेट करने चाहिए।
  • स्टूडेंट्स रोज़ाना खान एकेडमी से Educational help, information और course study कर सकते हैं।
  • स्टूडेंट्स को नोटबुक या कंप्यूटर पर अपने Study notes जरुर बनाने चाहिए।
  • स्टूडेंट्स जरूरत पड़ने पर खान एकेडमी के Educational Experts से सहायता ले सकते हैं।
  • स्टूडेंट्स अपने लर्निंग स्टाइल के मुताबिक ही खान एकेडमी के Educational Portal पर स्टडी कर सकते हैं।
  • स्टूडेंट्स को अपनी Studies हमेशा जारी रखनी चाहिए।
  • स्टूडेंट्स को अपनी Education में Entertainment को जरुर स्थान देना चाहिए ताकि अपनी पढ़ाई में उनकी दिलचस्पी बनी रहे।
यह भी देखिये :   Treehouse के बारें में जानिए सबकुछ – Treehouse Learning Portal in Hindi

Khan Academy से मिलने वाले विशेष फायदे

अगर आप एक Student, Teacher या पेरेंट हैं और अभी भी आपको ऐसा लग रहा है कि आखिर Khan Academy को ज्वाइन (Join) करने से आपको क्या-क्या Educational Benefits मिल सकते हैं?..तो आप निम्नलिखित Points पर जरुर ध्यान से पढ़े:

Khan Academy Hindi Education Portal
Khan Academy Hindi Education Portal
  • Khan Academy एक नॉन प्रॉफिट संगठन है जो अपने लर्नर्स (Learners) के लिए पूरी तरह फ्री ऑफ़ Cost educational portal और Mobile app उपलब्ध करवाता है।
  • Khan Academy में International level पर लोकप्रिय 36 से अधिक Languages में Course content उपलब्ध है।
  • Khan Academy की वेबसाइट, Educational Portal और एप (app) पर सभी एज ग्रुप्स (Edge groups) के लिए User-friendly content उपलब्ध करवाया जाता है।
  • जहां तक Subjects और Course contents का प्रश्न है, Khan Academy में स्टूडेंट्स Maths, Science, Computer Programming, Economics, Chemistry, Biology, Business Management और History सहित अन्य कई मुख्य विषय पढ़ सकते हैं।
  • Khan Academy टीचर्स और Parents की सहायता के लिए वेबिनार मीटिंग्स (Webinar meetings) भी आयोजित करता है ताकि वे अपने Students / Children की Educational Progress को निरंतर देख सकें।
  • हाल ही में खान एकेडमी ने Young Professionals, Job Seekers और College Graduates के लिए Career oriented videos भी अपलोड किये हैं ताकि वे अपने लिए सबसे Suitable career चुन सकें।
  • Khan Academy Class 01 – 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए Course content offer करती है।

खान अकादमी की शुरुआत किसने की?

खान अकादमी की स्थापना सलमान खान ने की थी। साल का जन्म और पालन-पोषण न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना में हुआ था। उनकी माँ का जन्म कलकत्ता, भारत में हुआ था; और उनके पिता का जन्म बांग्लादेश के बारीसाल में हुआ था। सैल एक पूर्व हेज फंड विश्लेषक हैं, जिनके पास एमआईटी और हार्वर्ड से डिग्री है।

खान अकादमी की शुरुआत कैसे हुई?

वर्ष 2005 के दौर में सलमान खान एमआईटी (MIT) से तीन डिग्रियां और हार्वर्ड (Harvard) से MBA करने के बाद एक आईटी (IT) कंपनी में काम कर रहे थे, उन्‍हीं दिनों उन्‍हें अपनी चचेरे भाई को पढ़ाने की जिम्‍मेदारी मिली।

चूंकि उनकी चचेरे भाई किसी दूसरे शहर रहते थे, सो वे सप्‍ताह के अंत में उन्‍हें पढ़ाने के लिए जाते थे और समस्‍याओं का निपटारा कर लौट आते थे, इस बीच कई बार उनकी बहिनों को बीच सप्‍ताह सहायता की जरूरत पड़ी तो सलमान खान ने You tube पर Video बनाकर उन्‍हें भेज दिए।

कुछ समय बाद उनकी चचेरे भाईयों ने उन्‍हें यह कहकर आश्‍चर्यचकित कर दिया कि बजाय कि आमने-सामने की पढ़ाई के अगर सलमान खान उन्‍हें वीडियो ट्यूटोरियल की तर्ज पर ही Solution भेजते रहें तो बेहतर है। सलमान खान ने पढ़ाने के वीडियो नियमित बनाने शुरू कर दिए।

अब यहीं से कहानी ने मोड़ लिया और चचेरे भाईयों के लिए बनाए Videos न केवल उन बच्‍चों की स्‍कूल में प्रसिद्ध हुए बल्कि अन्‍य स्‍कूलों के विद्यार्थी भी उन Videos को चाव से देखने लगे। कुछ समय बाद की ही बात है कि पढ़ाई के समय Bill Gates ने अपने बच्‍चों को Youtube पर जमे हुए देखा।

बिल गेट्स ने बच्‍चों से पूछा कि यहां क्‍या हो रहा है, तो बच्‍चों का जवाब था कि वे यूट्यूब पर गणित पढ़ रहे हैं। Microsoft कंपनी के मालिक के लिए भी यह आश्‍चर्यचकित करने वाली बात थी। उन्‍होंने कुछ वीडियोज देखने के बाद सलमान खान को बुलावा भेजा।

बिल गेट्स से मुलाकात सलमान खान के लिए भी बहुत बड़ी बात थी, दोनों ने कुछ घंटों तक चर्चा की और Bill Gates ने खाने के बाद सलमान खान को अपने घर की तरफ रवाना कर दिया।

यह भी देखिये :   Doubtnut के बारें में जानिए सबकुछ – Doubtnut Learning Platform in Hindi

इसके बाद कुछ दिन बाद सलमान खान, जो कि पढ़ाई के वीडियो (Study videos) बनाने के चक्‍कर में अपनी शानदार job तक छोड़ चुके थे, सलमान खान को एक मोटी राशि का चेक Microsoft की तरफ से मिलता है और साथ में ऑफर भी कि सलमान खान चाहें तो Microsoft के कुछ बेहरीन Engineers की मदद अपने काम में ले सकते हैं। इस तरह एक गैर लाभकारी संस्‍था (Non-profit Organization) की नींव पड़ती है।

Khan Academy Education Portal
Khan Academy Education Portal

आज की तारीख में सलमान खान की Khan Academy में 37 श्रेष्‍ठ तकनीकी कार्यकर्ता (Technical worker) काम कर रहे हैं। जो लगातार Video बनाने और Website को विकसित करने का काम करते हैं।

शुरूआत में जहां बेतरतीब Videos थे वहीं आज Khan Academy website को इस तरह Design किया गया है कि एक Student शून्‍य से शुरू कर श्रेष्‍ठतम परिणाम तक पहुंच सकता है।

Website की डिजाइन में Game design को भी काम में लिया गया है, जहां विद्यार्थी को हर Video देखने और हर Practice करने पर Points और बैज (badge) मिलते चले जाते हैं और विद्यार्थी खुद ब खुद आगे बढ़ता चला जाता है।

शुरूआत में Khan Academy में केवल गणित के ही Videosऔर अभ्‍यास सत्र (Practice session) उपलब्‍ध थे, लेकिन समय के साथ इनमें दूसरे विषयों का भी समावेश किया जा रहा है। आज केवल Microsoft ही नहीं, बल्कि Google, Facebook सहित दुनिया की कई कंपनियां और लोग इसे सहयोग दे रहे हैं।

इसके साथ ही कॉर्पोरेट कंपनियों में AT&T, Bank of America, Comcast और Hyatt जैसी कंपनियों ने इस प्रोजेक्‍ट में पैसे दिया। आज दुनिया की लगभग हर बड़ी कंपनी और वित्‍तीय सहायता करने वाले संगठन शिक्षा (Organization education) के इस Project को बेहतरीन बनाने के लिए हर संभव मदद कर रहे हैं।

खान अकादमी अभ्यास प्रश्नावलियाँ (Questionnaires), अनुदेशात्मक (Instructional) वीडियो और एक व्यक्तिगत शिक्षण डैशबोर्ड प्रदान करता है जो शिक्षार्थियों को अपनी गति के अनुसार एवं कक्षा के बाहर अध्ययन करने के लिए सशक्त बनाता है।

Khan Academy की Funding

Khan Academy एक 501 non profit संगठन है, जो ज्यादातर परोपकारी संगठनों से आने वाले दान से Funding मिलता है।

2010 में, Google ने अपने Project 10100 programके हिस्से के रूप में नए पाठ्यक्रम बनाने और अन्य भाषाओं में Content का अनुवाद (Translation) करने के लिए $ 2 मिलियन का दान दिया। 2013 में, Mexico में Luis Alcazar Foundation के Carlos slim ने Spanish version के Video बनाने के लिए दान किया।

2015 में, AT&T ने ऐप (App) के माध्यम से सुलभ सामग्री के Mobile versions के लिए Khan Academy के लिए 2.25 मिलियन डॉलर का योगदान दिया।

यू.एस. Internal Revenue Service के साथ खान अकादमी के फाइलिंग (Filing) के अनुसार, 2015 में सल खान का वार्षिक वेतन $ 800,000 था। 2013 में, पूर्व राष्ट्रपति और CEO शांतनु सिन्हा ने भी मुआवजे में $ 375,000 से अधिक प्राप्त किए।

2018 में, सलमान “सल” खान का वार्षिक वेतन $ 824,000 था। सीओओ गिन्नी ली (CEO Guinea li) का वेतन $ 700,000 था। Bill & Melinda Gates Foundation ने Khan Academy को $ 1.5 मिलियन का दान दिया है। 11 जनवरी 2021 को, एलोन मस्क (Elon Musk) ने अपनी Musk फाउंडेशन के माध्यम से $ 5 मिलियन का दान दिया।

जरुरी बातें

इस आर्टिकल में हमने आपको खान अकादमी के बारे में पूरी जानकारी दी हैं। आपने जाना कि खान अकादमी क्या हैं? खान अकादमी का इस्तेमाल कैसे करते है और क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? हमे उम्मीद है कि यह आर्टिकल खान अकादमी आपके करियर को आगे बढाने में सहायक साबित होगी।

दुनिया के करीब 4 करोड़ विद्यार्थी आजकल ऐसी शिक्षा ले रहे हैं जो पूर्णतया नि:शुल्‍क है और दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक उन्‍हें पढ़ा रहे हैं।

अगर आपका बच्‍चा इन विद्यार्थियों में शामिल नहीं है, तो यकीन मानिए कि आपके बच्‍चा कुछ ऐसी शिक्षा चूक रहा है जो चार करोड़ बच्‍चे घर बैठे हासिल कर रहे हैं।

 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो जरूर सभी के साथ शेयर करें, हो सकता है यह किसी के काम आ जाये। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *