Toppr App के बारें में जानिए सबकुछ – Toppr Learning Platform in Hindi

आज हम जानेंगे Toppr App क्या है? पूरी जानकारी (What Is Toppr App Details In Hindi) Toppr App के बारे में।

Competitive Exams के लिए मार्केट में बहुत से Apps उपलब्ध है। सस्ती Subscription से लेकर महंगी Subscription तक सब तरह के Apps Competitive Exams के लिए उपलब्ध हैं। इन सभी में बहुत हाई Level की बातें की गई होती हैं।

स्कूली बच्चों के लिए इन बातों को समझना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए मार्केट में एक ऐसा लॉन्च किया गया जो स्कूली बच्चों के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हुआ और इस एप का नाम Toppr App हैं।

Toppr Online Learning Platform in Hindi
Toppr Online Learning Platform in Hindi

यदि आप Toppr App के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। हमने इस आर्टिकल में Toppr App से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा किया है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Toppr App क्या होता हैं? Toppr App उपयोग कैसे करे? क्या Toppr App Free है या Paid? क्या क्या सुविधाएँ मिलती है?

Toppr किस Class तक के बच्चों के लिए है? आदि की सारी जानकारियां विस्तार मे जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढें।

Toppr App क्या है?

Class 5 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए Toppr App बनायें गए है। इस App से सभी स्टूडेंट्स अपनी-अपनी क्लास से जुड़े टॉपिक्स को बहुत आसान तरीके से पढ़ सकते हैं। आपको सिर्फ अपने-अपने हिसाब से अपनी कक्षा और बोर्ड दोनों को choose करना पड़ता हैं।

Toppr Online Learning Platform in Hindi
Toppr Online Learning Platform in Hindi

उसके बाद Toppr एप आपके द्वारा चुने गये विकल्पों के अनुसार सारी Information आपकी स्क्रीन पर ला देगा। information बहुत अच्छे से section में बांटी गई होती होती हैं।

सारे टॉपिक चैप्टर वाइज़ दिए गये होते हैं। Toppr App सिर्फ स्कूल के बच्चों के लिए ही नहीं बनाया गया हैं बल्कि;

यदि आप जेईई, Neet जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी करना चाहते हैं तो उन सभी Exam का मटेरियाल भी इस App पर उपलब्ध कराया जाता है।

Toppr App में login कैसे करें ?

Toppr App में Log In करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को Follow करके Toppr Application में Log In कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आपको अपके मोबाईल पर (Android के लिए) Play Store या (IOS के लिए) App Store से Toppr Application को download करना होगा।
  2. Download करके जब आप Toppr Application को Log In करेंगे तो आपको उसमें सिर्फ अपका number और नाम भरना पड़ता है।
  3. दोनों Information इनफार्मेशन भरकर Submit का बटन दबा देंगे तो तुरंत ही आपका Toppr अकाउंट बन जायेगा।
  4. Submit बटन दबाने के बाद Toppr App आपसे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछेगा जैसे कि आप किस कक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। आपका बोर्ड कौनसा हैं, आपकी Stream कौन सी है तथा आप प्रतियोगी या फिर Board की तैयारी करना चाहते हैं इत्यादि।
  5. इस इनफार्मेशन के आधार पर ही Toppr App आपकी screen पर कंटेन्ट दिखाए जाते हैं।
  6. एक बार सारी Information Choose करने पर आप दोबारा से वह Information भी बदल सकते हैं। आपको केवल Toppr App के setting में जाना होगा। वहां पर आपको Information बदलने का ऑप्शन मिल जायेगा।
यह भी देखिये :   Khan Academy, फ्री में सीखें सबकुछ – Khan Academy Education Portal in Hindi

Toppr App की खास बातें

Toppr App कुछ ही समय में भारत में सबसे आधिक लाइक करने वाले App बन गया है क्योंकि इस App की बहुत ही खूबियां हैं जिस वजह से आज इतना मशहूर हैं।

इन में से जो कुछ बातें जानना जरूर हैं वो निम्नलिखित दी गई है :-

Toppr App की खूबियां यह है कि इस App में आपको अब आपनी क्लास, स्ट्रीम, बोर्ड तथा पढ़ने के टाइप्स की Preference चुनने का मौके दिए जाते है। आप जो भी Options choose करेंगे वो सब आपके screen पर Information उस Options के अकॉर्डिंग दिया जाता हैं।

Toppr Application में आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं। यह जेईई तथा NEET जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाता है।

Toppr App में बहुत आधिक काबिल शिक्षकों के जरिए Video Lecture Record करके डाले जाते हैं।

यह वीडियो Lecture Chapter Wise हर एक Topic पर बनाए गए होते हैं । इन विडियो Lecture से बच्चों को किसी भी तरह का Confusion नहीं रहता है।

आप किसी भी समय में Competitive to board और board to competitive studies के लिए स्विच कर सकते हैं।

इस एप का Subscription Rate अन्य Apps के मुकाबले बहुत कम है।

आप जो भी कक्षा का बोर्ड चुनेंगे यह एप उनके According सारे Subjects तथा Topics आपकी स्क्रीन पर ला देगा।

Toppr Application में Notes भी उपलब्ध है। आपके पास दो तरह के Options होते हैं या तो आप Videos देखकर Topic समझ सकते हैं या फिर Theories वाले हिस्से में जाकर Conceptually सब पढ़ सकते हैं। Theories वाले हिस्से में सब विषय के Notes उपलब्ध होते हैं।

Toppr Learning App अन्य लर्निंग Apps से बेहतर क्यों है ?

जैसा कि हमे पहले पता हैं कि Toppr Application भारत में चलने वाला सबसे अधिक प्रचलित App है। अब आपको आपके मन में यह सवाल आ रहे होंगे कि Toppr में ऐसी क्या खूबियां है जो इसे बाकि अन्य Apps से विभिन्न बनाते है।

Toppr Online Learning App in Hindi
Toppr Online Learning App in Hindi

Toppr Application की सबसे अच्छी बात यह है कि इस एप में Competitive तथा State board दोनों की पढ़ाई की जा सकती है। अन्य Apps में State बोर्ड को इतनी अहमियत नहीं दी जाती है।

यह भी देखिये :   MasterClass के बारें में जानिए सबकुछ - MasterClass Learning Platform in Hindi

जिस कारण से विधार्थी को काफी हद तक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। परंतु Toppr App State बोर्ड को भी Importance देता है।

आप आपने कठिनाई स्तर के अनुसार सेट कर सकते हैं जिससे कि आप आपने Competitive करना चाहते हैं या फिर State बोर्ड। यदि आप 5th से 12th क्लास के बीच में पढ़ने वाले विधार्थी है तो आपको इसकी Subscription लेना ही पड़ेगा।

Toppr App सदस्यता

Toppr Application में बिना Subscriptions लिए स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते है परंतु बात यह है कि कुछ विडिओ बिना Subscription के चल जाते है लेकिन उनको यदि आप बहुत Details के साथ सारे टॉपिक Toppr Apps से समझना हो तो उसके लिए आपको Subscription लेनी ही पड़ेगी।

सब कुछ लेने के बाद आपको एक Private दिया जाता है जिसमे आपको आपका हर एक सवाल का समाधान करेंगे और आपको आपके द्वारा चुने गये Topics पढ़ाना शुरू करेंगे। Toppr Application की Subscription का Average (औसत) Price ₹15,000 से शुरू है।

₹15,000 की Subscription लेने पर आपको बहुत से फायदे होते हैं जैसे कि आप असीमित वीडियो देख सकते हैं और असीमित नोट्स मिल सकते हैं।

इसके साथ-साथ आपको एक प्राइवेट Tutor दिया जाता है जो 24 * 7 आपको Doubt Clear करने के लिए उपलब्ध रहता हैं।

Toppr App के ज़रूरी प्रश्न जो अक्सर पूछे जाते है

चलिए अब हम आपको उन सभी ज़रूरी ओर आवश्यक प्रश्नों के उत्तर देंगे जो आपको इस Toppr App को समझने में आसान बनाएगा।

मुझे Toppr App पर क्या मिलता है?

Toppr App से 4 भागों का अध्ययन किया जा सकता है:

  • जानें अनुभाग आपको सैकड़ों घंटे की वीडियो कक्षाएं, अवधारणा नोट्स और अध्ययन सामग्री प्रदान करता है।
  • अभ्यास अनुभाग आपकी प्रगति के लिए अनुकूल है और आपको अभ्यास करने के लिए सही प्रश्न, सेट और अनुकूली परीक्षा देता है।
  • संदेह अनुभाग में आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं और एक ट्यूटर आपको तुरंत जवाब देगा। आप अपने प्रश्न का चित्र भी अपलोड कर सकते हैं।
  • टेस्ट सेक्शन आपको वास्तविक परीक्षा अभ्यास देता है और आपको देश भर के लाखों छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने देता है।

मैं कोचिंग में जाता हूँ, तो मैं Toppr का उपयोग क्यों करूं?

एक छात्र कोचिंग कक्षाओं या स्कूल शिक्षण के पूरक के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करता है, सीखने का एक बड़ा हिस्सा आत्म अध्ययन है। यह आपके सीमित समय का अधिक से अधिक Benefit उठाने के लिए ये App आपकी बहुत मददगर साबित होगा।

आप अपनी गति से कहीं भी, कभी भी सीख या अभ्यास कर सकते हैं; प्रश्न 24×7 पूछें और लाखों छात्रों के साथ परीक्षा दें। Toppr एक निजी ट्यूटर की तरह मार्गदर्शन प्रदान करता है।

Toppr आपके बारे में सीखता है, आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल होता है और आपके अध्ययन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए बढ़ता है।

क्या Toppr App के साथ मुझे किताबों की आवश्यकता है?

Toppr के पास एक प्रश्न बैंक है जिसमें संकेत, समाधान के साथ 2 लाख से अधिक प्रश्न हैं। Toppr में 500 घंटे से अधिक के वीडियो व्याख्यान और अवधारणा नोट हैं।

यह भी देखिये :   Skillshare पोर्टल का उपयोग और फायदें - Skillshare Learning Platform in Hindi

ये बड़े ध्यान से अपनी अध्यायों और विषयों में व्यवस्थित हैं। साथ ही आपकी प्रगति के आधार पर आपको लगता है कि आपको अभी क्या चाहिए।

तो Toppr Application के साथ, आप की जरूरत है सब कुछ एक बटन पर क्लिक करने से उपलब्ध हो जाता है। आपको कभी किताब की आवश्यकता नहीं होगी!

क्या मैं Toppr App का उपयोग फ्री में कर सकता हूँ?

Toppr में शामिल होना बिल्कुल मुफ्त है! आप अपने सिलेबस में हर विषय के लिए ऑनलाइन और लाइव क्लास, कॉन्सेप्ट और स्टोरीज सीख सकते हैं।

यह App कैसे काम करता है? आप यह देखने के लिए उपयोग कर सकते है। ऐसे प्लेटफ़ॉर्म का पूरा लाभ उठाने के लिए, आपको कोई न कोई पैकेज की सदस्यता लेनी होगी।

और इसके लिए आपको भुगतान करना होगा, आप अपने जरुरत के हिसाब से अपना पैकेज या प्लान ले सकते है। इनका पेमेंट करना भी सरल होता है।

इसमें भुगतान कैसे होता है?

आप क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट-बैंकिंग, और अधिकांश ऑनलाइन वॉलेट (जैसे Paytm, GooglePay, PhonePe, Amazon Pay इत्यादि) का उपयोग करके Toppr के लिए भुगतान कर सकते हैं।

आप नकद भुगतान के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं और आप अनलाइन और ऑफलाइन बिल Payment कर सकते हैं।

साथ ही साथ यदि आप किसी अन्य तरीके से भुगतान करना चाहते हैं, तो support@toppr.com पर ईमेल करें। इनसे बात करके आगे की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मैं ऑनलाइन भुगतान कैसे करूँ?

आप इन विकल्पों में से किसी का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं: नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड (ATM Card) और UPI।

ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त हमेशा सावधानी बरते, सही जानकारी लेकर ही आगे बड़े।

क्या मैं किश्तों में भुगतान कर सकता हूँ?

हां, Toppr App वाले ईएमआई विकल्प प्रदान करते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार 3 महीने से 24 महीने तक का कार्यकाल चुन सकते हैं।

EMI अर्थात किस्तों में भुगतान से पहले सभी जानकारियां अच्छे से जान लें।

क्या Toppr App आपको छात्रवृत्ति दे सकते हैं?

Toppr app के अनुसार ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आपकी परिस्थितियों और हालात के कारण से आपको सीखना बंद कर देना चाहिए।

इसके लिए अपने अंकों और प्रदर्शन के बारे में कुछ विवरणों के साथ support@toppr.com पर हमें ईमेल करें।

Toppr App के संचालक इसपर विचार करके आपको App के कुछ हिस्से को उपयोग करने के लिए आपकी योग्यता के आधार पर आपको छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रयास करते है। यह पूरी तरह से संचालकों के ऊपर निर्भर है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Toppr App क्या है? की पूरी जानकारी प्राप्त हो गये होगी।

अगर फिर भी आपके मन में Toppr App In Details In Hindi? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बिना रोक-टोंक के Comment box में Comment करके पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे शेयर करना ना भूले ताकि Toppr App के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *